जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें को ले कर बहुत लोगो के मन में बहुत सारे सवाल है. जब भारत के बाज़ार में Reliance ने Jio Phone को launch किया तब लोगों को ये विस्वास ही नहीं हुआ की वो SmartPhones जैसे features को इस सस्ते Jio Phone में प्राप्त कर सकते हैं.

जैसे की हम जानते हैं की Reliance Jio Phone एक feature smartphone हैं. Starting में ये एक basic phones के जैसे ही होता है और इसमें ज्यादा features नहीं होते हैं. लेकिन अगर आप इसके Software को update करते हैं तब आपको बहुत से नए और आकर्षक features देखने को मिलते हैं. लेकिन अब सवाल उठता है की जिओ फ़ोन को अपडेट कैसे करे?

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Jio Phone का Latest Software के विषय में जानते हैं हिंदी में. इसके अलावा हम ये भी जान सकेंगे की हमें Jio Software Update क्यूँ करना चाहिए और कैसे करना चाहिए.

जिओ फोन अपडेट क्यो करें

jio phone ka software kaise update kare

जैसे की मैंने पहले ही ये कहा है की Jio Phone में सभी features पहले ही मेह्जुद नहीं होते हैं, company इसमें समय समय पर नए features add करती हैं और जिसे पाने के लिए Jio Phone Users को इन Updates को install करना होता है.

इसके अलावा भी बहुत से ऐसी कारनें हैं जिनके विषय में जानना बहुत जरुरी होता है और इन्हें जानने के बाद आपके मन में मेह्जुद सभी doubts Jio phone update को लेकर clear हो जायेंगे.

1.  जिओ फ़ोन को Update करने के बाद phone hang, crashing जैसे बहुत सी समस्याओं का अंत हो जाता है.

2.  इससे Jio Phone की Speed काफी बढ़ जाती है.

3.  इसके साथ Jio Phones की Battery Life में काफी इजाफा होता है, जो की पहले कम था और users को बार बार battery charge करना पड़ता है.

4.  इस update से Jio Phone में कई नए नए latest Features add हो जाते हैं जो की पहले मेह्जुद नहीं थे.

5.  जितने Bugs और Errors थे Operating System की या Application Software की वो सभी भी फिक्स हो जाते हैं.

Jio Phone का Software Update करने से पहले क्या करना चाहिए

Jio phone update करने से पहले आपको नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखना है ताकि आपका जिओ फ़ोन आसानी से update हो जाये.

→  सबसे पहले ये check करे कि आपके jio phone में internet हो. यानि की आपके पास reliable internet connection होना चाहिए नहीं तो आपको बाद में दिक्कत पड़ सकती है.

→  Phone update करने से पहले उसका internet connection ON कर लें.

→  साथ में Jio Phone में उसकी battery को भी check करे ले, क्यूंकि Low Battery में update नहीं करनी चाहिए.

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें

अब चलिए जानते हैं उन सभी स्टेप्स को, जिसका पालन कर आप भी अपने जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं :-

1.  इसके लिए आपको सबसे पहले अपना jio phone में setting को open करना होगा.

2.  ऐसा करने से आपको नीचे में device information का option दिखाई पड़ सकता है, वहां पर आपको वो click करना होता है आगे बढ़ने के लिए.

3.  इसके पश्चात आपको LYF Software Update पर क्लिक करना होता है.

4.  जैसे ही कोई user इसे क्लिक करता है तब आपके jio phone का update शुरू हो जाता है.

5.  इस प्रक्रिया को पूर्ण होने के लिए 5 Minutes से 10 Minutes तक लग सकता है. इसमें ये Internet Speed के ऊपर depend करता है वो कितनी fast चल रही है.

6.  Jio phone update download होने के बाद, automatically ही jio phone अपने आप ही Reset हो जाता है.

7.  आपको बधाईयाँ. अब आपका जिओ फ़ोन update हो चुका है आपके इस्तमाल के लिए.

अगर आप इन Steps को ठीक तरीके से क्रमानुसार follow करेंगे तब आप अपना Jio Phone Update सही ढंग से कर सकेंगे. इसमें आपको कोई भी तकलीफ नहीं आएगी. ये steps को follow करना बहुत ही आसान है.

यदि update होने में आपको कोई तकलीफ आती है तब आप अपने नजदीकी jio store जाकर अपनी समस्या का हल प् सकते हैं वो भी बिलकुल ही मुफ्त.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Jio Phone का जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को जिओ फोन सॉफ्टवेयर के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेख जिओ फ़ोन को अपडेट कैसे करे हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखPaytm Physical Debit Card क्या है और कैसे Apply करे?
अगला लेखIRCTC Account, Ticket Booking, तत्काल संभंधि जरुरी जानकारी
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

16 COMMENTS

  1. Bahut hi achhi jaankari di hai.
    Vaise sir kya aap Wifi ke bare me article likh sakte hai.
    Mujhe jaanana hai.
    Thanks sir

  2. infocus Turbo model ka istemaal Karta Hoon। कृपया बताएं कि इस फोन में लेटेस्ट एंड्रॉयड कौन सा कैसे और कहां से इंस्टॉल हो सकता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here