Driving License क्या है और Online Apply कैसे करे

आपको जरुर Driving License क्या है के बारे में पहले से पता होगा या कहीं आपने जरुर इसके बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आपको ये पता है ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे और क्यूँ ये इतना जरुरी है. जैसे के हम जानते हैं आजकल के समय में तो हर किसी के पास Car या तो फिर two wheeler का होना जैसे अनिवार्य सा है क्यूंकि इस बढती आबादी में public transport का इस्तमाल करना सबके बस की बात नहीं है. और लोग खुद ही सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन खाली गाड़ी खरीद लेना ही सब कुछ नहीं है क्यूंकि उसे चलने या इस्तमाल करने के लिए आपको government से license लानी पड़ेगी.

पहले Government की एक शाखा आपको जांच करेगी की आप रोड में गाड़ी को चलाने लायक हो या नहीं या आप चला सकते हो या नहीं इसके बाद ही वो आपको गाड़ी चलाने की permission देगी या नहीं ये तय करेगी. इसलिए आपको इस Driving license की बहुत ही ज्यादा जरुरत है ताकि आप पुरे आराम से अपने गाड़ी को सड़कों में चला सकते हैं. लेकिन अब बात आती है की कैसे हम इसे Online apply करें. इसलिए आज मैंने ये सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Driving license क्या है और इसे Online apply कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाये ताकि आप लोग भी इसके बारे में अच्छे रूप से जाने और आप भी दूसरों को इसके बारे में बता सकते हैं. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Driving license क्या होता है.

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है (What is Driving License in Hindi)

Driving License Kya Hai Hindi

अगर हम Driving license की बात करें तो ये एक ऐसा Official document हैं जिसे की Government of India द्वारा issue किया जाता है जिससे की लोगों को ये permit मिलती है की वो अपने यान चाहे वो car, motorbike, truck, bus या दूसरा कोई यान भी हो को रास्ते या public road में officially चला सकें. भारत में driving license को issue उसी राज्य के Regional Transport Authority (RTA) or Regional Transport Office (RTO) के द्वारा किया जाता है. सन 1988 में जारी की गयी Motor Vechiles Acts के तहत कोई भी नागरिक बिना Driving License के public road पर गाड़ी नहीं चला सकता. यदि ऐसा करते वक़्त पकड़ा गया तो उसे उचित fine भी भरना पड़ सकता है.

इसीकारण यदि कोई नागरिक को रास्ते पर अपनी गाड़ी चलानी है तो उसे पहले एक valid driving license प्राप्त करना होगा और कहीं तभी जाकर आप अपना यान रास्ते पर चला सकते हैं. वहीँ अगर आप एक दम नए हैं और अभी अभी गाड़ी चलाना सिख रहे हैं तब तो पहले आपको Learner License प्राप्त करना होगा और उसके बाद आपको कुछ test भी देने होंगे जिसके उपरांत आपको Driving License प्रदान किया जायेगा. पहले तो driving license के चक्कर में RTO office को बार बार जाना पड़ता था लेकिन अब समय बदल गया है और आप घर बैठे ही online अपना Driving License apply कर सकते हैं.

Types of Driving License भारत में

आपके Vechile के class के हिसाब से आपको Driving License प्रदान किये जाते हैं. और अलग अलग vechiles के हिसाब से आपकी eligibility criteria भी बदलती रहती है. यहाँ निचे मैंने ऐसे ही कुछ popular vechile classes के बारे में mention किया है जिसकी driving license आप भारत में प्राप्त कर सकते हैं.

Vehicle Type

  • Motorcycles जिसकी engine capacity of 50 cc or less than 50 cc
  • Motorcycles जिसमें की gear होती है, motorcycles जिसकी capacity of 50 cc or more, Light
  • Motor Vehicles (LMVs) including cars
  • सभी Motorcycles types including Motorcycle with gear
  • Motorcycles of any cc लेकिन जिसमें gears नहीं होती – including scooters and mopeds
  • Light Motor Vehicle for non-transport purposes के लिए
  • Light Motor Vehicle intended for commercial purposes के लिए
  • Heavy Passenger Motor Vehicle (also referred to as All India driving permit for trucks and cars or open license)
  • Heavy Goods Motor Vehicle
  • Candidates इनके पास heavy vehicle driving license की license है वो heavy trailer license के लिए apply कर सकते हैं

Driving License के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility for Driving License)

भारत में Driving License के लिए मापदंड की अगर हम बात करें तो ये उस vehicle के class के ऊपर निर्भर करता है. अलग अलग प्रकार के Driving License के लिए स्तिथ eligibility criteria मैंने निचे दरसाई है आपके सुविधा के लिए.

Type of Permanent Driving LicenseEligibility Criteria (मापदंड)
Motorcycles बिना gear वाले (with a capacity of up to 50 cc)उस applicant की आयु at least 16 years old होनी चाहिए और यदि वो 18 वर्ष से भी कम है तो उसके parent या guardians की रजामंदी होना आवश्यक है
Motorcycles gear के साथइसमें applicant की आयु at least 18 years old होनी चाहिए
Commercial Heavy Vehicles and Transport Vehiclesयहाँ applicant कम से कम 8th standard पास होना चाहिए The applicant की आयु at least 18 years old (या कुछ राज्यों में ये सीमा minimum age limit 20 years होती है)
General Requirementउस applicant को traffic rules and regulations के बारे में जरुर पता होना चाहिए. इसके साथ उस applicant के पास valid age proof and address proof documents होना अत्यंत आवश्यक है

Driving License के लिए क्या Documents की जरुरत होती है

यदि कोई नागरिक अपने Driving License के लिए apply कर रहा है तब उसे अपने सारे documents को सही समय में submit करना चाहिए जिससे की सभी जरुरत की documents सही समय में मेह्जुद हो ताकि driving license की application process smooth और जल्दी हो. यहाँ मैंने निचे सारे documents के बारे में mention कर दिया है ताकि आपको सारी डाक्यूमेंट्स arrange करने में आसानी हो.

Age Proof (इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट चाहिए)
1. Birth Certificate
2. PAN Card
3. Passport
4. 10th Class mark sheet
5. Transfer certificate from any school for any class with the date of birth printed on it.

Proof of Address required for DL:
Permanent Proof of address (इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट चाहिए):
• Passport
• Aadhaar Card
• Self-owned house agreement
• Electricity bill (issued in applicants name)
• LIC bond
• Voter ID Card
• Ration card
Current Proof of address (anyone from the following):
• Rental agreement and electricity bill
• Rental agreement and LPG bill

Driving License के दुसरे requirements:

  • पुरे अच्छे तरीके से application form को भरा जाना चाहिए (application form को आप पास के RTO से ला सकते हैं या online portal से भी download कर सकते हैं)
  • 6 passport sized photographs (यदि आप Learners License के लिए apply कर रहे हैं)
  • 1 passport sized photograph (यदि आप driving license के लिए apply कर रहे हैं)
  • Application Fees जरूत अनुसार
  • यदि आप किसी दुसरे शहर में वास कर रहे हैं तब आप अपने current address proof के तोर पे आप अपने rental agreement with one recent utility bill copy जो की gas bill या electric bill भी हो सकता है को प्रदान कर सकते हैं.
  • Medical Certificate – Form 1 A and 1 जिसे की किसी certified Government doctor के द्वारा approve किया गया हो.
  • सारे applicants जिनकी आयु 40 years से अधिक है उन्हें Medical certificate को प्रदान करना अत्यंत जरुरी है.

New Driving License Online Apply कैसे करे

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत ही आसान है. Applicants जो भी अगर नए driving license लेना चाहते हैं उन्हें बस Google में type करना है की “Apply driving license online” ऐसा करने से आपके सामने Sarathi website of the Road Transport and Highways Ministry खुल जाएगी. जहाँ आपको Choose करना है ‘New Driving License’ option को चुनना है जो की बायीं ओर मेह्जुद रहता है. इसके बाद ये आपको एक नए page में redirect कर देगा जिसमें की आपको बहुत सारे information देखने को मिलेगी. यहाँ पर आपको information को भरना है और उस Form को सही रूप से भरकर उसे Submit करना है. इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी आपको में निचे दे दिया है.

Driving License का Online Application Process क्या है

यहाँ में आपको Learner’s License or Driving License को online भरने की पूरी जानकारी देने वाला हूँ. कृपया इस process को ध्यान से पढ़ें.

1. सबसे पहले Sarathi website को visit करें और download करें driving license application form.

2. Instructions के मुताबिक उस form को fill करें और click on ‘Submit’.

3. Minor applicants के case में form की print out निकालें और Part D को fill up करें उसके बाद अपने parent/guardian की signature लें और उसे अपनी निकटवर्ती RTO में submit करें.

4. इसके साथ अपने सारे documents को Application Form (proof of age, proof of address, learner’s license number) के साथ Upload करें.

5. Form को submit करने के बाद एक Web Application Number generate होगा, उसे हिफाजत से रखें ताकि भविष्य में आप उसकी मदद से अपने Application की status को track कर सकते हैं.

6. एक बार आपकी application processed हो जाने के बाद आपको एक notification मिल जाएगी जिसे की आपको एक SMS के रूप में भेज दिया जायेगा.

Driving License का Offline Application Process क्या है

Online Application process की तरह ही Offline की processes भी बहुत ही आसान है. ये procedure एकदम simple और straightforward है. यहाँ मैंने निचे इसके पुरे procedure के बारे में लिखा है जिसे पढ़कर आप बड़े आराम से समझ सकते हैं.

  1. सबसे पहले applicant को एक Form 4 लाना पड़ेगा, जो की application form होता है motar vechiles driving license का भारत में. इस form को आप State Tranport website से भी download कर सकते हैं. या फिर अपने निकटवर्ती RTO से.
  2. उसके बाद पुरे अच्छे तरीके से आपको उस form को भरना पड़ेगा. और उसे submit करना पड़ेगा बाकि documents के साथ जैसे की Age proof और address proof अपने निकटवर्ती RTO में. इसके साथ आपको एक Slot भी बुक करना पड़ेगा की आप जिस दिन आपकर अपना Driving Licence की test दें और उसकी fees भी submit करनी पड़ेगी.
  3. आपको जिस दिन की slot मिली होगी उस दिन बिना देरी किये आपको RTO office में test देने के लिए present रहना पड़ेगा. और एक बार आपने test को qualify कर लिया तो आपको वहीँ driving license प्रदान कर दी जाएगी या उसे आपके registered address को भेज दी जाएगी.
  4. यदि आप गाड़ी चलाना किसी driving school से सिख रहे हैं तब वही school आपको इन सारी driving license की प्रक्रिया में मदद करेगी.

Driving License की Format :

भारत में driving license की एक format होती है. चलिए एक उदहारण के मदद से उसे ठीक तरीके से समझते हैं. अगर में कहूँ की आप Chennai में रहते हैं और आपकी गाड़ी का नंबर है TN-05-2009-0008958 (reference के लिए).

  • सबसे पहले two characters TN ये indicate करते हैं की आप किस state में इस गाड़ी को Register किया है. यहाँ पर ये हैं, Tamil Nadu.
  • 05 होता है city code.
  • 2009 होता है वो साल जब वह license को print किया गया और user को दिया गया है.
  • ये सारी digits मिलकर ही एक unique identification number बनता है user के लिए.

Driving License का Test Procedure क्या है

Driving License प्राप्त करने के लिए आपको Roads के rules और regulation के बारे में पता होना चाहिए. Traffic Signals के बारे में पता होना चाहिए.

  • आप permanent Driving License के लिए apply 30 days के बाद कर सकते हैं, Learners License के issue होने के बाद. उस application को आपको 180 days के अन्दर भरना होगा from the issue date of Learners License.
  • आपको सारे relevant documents को submit करना होता है और fees भी भरना होता है इसके designated counter. इसके बाद आपको receipt पाना है और allotted track cabin में जाना है और test देना है.
  • आपको Driving License test के लिए कम से कम एक घन्टे के पहले पहुंचना होता है
  • अलग अलग राज्यों में अलग अलग नियम होते हैं. लेकिन जो नियम सभी में सामान है वो है की आपको 8 के आकार में गाड़ी चलाना है बिना पैर जमीन में touch किये. आपको indicators का सही रूप से इस्तमाल करना पड़ सकता है परीक्षा के लिए.
  • बड़े four wheeler driving license के लिए आपको गाड़ी को चलाने की जरुरत है जिससे की वो आपके skills को देखेंगे और आपको बिच बिच में indicator का इस्तमाल करने के लिए कहेंगे, Brakes का इस्तमाल करने के लिए कहेंगे और आपको उनके बताए गए निर्देशों को सही रूप से पालन करना होगा.
  • यदि आप हमारे द्वारा बताए गए निर्देशों के को सही रूप से पालन करेंगे तो आपको निस्चित ही Driving License मिल जाएगी. Test देने के कुछ दिनों बाद ही आपको registered post के माध्यम से Driving License आपके बताए गए Address में आपको पहुंचा दी जाएँगी.

Driving License के खोने पर आपको क्या करना चाहिए?

यदि आपका Driving License खो गया है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप इसके बदले में दूसरा इसका duplicate apply कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.

  • सबसे पहले नजदीकी police station में जाएँ जहाँ आपका Driving License खो गया है.
  • वहां एक complaint lodge करें और ये निस्चित करें के आपके पास उस complain (FIR) की एक copy होनी चाहिए ताकि आप बाद में उसका इस्तमाल कर सकें.
  • अपने शहर के Notary office में जाएँ और एक affidavit stamped paper में तैयार करें. इसके लिय आपको थोडा charges पड़ सकता है. वह affidavit एक proof के तरह काम करेगा जिसमें ये mention रहेगा की वाकई आपका Driving License खो गया है.

Driving License का होना इतना आवश्यक क्यूँ है भारत में?

ये बात तो हम सभी जानते हैं की driving license के होने से ही हम legally अपना यान roads में चला सकते हैं. इसके साथ मैंने कुछ ऐसे कारणों के बारे में भी निचे लिखा है जिससे की आपको ये पता चल सके की Driving License का होना क्यूँ जरुरी है.

1. Important Document of Personal Identification
अकसर हम जब भी कहीं travel करते हैं या किसी office में इंटरव्यू देने जाते हैं तो हमें अपना personal identification proof के बारे में पूछा जाता है. इसी समय यदि आपके पास आपका driving license मेह्जुद हो तो उसका इस्तमाल आप proof के तरह कर सकते हैं. क्यूंकि driving licenses को बहुत से जगहों में personal identification के तोर से इस्तमाल किया जाता है.

2. यातायात आसान बना देता है
आजकल तो एक जगह से दुसरे जगह को जाने में बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और ये एक stressful है. और ऐसे जगह में अगर आपके पास यदि एक गाड़ी मेह्जुद है तो आपका काम बहुत आसान हो जाएगी. लेकिन यदि आपको नयी गाड़ी खरीदनी है तो Driving License का होना बहुत ही जरुरी है आपके लिए.

3. Roads में गाड़ी चलने के लिए ये बहुत जरुरी है
यदि आपको legally गाड़ी चलाना है तो आपके पास valid driving license का होना अत्यंत जरुरी है.

FAQs on Driving License

1. कैसे driving license की application process की शुरुवात होती है?
सबसे पहले अगर आपको एक driving license चाहिए तो आपके पास learner License का होना जरुरी है क्यूंकि उसके होने के बाद ही आप driving license प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको Online या फिर Offline apply करना पड़ेगा जिसके बारे में मैंने पहले ही आपको बता दिया है.

2. Suppose की मैंने driving license को bangalore में प्राप्त किया है क्या ये पुरे देश में valid है?
हाँ आप कहीं पर भी आपका Driving License बनायें ये देश के सभी जगहों पर valid है.

3. Driving License की Validity कितने समय तक के लिए है?
Generally, भारत में driving licenses 20 years के लिए valid होते हैं issue किये गए date से या फिर जब तक holder 50 वर्षों का न हो जाये, इन दोनों में जो भी पहले आये. और एक commercial vehicles का License 3 सालों के लिए valid होता है.

4. क्या driving license के लिए medical certificate का होना जरुरी है?
यदि आपका आयु 50 years से कम है और आप non – transport license के लिए apply कर रहे हैं तब आपको Medical license की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन यदि आपका age 50 years से ज्यादा है तब आपको medical certificate को दिखाने की जरुरत है. और वैसे ही Transport vehicle License के लिए तो medical certificate को प्रदान करना अत्यंत जरुरी है चाहे आप किसी भी आयु के हों.

5. यदि कोई driving license test में fail हो जाता है तो क्या होता है?
यदि आप इस परीक्षा में फ़ैल हो जाते हैं तब आप इसके लिए दुबारे 7 दिनों के बाद re-test के लिए apply कर सकते हैं.

DL और LL की fees:

आप driving license की fees को either SBI challan या Online payment के द्वारा भर सकते हैं. मैंने निचे सभी License के Fees के बारे में mention कर दिया है.

Type of LicenseFee (in Rupees)*Revised Fee – January – 2017
Learner’s LicenseRs. 30 – Rs. 75 per licenseRs.150.00
Driving LicenseRs.40.00Rs.200.00
Driving license for commercial vehicleRs.250.00Rs.600.00
International Driving License feeRs.500.00Rs.1000.00
DL Renewal FeeRs.50.00Rs.200.00
LL Renewal FeeRs.40.00Rs.200.00

Learner License

Driving License के लिए आपके पास Learner License का होना बहुत ही आवश्यक है. ये Learner License का मुख्य उद्देश्य है की गाड़ी चालक को Traffic के सारे नियम कानून के बारे में अच्छी तरीके से मालूम हो. इस license के मदद से चालक गाड़ी चलाने की practice कर सकता है.

Learner’s License की Eligibility क्या है

आपके motor vehicle के class के अनुसार ही आपको Learner’s License प्रदान की जाती है. निचे ऐसे ही कुछ eligibility के बारे में मैंने mention किया है.

Type of Learner’s LicenseEligibility Criteria
Motorcycles with gearThe candidate must be aged at least 18 years होना चाहिए.
Motorcycles without gear with up to 50 cc capacityThe candidate must be aged at least 16 years होना चाहिए. For candidates less than 18 years of age the consent from the guardian or parent की permission लाना जरुरी है.
General Requirement for obtaining a Learner’s LicenseThe Learner’s License applicant must be fluent with traffic rules & regulations. The applicant must have valid address proof and age proof documents का प्रबंध करना जरुरी हैं.
Commercial Heavy Vehicles and Transport VehiclesThe applicant must have finished 8th standard of schooling. The applicant must be at least 18 years old. In some states, the minimum age requirement is 20 years होना आवश्यक है.

Difference Between Driving License (DL) और Learner’s License (LL)

अगर में भारत की बात करूँ तो यहाँ दो प्रकार के Driving License को issue किया जाता है. वो हैं Learner’s License और Permanent License. Learner’s License की validity six months की होती है, और ये उनको प्रदान किया जाता है जो की पहली बार गाड़ी चलाने वाले होते हैं या फिर सीखना चाहते हैं. यदि किसी को permanent Driving License की जरुरत होती है तब उसे इसके लिए परीक्षा देनी पड़ती है. और ये Learner License के पाने के एक महीने के बाद ही मुमकिन है. या यूँ कहे तो दोनों की application को apply करने की बिच कम से कम एक महीने का gap होना आवश्यक जरुरी है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Driving license क्या है और ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Driving license के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Driving license क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

Hindi Me Jankari

4 COMMENTS

  1. बहुत ही सुंदर और सरल तरीके से आपने सब कुछ बता दिया। बहुत अच्छा। वाकई आपकी पोस्ट प्रशंसा करने योग्य होती है।

    • Thanks Dev जी, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

    • Thanks Indrasinh ji, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here