Google Play Store क्या है और अकाउंट कैसे बनाये?

Google Play Store क्या है? इसका आसान सा जवाब है की ये Android Market Place होता है Google का. इसे users Google के official store के नाम से भी जानते हैं. ये एक ऐसा portal है जहाँ पर Android apps, games, दुसरे digital content आपके Android-powered phone के लिए, tablet या Android TV device के लिए मिलते हैं. जैसे Apple के पास उनका App Store होता है, ठीक वैसे Google के पास भी उनका Google Play Store होता है. ये एक बहुत ही बड़ा marketplace होता है जो की users को बहुत से content offer करता है, लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्यूंकि Hindime आपके सभी doubts को इस article के माध्यम से clear करने वाला है.

जैसे की मैंने पहले ही बताया है की Google Play Store में आपको सभी digital products आसनी से मिल सकती हैं. चाहे वो Apps, Books, Music, Games कुछ भी क्यूँ न हो. इन सभी चीज़ों को वहां पर categorized कर रखा जाता है, ताकि users को कोई भी तकलीफ न हो किसी चीज़ को ढूंडने के लिए. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Google Play Store के विषय में पूरी जानकरी प्रदान की जाये जो की सभी android users को जरुर से पता होनी चाहिए. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये गूगल प्ले स्टोर क्या होता है और ये इतना जरुरी क्यूँ है. साथ ही आपको Play Store से सम्बंधित कुछ और जानकारी भी जानने को मिलेंगी.

गूगल प्ले स्टोर क्या है

Google Play Store Kya Hai Hindi

Google Play Store को आप एक बड़ा Googley umbrella कह सकते हैं जो की Android के App Store (जिसमें Games शामिल हैं) को पूरी तरह से cover करता है. इसमें Apps के साथ Google Play Music, Google Play Books, Google Play Movies & TV और Google Play Newsstand भी शामिल हैं. इसमें आप सभी apps को अपने Android Device में manually download और install कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ये Apps या कोई दूसरा digital products जो की यहाँ पर listed होते हैं वो या तो Free होते हैं या फिर Paid होते हैं. मलतब की कुछ apps को आप freely download कर सकते हैं और कुछ का इस्तमाल करने के लिए आपको पैसों का भुक्तान करना होता है.

सभी service प्रत्येक country में available नहीं होते हैं, क्यूंकि ये company के ऊपर निर्भर करता है की वो कोन से items को किस देश में available बनायें. लेकिन सुनने में आया है की Google चाहती है की वो constantly इसपर काम कर रही है और बहुत ही जल्द Play Store के सभी products और services को global कर दिया जायेगा, जिससे दुनियाभर में लोग इनका इस्तमाल कर सकें.

Google Play Store की क्या जरुरत होती है?

अगर आप कोई plan कर रहे हैं किसी नए apps, games, या कोई दूसरा content को अपने Android device में install करने के लिए, तब इसके लिए आपको Google Play के विषय में जानना बहुत जरुरी होता है. हाँ, लेकिन दुसरे तरीके भी हैं जैसे की आप Amazon App Store से भी इन्हें download कर सकते हैं. फिर भी Google play official store होता है, और truly ये best way होता है safely कोई App को अपने Android device में download का install करने के लिए.

समय समय पर हमें अलग अलग चीज़ों के लिए differnet apps या कोई दूसरी चीजों की जरुरत होती है जैसे की games, apps, books, music, TV shows, movies. ऐसे में Google Play Store हमें एक बहुत ही बड़ी marketplace प्रदान करती है अपने जरुरत अनुसार किसी भी product को download करने के लिए. इससे हम हमारी जरुरत को आसानी से पूर्ण कर सकते हैं.

Play Store Sign Up कैसे करे

आखिर प्ले स्टोर पर अकाउंट कैसे बनाये? Google Play Store में Sign Up करना बहुत ही आसान है. अगर आपके पास पहले से गूगल का अकाउंट है तो आप उसी से अपना प्ले स्टोर का अकाउंट खोल सकते है. या फिर आपको एक एक Google या Gmail का अकाउंट चाहिए होगा वहां से कुछ भी डाउनलोड करने के लिए.

अगर आपकी प्ले स्टोर मे डाउनलोड नही हो रहा हे, तो उसके लिए आपको वहां पे लॉग इन करना पड़ेगा. एक गूगल का अकाउंट चाहिए होता है सारे गूगल products का इस्तिमाल करने के लिए. बस आपको आपके Gmail अकाउंट में अपना ईमेल id और पासवर्ड डालना है. उसके बाद आप आसानी से वहां से डाउनलोड कर पाएंगे.

कैसे Google Play Store में country को change करे

अगर आप एक देश से दुसरे देश को shift हो रहे हैं, तब ऐसे में Play Store को Change करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन इस process को करने के लिए कुछ steps होते हैं जिन्हें आपको पालन करना होता है और जिनके विषय में हम बाद में जानेंगे.

अगर आपके Play Store में country A set होता है और जब आप किसी दुसरे country को shift करते हैं तब Play Store आपके IP address के मदद से ये detect करता है की आपने country B को move कर लिया है. जिससे आपको एक नया option देखने को मिलेगा Account settings में : Country and profiles. ये तो थी एक official तरीके से दुसरे देश को सच में move करने के बाद.

वहीँ अगर Google Play Store Country को बदलना चाहते हैं बिना किसी दुसरे Country को गए हुए ही, तब आपको निचे बताये गए steps का पालन करना होगा :

Step 1: सबसे पहले FREE VPN Proxy App (Hola) को install करें.

Step 2: अब आपको Google Play Store के द्वारा store किया गया Cache और Data को clear करना होगा. ऐसा करने के लिए आप ये कर सकते हैं Settings → Applications → Applications Manager →Google Play Store → Storage → Clear Data → Delete.

Step 3:  फिर, उस installed App (VPN) को open करें और उसमें click करें “Google Play Store App” पर जो की Apps की List पर दिख रहा हो. इसके बाद अपने मर्जी की Country select करें.

Step 4: बस आपका काम ख़त्म हो गया है. अब आपका Country change हो चूका है.

Step 5: अब आप Google में जाकर अपने पसंदीदा app खोज सकते हैं और उन्हें install कर सकते हैं. जो की पहले accessible नहीं था.

कैसे अपने App को Google Play Store में Highly Rank करे?

वैसे Apps की ranking को लेकर Google Play Store में ऐसे कुछ procedure तो नहीं हैं officially. लेकिन हाँ ऐसे कुछ tips और tricks जरुर हैं जिनका इस्तमाल कर आप अपने Apps को Google Play Store में rank करवा सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कुछ पहलूवों के विषय में जानते हैं जिनके द्वारा आप apps को Play Store के लिस्ट में ऊपर ला सकते हैं.

  • Downloads की quantity
  • App की quality
  • App के साथ users कितने frequently interact कर रहे हैं
  • Uninstalls कितनी हैं
  • Number और quality of ratings और साथ में comments कैसे हैं
  • Country
  • Keyword density
  • Social ‘proof’ – इसका मतलब है की आपको कितनी बार Google Plus में आपको +1s मिले हैं या Likes/Shares भी मिलते हैं Facebook में.
  • Number of backlinks
    वहीं अगर आप app में hierarchicy induce करते हैं तब ये आपके app के लिए बहुत ही बढ़िया है. साथ में आपको search algorithmic rule को भी follow करना चाहिए, यहाँ निचे में कुछ बातों के विषय में बताया है जिन्हें आप जरुर से implement कर सकते हैं :-
  • सभी Devices को नज़र में रखते हुए अपने Apps की design को तैयार करें.
  • Title एक बहुत ही crucial piece of information होती है.
  • Keywords का चुनाव अपने product description में जरुर से करें इससे उन्हें optimization boost प्राप्त होता है.
  • Outline page में, developers को app की message को ठीक ढंग से देना चाहिए जिससे users को इसके बारे में पहले ही पता चल सके.
  • Screenshots जो आप अपने app के साथ attach करने वाले होते है वो high resolution के होनी चाहिए और ज्यादा आकर्षक होने चाहिए जिससे ये ज्यादा से ज्यादा share हो सकें.
  • Android’s ad inventory का सही advantage लें

ये थी कुछ ऐसे ही tips और tricks जिनका इस्तमाल आप Google Play Store में जरुर से कर सकते हैं अपने Apps को list में ऊपर लाने के लिए.

Google Play Store और Google Play Services में क्या अंतर है?

Google Play Store और Google Play Services, ये दोनों services को Google के द्वारा प्रदान किया जाता है. ज्यादातर लोग इन दोनों services के similar नाम होने के कारन ज्यादा confuse हो जाते हैं और इन दोनों को एक ही समझने लगते हैं और साथ में Google Play Services को पहले इतना ज्यादा required नहीं हुआ करता था. इसलिए लोगों को इसके विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है. इसके launch होने के बाद बहुत से games और apps को इस्तमाल करने के लिए users को Google Play Services download करना होता है, इससे बहुत लोगों को ये बात हज़म नहीं हुई क्यूंकि पहले Google Play Services की जरुरत नहीं होती थी और अचानक क्यूँ इसकी इतनी जरुरत पड़ी.

वैसे दोनों app को actually एक streamlined Android functionality की जरुरत होती है, क्यूंकि इन दोनों की अलग अलग functions होती हैं.

जहाँ Google Play Store, जैसे की नाम से पता चलता है की ये एक digital store है जहाँ की सभी apps, और Google Play Services games, movies, books, इत्यादि लोग खरीद सकते हैं. एक बार इन्हें खरीदने के बाद उन्हें download किया जा सकता है Play Store से अपने Android devices में.

वहीँ Google Play Services कुछ अलग ही काम करती है. ये असल में एक proprietary background service होती है जो की allow करती है apps और दुसरे services को एक दुसरे के साथ connect और communicate करने के लिए. Basically, ये Google को allow करते हैं आपके Google Account को apps और services से link करने के लिए. जिससे ये data और games को save करते हैं दुसरे information के साथ अपने server में account को link कर.

Google Play Services allows करती है phone को communicate करने के लिए Android के different versions के बिच और साथ में ये user को allow भी करती है नए features और security fixes का इस्तमाल करने के लिए बिना latest version of Android के होते हुए भी. इसका इस्तमाल Google apps और दुसरे apps को update करने के लिए भी किया जाता है .

जहाँ Google Play Services प्राय तोर से सभी चीज़ें करती हैं Android Phone में, लेकिन ये background में काम करती है, बिना users से कोई input लिए. वहीँ Google Play Store एक बड़ा marketplace होता है और user को उनके जरुरत अनुसार service प्रदान करती हैं. Users Play Store का इस्तमाल कर apps और दुसरे चीज़ों को access कर सकते हैं जब उन्हें जरुरत पड़े तब.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को गूगल प्ले स्टोर क्या है (What is Play Store in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को प्ले स्टोर क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post गूगल प्ले स्टोर क्या है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.