App Lock कैसे करे और हटाये?

अपने फ़ोन में App Lock Kaise Kare? आम तौर पर अपने स्मार्टफोन में Lock लगाना तो हर किसी को आता है। वही हम सभी अपने फोन में जब अपना Lock लगाते है, तो उस Lock को अन्य कोई व्यक्ति खोल नहीं पाते है। जी हां जब तक हम खुद दूसरे व्यक्ति को अपने फोन का लॉक न बता दें तब तक हमारे फोन का इस्तेमाल कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकता है। परंतु, फोन में Lock लगा देने से हम सभी निश्चिंत नहीं हो सकते। 

ऐसा इसलिए क्योंकि यदि अन्य व्यक्ति को हमारे फोन का Lock पता चल जाए या हमने उसे अपने फोन का Lock बता दिया, तो वो व्यक्ति हमारे फोन का हर एक चीज देख सकता है। जैसा कि हम जानते हैं कि फोन में कुछ ऐसे भी चीजे होती है, जिसे हम अन्य लोगों के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में हमें उस App में भी Lock लगाना जरूरी हो जाता है। 

ताकि अगर किसी को हमारे फोन का Lock पता चल भी जाए, तो वो App को ना खोल सकें। तो क्या आप भी अपने App में Lock लगाना चाहते है, यदि हां तो क्या आपको पता है कि App Lock कैसे लगाते हैं, यदि नहीं तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को App पर Lock कैसे लगाये से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। 

App Lock क्या होता है?

क्या आप भी App Lock Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो चलिए इससे पहले हम Application Lock होता क्या है इसके बारे में अच्छे से समझ लेते है।

App Lock Kaise Kare

यदि हम सरल शब्दों में कहें तो यह एक प्रकार का ऐसा Lock होता है, जिसे आप किसी विशेष Application के ऊपर लगा कर उसे सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आप भी अपने फोन में ऐप के ऊपर लॉक लगा देते है, तो आपके अलावा उस ऐप को कोई अन्य व्यक्ति नहीं खोल पाएंगे। यहाँ से पढ़िए Video Editing कैसे करे?

App Lock Kaise Kare (2022)

अब मैं आपको अपने App Lock Kaise Kare के आगे के पोस्ट में ऐप लॉक करने के दो तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाला हूं। आप नीचे बताएं गए दोनों तरीकों में किसी भी तरीके को Follow कर आसानी से ऐप लॉक कर सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले आपको सरल तरीके के बारे में जानकारी साझा कर देते है। जो कि इस प्रकार है कि…

फोन में ऐप लॉक कैसे लगाये?

आज कल आने वाले लगभग सारे एंड्राइड फ़ोन में ऐप लॉक की सुबिधा दिया गया है। अगर आपके फोन में भी ऐसे कुछ सुबिधा दिया गया है तो आप निचे पढ़ सकते है।

  1. यादि आप भी अपने फोन में ऐप लॉक करना चाहते है, तो इसके लिए आप सभी को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाने की आवश्यकता होगी। 
  2. उसके बाद आपको सेटिंग में App Lock सर्च करना है। जिसके बाद आपके सामने App Lock दिखाई देगा। जिसे आपको ओपन करने की जरूरत होगी। 
  3. जिन लोगों ने पहले भी कभी लॉक लगाया तो उन्हें यहां पर अपने पुराने लॉक को भरने की जरूरत होगी। 
  4. जिसके पश्चात आपकी ऐप आपके सामने आ जाएगा। अब आपको जिस भी ऐप में लॉक लगाना है, उसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
  5. अब आपको यहां पर Fingerprint Lock, Pin Lock, Pattern Lock इत्यादि में से किसी एक को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी। 
  6. आप इन में से किसी भी एक लॉक को लगा सकते है जो आपको सही लगे। 
  7. लेकिन लॉक लगाने वक्त आपको इस बात का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होगी कि आप वो ही ऐप लगाएं जिसे आप हमेशा याद रख सके। 
  8. अब इस तरह आपने जिन जिन ऐप में अपना लॉक लगाया है, उसे ओपन करने के लिए आपको हमेशा पहले अपने Lock को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। 
  9. इस तरह आपके अलावा अगर कोई व्यक्ति आपके फोन के ऐप को खोलना चाहेगा तो उसके लिए इसे पहले Lock दर्ज करना होगा जो कि उसे पता ही न है। 
  10. हालांकि, अलग अलग फोन में लॉक लगाने की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है। 

फोन में ऐप लॉक कैसे हटाये?

क्या आप भी अपने किसी ऐप से लॉक को हटाने के बारे में सोच रहे हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि ऐप लॉक हटाने की प्रक्रिया क्या है, यदि नहीं तो आप हमारे आगे के स्टेप्स को Follow कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है…..

  1. ऐप लॉक हटाने के लिए आप सभी को सबसे पहले उसी एप्लीकेशन पर दुबारा जाने की आवश्यकता होगी। कहने का तात्पर्य यह है कि जहां से आपने अपने ऐप पर लॉक लगाया है, वही पर आपको लॉक हटाने के लिए जाना पड़ेगा। 
  2. जिसके पश्चात आपको उस ऐप को सेलेक्ट करना होगा जिसपर से आप अपने लॉक को हटाना चाहते है। 
  3. ऐप को सेलेक्ट कर Remove Lock का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको Click करने की जरूरत होगी और ऐप के बाहर आ जाए। 
  4. इस तरह आप अपने ऐप से लॉक हटा सकते है और अब उस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको वहा पर लॉक नहीं मांगा जाएगा और सीधे ऐप को ओपन कर आप उसका उपयोग कर सकते हैं। 

App Lock से ऐप लॉक कैसे लगाया जाता है?

ऐप लॉक लगाने का दूसरा तरीका भी उपलब्ध है। आप इस तरीके को फॉलो करने के लिए सबसे पहले App Lock से संबंधित कोई भी एप को इंस्टॉल कर लें। जिससे बाद आप जिस भी ऐप पर लॉक लगाना चाहते है, लगा सकते हैं। तो चलिए अब बगैर समय गवाएं app lock करने के दूसरे तरीके के बारे में जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  1. जब आपके स्मार्टफोन में कोई App Lock से जुड़ी ऐप डाउनलोड हो चुकी है, तो उसके बाद आपको इसे ओपन कर Access पर क्लिक करना है। जिसके बाद ही वो ऐप कार्य करेगा। 
  2. अब आप Pin Lock, Pattern Lock या फिर Fingerprint Lock में से किसी भी एक Lock को सेट कर सकते हैं। 
  3. आपको यह बात का विशेष ख्याल रखना है कि आपका Lock बिल्कुल सरल हो। 
  4. अब आपको उस ऐप को सेलेक्ट करना है जिसपर आप Lock लगाना चाहते हैं। 
  5. फिर अपना कोई भी लॉक लगा सकते है। 
  6. जिसके बाद आप यदि उस ऐप को ओपन करेंगे, तो आपको उसे ओपन करने के लिए लॉक डालने की आवश्यकता होगी। 

App Lock से ऐप लॉक कैसे खोलें?

यदि आप ऐप पर लगाएं गए लॉक को हटाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  1. आपको ऐप लॉक हटाने के लिए उसी जगह पर वापस जाना होगा, जहां से आपने अपने ऐप पर लॉक लगाया है। 
  2. अब वहां पर पहुंचते ही आपको उस ऐप को सेलेक्ट करना है जिसके ऊपर से आप लॉक हटाना चाहते हैं। 
  3. अब आपको Remove Lock का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
  4. इस तरह आपका ऐप लॉक हट जाएगा। 
  5. अब अगर आप अपने ऐप को ओपन करेंगे, तो आपको यहां पर लॉक नहीं दर्ज करना होगा। 

Best App Locking Apps 2022

आपने ज़रूर से ऊपर बताये गये App से लॉक कैसे लगाते हैं इसके बारे में सिख लिया होगा। इसके अलावा और भी Best App lock की लिस्ट बताई गयी हैं, जिनसे भी App को लॉक कर सकते हैं।

1. Norton App Lock

Norton App Lock एक बहुत ही simple app locker है जिसे की आपको ज़रूर से इस्तमाल करना चाहिए। यदि आप एक free और ad-free app locker की तलाश में हैं, तब ये app आपके बहुत ज़्यादा काम आने वाला है।

2. AppLock – Fingerprint

AppLock – Fingerprint ये भी उतना ही बढ़िया और प्रसिद्ध app locker है Android फ़ोन के लिए। इसमें आपको बहुत से बढ़िया features भी देखने को मिलेंगे। ये सपोर्ट करता है, फ़िंगरप्रिंट स्कैनर, और इसमें आप अलग-अलग ऐप के लिए अलग-अलग पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

3. IVY AppLock

IVY AppLock भी एक बहुत ही पोपुलर app locker है Android फ़ोन के लिए जिसमें की आपको बहुत ही अनोखी features देखने को मिलेंगी। जहां दूसरे app में बहुत से कॉम्प्लेक्स फ़ीचर आते हैं, जिसका उपयोग बहुत ही कम होता है। वहीं इसमें ऐसे आसान और काम की फ़ीचर हैं जो की इसे यूज़र का चहिता बनाते हैं।

4. AppLock Pro

AppLock Pro एक उमदा क़िस्म का Android app locker है जिसे की आपको ज़रूर से एक बार चेक करना चाहिए। इस app को यूज़र ने काफ़ी अच्छी रेटिंग प्रदान की हुई है। वहीं इसमें आपको आपके ज़रूरत के सभी features देखने को मिल जाएँगे।

5. AppLock

AppLock भी उन बेहतरीन app lockers की लिस्ट में शामिल है जिन्हें की आप अपने Android Smart Phone में ज़रूर इस्तमाल करना चाहेंगे। ये app बेहतरीन होने के वाबजुद भी उतना पोपुलर नहीं हो पाया, मुझे ये बात नहीं समझ में नहीं आता है। इसकी UI भले ही थोड़ा पुराना क़िस्म का लग सकता है, लेकिन काम करने में ये बहुत ही बेहतरीन है।

किसी भी ऐप को लॉक कैसे करे? 

आप अपने फोन में किसी भी ऐप को लॉक करने के लिए सेटिंग में जाकर ऐप लॉक कर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो इसके लिए अपने फोन में ऐप लॉक करने वाली ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसके लिए प्ले स्टोर का उपयोग कर सकते हैं। 

ऐप लॉक को हिंदी में क्या कहा जाता है? 

ऐप लॉक को हिंदी में वायुबंध कक्ष कहा जाता है।

सबसे अच्छा ऐप लॉक कौन सा है?

यदि हम सबसे अच्छा ऐप लॉक के बारे में चर्चा करें, तो सबसे अच्छा ऐप लॉक Norton App Lock है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऐप लॉक काफी सरल है।

निष्कर्ष – 

आशा करता हूं कि आपको हमारा App Lock Kaise Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को ऐप पर लॉक कैसे लगाये से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के ऐप लॉक कैसे हटाये के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पिछला लेखDharavi Bank Web Series Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
अगला लेखYashoda Movie Download Available Online on Tamilrockers and Telegram Channels
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here