Captcha Code क्या है और क्यूँ इस्तमाल किया जाता है?

Online की दुनिया में Captcha क्या है (What is Captcha in Hindi) इस बात को लेकर आप काफी बार परेसान हुए होंगे. जब भी आप किसी नए website में register किये होंगे या फिर किसी Blog में comment किया होगा तो आपसे ये जरूर पूछा गया होगा की कुछ टेढ़े मेढे alphabets और numbers enter करने को. मुझे पता है की ये बहुत ही frustration वाली बात है. कभी कभी तो lower case L और number 1 , Upper case O और number 0 में बहुत confusion होता है.

ये बातें में इसलिए इतनी दावे के साथ कह सकता हूँ क्योंकि मैंने भी इन्ही सभी परेसनियों का सामना किया है. मैंने घंटो तक इन्ही Captcha Code को solve करने की कोशिश की है. मैं हमेशा से यही सोचता रहता था की क्यों ये उन alphabets को सीधे सीधे नहीं show करते जिससे की user को आसानी होती इन्हें solve करने में. इन्ही सभी परेसनियों को हल करने के लिए ही आज मैंने यह  article Captcha क्या होता है या What is Captcha Code in Hindi लिखा है ताकि आप लोगों को कुछ सुनी और कुछ अनसुनी बातें बता सकूँ.

Captcha Code क्या है (What is Captcha Code in Hindi)

captcha code kya haiआखिर Captcha Code है क्या. तो आपकी जानकारी के लिए में आपको बता दूँ की CAPTCHA का full form है Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart. इसे सबसे पहले इसे दुनिया में सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था जो की Carnegie Mellon University के professor थे. यूँ कहे तो ये एक ऐसी technique है जिससे इंसानों और मशीन में फरक किया जा सकता है.

यदि किसी ने पूछा की Captcha Code क्या है तो मेरा आसन सा जवाब होगा की ये एक ऐसा जरिया है जो की एक Security Check के तरह कम करता है और जिसको पार करना एक मशीन या रोबोट के पक्ष में संभव नहीं है. इसके इस्तमाल से Spams और Unauthorised Access को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

Mainly दो तरीके से Captcha Code का content generate किया जा सकता है

  • आप खुद भी कोड submit कर सकते है
  • आप चाहें तो automatically code generate भी कर सकते हैं.

Captcha Code हम क्यूँ इस्तमाल करते हैं

Captcha Code का इस्तमाल बतोर एक security measure के रूप में किया जाता है, जिसे केवल इंसान ही solve कर सकते हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योंकि bots इस प्रकार के सिक्यूरिटी को भेद नहीं सकते.

इनका design ही hackers और spammers को रोकना है restricted areas से जहाँ की इनको crawl करना मना है. नहीं तो ये जाकर वहां से password भी चुरा सकते हैं. यदि हम बात करें की कैसे Captcha Code को generate करते हैं. तो मैं आपको बता दूँ की Captcha Code को generate करने के लिए उसके image में text और numbers को include करने के बाद उस image को विकृत कर दिया जाता है ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Technology नहीं पहचान सके, इसे केवल मनुष्य की आँखों से ही पढ़ा और समझा जा सकता है. आपके जानकारी के लिए बता दूँ अभी तक भी दुनिया में एक बेहतरीन Captcha Code solving Algorithm तैयार नहीं हुआ है.

आप खुद ही सोचिये यदि कोई वेबसाइट या Blog owner कोई भी सिक्यूरिटी measure Captcha की ही तरह इस्तमाल नहीं करेगा तो रोजाना उसे ऐसे हजारों की संख्या में Spam Mails और messages आयेंगे. ये तो हुई किसी छोटे ब्लॉग या वेबसाइट की बात. अब आप सोचिये की क्या हाल हो रहा होगा यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग थोड़ी ज्यादा popular है तब. तो अगली बार यदि आपका किसी नए Captcha Code से हुआ तो उस ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर ज्यादा परेसान होने की जरुरत नहीं उस दोरान ये सोचिये की ये Captcha Code को आप solve कर के आप उस वेबसाइट या ब्लॉग को दुसरे spammers या Bots से बचा रहे हैं जो की एक बहुत ही नेक काम है.

How to Solve Captcha Code in Hindi

मुझे ये बात अच्छी तरह से मालूम है की Captcha Code को solve करना कितना ही tension वाला काम है. इसे solve करने के पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हूँ की Captcha Code का एक database होता है जहाँ की बहुत सारे image और characters होते हैं, जब भी हम कोई नया Captcha Code request करते हैं तो उसका Algorithm randomly एक puzzle तैयार करता है, यदि user का लिखा हुआ code match कर जाता है तो आप उस वेबसाइट को enter कर सकते हैं, और यदि code match नहीं करता तो एक दूसरा puzzle उसका जगह ले लेता है. और ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा.

Types of Captcha in Hindi

आप सभी का बहुत से प्रकार के Captcha Code से सामना हुआ होगा, इतने सारे Captcha Code का होने का मतलब है की जिस प्रकार का आपका वेबसाइट होगा उसी ढंग का Captcha भी होगा. तो आज हम जानेंगे की कितने प्रकार के Captcha Code मेह्जुद है.

  • Text recognition based (example: reCAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे text based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उस लिखे text को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.
  • Image recognition based (example: identiPIC) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Image based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उस Image (चित्र) को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.
  • Social Authentication/ Friend Recognition (example: Facebook CAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha मुख्यतः Social Media Website में इस्तमाल होता है , और इसमें  जो puzzle आता है वो सारे Friends Profile Photo based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उस profile picture को पहचानना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.
  • Logic questions based (example: textCAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे logic question based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए पूछे गए question का answer देना पड़ता है. उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.
  • User interaction based (example: Sliders Type) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Interaction based question होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उन questions का answer देना पड़ता है, यहाँ interaction से सम्बंधित question पूछे गए होते हैं. उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है.

Captcha Code के क्या फ़ायदा हैं

जब से Captcha Code की implementation हुई है तब से इसका इस्तमाल बहुत ही बढ़ गया है. ये एक ऐसा program है जो की हमारे website और blogs की सुरक्षा करते हैं bots और spammers से. वो एक ऐसा सिक्यूरिटी test तैयार करते हैं जिसे की clear करना bots के पक्ष में संभव नहीं है. तो चलिए जानते हैं की Captcha Code और कुछ फ़ायदा के बारे में –

  • ब्लॉग में comments स्पैम को रोकना
  • वेबसाइट पंजीकरण (registration) की रक्षा करना
  • Email Address को Email Scrapers से बचाना
  • Online Poll create करना
  • website को dictionary attack से बचाना
  • website को bots से बचाना
  • बड़े बड़े Spammers से अपने website को बचाना

Online की दुनिया में अपने Data की सिक्यूरिटी सबसे जरूरी है, तो हम कह सकते हैं की Captcha Code हमारे Website की पहली Line Of Defence है. अब तक आपको तो समझ में आ गया होगा की what is captcha in Hindi और ये कितनी जरुरी है हमारे ब्लॉग के लिए.

Captcha Code का भविष्य क्या है

जबसे Captcha Code को वेबसाइट सिक्यूरिटी को बढ़ने के लिए इस्तमाल किया गया है तबसे इसका महत्व बहुत ही बढ़ गया है, अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आप जन सकते हैं की समय के साथ साथ Captcha Code भी धीरे धीरे कठिन हो रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल नए नए advanced pattern recognition software और Mahine Learning Algorithms आ चुके है जो की बहुत ही माहिर हैं simple Captcha Code को solve करने में, और अगर ये इसी तरह से बढ़ते रहे तो जल्द ही ये सारे Captcha Code को बड़ी आसानी से solve कर देंगे. इसी कारण ही Captcha Code की difficulty को बढाया जा रहा है इन्ही सभी मुश्किलों को हल करने के लिए.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Captcha क्या है? What is Captcha in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस नए security टेक्नोलॉजी के बारे में समज आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Captcha Code क्या है? What is Captcha Code in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Hindi Me Jankari

SHARE
Previous articleInternet क्या है और इसका मालिक कौन है?
Next articleMobile Balance Transfer कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. अगर Hobbies के बारे में आपसे कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :)
#We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

10 COMMENTS

    • धन्यवाद् Saurabh ji, मुझे संपर्क करने के लिए. में आपको बता दूँ की अगर आपका SIM खो गया है तो उसके लिए आपको एक नया SIM लेनी होगी. जिसके लिए आपको अपने Service Provider से contact करना पड़ेगा. Hope the above helps you! Stay in touch : ))

  1. Mujhe UAN number Mila hai or activite nahi ho rha h captcha involved beta rha h mo7275785624.
    Please help 2 mahina se parisan h

    • Hello Devanand ji, Captcha code ko thik tarike se type karna padta hai jaike ki kon sa smaller case hai aur kon sa Upper case. iske sath aapko ye bhi janna hai ki Captcha code ka ek time limit rehta hai jiske bhitar aapko reply karna padta hai. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here