Android Phone को Root कैसे करे?

Aaj ke is lekh mein hum janenge ke Android phone ko root kaise kare without PC. Uske saath saath ye bhi janange ke PC se root kaise kare, jo ki saral aur surakhit process bhi hai.

Android Phone ko root kaise kare, Mobile ko root कैसे करे को ले कर हर रोज बहुत सवाल आते है. तो आज हम इसी बिषय पर बात करेंगे. Android phone का इस्तेमाल आज हर कोई व्यक्ति कर रहा है, लेकिन phone को root करने के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. वैसे अपने android mobile को root करने की जरुरत सबको नहीं पड़ती और ऐसा भी बिलकुल जरुरी नहीं है की अगर आपके पास android phone है तो आपको root करना अनिवार्य है. अपने phone को root सिर्फ वोही लोग करना चाहते हैं जिन्हें अपने phone के साथ कुछ experiment करना होता है या फिर जिन्हें अपने phone की performance को और भी बेहतर करना होता है. ज्यादातर technical बन्दे अपने mobile को root करते हैं ताकि अपने phone को वो पूरी तरह से अपने मन मुताबिक इस्तेमाल कर सकें.

Android phone को root करने से फायेदे भी होते हैं और नुकसान भी, इसके बारे में पूरी जानकारी आप “Android root क्या है” इस लेख से हासील कर सकते हैं. अपने phone को हम दो तरीके से root कर सकते हैं – एक तरीका है computer का इस्तेमाल करके root करना और दूसरा तरीका है computer का इस्तेमाल बिना किये root करना. जो अपने phone को root करना चाहते हैं और उनके पास computer है तो वो आराम से root कर सकते हैं, लेकिन जिनके पास computer नहीं है वो android phone को root कैसे कर सकते हैं? इसीके बारे में आज मै आपको जानकारी देने वाली हूँ की Android phone को root कैसे करें बिना computer के?

Android Phone Ko Root Kaise kare?

android phone ko root kaise kare
आज मै आपको अपने phone को computer के साथ और computer के बिना कैसे root किया जाता है इन दोनो के बारे में बताउंगी जिससे आप अपने phone को आसानी से root कर सकते हैं. सबसे पहले हम जानेगे की root kaise kare.

Android Mobile Ko Root Kaise Kare without PC

Android को root करने के लिए हमें computer की जरुरत पड़ती है लेकिन जिसके पास computer नहीं है वो अपने phone को root करने के लिए android root applications का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने phone को root करने के लिए बहुत सारे applications internet पर मौजूद है जो आपको Google Play Store से आसानी से मिल जायेंगे. मै आपको यहाँ 5 best Android rooting apps के बारे में बताउंगी जिसके मदद से आप अपने phone को आसानी से root कर पाएंगे.

Android Smartphone को Root Kaise Kare जानने से पहले कुछ जरुरी जानकारी

  • अपने phone को root करने से पहले उसमे 50 % तक charge जरुर रखें ताकि rooting के process के बिच आपके mobile की battery ख़तम न हो जाये.
  • अपने phone के सभी data और files जैसे contacts, music, photos, video, apps इत्यादि को root करने से पहले backup जरुर कर लें ताकि आपके data lost न हो जाये. और rooting करने से पहले SD card को भी phone से निकाल लें.
  • निचे बताये गए apps में से कोई भी एक app download कर अपने phone के storage में ही install कर लें. installation के दौरान आपको एक warning message दिखाई देगा, application को install करने के लिए आपको ‘yes’ option को ही choose करना होगा.
  • आखिर में आपके phone के setting में जाकर आपको ‘Developer options’ के अन्दर ‘USB debugging’ के option को click करना होगा.

5 Best Apps to Root Android Phone without PC

किसी भी Phone को root करने से पहले इन सभी जरुरी बातों के ध्यान रखें उसके बाद ही phone को root करने की तयारी करें. चलिए अब उन apps के बारे में जान लेते हैं जिसके जरिये हम phone को root कर सकते हैं.

1. KingRoot

KingRoot android phone को root करने का सबसे बेहतरीन application है. King आपके phone में rooting के process को आसानी से और सुरक्षित ढंग से संभालता है. ये सभी तरह के devices में बहुत अच्छी तरह से काम करता है. Android phone को root करने की इस app की success rate बाकि apps के मुकाबले सबसे ज्यादा है. इस app को आप इसकी website या फिर Google play store से free में download कर सकते हैं. और install करने के बाद आप अपने phone को बिना computer के तेज़ी से root कर सकते हैं.

2. FramaRoot

FramaRoot भी एक बढ़िया app है जो android phone को सिर्फ एक ही click में root करने में सहायता करता है. इस app को आप google play store से download नहीं कर सकते क्यूंकि ये वहां मौजूद नहीं है. इसे download करने के लिए आपको इसकी website में जाकर इसके apk file को आप free में download कर सकते हैं. Framaroot एक सुरक्षित app है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसन है. Framaroot बहुत सारे devices को root करने में सफल रहा है और ये उसपर ही निर्भर करता है की ये कौन कौन से devices को root कर सकता है.

3. TowelRoot

TowelRoot app भी बहुत ही अच्छा rooting app है जो खास कर की KitKat version के लिए बनाया गया है. ये app बस एक ही click में आपके phone को root कर देता है और आपके device को restart करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है. आप चाहे तो इसे google play store से या फिर इसके official website से इस app को free में download कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. vRoot

vRoot एक मसहुर software है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में android phone को बिना computer के root करने के लिए किया जाता है. इसका आविष्कार chinese developers ने किया है और ये बहुत सारे भाषाओँ में उपलब्ध है. vRoot software 8000 से भी ज्यादा android devices को support करता है और उन्हें आसानी से एक click में root कर देता है.

5. Z4Root

Z4Root भी एक popular rooting app है Android phones के लिए. ये एक light weight application है जो आपके device में बहुत कम space लेता है. इस app को आप बिलकुल free में play store से download कर सकते हैं और ये इस्तेमाल करने में भी बहुत आसान है. ये app आपके phone की security पर ज्यादा ध्यान देता है ताकि आपके device में कोई भी virus या malware ना आ सके. Z4Root भी बहुत से devices को support करता है. इस app में root करने के लिए दो तरह की choices होती हैं एक है temporary rooting और दूसरा है permanent rooting. temporary rooting करने से आपका phone कुछ देर के लिए ही root रहेगा एक बार phone को restart कर दिया तो वो unroot हो जायेगा. और permanent rooting करने से आपका phone permanently root हो जायेगा.

ये 5 apps आप बिना computer के इस्तेमाल के ही अपने Android phone को आसानी से root कर सकते हैं. इन apps का इस्तेमाल अपने phone को root करने के लिए एक बार जरुर करें. इनका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और कुछ ही मिनटों में आपका phone root हो जायेगा. उसके बाद आप आराम से अपने phone के सभी features को बिना किसी security के इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको इनमे से कोई भी apps पसंद नहीं आया तो आप इन्ही apps के जरिये अपने phone को unroot भी कर सकते हैं.

ये तो बात हो गयी बिना computer के android phone को root करने के बारे में, अब हम जानेगे की computer के साथ phone को root कैसे करें. सबसे पहले तो आप उन procedure को जरुर follow करें जिनके बारे में मैंने ऊपर बताया है की phone को root करने से पहले कुछ जरुरी बातें जिनका आपको खाश ख्याल रखना है.

PC से Root कैसे करें?

Computer के साथ android phone को root करने के लिए Internet पर बहुत से software उपलब्ध हैं और उन सब में से KingoRoot software सबसे बेहतर है, इसलिए हम इसी software के मदद से अपने phone को root करेंगे.
PC se root kaise kareStep 1: सबसे पहले आप अपने computer में KingoRoot software download कर install कर लीजिये.

Step 2: आपके device में जाकर USB debugging के option को tick कर लीजिये जो आपको device के Settings में Developer options में मिल जायेगा.

Note: अगर आपके device के setting में developer option दिख नहीं रहा तो आप अपने setting में ‘About phone’ option पर जाकर ‘Build Number’ पर तिन बार click करिए उसके बाद आपको developer का option दिखने लगेगा.

Step 3: Software को install कर लेने के बाद अपने phone को USB केबल के द्वारा computer के साथ connect करिए. और इस बात का ध्यान रखिये की आपके computer में internet का connection मौजूद हो.

Step 4: एक बार phone computer के साथ connect हो जायेगा तो आपको दिखेगा की आपके device का driver आपके computer पर download हो रहा है. आपके driver का installation ख़तम होने के बाद आपके computer के स्क्रीन पर एक box दिखेगा जिसमे Root status No लिखा होगा जिसका मतलब है की अभी आपका device rooted नहीं है. उसके बाद उसी box के ठीक निचे आपको ROOT का option दिखेगा उस पर click कर लीजिये. इस process को पूरा होने में थोडा समय लगेगा.

Step 5: Rooting का process ख़तम होने के बाद आपको finish का option दिखेगा उस पर click कर लीजिये. बस आपका phone root हो जायेगा.

अपने देखा की phone को root करना कितना आसन है लेकिन फिर भी हर instructions को follow करना बहुत ही जरुरी है वरना आपकी एक लापरवाही आपके phone को पूरी तरह से ख़राब कर सकती है.

ये था Android Phone को Root कैसे करे और mobile को root कैसे करे without PC के बारे में पूरी जानकारी. अगर आप भी अपने phone को root करना चाहते हैं तो उसके फायेदे और नुकसान दोनों के बारे में अच्छे से जानकारी हासील कर लीजिये उसके बाद ही अपने phone को root करने के बारे में फैसला लीजिये. आशा करती हूँ की आपको इस root kaise kare लेख से मदद मिलेगी अगर फिर भी आपको कुछ पूछना है तो आप निचे comment कर बेझिझक पूछ सकते हैं.

loading...

44 COMMENTS

  1. important deatils for mobile users
    hello mera ek swal hai ma’am maine jis naam se domain kharida tha vo email address delete ho gaya hai to kya usi email se adsense account banana jaruri hai adsense apply me koi problem to nhi aayegi.. plz replay

  2. apne phone ko root krke

    fir jo sustam app h unko uninstall krde

    fir apne phone ko unroot krne pr we app dobara to nhi install ho jayge (automatekly)

  3. Kya Panasonic t30 ko root karna safe hai ??? Mujhe bahut tension ho rahi hai agar Maine root pe kaha diya aur Kuch problem ho gayi to mera phone to kharab ho jaega please bata Fiji we kya mai apne Panasonic t30 ko root karun ki nahi vasai isme 2-3 problems hai jaise hang hona battery jaldi khatam hona

  4. Hlo- sir
    Kya Phone root ho Jane ke bad mobile me koi problem to nhi n hogi ….
    Or Ek bar phone root ho jane ke bad dubara unroot kaise kiya ja skta h ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here