Mobile Balance Transfer कैसे करे?

Hindi Me Jankari

क्या आप जानना चाहते है के Mobile balance transfer kaise kare; तो इस article को जरुर पढ़िए. आज कल वो जमाना तो नहीं रहा की आप STD या फिर PCO में जाके अपने दोस्तों कों कॉल करो. अब जमाना बदल चूका है बोहत ही ज्यादा, तो अब जमाना है mobile phone का लेकिन अभी लोगों के Mobile में कभी कभी Balance ख़तम हो जाता हैं. इससे ग्राहकों की उदासी Mobile Operator से देखि नहीं गई और हर किसी को अपने ग्राहक भगवान से भी ज्यादा प्यारे होते है इसलिए हर Mobile operator Company Balance Transfer करने की सुविधा देती है, जिससे आप अपने Mobile से किसी दुसरे operator के Number पे Balance भेज सकते हो चाहे वो आपका दोस्त, या फिर आपका रिश्तेदार, या फिर आपके पति या पत्नी, Girl Friend, Boy Friend के पास जब चाहो तब.

जैसे आप एक बैंक account से दुशरे बैंक account को पैसे भेजते है, उसी तरह आप अपने mobile number से दुशरे number को बस कुछ ही seconds में transfer कर सकते है. मनन लीजिये आपकी कोई दोस्त को balance की शक्त जरुरत है, तो आप उसकी आसानी से मदद कर पाएंगे.

Mobile Balance Transfer क्या होता है

Mobile Balance Transfer Kaise KareMobile Balance Transfer का मतलब सीधे सीधे बोला जाये तो सिम में जो पैसे हैं उसे भेजना या फिर बोल सकते हो आपके Mobile में जो Main Balance है उसको दुसरे Mobile Number पे भेजना कुछ Mobile Balance Transfer Code के इस्तेमाल करके. लेकिन यहाँ हम जो पैसे या फिर Balance जिस Mobile से Transfer कर रहें हैं वो Mobile Number और जिस Mobile Number पे भेज रहें हैं वो दोनों एक ही Operator वाले होना जरुरी है.आगे आप जानो गे Transfer की जरुरी बातें और Balance Transfer USSD Code क्या है.

Balance Transfer करते वक्त किन किन बातों पे जरुर ध्यान दें

किसी भी Number पे Balance Transfer करने से पहले इन कुछ बातों पे जरुर गोर फरमाइए गा और Balance चोरी करने वालों से बच के रहिये गा भाई.

  • Balance Transfer करने वाले का Mobile Number और जिसको Balance भेज रहें हैं उन दोनों के Mobile Number एक ही Sim कार्ड Company के होने चाहिए जैसे Airtel से Airtel, Reliance से Reliance कुछ इस तरह.
  • Mobile Balance Transfer दो तरीकों से कर सकते हो एक Message के जरिये और दूसरा Balance Transfer Code के जरिया वो सब Operator के उपर निर्वर करता है.
  • जब भी आप Balance Transfer करोगे Mobile Operator आपसे कुछ पैसे लेगा, ज्यदा घाबरे नि कोई बात नहीं वो बोहत ही कम Amount होता है, 2 से 10 तक.
  • ये जरुरी नहीं की आप जिसको पैसे भेजे हो वो आपको पैसे वापस करेगा.
  • और एक जरुरी बात ये Mobile Balance Transfer करने वाले तरीकों का कोई भी बंदा चोरी छिपे आपके Mobile से Balance अपने Mobile में भी भेज सकता है.
  • अगर आपके Mobile में Balance नहीं है तो आप किसी को भी पैसे नहीं भेज सकते.

ये तो थी छोटी छोटी मगर जरुरी बातें थी. आगे आप असली कहानी जानो गे की कैसे Mobile Balance Transfer करते हैं. वो नही एक ही तरह के operator के Mobile Number पे.

Mobile Balance Transfer कैसे करे

यहाँ पे आपको, जो Mobile Operator USSD code के जरिये Balance Transfer की सुविधा देता है वो बताऊंगा और अगर Message से होगा तो Message से बताऊंगा, तो चलिए जानते है Mobile Balance Transfer कैसे करे कुछ आसन से Steps से

Airtel to Airtel Balance Transfer कैसे करे

Airtel के बारें में तो हर कोई जनता है की ये अभी के वक्त में India का सबसे बड़ा Mobile Network है और इसको टकर देने वाला फिल हाल के लिए कोई नहीं है. और ये India के साथ साथ और 18 देशों में अपना नेटवर्क बिछा राखी है, इसके मालिक और इसको सुरुवात करने वाले थे “सुनील भारती मित्तल”, इसके 40 करोड़ ग्राहक है और ये दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी Network Company है. अब आपको Steps बताता हूँ.

  1. सबसे पहले अपने Mobile से *141# पे Call करे.
  2. इसके बाद आपके Mobile पे एक screen दिखेगी जिसमे सुरुवात में ही लिखा होगा 1.share Talktime,अब 1 दबाके Send कर दीजिये.
  3. अब आपको अगली Screen में आपको Amount डालना, मतलब आप जितना पैसा भेजना चाहते हो और Send कर दीजिये.
  4. अभी आपको जिस Airtel Mobile Number पे आप Balance Transfer करना चाहते हो उसका Mobile Number दें और Send कर दिजिये.

जरुरी बातें: महीने आप 30 बार Balance भेज सकते हो और कम से कम आपके Mobile में Rs 10/- का Balance रहना चाहिए. और 10 अलग अलग airtel Number पे आप Balance भेज सकते हो एक महीने में

Aircel to Aircel Balance Transfer कैसे करे

Aircel भी India की बोहत ही बड़ी नमी Company है. जो की 2G,3G, और 4G Network की सेवा देती है. इसको बनाने वाला महान पुरुस का नाम है शी. शिवासंकण. ये छटी(6) सबसे बड़ी भारत की Company है जिसके अभी करीबन 8 करोड़ 30 लाख ग्राहक हैं. अब ये तो कुछ Aircel की बातें थी अब आप जानोगे Transfer करने के Steps

  1. अपने Aircel Number पे *122*666# dail करे.
  2. एक नयी Screen आयेगी. वहां पे जैसे Steps बता रहा है वैसे Follow करे.
  3. आप 5 से 100 तक का Balance Transfer कर सकते हो

Vodafone to Vodafone Balance Transfer कैसे करे

ये एक एसी Company है, जो की India की बहार की Company है लेकिन फिर भी इसके अछे खासे ग्राहक हैं.ये वैसे London की Company है,ये भारत के साथ साथ दुसरे 26 देशों में भी अपना Network फैला चुकी है वैसे इसके फिल हाल ग्राहक 43 करोड़ हैं. इसको सुरु करने वाले का नाम है “रकल मिलिकोम”. अब जानते हैं कैसे vodafone Mobile से Balance Transfer करे.

  1. सबसे पहले आपको dail करना है *131*Amount*Receiver’s Mobile Number#
  2. इतना करते ही आपके Mobile से Balance कट जायेगा, यहाँ पे Amount अपने मर्जी से दें और Receivers का Mobile Number डाले मतलब आप जिसको Balance भेजना चाहते हो. उदाहरण: *131*50*9999999999# इसमें 50 Amount है और 9999999999 Number है जिसको Balance भेज रहें है.

जरुरी बातें: आप 5 से 30 तक का Balance आप भेज सकते हो

Idea to Idea Balance Transfer कैसे करे

ये भी India की काफी नामी Company है जो 1995 में सुरु हुई थी. इसके partner aditya birla group, TATA Group, AT & T थे लेकिन धीरे धीरे इस Company के ज्यदा Stock Holder का दावेदार Aditya Birla ही है और ये अभी भारत में vodafone India से जुड़ चुकी है इसके Chairman अभी Kumar Mangalum birla है, इसके ग्राहक की संख्या 19 करोड़ 10 लाख है.तो अब कैसे पैसे Transfer करे जानते हैं Steps के हिसाब से

अपने Mobile में Dail करे *151*Amount*Receiver Mobile Number# और Call Button दबाएँ.

उदाहरण: *151*50*9999999999# इसमें 50 Amount है और 9999999999 और जिसको भेज रहें है उसका Number.

Reliance to Reliance Balance Transfer Kaise Kare

इस Company को तो हर कोई जनता है चाहे वो India का हो या फिर India से का बहार का हो, ये Company GSM(2G.3G,4G) की सेवा पुरे भारत में देती है.ये भारत की पंचमी मी सबसे बड़ी Company है, जिसके फिलहाल 9 करोड़ 80 लाख ग्राहक है. इसका मुख्या कार्यलय मुंबई में है.इसके अभी Chairman अनिल अम्बानी हैं. 2002 में इसकी सुरुवात हुई थी. अब जानते हैं कैसे Balance Transfer करे.

  1. *312*3# dail करे.
  2. अब उसका Number दें जिनको आप पैसे भेजना चाहते हो.
  3. इसके बाद Amount दाल दें.
  4. इसके बाद पिन डालें default पिन 1 होता है.

BSNL to BSNL Balance Transfer Kaise Kare

BSNL मतलब भारत संचार निगम लिमिटेड, ये हमारे देश की Government Company है.15 sept 2000 में इसकी सुरुवात हुई थी, और अब इसके ग्राहक भी ठीक ठाक हैं. करीबन 9 करोड़ 30 लाख है. अब इसमें Balance Transfer करने के लिए Message का इस्तेमाल किया ज्याता है. तो कैसे पैसे भेजें BSNL में.

BSNL में Balance भेजने के लिए Message Box ओपन करे, उसके बाद New Message और वहां लिखे Gift Receiver वाले का Number इस Message को भेज दीजिये 53733 या फिर 53738. अब आपका Balance Transfer हो जाये गा

Docomo to Docomo Balance Transfer Kaise Kare

ये एक Company नहीं ये दो Company है.एक Tata और दूसरी Docomo ये बोहत ही देरी से भारत में आई लेकिन ये भारत की आठमी सबसे बड़ी Company है.फिल हाल ये भारत के 18 circle में ऑपरेट कर रही है .अब जानिए कैसे Docomo में पैसे Transfer करे.

Docomo में Balance भेजने के लिए Message Box Open करे, उसके बाद New Message और वहां लिखे BTReceiver वाले का Number इस Message को भेज दीजिये 54321 पे.आपका Balance Transfer हो जाये गा.

उदाहरण: और 9999999999 Number है और भेज दीजिये 54321 पे

मेरी अंतिम निर्णय

आशा करता हूँ की Mobile Balance Transfer कैसे करे article आपको पसंद आया होगा. अगर किसीको emergency है तो आप इन सब mobile balance transfer code use करके balance भेज पाएंगे. इस article में सारे mobile operetors के बारे में नहीं बताया गया है, पर में कोसिस करूँगा के आगे चलके सारे इनफार्मेशन दे सकू. अगर आपको और किसी operator के बारे में जानकारी है, तो निचे comment करना ना भूलें.

4 COMMENTS

  1. Bahut hi Accha Post hai isse Logo ko Help milegi. Meri Site dekhe or Muze kuch Suggestions de : EasyHindi4U.blogspot.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here