Adobe Inc. क्या है और किसने बनाया है?

क्या आपको पता है Adobe Inc. क्या है? या फिर क्या आपने पहले कभी इसके बारे में सुना हुआ है. मुझे लगता है शायद आपने इनके एक बहुत ही बेहतरीन product Adobe Photoshop के विषय में जरुर सुना होगा जो की पुरे photo/image editing industry में अपना दबदबा जहिर किये हुए हैं. ऐसे ही Adobe ने बहुत सारे products release हुई है, जिनमें Adobe Illustrator, Adobe Dreamweaver, Adobe InDesign जैसे products सबसे ज्यादा लोगों के पसंदीदा हैं.

हम इस company के इतने सारे products तो इस्तमाल करते ही हैं लेकिन क्या आपको इस company के विषय में कोई जानकारी है, इसके इतिहास के विषय में और इसके Founders के बारे में. यदि आप Adobe Inc. क्या है के विषय में सबकुछ जानना चाहते हैं और साथ में इनके products के विषय में कुछ basics जानकारी चाहते हैं तब आपको ये article Adobe Inc. क्या होता है हिंदी में जरुर से पढना चाहिए. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Adobe Systems के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इन्हें बेहतर रूप से जानने में आसानी होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Adobe Inc. क्या है?

Adobe Inc Hindi

Adobe Inc. का full form होता है Adobe Systems Inc.orporated, यह एक American development company है जो की printing, publishing, और graphics software बनाते हैं. Adobe का पहले से desktop publishing industry में आने की तैयारी थी, इसलिए उन्होंने PostScript printer language से इसकी शुरुवात की. इनकी headquarters San Jose, California, USA में स्तिथ हैं.

Adobe Inc. के PrIncipal Subsidiaries कौन कौन है?

Principal Subsidiaries: Adobe Systems Pty. Ltd. (Australia); Adobe Systems Europe Limited (United Kingdom); Adobe Systems Co., Ltd. (Japan).

Adobe Inc. के prInc.ipal competitors कौन कौन हैं?

PrInc.ipal Competitors: Quark Inc..; Corel Corporation; Microsoft Corporation.

Adobe Inc. का इतिहास?

Adobe Systems की शुरुवात John Warnock और Charles Geschke ने सन 1982 में की थी. ये दोनों founders पहले Xerox Corporation के research team के हिस्से थे. फिर उन्होंने उसे छोड़कर अपनी एक नयी company की शुरुवात की. उनकी पहली product थी ‘PostScript’ software, जो की एक powerful computer language था और जो printer को electronic page की layout describe करता था.

ये product technology industry का एक breakthrough product था. सन 1985 में उन्होंने करीब $1.9 million की sales कर दी थी. इस product के मदद से उन्होंने laser printing को reality बना दिया था और यह device प्राय सभी advertising industry के ख़ास पसंद थी. ये language का इस्तमाल extensively professional publishers, corporations और यहाँ तक की U.S. Government के द्वारा किया गया.

सन 1986 में, उनकी revenues करीब $16 million तक पहुँच चुकी थी वहीँ उनकी Inc.ome करीब $4 million थी. फिर उन्होंने Type 1 typefaces को introduce किया जो की digital type fonts प्रदान करता था और जिसे की किसी भी possible resolution में print किया जा सकता था. ये एक दूसरा game-changing product था जिसे की Adobe ने release किया था. उसके बाद 14,000 character sets से भी ज्यादा को लाया गया और जिसे vendors के द्वारा developed किया गया और जिसे Adobe ने अपने library में शामिल किया. उसके बाद उन्होंने एक stunning product को introduce किया ‘Adobe Illustrator’. यह software users को high-quality drawings create करने में मदद करता है जिसे की easily printed और published किया जा सके.

उनकी company अपनी R&D department के ऊपर बहुत dependent रही जिससे वो हमेशा कुछ नया बनाने के कोशिश में रहे, जिससे उनकी reputation एक बड़ी software maker के हिसाब से दुनिया भर में famous हो गयी. उसके बाद उन्होंने license acquire की एक photo editing software की जो की बाद में ‘Photoshop’ के नाम से जाना गया. ये फिर से एक bestseller बन गयी पूरी दुनियाभर में. सन 1990 में उनकी total $170 million तक पहुँच गयी थी और जिसमें उनकी net Inc.ome थी $40 million.

ऐसे ही company खुद को और develop की गे और सन 1999 में, उन्होंने अपनी revenues को $1 billion के पार पहुंचा दिया, वो बी पहली बार. Adobe फिर next 10 वर्षों तक अपने products में कई upgrades लाये और साथ में कई best selling products जैसे की Adobe Acrobat, Adobe Flash, Adobe Dreamweaver, Adobe PageMaker जैसे कई products को launch किया. वहीँ सन 2010 तक, ये company की sales revenue $3 billion तक पहुँच गयी.

सन 2017 तक, Adobe में करीब 17,000 employees से भी ज्यादा थी और इनकी sales revenue $7.30 billion से भी ज्यादा थी. ये थी Adobe Inc. की company के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी जिसके विषय में सभी Adobe products users को जरुर से जानना चाहिए. उनकी कर्मचारियों के लगन और परिश्रम से ही उन्होंने Adobe Inc. को एक बेहतरीन software company के तोर पर पूरी दुनियाभर में उभारा है.

Adobe Inc. के CEO कौन हैं?

Shantanu Narayen’ एक Indian American business executive, ये हैं Adobe System के CEO, और साथ में ये board of the Adobe Foundation के president भी हैं.

Adobe Programs की Important List?

Adobe समय समय पर बहुत से programs create करती हैं, ऐसे बहुत से programs हैं जिनके विषय में मुझे भी अभी तक कोई जानकारी नहीं थी. ज्यादातर लोगों को कुछ famous applications जैसे की Flash, Photoshop, और Adobe Reader के विषय में ही पता है. लेकिन केवल इतनी ही programs को Adobe ने develop नहीं किया है.

एक समय था जब adobe के पुरे suite को इस्तमाल करने के लिए काफी बड़ी रकम अदा करनी पड़ती थी जो की सबसे पक्ष में संभव नहीं होता था. इसलिए बहुत लोग इन products का इस्तमाल चाहते हुए भी नहीं कर पाते थे इसलिए उन्होंने ने एक बढ़िया तरकीब निकाली, जिसमें उन्होंने सभी products को एक Creative Cloud platform में शामिल कर दिया और जिसकी subscription plans होती है जो की $9.99/mo से लेकर $49.99/mo तक range करती है. यह एक बहुत ही बढ़िया option है उन लोगों के लिए जिनके पास ज्यादा budget नहीं होती है. चलिए ऐसे ही कुछ programs के विषय में जानेंगे जिन्हें Adobe ने इस platform के भीतर शामिल किया है.

Adobe InDesign क्या है?

InDesign का इस्तमाल page layouts design करने में आता है. इसके इस्तमाल से user Magazine की preview documents को produce कर सकते हैं, दोनों print और online में. साथ में इसे mobile और desktop platforms में इस्तमाल किया जा सकता है. ये ज्यादा precision प्रदान करता है typography के साथ Photoshop में, लेकिन graphics department में कम. InDesign को ख़ास publishing के लिये ही बनाया गया है. जिन्हें क मुख्य रूप से newspapers, posters, और दुसरे marketing material के लिए बनाया जाता है.

Adobe Illustrator क्या है?

Illustrator एक प्रकार से Photoshop होता है vector art की, इसे resolution-independent graphics भी कहते हैं. वहीँ Photoshop का इस्तमाल raster art, जिसे की bitmap graphics भी कहा जाता बनाने के लिए किया जाता है.

Illustrator का इस्तमाल logos और graphics बनाने के लिए होता है जैसे की business cards, infographics, clipart, और icons में. क्यूंकि vectors size dependent नहीं होता है, जिससे design को छोटे से card में बनाकर बाद में बड़े billboard में भी scale up किया जा सकता है. जिसमें quality में कोई बदलाव नहीं होती है.

Adobe Bridge क्या है?

Adobe Bridge का इस्तमाल asset management में होता है. मतलब की इसे आप एक organizer के तरह इस्तमाल कर सकते हैं photos और designs के लिए Adobe Creative Suite में. ये standalone version of Photoshop के साथ भी आती है. Bridge का इस्तमाल batch file utility functions, जैसे की renaming files या editing other metadata किसी raw camera IPTC और XMP level में किया जाता है.

Bridge को आप एक program के जगह में एक handy assistant के जैसे मान सकते हैं जो की सभी Adobe software के साथ आता है.

Adobe Dreamweaver क्या है?

Adobe Dreamweaver एक प्रकार का proprietary web development tool होता है Adobe Systems की. इसे Macromedia ने सन 1997 में किया था और develop भी किया था की तब Macromedia को Adobe Systems ने सन 2005 में aquire कर लिए.

Adobe Dreamweaver दोनों macOS और Windows में उपलब्ध होता है.

Adobe Dreamweaver क्या काम आता है?

Adobe Dreamweaver CC एक प्रकार का web design और development application होता है जो की इस्तमाल करता है दोनों एक visual design surface जिसे की Live View कहते हैं और एक code editor का, जिसमें कुछ standard features होते हैं जैसे की syntax highlighting, code completion, और code collapsing. इसके साथ वो ज्यादा advanced features जैसे की real-time syntax checking और code introspection जैसे feature होते हैं जो की code hints generate करते हैं जिससे वो user को assist कर सकें code लिखने में.

Dreamweaver के इस्तमाल से users design, code और website manage कर सकते हैं, साथ में mobile content भी. Dreamweaver एक Integrated Development Environment (IDE) tool होता है. इससे आप changes के live preview देख सकते हैं frontend में. Dreamweaver को एक versatile web design और development tool माना जा सकता है जो की coding करते वक़्त web content के visualization को enable करता है.

Adobe After Affects क्या है?

Adobe After Affects एक बहुत ही leading program होती है video compositing industry की पिछले कई वर्षों से. इसका मुख्य इस्तमाल videos में visual effects add करना होता है. After Effects के इस्तमाल से दोनों text और Complex characters के animation create किया जा सकता है. साथ में दुसरे चीज़ें जैसे की clips के भीतर clips डालना या green-screens को overlay करना बड़ी आसानी से किया जा सकता है. आइल अलावा आप After Affects जैसे की lightning strikes, glowing eyes, और lightsabers का इस्तमाल कर सकते हैं videos में. Adobe After Affects को चलाने के लिए ज्यादा CPU की जरुरत होती है और अच्छे graphics card की भी.

Adobe Premiere Pro क्या है?

Adobe Premiere Pro का भी इस्तमाल Videos को edit करने के लिए, cut करने के लिए होता है video tracks को, और फिर उसे बाद में export करने के लिए अपने desired format में. इसमें project panel आपको allow करती है individual videos को grab करने के लिए और बाद में उन्हें एक timeline में add कर उसे एक movie बनायीं जाती है. Titles को add किया जाता है, elements को add किया जाता है बाकि Adobe suite से, और last में color corrections को भी apply किया जाता है. ये सभी पहले के version में नहीं था बल्कि version CS 5.5 से इसमें काफी बदलाव देखने को मिले हैं. इस version CS5.5 में Mercury Playback Engine को refined किया गया है, जो की allow करता है faster performance, और जो advantage लेता है GPU-acceleration का और multi-core processors का. इस नए version को लोगों द्वारा काफी सराहा गया जिससे ये video editing industry में एक बहुत ही परिचित नाम बन गया है.

Adobe Photoshop क्या है?

Photoshop एक बहुत ही काम की image editing और manipulation software है जिसे की individual users से लेकर companies तक सभी इस्तमाल करते हैं. Photoshop प्राय तोर से excel करता है raster (bitmap) graphics के साथ काम करने में और इसकी मदद से highly detailed compositions वाली image create की जा सकती है. वैसे जहाँ originally इसे एक photo manipulation program के तोर पर बनाया गया था, वहीँ Photoshop ने digital painters और design professionals का एक ख़ास tool बन गया है जिन्हें वो अपने classroom और workplace दोनों जगहों में इस्तमाल करते हैं.

Adobe Flash क्या है?

आप जो भी funny animations और web games internet में देखते हैं या Facebook में खेलते हैं उन्हें Adobe Flash से बनाया गया है. Adobe Flash का इस्तमाल cartoon, comic, एक interactive interface, यहाँ तक की game भी create करने में users की मदद करती है. हालाँकि HTML5 के आने से, Adobe Flash की थोड़ी जरुरत कम हो रही है, लेकिन फिर भी Flash का इस्तमाल अभी भी बहुत से जगहों में हो रहा है. मुख्य रूप से Flash का इस्तमाल एक multitude media players create करने के लिए इस्तमाल होता है – जैसे की default video player जिसे की YouTube के द्वारा run किया जाता है.

Adobe Inc. की Chronology

कुछ महत्वपूर्ण Key Dates :

  • 1982: John Warnock और Charles Geschke ने Adobe Systems को form किया.
  • 1986: Adobe पहली बार public हुई.
  • 1987: Adobe ने Adobe Illustrator को release किया और खुद की एक international presence जाहिर की अपने European subsidiary के माध्यम से.
  • 1994: Company ने Aldus को acquire किया, जो की developer था PageMaker software की.
  • 1999: Adobe ने introduce किया InDesign, एक professional publishing software package. साथ में Sales भी surpass की $1 billion वो भी पहली बार.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Adobe Inc. क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Adobe Inc. के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख Adobe Inc. की हिंदी में जानकारी अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.