अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं

Kya apko bhi apne naam ki Ringtone banani hai? Agar han, to aap is website ke madad se apne naam ka Ringtone bana kar download kar sakte hai.

यदि आप एक Mobile का इस्तमाल कर रहे हों तब आपको ये जरुर ही पता होगा की Ringtone क्या है लेकिन क्या आपको ये पता है की अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं? शायद आपको जवाब न ही होगा, क्यूंकि तभी ही आप यह article पड़ रहे हैं.

Cell Phones की शुरुवात से Ringtones को लेकर लोगों में हरसमय उत्साह बनी रहती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि लोगों को एक Ringtone लम्बे समय तक पसंद नहीं होता है, जैसे हमें एक प्रकार का वस्त्र बार बार पहनना पसंद नहीं होता है, ठीक वैसे ही समान Ringtone भी किसी भी mobile users को पसंद नहीं है.

इसलिए वो हमेशा नयी और unique रिंगटोन कैसे बनाई जाती है के तलाश में रहते हैं.

यदि मैं कहूँ की आप खुद के नाम का Ringtone रख सकते हैं अपने mobile पर तब शायद आपको लगे की में फेक रहा हूँ, लेकिन ये बात समझें की यदि मुझे झूठ ही बोलना होता तब में क्यूँ आप लोगों को इतनी बड़ी article बोलकर समझाता. कहने का मतलब है की आप यह काम आसानी से कर सकते हैं.

बस इसके लिए आपको यह article अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कैसे करे पूरी तरह से पढना होगा और article में निर्देशित सभी tips और steps को सही तरीके से पालन करना होगा. तब आप आसानी से अपने mobile में अपना मनचाहा Ringtone set कर सकते हैं वो भी बिलकुल ही मुफ्त.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को अपने नाम का Ringtone कैसे बनायें और कहाँ से download करें के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आपको इसके बारे में किसी ओर से पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाएं हिंदी में सीखने की कोशिश करें.

नाम वाली रिंगटोन क्या है

apne naam ki Ringtone kaise banaye

अक्सर लोगों को normal Ringtone और अपने नाम का Ringtone में फरक मालूम नहीं हैं. इसका आसान सा जवाब यह है की एक normal Ringtone में company के द्वारा प्रदान की गयी default Ringtones होती हैं.

ये Ringtones को phone के निर्माणकर्ता पहले ही phones में install कर user को देते हैं.

वहीँ अपने नाम का Ringtone customized होता है जिसमें user जैसे चाहें अपने हिसाब से यह Ringtone बना सकता है. जैसे की नीचे में आप लोगों को कुछ उदाहरण देना चाहता हूँ आपकी बेहतर समझ के लिए

  • आपका Cell Phone बज रहा है “आपका नाम “जी.
  • योर फोन इस रिंगिंग “आपका नाम”.
  • आपका फोन उठाइए “आपका नाम”.
  • सुनिए आपका phone बज रही है “आपका नाम “.

ऐसे बहुत से प्रकार के अपने नाम वाले Ringtones अपने लिए बना सकते हैं.

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं

क्या आपको आपके नाम की DJ रिंगटोन चाहिए? दोस्तों अपने नाम का Ringtone बनाना कोई rocket science वाली बात नहीं है, इसलिए यदि कोई दोस्त आपको इस बात को करके आपके friend circle में गर्व मह्सुश कर रहा है की उसने बहुत बड़ा तीर मार लिया है तब ये जान लें की उससे बड़ा मुर्ख और कोई नहीं है क्यूंकि इस article को पूरी तरीके से पढ़ लेने के बाद हर कोई इन्सान को काम चुटकियों में कर सकता है.

यदि आपको मेरे द्वारा बताई गयी trick पसंद आये तो इसे share करना बिलकुल भी न भूलें. चलिए जानते है की कैसे अपना नाम का रिंगटोन बनाते हैं.

Step 1 – इसके लिए आपका अपने Mobile या Computer के browser में यह website http://freedownloadmobileRingtones.com को Google में सर्च करना होगा या इसे search bar में आप directly भी लिख सकते हैं. यदि आपको ऐसा करने में दिक्कत आ रही हो तब आप केवल FDMR ही type करें Google के search bar में. इससे ये website खुल जायेगा.

Step 2 – इस website के पूरा खुल जाने तक का इंतजार करें. ऐसे में आपको उस नए पेज के side में बहुत सारे नाम दिखाई पड़ सकते हैं. ये नाम सबसे ज्यादा downloaded वाले रिंगटोन के ही होते हैं.

यदि इसमें आपको अपना नाम मिल जाता है तब आप directly ही वो Ringtone download कर सकते हैं. यदि नहीं मिलती है तब आपको आगे के steps को समझना होगा.

apne naam ki Ringtone banana hai

Step 3 – यदि आपका नाम side में न मिले तब आप आप Fdmr के site के search box में अपना नाम को type कर search कर सकते हैं. जैसे उदाहरण के लिए मैंने अपने दोस्त का नाम type किया Prabhanjan, इसे type करते ही मेरे सामने अलग अलग Ringtone के प्रकार सामने दिखाई पड़ रहे थे.

यहाँ पर आपको अपने लिए सही Ringtone का चुनाव करना होगा. ऐसा करते ही आपको उस link को click करना होगा. जिससे बाद आपको download का button नज़र आएगा. इसपर click करते ही आपका Ringtone download ही जायेगा.

apne naam ki Ringtone download

यदि ऊपर बताये गए steps के करने से आपको अपने नाम वाला Ringtone मिल जाता है तब आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं बस उसे चलाकर अपने नाम को उस Ringtone में सुनने की देरी है और दोस्तों को भी.

वहीँ अगर आपको अपने नाम का Ringtone दिखाई ही नहीं दिया तब ऐसे में आपको क्या करना पड़ेगा, इसके विषय में जानने के लिए आपको article के next part को पढना होगा.

JIO Phone में अपने मनचाहे नाम से रिंगटोन बनाएं

अगर आपको आपके मनचाहे नाम की Ringtone सर्च करने पर भी नहीं मिल रही है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऊपर बताई गयी वेबसाइट आपकी रिक्वेस्ट पर आपके नाम की रिंगटोन भी बनाकर देती है वो भी बिलकुल ही मुफ्त.

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें अपने नाम का Ringtone तो बनाना होता है लेकिन उनके नाम का Ringtone नहीं मिलता है और उन्हें लगता है की शायद वो कभी भी अपने नाम का Ringtone न बना पायें. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

ऐसे situation में अगर आपको इस वेबसाइट से अपनी मनचाही रिंगटोन बनवानी है तब आपको इस fdmr वेबसाइट में इनके फेसबुक पेज का लिंक मिल जायेगा.

जहाँ से आप अपने नाम की Ringtone के लिए request कर सकते है. इसके फेसबुक पेज पर जाने के बाद आपको पहले इनके page को like करना होता है. इतना तो हक़ उनका बनता ही है की आपसे एक like वो मांग सकें.

Like करने के बाद आपको उन्हें मैसेज करना है जिसमे आपको लिखना है कि आपको किस नाम का और कैसे प्रकार का रिंगटोन चाहिए. जैसे की हमने पहले ही देख लिए हैं. Fdmr वेबसाइट की टीम आपके मैसेज को देखने के बाद कुछ दिन में आपको आपकी रिंगटोन के डाउनलोड लिंक के साथ रिप्लाई करेगी.

इसमें थोडा समय लग सकता है. Facebook page में रिप्लाई के साथ रिंगटोन का लिंक भी प्रदान की जाएगी, जिससे आपको अपने नाम का Ringtone download करने में आसानी होगी.

ये थी वो जानकरी जिसकी मदद से आप बड़ी ही सहजता से अपने नाम की Ringtone चुटकियों में बना सकते हैं.

Mobile में अपने नाम का Ringtone कैसे बनाये ?

यदि आप एक Android Mobile Phone का इस्तमाल कर रहे हैं तब आप आसानी से अपने mobile phone में अपने नाम का ringtone बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको Google PlayStore in hindi से इन Andorid Apps को Install करना होता है.

My Name Ringtone MakerMOBIHOME

My Name Ringtone MakerFreeAppsGames

इस App का इस्तमाल कर आप आसानी से अपने Mobile में अपने नाम का ringtone बना सकते हैं. वैसे यदि आपको कोई दूसरा website के विषय में जानकारी है जिससे की ringtone बनाया जा सकता है तब आप हमें नीच comment में जरुर बताएं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को अपने नाम का रिंगटोन विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख अपने नाम की रिंगटोन कैसे सेट करे हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

13 COMMENTS

  1. पास आए दूरियां फिर भी कम ना हुई एक अधूरी सी हमारी कहानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here