Aadhar Card क्या है? आधार कार्ड की जानकारी हिन्दी में

Aaj mein apko bataungi Aadhar Card Ki Jankari Hindi me. Aadhar Card kya hai, Aadhar Card kaise banaye aur Aadhar Card ki kya jarurat hai.

आधार कार्ड क्या है? जब भी हम कोई form भरते हैं तो उस form में हम से हमारे identity proof के तौर पर pan card, driving license, voter card इत्यादि के बारे में पूछा जाता है. चाहे वो form bank में अपना account बनाने के लिए हो, नया sim card लेना हो, किसी competitive exam का form भरना हो या फिर online railway का टिकट बुक करना हो, इस तरह की सभी form में हमसे कुछ न कुछ Id proof माँगा जाता है. इसका मतलब ये हुआ की हम सभी व्यक्ति के पास इनमे से एक Id proof होना जरुरी है तभी हम कोई form भर पाएंगे, जिससे की हमारा जरुरी काम पूरा हो पायेगा वरना नहीं. यहाँ तक की जब हमे Hotels में रूम लेना होता है तब भी हमसे हमारा Id proof माँगा जाता है.

Pan card, driving license और voter card में किसी एक व्यक्ति का नाम और उसके घर का पता दिया गया रहता है जिसके वजह से ये सभी card एक Id proof की तरह माने जाते है. इन सभी card के आलावा भी एक card है जिसको आप किसी भी form को भरते वक़्त इस्तेमाल कर सकते हैं और मानलो आप अपने सेहेर से दुसरे किसी सेहेर काम से जा रहे हैं तो बाकि सभी card को छोड़ कर इस card को अपने साथ ले कर जा सकते हैं जो की मुश्किल वक़्त में आपके काम आएगा. और वो card है Aadhar Card. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख से जानेगे की Aadhar Card Kya Hai (क्या है)?

आधार कार्ड क्या है – Aadhar Card in Hindi

Aadhar Card Kya Hai

Aadhar Card एक unique identification number है जो भारत सरकार के द्वारा भारतीय लोगों के लिए एक नई योजना शुरू किया गया है जो की भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पेहचान दिलाएगा. इस योजना को सफल बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India(UDAI) को सौंपा गया है जिनका काम Aadhar numbers और Aadhar identification cards को संभालना है.

Aadhar Card 12-digit का unique identification number है, ये सभी भारतीय व्यक्ति के लिए है चाहे वो किसी भी आयु का हो. एक परिवार में जितने लोग हैं उन सभी के लिए Aadhar Card बन सकता है; बच्चो का भी. Aadhar Card में विस्तार से सारी जानकारी दी जाती है जैसे नाम, घर का पता, तस्वीर (photo), अंगुल छाप (Finger prints) और आँख की पुतली का scan जैसे सारी जानकारी लिया जाता है जिससे की जब Aadhar Card बनेगा तो उसमे वो सारी जानकारी मौजूद होगी.

आधार कार्ड कैसे बनायें

Aadhar Card बनाना कोई जरुरी नहीं है, जो लोग बनान चाहते हैं सिर्फ वोही बना सकते हैं और वो भी बिलकुल मुफ्त में. हर block में Aadhar Card बनाने का केंद्र होते है. आप वहां अपनी documents लेके जाईये और वो आपकी card बना देंगे. एक बार आपकी सारी documents की varification पूरा हो जाये तो आपके पास 30-45 दिन के अन्दर आपके दिए गए address पर ये पहुँच जाता है.

हर व्यक्ति को केवल एकमात्र Aadhar number मिलेगा न की एक से ज्यादा.और वोही Aadhar number जो आपको दिया जायेगा वो ज़िन्दगी भर के लिए valid रहेगा, वक़्त के साथ बार-बार बदलना नहीं पड़ेगा. लेकिन अगर आपने बच्चों के लिए Aadhar Card बनाया है तो वो आगे जा कर बदलना पड़ सकता है, क्यूंकि बच्चों की अंगुल की रेखा बदल जाती है जब वो बड़े हो जाते हैं. इसका मतलब ये नहीं की अगर आपके Aadhar Card में कोई गलती हो तो आप उसे बदल नहीं सकते, बिलकुल बदल सकते हैं. जहाँ से आपने Aadhar Card बनवाया हो वहीं जा कर आप complain करेंगे तो आपके Aadhar Card की गलती को सुधार दिया जायेगा.

Aadhar Card ki Jankari Hindi Me (क्या फायेदे हैं)?

Aadhar Card के बहुत से फायेदे भी होते हैं.आप Aadhar Card को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तो जब आप कहीं जाते हैं तो बहुत सारे Id proofs अपने साथ ले जाने की जरुरत नहीं सिर्फ Aadhar Card अपने साथ ले जायेंगे तो वो अकेले ही हर जगह पर काम आ जायेगा. और उनलोगों के लिए भी काफी सहायक है जो एक सेहेर से दुसरे सेहेर अपने परिवार के साथ shift करते रहते हैं, क्यूंकि Aadhar उन्हें अपने भारतीय होने का प्रमाण देता है.

दूसरा, बैंक में अपना खाता खोलने के लिए, passport बनाने की अर्जी देने के लिए, online टिकट बुक करने के लिए Aadhar Card आपके बहुत काम आयेगा और बहुत सारी जगह पर अपनी identity के तौर पर Aadhar Card का number दे सकते हैं उसकी वजह से आपका काम पूरा हो जायेगा.

Aadhar Card से सबसे ज्यादा फायेदा गरीबों को होगा क्यूंकि उसकी मदद से वो लोग अपना खाता बैंक में खोल सकेंगे और सरकार के द्वारा दिए जा रहे services का भी भरपूर लाभ उठा पाएंगे. आज कल तो LPG subsidy के लिए Aadhar Card का unique number ही register करने के लिए लिया जा रहा है ताकि subsidy के पैसे सीधे लोगों के बैंक account में पहुच जाये.

प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए “Jan Dhan Yojana” scheme में भी document के तौर पर सिर्फ Aadhar Card के मदद से ही बैंक में खाता आसानी से खोला जा सकता है. जिनके पास Aadhar Card है, अगर उन्हें passport बनवाना हो तो वो भी उन्हें 10 दिन के अन्दर आराम से मिल जायेगा सिर्फ Aadhar Card की वजह से. सरकारी नियम के हिसाब से आज कल passport बनाने के लिए Aadhar Card का आपके पास होना अनिवार्य है.

ऐसे सुनने में आ रहा है की भविष्य में सरकारी कामो के लिए Aadhar Card की जरुरत सबसे ज्यादा होगी. इसलिए दोस्तों मेरी मानिये अगर आपके पास आधार card नहीं है तो जल्द ही बनवा लीजिये ताकि आगे जा कर आपके किसी काम में कोई रुकावट न हो. Aadhar Card बनाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि फायेदा ही फायेदा होगा और फिर सरकार तो इसे मुफ्त में बना रही है तो फिर इसे बनाने के लिए हमे इतना सोचने की जरुरत भी नहीं है.

Aadhar Card को Mobile Phone के साथ कैसे Link करें

जैसे की हम सभी जानते हैं की Aadhar Card को अपने Mobile के साथ link करना mandatory हो गया है और ऐसा करने के लिए आपको अपने निकटवर्ती Mobile Network center / gallery पर जाना होगा और इसे कराना होगा. अगर आपने ऐसा करवा लिया है तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं करवाया है तब मैं आज आप लोगों को एक बहुत ही सरल उपाय बताने जा रही हूँ जिससे आप अपने Mobile को घर बैठे ही आधार कार्ड के link करवा सकते हैं.

इस उपाय को आपको बताने से पहले में आपको एक जरुरी जानकारी देना चाहती हूँ की अपने Mobile के साथ Aadhar Card को link करने का last date है 31st March 2018. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम ये काम घर बैठे ही कर सकते हैं.

कैसे आप अपने Aadhaar Card को Mobile के साथ link कर सकते हैं toll free number 14546 की मदद से

  • सबसे पहले अपने मोबाइल का इस्तमाल कर dial करें 14546, जो की एक toll free number और इसके साथ ये एक IVR service भी है.
  • एक बार ये connect हो जाने के बाद आपको अपना consent accept करना होता है की आप अपना mobile aadhar card के साथ link करवाना चाहते हैं.
  • एक बार आपने अपना consent दे दिया तब आपको अपना 12 digit वाला Aadhaar number types करना होता है.
  • इसके बाद आपको जरुरत के हिसाब से अपना important details जैसे की address, date of birth, name इत्यदि भी देना होता है जिसके बाद की ये आपके Mobile के साथ आसानी से Link हो जाये.
  • ये process के ख़त्म होते ही आप एक OTP receive करेंगे via SMS (के द्वारा) और इसे confirm करते ही ये process वहीँ ख़त्म हो जाता है.
  • यहाँ आपको एक बात नोट करनी है की इस पुरे Process को पूरा करने के लिय कम से कम 48 hours लग जाते हैं जो की Back-end पर चलते रहता है.

तो दोस्तों ये थी Aadhar Card से जुडी कुछ जानकारीयाँ. आशा करती हूँ की इस विषय से आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा, जैसे Aadhar Card kya hai, Kaise banaye aur kya fayede hai. अगर आपको Aadhar Card से जुडी और भी कुछ जानकारी मालूम हो तो कृपया हमारे साथ उसे बाँटिए और निचे comment करिए, मुझे बहुत खुशी होगी.

HindiMe Community

234 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.