IMEI Number क्या है और कैसे पता करे?

IMEI Number कैसे पता करे, ये तो आप जानते ही होंगे पर क्या आपको पता है की IMEI Number क्या है? ये बात शायद बहुतों के मन में आया होगा जब आप नयी मोबाइल phone ख़रीदे होंगे. ये number आम तोर से Mobile Phone से ही जुड़े हुए होते हैं, और ये मुखयतः Mobile से Mobile अलग होते हैं. जब आप पहली बार इस number को अपने mobile में देखे होगें तब आपके मन में भी कैई सवाल आये होगें पर आपको उन सवालों का कोई सठिक उत्तर नहीं मिला होगा. अब आप लोगों को और ज्यादा कुछ खोजने की जरुरत नहीं है. क्योंकि में आज आप लोगों के लिए IMEI number के बारे में पूरी जानकारी ले कर आया हूँ.

और एक बात है की क्या कभी आपने ये सोचा है की ये Acronym “IMEI” कैसे आपके फ़ोन से जुड़ा हुआ है. क्या आपको पता है इसका असली काम और ये क्यूँ इतना जरूरी है ? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सभी नए Mobile Phones जिसे आप खरीदते हैं उसमे एक unique IMEI Number होता है और जिसे बदला नहीं जा सकता. तो फिर देरी किस बात की चलिए जानते हैं की आकिर ये IMEI number क्या होता है? किसलिए ये इतना जरुरी है और कैसे हम इस चीज़ का इस्तमाल कर सकते हैं अपने दैनिक जीवन में इसके बारे में पूरी जानकारी.

IMEI Number क्या है (What is IMEI Number in Hindi)

imei number kya hai aur kaise pata kareIMEI का full form है International Mobile Equipment Identity. ये एक ऐसा number हैं जो की प्रत्येक mobile का किसी दुसरे mobile से अलग होता है. जब भी आप कभी नयी mobile ख़रीदे होंगे तब आपने जरूर ये number IMEI उस बॉक्स या receipt में notice किया होगा. या फिर अगर कभी आप कभी अपना mobile repair करने के लिए लिए होंगे तब भी आपने देखा होगा की IMEI number को note किया जाता है warranty और identity के लिए.

एक standard IMEI number 14 digit का होता है, साथ में कुछ additional check number भी जोड़ा जाता है. दूसरा IMEI/SV (SV means Software Version) 16 digit का होता है, लेकिन ये केवल नए Mobile Phones में ही होता है. IMEI number अब केवल phone की पहचान तक ही सिमित नहीं रह गया है, इससे तो कोई device को block भी किया जा सकता है. यदि आपका Mobile Phone चोरी हो गया है तो इस number के जरिये आप अपने local Service Provider को सूचित कर अपने number को block भी कर सकते हो. इस number का इस्तमाल ज्यादातर Police चोरी किये गए phones का पता लगा ने के लिए करती है.

सन 2004 से अभी के format कुछ इस प्रकार से है AA-BBBBBB-CCCCCC-D. इसमें पहले दो भाग labelled A और B को कहा जाता है Type Allocation Code(TAC), और ये directly Manufacturer और Phone के Model से संभंधित है. उदहारण के रूप में iPhone5 का TAC है 01-332700 और Samsung Galaxy S2 का है 35-853704. दूसरा भाग labelled C एक serial number है जो की unique होता है सभी handset के लिए और ये तय करता है उस mobile का manufacturer. और last digit एक checksum होता है, जिसका इस्तमाल पूरी string को verify करने के लिए होती है.

IMEI Number का मुख्य काम क्या है ?

देखा जाये तो IMEI Number का मुख्य काम है Mobile को identify करना. लेकिन उसके दुसरे भी फायदे हैं जैसे की Mobile Phone की चोरी को रोकना और मोबाइल ट्रेकिंग में police की मदद करना. जैसे की सभी mobile का unique IMEI Number होता है तो उसे बदला नहीं जा सकता, यदि वो चोर दूसरा SIM भी इस्तमाल करे तब भी वो Mobile Phone को इस्तमाल नहीं कर सकता यदि उसे block कर दिया गया हो. IMEI Number को device hardware में अच्छी तरह Hard Coded किया गया होता है, जिस कारण इसे remove करना इतना आसान नहीं है बिना mobile को खराब किये.

यदि हमारा Mobile Phone कभी चोरी हो गया हो और अगर हमने complain दे दिया तब हमारे service provider के पास option होता है की वो उस Mobile Phone को IMEI Number के द्वारा Blacklist कर सकते हैं और उसका सही location भी ट्रैक कर सकते हैं.

क्या Government आपके IMEI Number को Track कर सकते हैं ?

इसका उत्तर है की हाँ. अगर कोई ऐसी बात होती है जिसमे government को आपके details की जरुरत होगी तो वो हमारी details देख सकते हैं. अगर कोई ऐसी problem आ जाये जहाँ की आपके Personal Details मेह्जुद नहीं है आपके IMEI Number पे तब government को आपके जानकारी के लिए इसे ट्रेक करना पड़ता है.

अगर आपकी मोबाइल कहीं खो गया है तब भी आप आपके Service Provider से contact कर के अपनी Mobile को खोज सकते हैं. अगर आपका Mobile Phone on हो तब उसे बड़ी आसानी से ट्रेक किया जा सकता है. एक बात जरुर याद रखे की कभी भी अपनी IMEI Number किसी दुसरे से शेयर न करें क्यूंकि इससे hacker भी आपके location को ट्रैक कर सकते हैं.

IMEI Number कैसे पता करे (How to Find IMEI Number)

अब आप सोच रहे होंगे की IMEI Number कैसे पता करे की आकिर हमारा IMEI Number क्या है. तो tension होने वाली कोई बात नहीं है में आप लोगों को बताऊंगा की इसे कैसे पता करें. Maximum Mobile में *#06# enter करने से आपका IMEI Number दिखा देता है. लेकिन ये मुख्यतः पुराने Mobile Phone के लिए लागु होता है. तो चलिए जानते हैं की नए Mobile Phone के लिए क्या करना पड़ेगा IMEI Number पता करने के लिए.

  • iOS (iPhone, LTE/3G iPad) : ये करें Settings > General > About menu
  • Android : ये करें “Setting“ menu under “About Phone
  • Older Sony or Sony Ericsson : ये करें Enter “*Right* Left Left *Left * on the Keypad
  • Blackberry or Newer Sony Erricsson : ये करें “Options” menu under “Status

अगर आपको check करना है की आपके IMEI Number से आपके Handset के बारे में क्या पता चलता है तब आप ये वेबसाइट IMEI.info को चेक कर सकते हैं.

IMEI Number अपने Mobile में कैसे खोजें

बहुत सारे Mobile Phone में आप IMEI Number को उस मोबाइल के setting में जा कर खोज सकते हैं. लेकिन अगर आपको IMEI Number को उसी mobile में खोजना है तब आपको उस mobile के Battrey के निचे ढूंडना होगा या फिर मोबाइल के बैटरी के साइड में. इस तरह आप अपने Mobile Phone में आपके IMEI Number को locate कर सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को IMEI Number क्या है और IMEI Number कैसे पता करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस Mobile नेटवर्क टेक्नोलॉजी के बारे में समज आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख IMEI number क्या है (What is IMEI Number in Hindi) और इसका काम क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

SHARE
Previous articleRansomware क्या है और इससे कैसे बचें?
Next articleBitcoin Mining क्या है और कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. Hobbies के बारे में कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

    • Dhanyawad Amir ji, mujhe khusi hui ki aapko mera article IMEI Number क्या है और कैसे पता करे? pasand aaya.
      Hope the above helps you! Stay in touch : ))

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here