Bank Account कैसे खोले? बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या चाहिए?

क्या आप भी बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट “Bank Account Kaise Khole” काफी उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में आप सभी को बैंक का अकाउंट कैसे खोलते हैं से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि आप बैंक खाते खोलने से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे आज के इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

दरअसल, बैंक में खाता खुलवाने के बहुत सारे फायदे होते है, जिसके बारे में आपको आगे जानकारी होने वाली है। वर्तमान समय में वित्तीय सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बैंक में अकाउंट होना जरूरी है। वही जिन लोगों के बैंक में खाता खुला न है, वे हर तरह के सुविधाओं के लाभ से वंचित रहते है।

यही वजह है की अधिकांश व्यक्ति गूगल पर बैंक अकाउंट कैसे खोलते है इससे जुड़ी सवाल के जवाब ढूंढ रहे हैं। 

बैंक खाता क्या है – What is Bank Account in Hindi

वित्तीय साधनों से जुड़ी लेन देन का लाभ उठाने हेतु बैंक खाता एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है। बैंक खाते के जरिए सभी योजनाओं का लाभ उठाने के साथ ही साथ कई अन्य लाभ उठाने का भी अवसर मिलता है। अगर आपका बैंक में एकाउंट है, तो आप अपनी सेविंग राशि को भी सुरक्षित तौर पर अपने बचत खाते में जमा कर सकते हैं।

bank account kaise kholte hai

इसके साथ ही अच्छी बात तो यह है कि आप आवश्यकता पड़ने पर Digital एवं ATM Card के माध्यम अपनी सेविंग राशि भी जमा कर सकते हैं। 

दरअसल, वर्तमान समय में हर तरह के साधनों का लाभ उठाने के लिए सभी व्यक्तियों के बैंक में खाता होना काफी महत्वपूर्ण होता है। बैंक में खाते होने से आप कई सुविधाओं का लाभ उठाने के साथ ही साथ बैंक से आप मदद के तौर पर लोन इत्यादि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

अच्छी बात तो यह है कि बैंक में खाता होने से आप जितना चाहें उतना और जिस भी तरह के लोन लेना चाहते हैं, आसानी से लें सकते है। 

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

क्या आप भी बैंक में अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। तो चलिए अब आपको किन-किन दस्तावेजों का इंतजाम करना है इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं। जो कि निम्न प्रकार के हैं…

बैंक में खाते के प्रकार – Types Of Bank Account in Hindi 

यदि आप भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने का सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको यह पता होना जरूरी होता है कि बैंक में खाते के विभिन्न प्रकार होते है। तो चलिए अब बैंक में खाते के विभिन्न प्रकार के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है

Saving Account (सेविंग खाता) 

यदि अब सेविंग अकाउंट के बारे में सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो यह एक प्रकार का ऐसा अकाउंट है, जिसमें हम अपनी सेविंग की गई धनराशि को जमा कर सकते हैं। यदि हम अपने सेविंग की गई रकम को सेविंग अकाउंट में जमा करते है, तो इसपर हमें इंटरेस्ट भी प्राप्त होता है।

यह रकम आपके अकाउंट में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इसके साथ ही जब आवश्यकता होगी तब तब आप बिना किसी परेशानी के अपने पैसे को खाते से निकाल सकते हैं। 

इसलिए यदि आप भी अपने पैसों की सेविंग करना चाहते हैं, तो आज ही अपने नजदीकी बैंक विभाग में जाकर अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। बचत खाते को आप Joint Account या Personal Account भी खुलवाने के बारे में सोच सकते हैं।

दरअसल, Personal अकाउंट किसी एक व्यक्ति के नाम पर खुलवाया जाता है। वही यदि कोई पति पत्नी दोनों खाता खुलवाने का सोच रहे हैं, तो उनके लिए Joint Account का विकल्प मौजूद रहता है। 

Current Account (चालू खाता) 

यदि आप अपने बिजनेस के लेन देने के लिए किसी अकाउंट को ओपन करवाना चाहते हैं, तो आपके लिए Current Account एक बेहतर विकल्प मौजूद रहता है। दरअसल, बिजनेस में हर रोज हजारों लाखों रुपए के ट्रांजेक्शन करने होते है।

ऐसे में चालू खाता खुलवा कर आसानी से हर रोज हजारों लाखों रुपए की लेन देन कर सकते हैं। वही सेविंग अकाउंट से आपको इतना वित्तीय ट्रांजेक्शन की सुविधा नहीं दिया जाएगा। 

चालू खाता का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें आपको एक दिन में हजारों लाखों रुपए तक के लेन देन करने का अवसर प्रदान किया जाता है। हालांकि, सेविंग अकाउंट की तरह आपको इसमें किसी भी तरह का कोई भी इंटरेस्ट प्रदान नहीं किया जाएगा। आप इस चालू खाते को बिजनेस के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

इसमें आपको ओवरड्राफ की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

Fixed Account (सावधि जमा खाता) 

सावधि जमा खाता को आप सभी ज्यादातर FD के नाम से भी जानते होंगे। Fixed Account एक प्रकार का ऐसा अकाउंट है, जिसपर पैसे जमा करने पर एक तय समय सीमा पर अकाउंट होल्डर को 4% से 11% तक का इंटरेस्ट प्रदान किया जाता है।

दरअसल, Fixed Account में इन्वेस्टमेंट करने की सुविधा 7 दिन से ज्यादा से ज्यादा 10 वर्ष तक होता हैं। 

Recurring Deposit Account (आवर्ती जमा खाता) 

यदि आप एक ऐसा खाता खुलवाने के बारे में सोच रहे हैं जिसमें इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छी सुविधा दी जाती है, तो आपके लिए Recurring Deposit Account एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस खाते में आपको एक तय की गई सीमा तक पैसे को वक्त वक्त पर जमा करने की आवश्यकता होती है।

जिसके पश्चात आपको इसपर अच्छा खासा ब्याज प्रदान किया जाता है। 

अन्य अकाउंट 

आप ऊपर दिए गए सभी बैंक अकाउंट के अलावा भी कई अन्य अकाउंट खुलवा सकते हैं। तो चलिए सभी विकल्पों के बारे में जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  • Smart Deposit Account 
  • Salary Account
  • Power Saving Account
  • Term Deposit Account
  • Credit Account

Bank Account Kaise Khole

क्या आप भी बैंक में अकाउंट ओपन कराना चाहते हैं, यदि हां तो आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि ऑनलाइन आवेदन के जरिए घर बैठे आप बिना किसी समस्या के अकाउंट खुलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है…

  1. यदि आप भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले www.onlinesbi.com के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी। 
  2. जिसके पश्चात आपको इसके होम पेज पर Apply For SB /Current Account का विकल्प प्राप्त होगा। जिसपर आपको क्लिक करना है। 
  3. फिर आपको यहां पर अप्लाई के लिए दो ऑप्शन प्रदान किए जाएंगे। पहला करेंट अकाउंट और दूसरा सेविंग अकाउंट। 
  4. जिन व्यक्तियों को सेविंग अकाउंट पर क्लिक करना है उन व्यक्तियों को NRE/NRO पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
  5. जिसके पश्चात आपको I Agree का विकल्प प्राप्त होगा जिसपर आपको tick करना होता है। फिर कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा। 
  6. फिर आपको इसके पश्चात Procedure To Fill Online Application का ऑप्शन दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा। 
  7. अब आपको Apply Now का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करने की जरूरत होगी। 
  8. जिसके पश्चात आपको Start Now का ऑप्शन प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा। 
  9. अब आपको Next Page पर Application Form प्राप्त होगा। इसमें मांगे गए हर तरह के जवाब दर्ज करने की आवश्यकता होगी। 
  10. अब सभी डिटेल्स दर्ज करने के पश्चात आपको Proceed का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होगी। 
  11. अब आपको मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी। 
  12. इस प्रकार आप काफी आसानी से बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं। 

भारत का पहला बैंक कौन सा था?

भारत का पहला बैंक “बैंक ऑफ हिंदुस्तान” था। जिसकी स्थापना साल 1770 में किया गया है। 

क्या घर बैठे बैंक खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है? 

जी हां घर बैठे काफी आसानी से ऑनलाइन द्वारा बैंक अकाउंट खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बचत खाता क्यों खोला जाता है? 

यदि आप भी अपने सेविंग की राशि पर ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।

घर बैठे बैंक खाते खोलने के क्या लाभ है? 

घर बैठे बैंक खाते खोलने के सबसे बड़े फायदे यह है की आपको ब्रांच के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। वही आसानी से कुछ ही समय में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

आज आपने क्या सीखा 

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह बैंक अकाउंट कैसे खोले का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को बैंक में अकाउंट कैसे खोलते है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको बैंक में खाता खुलवाने से जुड़ी कोई भी अन्य सवाल पूछना हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो शेयर करना ना भूलें। 

पिछला लेखPuss in Boots The Last Wish Movie Download Leaked on Tamilrockers and Other Torrent Sites
अगला लेखIFSC Code क्या है और कैसे पता करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here