Google क्या है और किसने बनाया है?

आप में से कितनो को पता है के Google क्या है.आज से 15 से 20 साल पीछे चले जाएँ तो तब Internet तो था लेकिन तब information की काफी कमी थी. Information लोगों के पास था लेकिन वो net में इतना नहीं था. आज जैसे आप भी बहुत कुछ net में ढूंडते तो, वैसे ही 10 से 15 साल पहले लोग किताबों में, या फिर किसी से पूछ के जानकारी हासिल करते थे.

लेकिन लोगों से पूछ के जानकारी हासिल करना बोहत ही बड़ी समस्या थी उस दोर में, इसके साथ तब कुछ website भी थी लेकिन कोनसी website में कोनसी जानकारी सही है, या जल्दी से कोई जानकारी मिल जाए जैसी बोहत सी समसया थी.

तभी उसी वक्त दो नोजवान लड़के इस समस्या का समाधान लेके अये उसका समाधान Google के जरिये हुआ और वो लड़के कोन थे. गूगल क्या होता है, किसने बनाया है और कैसे Google की सुरुवात हुई, कुछ और जानकारी मैं आपको दूंगा तो चलिए सुरु करते हैं.

गूगल क्या है – What is Google in Hindi

google kya hai hindiगूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूँजी लगायी है.

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी Search engine है. इसमें आप कुछ भी Search करोगे आप को जरुर मिल जाये गा. यह तो आम तोर पर हर कोई सोचता है लेकिन इसका जवाब यहाँ पे ख़तम नहीं होता इसका सही जवाब है “ये एक Multinational Company है, Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और business है जैसे Internet Analytics, Cloud Computing की सेवा भी देती है.

उदाहरण के लिए आप इस्तेमाल करते है Google drive, बिज्ञापन सेवा, application (play Store से जो application आप download करते हो), इसका अपना खुद का ब्राउज़र है Chrome नाम का, और अपना खुद का Operating System (Android), इन सभी के जरिये Google अपना Income करती है.

2016 में इसने अपनि दिलचस्पी Mobile Industry के उपर दिखायी और एक नया Mobile लेके आई जिसका नाम है Google Pixel जो की market में छा गया. इसके साथ साथ Map, e-mail और 20 से भी ज्यादा Product दुनिया में हैं जिनके बारे में आज आगे आपको बताऊंगा.

आप इस Company की Income के बारें में जानो गे तो आपके होस उड़ जायेंगे फिर भी जान लें की ये एक दिन में $ 1 Million US Dollar कमाती है और मतलब की करीबन 6,85,22,50,000 रूपया. क्या आप ये जानना चाहोगे की Google का इतिहास क्या है तो चलिए जानते हैं.

गूगल नाम कैसे चुना गया?

Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखे गए किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द googol के से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम चुना. Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero.

गूगल का इतिहास – History of Google in Hindi

वैसे आज के वक्त में Google एक अरबो खरबों की company है, जिसने Oxford Dictionary में अपनि खुद की जगह बना राखी है, जो की एक क्रिया है.

पढ़ें: गूगल का फुल फॉर्म क्या है

गूगल की खोज किसने की?

लेकिन इसको बनाने में दो PHD Students का हाथ था जिनका नाम है Sergey Brin और Larry Page जो की Stanford University, California के छात्र थे, 1995 में वे वहीँ पे आपस में मिले थे और वही से इस Search engine की सुरुवात हुई.

1996 में Sergey Brin और Larry Page जब PHD पढाई कर रहे थे उन्होंने अपना PHD का reSearch project में कुछ अलग करने की सोची और वो सोचे थी “अगर हम Website को Rank करें दुसरे website के साथ तुलना करके, तो काफी अच्छा होगा, उस वक्त उनका रैंक करने का तरीका ये था, जितनी बार Search किया गया सब्द, उस webpage में होगा उस हिसाब से वो rank करगें और यही कल्पना आज Google का रूप है. सुरुवात में उन्होंने इसका नाम BACKRUB दिया था.”

1997 में दोनों ने Search engine का नाम “Google” दिया जो की “googol” है हकीकत में, ये एक mathematical सब्द है और Google इस googol को गलत लिखने से बना ये अजब सचाई है. googol का मतलब है 1 के पीछे 100 zero.

1998 में ही Google का पहला doodle homepage बना था, लेकिन अब Google 2000 से भी ज्यादा doodle home page बदलता है पुरे दुनिया में, और अभी के समय में doodle की एक team है.

सन 2000 में AdWords की सुरुवात की, और अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी company है, जो की बड़े बड़े business को successful बना दी है. text ad, Video ad और mobile ad की सेवा देती है और इसके बदले में पैसा लेती है.

2004 April Fool वाले दिन इस company ने Gmail को launch किया, इसके साथ Gmail Data Store करने के लिए अच्छा खासा space भी दिया था और अब के समय में और भी ज्यादा दे रहा है.

Google ने 2004-05 में एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद ली और आज के वक्त यही Map Company Google Map नाम से जनि जाती है जो रास्ता दिखाने में, नयी जगह की जानकारी और earth App के जरिये 360 Degree View देख सकते हो घर बैठे.

2006 में इस Company ने एक बोहत खास Video Sharing Website Youtube को खरीद लिया. अभी के समय में 60 घंत्गे के Video हर एक मिनट में upload हो रहे है.

2007 Android को ख़रीदा और ये अभी के समाय का mobile device का सबसे अच्छा operating System है.

2008 में अपना खुद का browser chrome को market में आया, officially september 2 2008 को launch हुआ, ये एक दुनिया का सबसे पसंदीदा browser है.

2011 में Larry Page Google के नए CEO बने उनसे पहले Eric Schmid थे वो अब executive chairman है alphabet के.

2011 में ही Google+ project की सुरुवात हुई, इसमें रियल लाइफ sharing feature था जैसे facebook, twitter

2012 में android 4.1 jelly bean का अपडेट आया, Google nexus 7 tablet को launch किया गया .

July 9, 2012 Google Now और Google Voice Search Feature की सुरुवात हुई अब ये Google Assistant बन चूका है.

2013 में Google Glass Market में आया. जिसमे चश्मे के जरिये आप अपने Mobile को चला सकते हो.

2015 में VR HEAD SET की सुरुवात हुई थी, अभी ये काफी लोक प्रिय हो चूका है.

2016 में Google Loon Project की सुरुवात हुई जिससे जहाँ जहाँ internet नहीं पोहंचता वहां पर Internet को पोहंचाया गया और इसी साल Google का पहला Mobile फ़ोन Pixel Launch किया गया था.

Google Home की सुरुवात भी 2016 में ही हुई थी, जिसके जरिये आप घर के सारे Electronic Device बोल के चला सकते हो इसके साथ कुछ सवालो के जवाब भी आप जान सकते हो.

2017 में Google के Google i/o में Google.ai को Launch किया गया जहाँ पे आपको AI Tools मिलेंगे और इसके साथ Google Lens की भी सुरुवात हुई जिसके जरिये आप किसी की भी फोटो को लेके आप जान सकते हो वो है क्या ???

तो ये था अब तक का Google का इतिहास तो आगे भी इसे Google आगे चलता रहेगा देखते है क्या कुछ नया लेके आयेगा.

Google Full Form in Hindi

GOOGLE का FULL FORM होता है – “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी का मालिक Larry Page और Sergey Brin है.

गूगल के CEO कौन है?

गूगल के CEO है Sunder Pichai जो की भारतीय मूल के है. ये सच में हमारे लिए एक फक्र की बात है की एक भारतीय दुनिया के सबसे बड़े internet कंपनी का CEO है.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सुन्दर पिचाई जी की हर साल करीब 1200-1300 करोड़ रूपये की तनख्वा पाते हैं.

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल अमेरिका की कंपनी है जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है. ये सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आता रहता है. वहीं Google के branches बहुत से देखों में स्तिथ है, उनमें भारत भी शामिल है.

Google के कुछ और Products

यहाँ पे आप जानोगे क्या क्या Google Products है, उनके काम के बारे में और वो किस काम आते हैं. एक एक कर के सीखते हैं.

Search – इसका इस्तिमाल हर कोई इन्टरनेट यूजर करता है. इसके इस्तमाल से आप Google में कोई भी चीज़ के विषय में खोज सकते हैं.

Android – यह दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तिमाल होने वाला मोबाइल OS है. आपको हर एक दुश्रे के हात में यह देखने को मिलेगा.

Chrome Browser – एक ऐसा browser जो की fast, simple और secure browser हो सभी devices के लिए.

Blogger – अपन खुद का BLOG बना सकते हो. ये बिलकुल ही free service होती है जहाँ पर आप अपने thoughts लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

ChromeOS Laptop और Computer के लिए Operating System

Gmail – electronic e-mail सेवा. इससे आप अपने संदेश को e-format में भेज सकते हैं.

Chromecast – इससे आसानी से आप Stream कर सकते हैं movies, music और बहुत कुछ आपके phone से आपके TV पर.

Google+ – एक social website गूगल के द्वारा बनाया गया था, लेकिन इसे google बंद करवा दिया है.

Google Pay – Google Pay अब सबसे आसान तरीका है अपने पैसों को कहीं भेजने के लिए.

Books -जिसमे आपको पढने के लिए बोहत सारी किताबे मिलेंगी वो भी e format में.

Calendar -जिसमे आप दिन बहर क्या क्या करना चाहते हो, किसी के साथ meeting करना ये सब डिटेल आप यहाँ पे स्टोर कर सकते हो.अपने दोस्त के साथ Event भी Share कर सकते हो.

Contacts – आपके family और friends के addresses और numbers, को एक साथ रखने के लिए. इन्हें आप synchronize भी कर सकते हैं किसी भी device में.

Docs Microsoft Office Document को Online खोलने के लिए ये इस्तेमाल होता है जैसे Word, xl, txt.

Google Drive – जहाँ अपने Data रख सकते हो और जब चाहो तब Data को Download कर सकते हो.

Earth – इसके जरिये आप पूरी दुनिया की शेर कर सकते हो घर बैठे.

Image – जिसमे आप कोई भी तस्वीर को Search कर सकते हो.

Keep – इसमें आप अपने विचारों को notes, lists और voice memos के तरह रख सकते हैं और उन्हें कहीं से भी access कर सकते हैं.

Maps – ये एक एसा App है जिसमे आप कोई जगह को बड़ी आसानी से Search कर सकते हो और जाने के लिए रास्ता भी ढूंड सकते हो.

Google Ads – Advertise करें ऐसे लोगों को जो की आपके products को search कर रहे हों.

AdSense – अपने contents को Monetize करें ads से जिससे आपको उसकी सही कीमत मिल सके.

Analytics – इससे आप customer की insights को देख सकते हैं, जिससे आप अपनी strategy बना सकें.

Google My Business – अपने business info को लोगों के सामने लायें Google Search और Maps में.

Google Wifi – एक fast signal जो की आपके पुरे घर में signal पहुंचाए.

Google Now – जिसमे आप कोई भी Information को आसानी से Search कर सकते हो जैसे Google में करते हो,और ये वही Information देता है जिसके बारे में आप Search करते हो.

Google Patents – इसमें अप लाखो Patents Search कर सकते हो.

Google Photos – ये Online जगह है जहाँ आप photos, Videos रख सकते हो. जब चाहो तब download कर सकते हो.

Google Allo – एक smart messaging app जो की आपकी मदद करता है ज्यादा कहने के लिए और ज्यादा करने के लिए.

Google Duo – एक smart video calling app जिससे आप high-quality video calling कर सकें Android और iOS platform में.

Google Translator – जिसमे आप करीबन 100 language को Translate कर सकते हो.

Wear OS – ऐसा OS जो की आपके प्रत्येक minuter को track करे जिससे आप ज्यादा fit रहो, stay connected, stay ahead.

YouTube – ये Video Sharing Site है, इस में जो विडियो Search करोगे वो यहाँ पे आपको जरुर मिलेगा.

ये थी कुछ जानकारी Google के Products की.

गूगल के संस्थापक – किसके shares ज्यादा हैं?

अब चलिए जानते हैं की Google company में किसके पास कितना share है इस Company की, वैसे Google का Share बहुत से लोगों के पास है लेकिन मैं बस तिन खास लोगों के नाम बताऊंगा जिनके पर shares की तादाद सबसे ज्यादा है : –

1. Larry Page – 27.4%
2. Sergey Brin – 26.9%
3. Eric Schmidt – 5.5%

GOOGLE का MISSION STATEMENT क्या है?

Google का mission statement है “ Our mission is to organise the world’s information and make it universally accessible and useful”.

हिन्दी में : – “हमारा मकसद है की दुनिया के सभी जानकारियों को सुचारू रूप से व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है”.

गूगल अपनी कमाई कैसे करती है – How does Google earn in Hindi

यदि आप ध्यान से देखें तो पाएंगे की Google अपने अधिकतर services के लिए आपको charge नहीं करता है. वो चाहे तो GMail हो, Video Service जैसे की YouTube हो, या फिर Google Search हो. यहाँ पर इन servies को इस्तमाल करने के लिए आपको एक भी रुपयों का भुक्तान नहीं करना पड़ता है. अब सवाल उठता है की जब गूगल हमें इतने सभी free service उपलब्ध करवाता है तब फिर ये अपनी कमाई करता कैसे है ?

सोचने वाली बात ये है की इतनी सारी अनगिनत सेवाएं देने के बावजूद भी गूगल कमाई करने में नंबर 1 कैसे है?

इसका सबसे सठिक जवाब है Advertisement से.

जी आपने बिलकुल ही सही सुना. Google ने अपने एक report में ये साफ़ तोर से दर्शाया है की इनकी Income की 96% से भी ज्यादा कमाई केवल Advertisement से ही होती है.

आपको Google या Google में दिखने वाली जितनी भी websites या blogs पर जो भी ads दिखाई पड़ते हैं उनमें करीब 70% ads गूगल के द्वारा ही तैयार किये गए होते हैं. चूँकि Google एक बहुत ही बड़ा Search Engine है इसलिए इसमें करीब 1 Billion result ढूंढे जाते हैं. इससे आप Google के traffic के बारे में सोच सकते हैं.

तो इसका जवाब है इसकी कमाई का जरिया भी आप ही हैं. जी हाँ “आप” वो कैसे चलिए मैं आपको समझाता हूँ. गूगल एक बहुत advertising कंपनी है और इसके सबसे बड़े प्रोडक्ट आप ही हैं. इसकी 96% जो कमाई होती है वो advertisement यानि विज्ञापन के माध्यम से ही होता है. हर दिन गूगल सर्च क्वेरीज के रूप में 1 billion रिजल्ट पूरी दुनिया के लोगों को दिखाता है. इसके साथ ही ये कई billion विज्ञापन भी साथ में लोगों को दिखाता है. का राज़ इनके काम करने के scale में छुपा हुआ है.

इसमें ये आपके सबसे online गतिविधियों को track कर रहा होता है. इसलिए ये आपको वो सभी ads दिखता है जिनकी search आप पूर्व कभी किये हुए होते हैं. इसलिय ज्यादा chances हैं की आप इन्हें ads को click कर उन चीज़ों को खरीदें. ये consumers के interest के अनुसार ही ads शो करता है.

ऐसे में सभी लोग जो की Google Services का इस्तमाल करते हैं वो एक तरह से इसके products बन जाते हैं. जिन्हें की ये दुसरे companies की selling करने में मददगार साबित होती है. इसलिए ज्यादातर compaines google ads का ही इस्तमाल करते हैं अपने products के promotion के लिए.

ये विज्ञापन या advertisiement सेवा कैसे देती है चलिए इस पर एक नज़र डाल लेते हैं.

Google Ads/Adwords

Adwords” Google की एक online advertising service है, जहा advertisers पैसे pay करते है और गूगल उनके business की advertise सही लोगो तक पहुँचाता है . Adwords की खास बात यह है, आपको पैसे तभी पे करने है जब विजिटर आपकी business ad पर कोई action लेता है, परस्पर प्रभाव डालता है.

जो कंपनियां अपनी सेवा को दुसरे लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं या फिर अपने products की promotion करना चाहते हैं. वो इन google ads या Adwords का इस्तमाल करते हैं.

यहाँ पर आपको अपने ads बनवाने के लिए सभी जरुरी information को प्रदान करना होता है. जिससे की आपके ads को targeted customers तक आसानी से पहुँच सके. वहीँ ये केवल उन्ही लोगों को दृश्यमान होती है जिन्हें की उन products में दिलचस्पी हो. ऐसे में इस ads की सुविधा प्रदान करने के लिए बहुत से compaines को Google को पैसे प्रदान करने होते हैं.

Google Adsense

AdSense एक Google का product है जो publisher के website या blog पे automatic text, image और video के ads दिखता है.

यहाँ पर Google अपने ads का इस्तमाल Publishers के websites या blogs में करता है. इसके लिए वो ads के click होने से जितनी भी earning होती है उसे ये publishers के साथ बाँट देता है. यहाँ पर Google 55% राशी रखता है वहीँ Publishers के खाते में 45% जाती है.

इस तरह के advertisement में cost per thousand impression के रूप में पैसे लिया जाता है. साथ ही पब्लिशर को भी इसमें कुछ शेयर मिलता है.

Google publisher तक advertisers तक लाता है वहीँ publishers भी users को advertisers तक लाते हैं. ऐसे में Google एक माध्यम का कार्य करता है.

गूगल भारत में किस तरह पॉपुलर हुआ?

Google भारत में इतना ज्यादा popular होने के पीछे का मुख्य कारण है जिओ. जी आपने बिलकुल ही सही पढ़ा है. जब से JIO ने market में Free Internet Data प्रदान किया और बाद में भी काफी कम rates में internet प्रदान कर रहा है, इसलिए अब लोगों को internet browse करने के लिए की YouTube पर video देखने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ता है. वो बेझिझक इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक समय ऐसा भी था जब हमे कोई भी Internet के कार्य करने के लिए Internet Cafe के ऊपर निर्भर होना पड़ता था. जो की हमसे अपने मन चाहे पैसे वसूलते थे. लेकिन अब समय बदल चूका है अब हमे कहीं जाने की जरुरत ही नहीं पड़ती है Internet इस्तमाल करने के लिए. अब आसानी से सभी कोई Google का इस्तमाल अपने जरूरत के सभी चीज़ों के लिए कर रहा है.

इसलिए शायद Google को Google Uncle के नाम से ज्यादा जाना जाता है, क्यूंकि ये हमारे द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी से दे देता है वो भी तुरंत. वहीँ इसके algorithms इतने ज्यादा advanced हैं की हमें अपने सवालों के उचित जवाब प्राप्त होते हैं वहीँ ज्यादा खोजने की जरुरत भी नहीं पड़ती है.

दिनबदिन गूगल अपने users के लिए नई नई सेवाएं ला रहा है. हर साल ये कुछ न कुछ नयी सेवा जरूर लेकर आता है. इसलिए शायद Google केवल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अच्छे तरीके से छा चूका है.

Google हिंदी में

तो दोस्तों आज की जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी, उमीद करता हूँ आपको ये जानकारी आपके काम आये.

वैसे आप इस काबिल तो बनी ही गए हो की Google क्या है (What is Google in Hindi) इस सवाल का जवाब तो दे सकते हो, वैसे मेरे हिसाब से आगे चलके दुनिया की सारी बड़ी company इसके साथ काम करना पसंद करेंगी, और Google धीरे धीरे Machine Learning, Deep Learning और Artificial Intelligence के उपर काम कर रहें है, जिससे इन्शान को अपना दिमाग कम लगाना पड़े, वसे Google का मकसद यही है की इन्सान की जिंदगी आसन होती जाये.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post गूगल के खोजकर्ता कौन है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook,Twitter और दुसरे Social Media पर share कीजिये. हमरे Blog को जरुर Subscribe करें जय हिंद धन्यबाद.

187 COMMENTS

  1. Title: which country’s google company.
    correction word seen to replace by country.

    I got more info from your blogs.
    thank you.

    I don’t hurt you.
    this is not my thinking and not my purpose.
    it’s just a request for correction.

    if i hurt you.
    then i say.
    Sorry,Sorry.

  2. sr. aapne jo bi ye news di but movie super30 m kha gya h koi indian head h google ka but indian kisi ka bi name aapne nhi liya aesa kyu??? vese thanks hme inna acha app dilvane k liye

  3. Hello google company ko sir aap btayo ki aapi koi help kare to asa karta hu ki aap ke jesa koi or serach engine bnaye to kaise banaye gya? Please batayo me bhi banna chahatahu my name is sonu kushwaha (vikas nagar panipat haryana india)

  4. Google ke madhyam se kisi fround company Ko kaise pata ya jankari kar sakte 100 % purely jankari believe kaise Kru mujhe problem hote hai please reply me

  5. Sir, kya main bhi iasa blog bana sakta hu magar kaise tell me about this with all information my contect no. 6367992116 or sir main mlm multi level marketing mujhe apne business ko badane ke liye kya karna hoga ?

  6. गूगल बहुत अच्छा है परंतु हिंदी की लिखाई ठीक से नहीं हो पा रही है

  7. बहुत ही शानदार प्रस्तुति ! इसीलिए मुझे HindiMe सबसे बेस्ट लगता है❤️

  8. Thanks sir. I like your information. jis tarah aapne bataya ki kaise google dheere dheere apne technology badhata gaya.aur ha ab wo din dur nahi ki sara kam google kar de.

  9. Kya 10 20 saal baad asa ho sakta ha ki Google hi sab kuch control Karne lege or sochne lege apni filling Bata sake ya yu kaha Google ko ham inshani rup de sakte ha

  10. BAHUT ACCHA HAI . CHALO AAJ GOOGLE HAI TOH HUM LOG SAB AAJ BAHUT KUCH PAA SAKTE HAI. AAJ INTERNET KI HELP SE AAJ COMPUTER OR MOBILE ME KUCH BHI KAR SAKTE HAI. GOOGLE EK BAHUT BADA EK NETWORK HAI JISSE HUM LOG 1SECOND ME KAHA SE KAHA PAHUCH SAKTE HAI. THANK YOU

    SPECIAL THANKS ……SERGEY BRIN AND LARRY PAGE

  11. KOI AISI BOOKS KA NAAM BATAO JISME GOOGLE KI PURI HISTARY AUR UNKE TOOL KO SAMJHKAR PADHA JA SAKE AUR USE KIYA JA SAKE I WAIT YOUR RESPONSE SIR

  12. इस जानकारी को आपने हम लोगों तक पहुंचाया आपको बहुत बहुत धन्यवाद सर

    • Hello Akshat, mujhe khusi hui ki aap Google jaise ke bahut hi prasiddha company mein kaam karna chahte ho. Google hamesha se best talent ki search karti hai. isliye aapko Google ki Summer Internshio mein bhag lena padega. unke college level ke events mein participate karna hoga, jisse aap unke work culture ko samajh sakte hain. iske sath aapk unke previous year questions ko thoda practice karna hoga. Coding mein bahut strong hona hoga. iske sath Algorithms mein bhi.

  13. जानकारी के लिए धन्यवाद sir जी बहुत अच्छा रहा आपके जानकारी के साथ हमारा अनुभव ।।।।
    मुझे भी बहुत प्यार है tech से और आपके द्वारा दी गयी बाते मेरे बहुत काम की है और आगे भी होंगी ही।।

    • सिकंदर जी
      सुक्रिया, आपका Reply हमें अच्छा लगा. Tech हमरी Life को आसान बना रहा है. आपको और कोई जानकारी चाहिए तो हमें जरुर बताएं.

  14. Hi sir नमस्कार आप मेरे कुछ comment पब्लिश नही करते है sir हम सब आप से जानकारी प्राप्त करने के लिए कमेंट करते है , जो की और कुछ ट्रैफिक से related problems होते है , इसलिए हम सोचते है की हमारा कमेन्ट आप पब्लिश करेंगे .यदि आपको कमेंट पब्लिश करने में किसी प्रकार का problems होता है तो sir मै आप से यह कमेंट करने लिए क्षमा चाहता हु .

    • ऐसा कुछ नहीं है Dharmendra जी.
      हमे और बहु सारे काम रहता है तो कभी कभी reply करने में टाइम लग जाता है.

  15. सर आप हमें ये बताये की पढ़ाई कैसे की जाए किस schedule से आपका फैन अनुराग जैस्वाल
    I.E.R.T ki taiyari

    • अनुराग जी इसके बारे तो जानकारी नहीं दे सकता लेकिन आपको और दो जानकारी दे सकता हूँ

  16. सर आप बहुत अच्छी जानकारी दिए हम लोगो को.
    आपका फैन अनुराग जायसवाल
    सर आप बहुत अच्छे हो

    • अनुराग जायसवाल, सुक्रिया आप जैसे Visitors हमें Motivate करते हैं ऐसे content लिखने के लिए. आपका स्वागत है Hindi me

  17. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी और पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा ।
    धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here