Ashok Leyland क्या है और इसका इतिहास

यदि आप कभी NH (National Highways) में यात्रा किये हों तब आपने जरुर Ashok Leyland के Trucks को जरुर देखा होगा. और मन में शायद आपने इनके निर्माणकर्ता के विषय में जानने की सोची भी होगी लेकिन सही और सभी information एक जगह में उपलब्ध न होने के कारण आपको ये जानकारी नहीं होगी की ये अशोक लेलैंड क्या है, और अशोक लेलैंड का इतिहास क्या है जैसे कई सवाल. वैसे एक आसान से जवाब ये भी है की Ashok Leyland एक Heavy Vechiles निर्माणकर्ता है जिसे की सन 1948 में Ashok Motors के द्वारा established किया गया और बाद में जो सन 1955 में एक british motor company British Leyland के साथ Collaborate किया, वो भी Hinduja Groups के under.

Ashok Leyland बहुत से heavy vehicles की manufacturing करती है जिसमें commercial vehicles में trucks, tractors, tippers और mini-trucks शामिल हैं. वहीँ इसकी most popular models की बात करूँ तब इसमें Ashok Leyland DOST, Ashok Leyland 3718 IL और Ashok Leyland 3118 IL इत्यादि शामिल हैं. इन models ने Ashok Leyland के brand image को एक पुर नया level में ले गया है. Company ने अपने machines को BS-IV standards में migrate करना चालू कर दिया है सन 2010 से और successfully इस technology को implement भी कर दिया है प्राय सभी range की vehicles में. लोगों के मन के doubts को clear करने के लिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को अशोक लेलैंड कंपनी क्या हैं इन हिंदी के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपको थोडा बहुत information मिल सके. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

अशोक लेलैंड क्या है (What is Ashok Leyland in Hindi)

Ashok Leyland Kya Hai Hindi

Ashok Leyland एक Vehicle Manufacturing Company है जिसे सन 1948 में Ashok Motors के द्वारा established किया गया. यह करीब 60 वर्षों ने निरंतर ही अलग अलग variety के heavy vehicles बना रहा है. वहीँ अगर में भारत की बात करूँ तब Ashok Leyland अब दूसरा largest commercial vehicle manufacturer है भारत में. इसके products list में काफी बड़ी range की medium और heavy commercial vehicles शामिल हैं. ये केवल भारत तक ही शिमित नहीं हैन्बल्की करीब 50 countries में Ashok Leyland का presence हैं. जिनमें African countries जैसे की Egypt, Ghana, South Africa और Nigeria प्रमुख हैं. अगर में global production volume की बात करूँ तब, Ashok Leyland का position हैं 16th largest truck manufacturer. इनके trucks की immense durability और reliability के कारण, Indian army ज्यादा निर्भर करती है इनके logistics के ऊपर.

Trucks जिन्हें की Ashok Leyland बनाता है उसके लिए पुरे देशभर में स्थित अलग अलग manufacturing plants स्थित हैं उसके body parts के लिए. इसके products अच्छे होने के कारण ही Ashok Leyland ने खुद को एक established और preferred brand के तोर पर दूसरों के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है, commercial vehicle segment में. Ashok Leyland – second largest commercial vehicle manufacturer है भारत का, वहीँ fourth largest manufacturer है buses का और 14th largest manufacturer है trucks का पुरे दुनियाभर में.

Askhol Leyland का Slogan क्या है?

Ashok Layland का Slogan है आपकी जीत, हमारी जीत.

अशोक लेलैंड का इतिहास

Ashok Motors की शुरुवात सन 1948 में Raghunandan Saran के द्वारा किया गया था. वो एक Indian freedom fighter हैं Punjab से. स्वतंत्रता के बाद भारत के पहले प्रधानमंत्री Nehru जी ने उन्हें modern industrial venture में invest करने को कहा था. Ashok Motors की जब शुरुवात हुई थी तब company England की Austin cars को manufacture करते थे. Company का नाम founder के बेटे Ashok Saran के ऊपर ही आधारित है. इस company की headquarter थी Rajaji Saalai, Chennai में साथ में उनकी plant थी Ennore में. ये company पहले engage थी Austin A40 passengers cars की assembly और distribution के लिए भारत में.

वहीँ Raghunandan Saran की मौत air crash में हो जाने के बाद company partners के खोज में लग गयी. वही Raghunandan Saran पहले ही England की Leyland Motors के साथ बातचीत कर रहे थे. और उनके अनुसार वो passengers cars के जगह में commercial vehicle बनाने के बारे में ज्यादा उत्सुक थे. फिर ये company Madras State Government के under और दुसरे shareholders के साथ discussion करने के बाद ये finalise किया की वो Leyland Motors के साथ मिलना चाहते हैं जिससे Leyland एक investment और technology partner बन सके. फलस्वरूप Leyland Motors ने सन 1954 में equity participation के साथ Ashok Motors के साथ जुड़ गया, और बाद में इन्होने अपना नाम भी बदल कर Ashok Leyland रख दिया.

Ashok Leyland फिर commercial vehicles manufacture करने लगे. दोनों company के मिल जाने से वो भारत के foremost commercial vehicle manufacturers बन गए. साथ में दुनिया के अलग अलग देशों में भी विस्तारित होने लगे. वहीँ ये partnership करीब 1975 तक चली जैसे की इस दोनों में समझोता हुआ था. उसके बाद भी लेकिन British Leyland ने Technology में assist करने का वादा किया जिसके कारन हम आज भी इनके vechiles में नए upgrade देखने को पा रहे हैं. सन 2007 में, the Hinduja Group ने Iveco के indirect stake जो की Ashok Leyland में थे उन्हें इसने खरीद लिया. यहाँ promoter (Hinduja Groups) की पास Ashok Leyland की shareholding करीब 51% से ज्यादा है. आज Ashok Leyland एक flagship है Hinduja Group of Companies की.

अशोक लेलैंड टिप्पर ऑफर की जानकारी

अशोक लेलैंड की Tipper Offer समय समय में company के द्वारा प्रदान की जाती है. इसे मुख्यतः किसी बड़े पर्व जैसे की New year, Christmas, Holi, Dusshera इत्यादि के पहले buyers को प्रदान की जाती है. अभी फिलहाल ऐसे को Tipper Offer नहीं चल रही है उनके Official website के हिसाब से.

एक बात में आपको बता देना चाहता हूँ की ये सभी offers vechiles की sales को बढ़ाने के लिए किया जाता है और ऐसे में यदि उनकी selling ठीक चल रही हो तब offers ज्यादा frequent नहीं होते हैं. वैसे ये dealers के ऊपर भी निर्भर करता है की वो इन Tipper Offer को कब रखे और कितने समय तक रखे.

अशोक लेलैंड कंपनी की Manufacturing units कहाँ कहाँ स्तिथ है

अशोक लेलैंड की manufacturing units पुरे दुनिया भर में स्तिथ हैं. चलिए पहले भारत में स्थित manufacturing units के विषय में जानते हैं.

1.  Ennore, Tamil Nadu जो की North Chennai में स्तिथ है. इसे establish सन 1948 में किया गया – इसमें trucks, buses, engines, axles इत्यादि बनते हैं.

2.  Hosur, Tamil Nadu की Krishnagiri District में. इसे सन 1980 में establish किया गया था. इसमें तीन adjacent plants है (Hosur-1, Hosur-2, CPPS) की trucks, special vehicles और power units के लिए.

3.  Alwar, Rajasthan में. इसे सन 1982 में establish किया गया. यह एक bus manufacturing unit है.

4.  Bhandara, Maharashtra (established किया गया सन 1982 में) – यह एक gearbox unit है.

5.  Pantnagar, Uttarakhand (established किया गया सन 2010 में) – यह एक 75,000 annual capacity वाला greenfield unit है जिसमें नया generation platforms और cabs बनाया जाता है.

6.  Sengadu Village, Kanchipuram District, Tamil Nadu (established किया गया सन 2008 में) – यह एक technical और production facility है Ashok Leyland Defence Systems के लिए; साथ में एक separate technical center भी है Nissan Ashok Leyland vehicles के लिए.

7. Europe में: Sherburn-in-Elmet, England – जिसमें Optare Bus की unit है.

8. Middle East में: Ras Al Khaimah, UAE [जिसे सन 2011 में establish किया गया] – यह एक bus manufacturing facility है – इसे joint venture में Ashok Leyland और Ras Al Khaimah Investment Authority (RAKIA) के साथ चलाया जा रहा है UAE में.

Ashok Leyland की Technical Centre कहाँ है?

अशोक लेलैंड की Technical Centre, Vellivoyalchavadi (VVC) जो की है North Chennai के outskirts में Minjur के पास, यह एक state-of-the-art product development facility है, इसमें modern test tracks और component test labs के साथ, ये भारत के एकमात्र ही six poster testing equipment को भी host करता है.

अशोक लेलैंड कंपनी के Products के विषय में जानकारी

वैसे तो Ashok Leyland के बहुत से अलग अलग products हैं जैसे की Buses, Tippers, trucks, Light vehicles इत्यादि.

Ashok Leyland की Buses

Current range में

  • 12M
  • 12M FESLF
  • Viking
  • Cheetah
  • Eagle
  • Electric Bus
  • Freedom
  • Hawk
  • Hybus
  • JanBus: JanBus है पूरी दुनिया में सबसे पहला single step front engine bus, जिसे की introduce किया गया Ashok Leyland के द्वारा.
  • Lynx
  • Mitr

Ashok Leyland की Trucks

Current range में

  • 1618
  • 2518
  • 3118T 8×4
  • Captain
  • Ecomet
  • U-Truck
  • Boss

Ashok Leyland की Light Vehicles

Current range में

  • Dost: ये Dost एक 1.25 ton light commercial vehicle (LCV) होती है, ये वो पहला product है जिसे की Indian-Japanese commercial vehicle joint venture में बनाया गया. Ashok Leyland और Nissan Vehicles की ये joint venture है. Dost को powered करने के लिए 58 hp high-torque, 3-cylinder, turbo-charged common rail diesel engine की जरुरत होती है और उसकी payload capacity करीब 1.25 tonnes की होती है. ये दोनों BS3 and BS4 versions में available हैं..
  • Guru
  • Partner

Ashok Leyland की International Operations और Exports

Exports की Overview

Commercial vehicles की Exports से करीब 7 percent share की revenue Ashok Leyland की total revenue में शामिल होता है. वहीँ company plan कर रही है इसी share को करीब 30-38% बढ़ाने के लिए आने वाले five years में.

इनकी Key Market Presence

Ashok Leyland की एक strong market presence है SAARC countries में जैसे की Bangladesh, Sri Lanka और Nepal, इसके साथ Middle East countries में भी जहाँ की करीब 3600-4000 units per year export की जाती है. इस company की एक assembly unit, mainly buses के लिए, Ras Al Khaimah में UAE की, जो की cater करती है Gulf Cooperation Council (GCC) member states में. ये unit currently assemble करती है करीब 4000 units, वहीँ आने वाले समय में इसे बढाकर 6000 units तक पहुँचाने की बात चल रही है.

Ashok Leyland में इस्तमाल हुए Technology

Ashok Leyland ने भारत में सबसे पहला multi-axled trucks introduce किया, जिसमें full air brakes और innovations जैसे की rear engine और articulated buses थी. वहीँ सन 1997, company ने देश में सबसे पहली बार CNG bus को launch किया, और सन 2002 में इन्होने पहला hybrid electric vehicle develop किया. देखा जाये तो Ashok Leyland की innovation technology बाकि सभी इनकी competitors से अलग है. चलिए कुछ इनकी technology जिसे की इन्होने अपने vechiles में लगाये हुए हैं उनके विषय में कुछ अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

Hythane Engines

Ashok Leyland न्र Huthane engines develop किया एक Australian Company Eden Energy के साथ associate होकर. Ashok Leyland ने successfully develop किया है एक 6-cylinder, 6-litre (370 cu in) 92 kW (123 hp) BS-4 engine जो की hythane (H-CNG) का इस्तमाल करता है. यह Hythane एक प्रकार का blend होता है natural gas और लगभग 20% की hydrogen का. Hydrogen Engine की efficiency बढ़ाने के काम आता है. ये company इन Hythane engines का wide-scale use के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है और बहुत जल्द ही इन्हें इस्तमाल में लाया जा सकता है.

CNG Engines

CNG Engines बहुत ही successful Concept बनी. अब करीब 5,500 से भी ज्यादा buses में इस technology का इस्तमाल किया जाता है, जो की Delhi के सड़कों में अब चल रही है. CNG के अलग Fuel Station होती है. और ये कम प्रदुषण पैदा करते हैं traditional diesel engines के तुलना में.

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को अशोक लेलैंड क्या है (What is Ashok Leyland in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को अशोक लेलैंड का इतिहास के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख अशोक लेलैंड कंपनी हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

  1. Bahut hi achhi jaanlari di gayi hai. Ashok leyland ke truck meine ek bar dekha tha. But yaad nahi kab
    Anyway, Thanks sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.