Aadhar Card क्या है? आधार कार्ड की जानकारी हिन्दी में

Aaj mein apko bataungi Aadhar Card Ki Jankari Hindi me. Aadhar Card kya hai, Aadhar Card kaise banaye aur Aadhar Card ki kya jarurat hai.

आधार कार्ड क्या है (What is Aadhar Card in Hindi)? जब भी हम कोई form भरते हैं तो उस form में हम से हमारे identity proof के तौर पर pan card, driving license, voter card इत्यादि के बारे में पूछा जाता है.

चाहे वो form bank में अपना account बनाने के लिए हो, नया sim card लेना हो, किसी competitive exam का form भरना हो या फिर online railway का टिकट बुक करना हो, इस तरह की सभी form में हमसे कुछ न कुछ Id proof माँगा जाता है.

इसका मतलब ये हुआ की हम सभी व्यक्ति के पास इनमे से एक Id proof होना जरुरी है तभी हम कोई form भर पाएंगे, जिससे की हमारा जरुरी काम पूरा हो पायेगा वरना नहीं. यहाँ तक की जब हमे Hotels में रूम लेना होता है तब भी हमसे हमारा Id proof माँगा जाता है.

Pan Card, Driving license और Voter card में किसी एक व्यक्ति का नाम और उसके घर का पता दिया गया रहता है जिसके वजह से ये सभी card एक Id proof की तरह माने जाते है.

इन सभी card के आलावा भी एक card है जिसको आप किसी भी form को भरते वक़्त इस्तेमाल कर सकते हैं और मानलो आप अपने सेहेर से दुसरे किसी सेहेर काम से जा रहे हैं तो बाकि सभी card को छोड़ कर इस card को अपने साथ ले कर जा सकते हैं जो की मुश्किल वक़्त में आपके काम आएगा. और वो card है Aadhar Card. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख से जानेगे की Aadhar Card क्या होता है हिंदी में?

आधार कार्ड क्या है (Aadhar Card in Hindi)

Aadhar Card Kya Hai

Aadhar Card एक unique identification number है जो भारत सरकार के द्वारा भारतीय लोगों के लिए एक नई योजना शुरू किया गया है जो की भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पेहचान दिलाएगा. इस योजना को सफल बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India(UIDAI) को सौंपा गया है जिनका काम Aadhar numbers और Aadhar identification cards को संभालना है.

Aadhar Card 12-digit का unique identification number है, ये सभी भारतीय व्यक्ति के लिए है चाहे वो किसी भी आयु का हो. एक परिवार में जितने लोग हैं उन सभी के लिए Aadhar Card in hindi बन सकता है; बच्चो का भी. Aadhar Card में विस्तार से सारी जानकारी दी जाती है जैसे नाम, घर का पता, तस्वीर (photo), अंगुल छाप (Finger print Scan) और आँख की पुतली का scan (Retina Scan) जैसे सारी जानकारी लिया जाता है जिससे की जब Aadhar Card बनेगा तो उसमे वो सारी जानकारी मौजूद होगी.

आधार कार्ड कैसे बनाये

यदि आपने अभी तक अपना Aadhar Card नहीं बनवाया है और बनाना चाहते हैं तब आपको कुछ चीज़ों का खास ध्यान देना चाहिए जो की आपको Aadhar Card बनवाने में बहुत सहायक होने वाले हैं.

  • सबसे पहले आपको अपने निकटवर्ती Aadhar Card Enrollment Center में जाना होगा और वहां पर आपको एक पर्ची दी जाएगी जिससे आपको अपने पर्ची number तक का इंतजार करना होगा.
  • आपका number आने पर आपको verification के लिए अन्दर बुला लिया जायेगा.
  • अन्दर आपको कुछ Documents प्रदान करने होंगे, जिसके विषय में मैंने निचे जानकारी प्रदान करी है.
  • इसके पश्चात आपका Retina Scan होगा, Finger Print scan होगा और उसके साथ आपको अपने विषय में सही सही जानकारी प्रदान करनी होगी.
  • इससे आपके Aadhar Card application भरने में उन्हें आसानी होगी. लेकिन यहाँ पर आपको भी उस Application को verify करना होगा (जैसे की नाम, आयु, पता, Date of Birth इत्यादि) जिससे आपके Aadhar Card में गलतियाँ नहीं होगी.
  • Verification ख़त्म होने पर आपको एक acknowledgement receipt प्रदान की जाएगी. जिसे आपको संभाल का रखना है.
  • और करीब 20 से 30 दिनों तक का इंतजार करना है. और आपके बताये हुए पते पर Aadhar Card आ जाएगी.
  • यदि न भी आये तो भी tension वाली कोई बात नहीं है क्यूंकि ये Aadhar card आप internet से download भी कर सकते हैं. इसलिए केवल application भरते वक़्त अपने Mobile number को भरना बिलकुल न भूलें.

Aadhar Card बनाना बहुत ही जरुरी है, जो लोग नया बनाना चाहते हैं वो इसे बिलकुल ही मुफ्त बना सकते हैं. हर block में Aadhar Card बनाने का केंद्र होते है. आप वहां अपनी documents लेके जाईये और वो आपकी card बना देंगे. एक बार आपकी सारी documents की varification पूरा हो जाये तो आपके पास 20-40 दिन के अन्दर आपके दिए गए address पर ये पहुँच जाता है.

हर व्यक्ति को केवल एकमात्र Aadhar number मिलेगा न की एक से ज्यादा.और वही Aadhar number जो आपको दिया जायेगा वो ज़िन्दगी भर के लिए valid रहेगा, वक़्त के साथ इसे बार-बार बदलना नहीं पड़ेगा. अगर आपके Aadhar Card में कोई गलती हो तब आप उसे बड़े आराम से बदल सकते हैं. जहाँ से आपने Aadhar Card बनवाया हो वहीं जा कर आपको एक बार और अपने details को भरना होगा तो आपके Aadhar Card की गलती को सुधार दिया जायेगा. इसके लिए आपको बहुत ही कम मूल्य का भुक्तान करना होगा.

Aadhar Card में क्या Details मेह्जुद रहती हैं ?

आधार card में व्यक्ति के निम्नलिखित details मेज्जुद रहती हैं.

1.  व्यक्ति का नाम
2.  आधार संख्या
3.  नामांकन संख्या
4.  व्यक्ति का photo
5.  व्यक्ति का पता
6.  व्यक्ति की जन्मतिथि
7.  व्यक्ति का लिंग
8.  एक Barcode जो की Aadhar card number को प्रदर्शित करता है

क्या आधार कार्ड जरूरी है?

यह Aadhar Card हमारे भारत सरकार के UIDAI योजना आयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, इनका मुख्य उद्देश्य है ये प्रत्येक भारतीय को एक unique identity(अद्वित्य पहचान) प्रदान करना है. इससे उन्हें सभी सरकारी कार्यों को करने में आसानी होगी.

आधार कार्ड की जानकारी हिंदी में

Aadhar Card के बहुत से फायेदे भी होते हैं.आप Aadhar Card को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तो जब आप कहीं जाते हैं तो बहुत सारे Id proofs अपने साथ ले जाने की जरुरत नहीं सिर्फ Aadhar Card अपने साथ ले जायेंगे तो वो अकेले ही हर जगह पर काम आ जायेगा. और उनलोगों के लिए भी काफी सहायक है जो एक सेहेर से दुसरे सेहेर अपने परिवार के साथ shift करते रहते हैं, क्यूंकि Aadhar उन्हें अपने भारतीय होने का प्रमाण देता है.

दूसरा, बैंक में अपना खाता खोलने के लिए, passport बनाने की अर्जी देने के लिए, online टिकट बुक करने के लिए Aadhar Card आपके बहुत काम आयेगा और बहुत सारी जगह पर अपनी identity के तौर पर Aadhar Card का number दे सकते हैं उसकी वजह से आपका काम पूरा हो जायेगा.

Aadhar Card से सबसे ज्यादा फायेदा गरीबों को होगा क्यूंकि उसकी मदद से वो लोग अपना खाता बैंक में खोल सकेंगे और सरकार के द्वारा दिए जा रहे services का भी भरपूर लाभ उठा पाएंगे.

आज कल तो LPG subsidy के लिए Aadhar Card का unique number ही register करने के लिए लिया जा रहा है ताकि subsidy के पैसे सीधे लोगों के बैंक account में पहुच जाये.

प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए “Jan Dhan Yojana” scheme में भी document के तौर पर सिर्फ Aadhar Card के मदद से ही बैंक में खाता आसानी से खोला जा सकता है.

जिनके पास Aadhar Card है, अगर उन्हें passport बनवाना हो तो वो भी उन्हें 10 दिन के अन्दर आराम से मिल जायेगा सिर्फ Aadhar Card की वजह से. सरकारी नियम के हिसाब से आज कल passport बनाने के लिए Aadhar Card का आपके पास होना अनिवार्य है.

ऐसे सुनने में आ रहा है की भविष्य में सरकारी कामो के लिए Aadhar Card की जरुरत सबसे ज्यादा होगी. इसलिए दोस्तों मेरी मानिये अगर आपके पास आधार card नहीं है तो जल्द ही बनवा लीजिये ताकि आगे जा कर आपके किसी काम में कोई रुकावट न हो.

Aadhar Card बनाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि फायेदा ही फायेदा होगा और फिर सरकार तो इसे मुफ्त में बना रही है तो फिर इसे बनाने के लिए हमे इतना सोचने की जरुरत भी नहीं है.

आधार card बनवाने के लिए क्या Documents चाहिए ?

यदि आपने अभी तक भी अपना Aadhar Card नहीं बनवाया है तब आपको इसे बनवाने के लिए जरुरी सभी documents (दस्तावेजों) के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है. इससे आपको कहीं दर भटकने की जरुरत भी नहीं है. तो पेश है important documents आधार card बनवाने के लिए.

  • जिसका Aadhar Card बनना है उसे स्वयं Aadhar केंद्र में रहना सबसे जरुरी है.
  • इसके साथ आपको POI (Proof of Identity) और POA (Proof of Address) भी submit करना होता है.

Proof Of Identity के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके identity की पहचान होती है. इसमें आपका नाम और Photo रहना अनिवार्य है.

1.  Passport

2.  PAN Card

3.  Ration/ PDS Photo Card

4.  Voter ID

5.  Driving License

6.  Government Photo ID Cards/ service photo identity card जिसे की issue किया गया हो PSU के द्वारा

7.  NREGS Job Card

8.  Photo ID issued by Recognized Educational Institution

9.  Arms License

10.  Photo Bank ATM Card

11.  Photo Credit Card

12.  Pensioner Photo Card

13.  Freedom Fighter Photo Card

14.  Kissan Photo Passbook

15.  CGHS / ECHS Photo Card

16.  Address Card जिसमें की Name और Photo issued किया गया ही Department of Posts के द्वारा

17.  Certificate of Identify जिसमें की photo भी हो और जिसे issue किया गया हो Gazetted Officer या Tehsildar on letterhead

18.  Disability ID Card/handicapped medical certificate जिसे की उनके respective State/UT Governments/Administrations के द्वारा issue किया गया हो

Proof Of Address के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके Address की पहचान होती है. इसमें आपका नाम और address रहना अनिवार्य है.

1.  Passport

2.  Bank Statement/ Passbook

3.  Post Office Account Statement/Passbook

4.  Ration Card

5.  Voter ID

6.  Driving License

7.  Government Photo ID cards/ service photo identity card issued by PSU

8.  Electricity Bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)

9.  Water bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)

10.  Telephone Landline Bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)

11.  Property Tax Receipt (ये 1 साल से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)

12.  Credit Card Statement (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)

13.  Insurance Policy

14.  Signed Letter having Photo from Bank on letterhead

15.  Signed Letter having Photo issued किया गया हो registered Company on letterhead

16.  Signed Letter having Photo issued किया गया हो Recognized Educational Institutions on letterhead

17.  NREGS Job Card

18.  Arms License

19.  Pensioner Card

20.  Freedom Fighter Card

21.  Kissan Passbook

22.  CGHS / ECHS Card

23.  Certificate of Address having photo issued by MP or MLA or Gazetted Officer or Tehsildar on letterhead

24.  Certificate of Address issued by Village Panchayat head or its equivalent authority (for rural areas)

25.  Income Tax Assessment Order

26.  Vehicle Registration Certificate

27.  Registered Sale / Lease / Rent Agreement

28.  Address Card having Photo issued by Department of Posts

29.  Caste and Domicile Certificate having Photo issued by State Govt.

30.  Disability ID card/handicapped medical certificate issued by respective State/UT Governments/Administrations

31.  Gas Connection Bill (not older than 3 months)

32.  Passport of Spouse

33.  Passport of Parents (in case of Minor)

34.  Allotment letter of accommodation जो की issue किया गया हो Central/State government और जो 3 years से ज्याद पुराना नहीं होना चाहिए

35.  Marriage Certificate जिसे की Government के द्वारा issue किया गया हो और जिसमें address भी हो

Proof of Relationship के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके relationship details के बारे में पता चलता है.

1.  PDS Card

2.  MNREGA Job Card

3.  CGHS/State Government/ECHS/ESIC Medical card

4.  Pension Card

5.  Army Canteen Card

6.  Passport

7.  Birth Certificate issued by Registrar of Birth, Municipal Corporation and other notified local government bodies like Taluk, Tehsil etc.

8.  Any other Central/State government issued family entitlement document

9.  Marriage Certificate Issued by the Government

Date of Birth के लिए documents

1.  Birth Certificate

2.  SSLC Book/Certificate

3.  Passport

4.  Certificate of Date of Birth issued by Group A Gazetted Officer on letterhead

5.  PAN Card

6.  Marksheet issued by any Government Board or University

7.  Government Photo Id Card / Photo identity card issued by PSU containing DoB

8.  Central/State Pension Payment Order

9.  Central Government Health Service Scheme Photo Card or Ex-Servicemen Contributory Health Scheme Photo card

Aadhar Card को मोबाइल नंबर के साथ लिंक कैसे करे

जैसे की हम सभी जानते हैं की Aadhar Card को अपने Mobile के साथ link करना mandatory हो गया है और ऐसा करने के लिए आपको अपने निकटवर्ती Mobile Network center / gallery पर जाना होगा और इसे कराना होगा.

अगर आपने ऐसा करवा लिया है तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं करवाया है तब मैं आज आप लोगों को एक बहुत ही सरल उपाय बताने जा रही हूँ जिससे आप अपने Mobile को घर बैठे ही आधार कार्ड के link करवा सकते हैं.

इस उपाय को आपको बताने से पहले में आपको एक जरुरी जानकारी देना चाहती हूँ की अपने Mobile के साथ Aadhar Card को link करने का last date है 31st March 2018. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम ये काम घर बैठे ही कर सकते हैं.

कैसे आप अपने Aadhaar Card को Mobile के साथ link कर सकते हैं toll free number 14546 की मदद से

  •  सबसे पहले अपने मोबाइल का इस्तमाल कर dial करें 14546, जो की एक toll free number और इसके साथ ये एक IVR service भी है.
  •  एक बार ये connect हो जाने के बाद आपको अपना consent accept करना होता है की आप अपना mobile aadhar card के साथ link करवाना चाहते हैं.
  •  एक बार आपने अपना consent दे दिया तब आपको अपना 12 digit वाला Aadhaar number types करना होता है.
  •  इसके बाद आपको जरुरत के हिसाब से अपना important details जैसे की address, date of birth, name इत्यदि भी देना होता है जिसके बाद की ये आपके Mobile के साथ आसानी से Link हो जाये.
  •  ये process के ख़त्म होते ही आप एक OTP receive करेंगे via SMS (के द्वारा) और इसे confirm करते ही ये process वहीँ ख़त्म हो जाता है.
  •  यहाँ आपको एक बात नोट करनी है की इस पुरे Process को पूरा करने के लिय कम से कम 48 hours लग जाते हैं जो की Back-end पर चलते रहता है.

आधार कार्ड के लाभ

  • आधार संख्या सभी भारतीय नागरिक की जीवनभर की पहचान है.
  • आधार संख्या से कोई भी नागरिक बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त कर सकता है.
  • इससे बड़ी आसानी से Online Verification किया जा सकता है.
  • सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से duplicate एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास है.
  • यह एक random उत्पन्न संख्या होता है जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है. जो की इसे unique बनाता है.
Sl.no                     आधार निम्नलिखित है     आधार निम्नलिखित नहीं है
1 आधार एक 12 अंकों की प्रत्येक भारतीय की एक विशिष्ट पहचान है (बच्चों सहित) मात्र एक अन्य कार्ड।
2 भारत के प्रत्येक निवासी की पहचान है प्रत्येक परिवार के लिए केवल एक आधार कार्ड काफी है।
3 डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है। जति धर्म और भाषा के आधार पर सूचना एकत्र नहीं करता।
4 यह एक स्वैच्छिक सेवा है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा उठा सकता है चाहे वर्तमान में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो। प्रत्येक भारतीय निवासी के लिए अनिवार्य है जिसके पास पहचान का दस्तावेज हो।
5 प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक ही विशिष्ट पहचान आधार नम्बर दिया जाएगा। एक व्यक्ति multiple पहचान आधार नम्बर प्राप्त कर सकता है।
6 आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है। आधार अन्य पहचान पत्रों का स्थान लेगा।
7 यू.आई.डी.ए.आई. किसी भी तरह के पहचान प्रमाणीकरण से संबंधित प्रश्नों का हां/न में उत्तर देगा। यू.आई.डी.ए.आई. की सूचना पब्लिक और प्राइवेट एजेंसियां ले सकेंगी।

आधार कार्ड की आवश्यकता और उपयोग

आधार कार्ड को अब सरकार सभी चीजों के लिए जरूरी बना रही है. पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं. इसलिए सबके पास Aadhar Card होना बहुत ही जरुरी है. आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा.

इसलिए Aadhar Card को बनाना बहुत ही आसान है. इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि दुसरे card जैसे की rationcard समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है।

1.  पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।
2.  जनधन खाता खोलने के लिये
3.  एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये
4.  ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए
5.  परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये)
6.  बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये
7.  डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी
8.  बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
9.  डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
10.  सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
11.  छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।
12.  सिम कार्ड खरीदने के लिये
13.  आयकर रिटर्न के लिए

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों ये थी आधार कार्ड की जानकारी हिंदी में (Aadhar Card in Hindi). आशा करती हूँ की इस विषय से आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा, जैसे आधार कार्ड क्या है, कैसे बनाये और क्या फायदे है?

अगर आपको Aadhar Card से जुडी और भी कुछ जानकारी मालूम हो तो कृपया हमारे साथ उसे बाँटिए और निचे comment करिए, मुझे बहुत खुशी होगी.

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दूसरों पर share जरुर कीजिये. इससे मुझे और भी अधिक लिखने के लिए प्रेरणा मिलेगी.

239 COMMENTS

  1. This is ridiculous
    and you don’t know that your one mistake made me in trouble, in your this blog you was used my Aadhaar card picture and due to this many person misused this. more than 6 fraud comes in knowledge , this is not a write way to share your knowledge, which may be lead to trouble any one

  2. Sir maine aadhar card correction kiya thaa sir gender change kiya thaa lekin aabhi tak nahii hiuaa sir four month hoo gayaa lekin aabhi tak nahii huaa kiyaaa kare sirrr

  3. Hii mene apni mummy ke liye adhar card kafi baar apply kiya but har baar reject ho jata h n reason technical problem aati h kya karu isse mummy ko boht problem ho rahi bank account se lekar rasan card tak

  4. Comment:sir ,
    mera adhar card ka register mobile no. kho gaya. or o band ho gaya hai. to mere ko dusra no. register krne ke liye kya krna padega.

  5. sir mere aadhar card me adreess galat hai our mane online change vi karne ki kosis ki lakin hamare village ka name hi nhi dikha hara hai sir kya kare …… kese thik kare

  6. sir mere pas adhar ki net wali copy h lamination kiya hua ab mujhe UPP bharti dekhni h orijinal abhi aaya nhi ye manya hoga ki nhi

  7. Addhher card bank se link hai to ka koi addher number se bank account no ya bank details pata kar sakta hai Kya plz reply . Adhher number se Kya koi paisa chori kar sakta agar aisa possible hai to mujhe baataye ye kaise HOTA hai AUR isase kaise bache kyoki ham pachan ke liye bahut jagah addher number dete hai Kya addher card Jin sabhi yojanayo se link hai to Kya addher number se usaki details pata kar sakte hai

  8. Sir, Kisi ke aadhar card ki copy lekar koi usme dusra aadmi finger upload Kara sakta h Kya please answer this question Thanks

    • Hello Haidar ji, aisa bilkul bhi possible nahi hai kyunki sabhi data ko ek secure server mein upload kiya jata hai aur jab koi naya wyakti apna aadhar card banata hai to pehle uski data ko us server mein check ki jati hai agar koi similar data mili to wo naya aadhar card nahi bana sakta. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  9. Maine 2014 me aadhaar card ke liya apply kiya tha parantu abhi tak nahi aaya hai. Aadhar center wale kahate hai ki reject ho gaya hai. 11.11.17 Ko phir se apply kiya hai.kya mujhe aadhar milega

    • Hello Parshuram ji, jaise ki aapko aadhar centre wale ne bataya hai ki pehli wali reject ho gayi hai to shayad wo reject ho gayi hogi. lekin dusri wali aapne 11.11.17 ko banaya hai, aur aadhar card banane mein 1 se 2 mahine lagte hain.

  10. Sir mera aadhar bna tha ,,but kho gya h our uska koi bhi no mere pas nahi h ,,to kya mai dusra bar aadhar bnwa sakta hu ,, fir se ,,ya jindagi me ek hi aadhar bnega ,,mujhe High school ka farm bharna h ,,, plz batayiye sir

  11. मेरे हाई स्कूल की मार्कशीट पर सरनेम नही लिखा है यादि में आधर कार्ड में सरनेम लिखा हु तो कोई परेशानी नहीं होगा ना

  12. mai assam rhta hu aur me gujrat aaya hu job ke liye aur mere pass aadhar card nhi hai to me assam ke hi address pe gujrat me aadhar card banwa sakta hu ya nhi plese help me

  13. Sir, Mene apne gaon main aadhar card banana tha jisme mera name date of birth address sab galat hai main Mumbai se hu kya main apna gaon wala aadhar card band karke dusra bana sakta hu

  14. Hiii mera naam aakash hai mene apna aadhar card sayad jyada bar download kar liya hai jiske karan mera aadhar card download nhi ho rha hai.cross limit dikha rha hai.to please aap btao mai iss problem ko kaise solve kru please mere email par apna answer do please…

  15. Jabardasti ka thappad h ye Aadhar card jabardasti banvana PDA h ma ke pet se bacche ke bahar Ane tk b Aadhar card chahye 5 sal ke. Bacche ke admission ke liye b Aadhar card chahye q kya fayada h is se do b to bnva Sakti ti govt. Iski jagah fir ye ek or card q thop diya Aadhar card Bina interview b n d sakte bhout Ganda seen bna diya h Aadhar card ka bakvas h ye Aadhar card Suru m modi g n iska virod Kiya ta q or fir bad m is a pas kr diya. Aadhar card n h to gas selnder b n dete full cost m b n pareshan BDA di h is Aadhar card ne bhout jyada govt. Chahti to Ko card phele se hi te in m s hi kisi ek Ko complsary kr deti by n Aadhar card ek Naya card pese to rhte n h garibo ki jev m bt card jrur milenge q ki govt. Ne bnva hi itne diya h jinka Garib Ko koi fayada n h Aadhar card ke nam pe or pen card ke nam p log khub pese kama the h kha ja rha h ye Sara pesa kuh PTA n

  16. Dosto! Mai bhi aapke sath apna aadhar card se juda ek experience share karna chahti hu .
    to hua yu ki maine central sector ki scholar ka form dala tha .lekin mujhe ye nhi pata tha ki ye scholar ship tabhi milegi jab mera aadhar card bank account se link ho .to mujhe last day pata chala us din bhot baris bhi ho rhi to jaise taise mai bank pahuchi apna aadhar link karvaya .aur tb jakar mujhe scholarship mili.
    Sach me vo din mai aaj tak nhi bhuli .
    Kitni problem hui thi .
    To ab aap sab bhi samay rhte apna aadhar banvaye aur sarkari yojnao ka labh udhaye.

  17. आधार कार्ड के एनरोलमेंट नम्बर मिलने के बाद कितने दिन बाद आधार कार्ड डॉनल्ड कर सकते हैं

  18. asslamo alaikum sabina mujhe jankari ye chahiye ki jo aadhar banata hai aur wo payment mangta hai uska copalain kaha kare ya koi contact n hai kiya to do please

  19. Sir ji mera adhar card ban gaya ha mere sim ko may apne adhar se link karana chata hu lekin mera fingar nahi bata raha ha kya karu upay batay

  20. Sr Mai Bihar sharif ka rahne Wala hu aur Mai competitive exam ka prepare karta hu Mera adhaar card Bana hua Hai Meri age 30 year ho Chuka Hai jisse Mai bahut se job ka form apply nahi ker pata hu to Kya Mai fir se 10 ka exam de Sakta hu

  21. hamare gau mai aadhar card seba nahi hai mai usko yeha liyana chahata hu kia aap bata sakti hai uske liye mujhe kiya karna padega please puri jankari chahate hai

  22. Asslamualikum mujhe yeh jana hai ke addhar card name and addresh change karne ke liye kya kya proof lagega all proof ka details chata hu kya ap mujhe bata sakte haa miss sabina

    thank
    Irfan shaikh

  23. sir maine 5 baar Adhar apply karya tha magar bho cancel ho jata hai mai kya karu mere sare kam ruke hue hai jaldi reply dena sir

  24. Mera Aadhaar card no. Mere account se link nhi ho raha hai na hi SMS se aur nahi branch se aap batao kaise link kare

  25. madam mera saval . ye hai ki kiya bina aadhar card ki copy diye new bank account opne kiyo nahi kar sakte jab govt . ki kisi bhi scheme ka benefit ham na lena chahte ho

  26. nice information mam bohat acha laga apki post padke, aap aaj hamare jaise logo ke liye inspiration ho aaj, btech electrical ka student raha hun job na milne ki wajah se bloggin ka career start kiya hai or apki site se or aapse bohat inspiration milti hai, thanks mam aapko bharosa nahi hoga but i follow your articles deeply or inse inspiration milti hai bohat or jada likhne ki or karne ki, mam agar kuch help kar sako to please help me

  27. sir jii mai aadhar center chala rha tha lakin kisi dushra ki id pr kaam kar rha tha or mera 16 april se aadhar center band ho gya hai laptap dirigesterd ho gya hai mera naam se app aadhar chalu kara saktee hai .. mai bahut problem me hu mera paas sab aadhar ka saman hai or gps bhi hai

  28. Comment: hello sir kya adhar card kisi bi city se banwaya ja skta hi .
    mera adhar card jaha mai rahta hu waha se na banwakr dusri jaghe se banwya hi kya koi problem ho skti hi . answer me

  29. Agar kisi kaa aadhar card nahi ban Paa rha hai toh uska kya solution hai Agar ho toh Batao kaise ban Sakta hai pls jarrur bataye….thanx

    • Adhaar card hamara pehchan Patra hai Jo ye darshata hai ki hamara nationality kya hai. Isko har jagah mandatory banaya ja raha hai kyunki adhaar card me Jo apki details hai use ek database par store karke rakha gaya hai to aap India me kahin v jayein aap adhaar card ko apne identity proof ke liye istemal kar sakte hain.

  30. Comment: दो जगह काम करने पर क्या आधार से जानकारी मिल सकेगी

  31. क्या एक आदमी एक से ज्यादा आधार कार्ड बनवा सकता है
    आधार कंपनी से गलती हो सकती है एक से ज्यादा आधार कार्ड बन सकते हैं

  32. Mera name Md Mustak Ansari Certificet me hai sirf aadhar card me aur Pan card me Mohammad Mustak Ansari hai Mohammad se aage Problem toh nahi hogi

  33. Maine aadhar card update karvaiya tha number or photo change karvaiya tha to unhone kaha tha ki aadhar card generate ka msg aayega par na koi msg aaya or na aadhar card aaya bataye mai kya karu

  34. मुझे अपनी माँ का आधार कार्ड के बारे में पता करना है वो कैसे करे जबकि आधार कार्ड बनवाते समय जो डुप्लीकेट स्लिप दी जाती है वो गुम हो गया है कृपया बताये

  35. Comment:Mera adhar punjab ka hai aur Delhi me rehta hu beti ka adhar card delhi me banwana hai beti ka birth certificate delhi ka hai

  36. sir
    maine govt. exam ke pehle paper mein adhaar id lagayi per ab mein adhaar badalna chahta hoon usme dob galat hai to kya mein esa kar sakta hoon

  37. Jab adhar card banana start hua tha tab banwaya tha… Lekin kai shal hogaye vo nahi aya aur ab …sab prof mobile no. Risipt sab kho gaye ….
    To pichhale mahine hi fir she banaya to …SMS aya no cencel ho gaya to keise pata Kare bana he ki nahi …….

  38. Man lijie hum adhar car kisi hotel me jma krate hai to kya koi bhi pata kr skta hai kya ki hum log kha kis hotel me adar card diya tha

  39. Hello sir
    Mene mera aadhar card ka adress change kar waya tha..or wo change to ho gya but orignel aadhar card dubara post ke duwara nhi aaya….online net se hi download kiya hai…
    Muje original aadhar card cheye to muje uaske liye kya karna pdega….

  40. Sir main pehle haryana main apne khud ke makan me rehta tha to wahin pr adhar card banwaya tha
    Ab maine apna makan bech diya hai aur delhi me rent pr rehta hoon
    Kya mera add change ho jayega makan malik k adderess pr

  41. Mera all documents ka address mere Dada G ke gaon ka hai AUR ab Mai Nana G me Ghar shift ho gya hun Aur Mera av tak aadhar card nhi hai to Kya Mai yahan se ab adhar card banwa kar service book me de Sakta hun

  42. Sir mera Khata mp SBI me hai our Khata bad ho gaya hai usko chalu karwana haiMera adhar card up ka hai our up adhar card ka nambar apne khate me yad karwake chalu karwana sakta hu

  43. Hello, AGR adhar card mai English mai name shi ho but Bengali m glat ho to kya uss adhar card m problem hh? AGR ESA h to pls mujhe aap ye answer Rhoda jldi djiye qki bhut confused hu m ise lke…..

  44. Sir mera adhaar present adress ka hai toh maine pehle se parmanet address bank me passbook khola hua hai toh kya koi problem hoga

  45. mera adhaar card 2012 me bna tha …par meri dob galat ho gyi usme…maine dhyan hi ni diya kyonki kbhi koi kaam nhi pada…ab bank vale adhaar link k liye maang rhe hain to kya mai date of birth ab correct krwa skta hu kya…kahin ye to nhi khenge k ye to 2012 ka hai….purana h

  46. MERA FIRST NAME RAM KUMAR HAI JO CERTIFICATE PE HAI OR EK PUKARU NAM MOHAN HAI JIS NAM SE JAMIN KHARIDA HAI TO KYA MAI( RAM KUMAR URF MOHAN) KE NAM SE BANBANE PE MERA JAMIN OR MERA CERTIFICATE VALID HO SAKTA HAI KYA

  47. Hamara aadhar card hi nhe ban pa raha he 2 saal ho gay banbaate huy bataay hum kya kare pareshan he univercity form bhi na bhara ja sakeka eske bina ..
    Har baar riject hota he adhar card kya karu may pleas jaankari de

  48. main kashmir main ratha how mari pass aadhar card nahe hai jab hamaray village main aadhar bananay aayathay oos time oonhoo naa bataaya aap ka naam lest main nahe hai phir 5 mahe nay ka bad lest main aayaa main aadhar card bananay gayaa DC office main too wahan par oon lodonay ak date deyaa 1/5/2017 ab main ka karou

  49. jisko peralisis ho or government job m lagana ho to kese bnega mam plz batye mere Papa Ji railway m h nd meri mummi Ji ka adhaar card lgna h Bo kafi time se laghbhag 4 saal se bimar h argently lgna h ni papa Ji ki sallery ni ayagi mam plz ap batou kese bnega

  50. AAISA NAHI HAI BHAI LOG 1 MAN KA 1 HI ADDHAR CARD LIFE ME BANATA HAI OK BUT AGGAR BHULA GAYA HAI TO AAP ADDHAR CARD CENTER JAKE AAP WHI ADDHA CARD NIKALWA SAKTE HAI BHAI OK UNDERSTAND agar koyi aisa bolta hai to wo galat hai

  51. sir or madam plz tell me
    क्या अधार कार्ड से किसी व्यक्ति की पढ़ाई का पता लग सकता हैं ki bo kitna stdy kar chuka h or kab konse year me kshaan se ki h

    • Ji bilkul chalega kyunki apka photo apke adhaar card me maujud hoga, agar phir v apko kahin par dikkat aayegi to aapko naya adhaar card apne dusre surname ke saath banwana padega

  52. Mere pitaji age 70 year ka ek aakh pura nahi khulta is liye block me adhar card nahi ban raha jabki we akha we dekh padh sakte hai kaise banega adhar

  53. Mujhe orginal aadhar card jo post ke zariye se ghar pae aata hai.
    Mere pas nahi hai.
    Aur mujhe original aadhar card ki sakht zarurat hai.
    Mujhe ye original aadhar card hasil karne ke liye kya karna hoga?

  54. Sir mane aadhar card banvaya that mera naam add age galat h to Maine cyber cafe me kai baar car action karaya magar bar baar reject ho jaata h to an main kya karu

  55. Mai West Bengal ka rahne wala hun
    Mai Allahabad (UP) mein rahkar pichhle 8 saal se competition ki preparation kar raha hun
    Mai Allahabad ka nivas praman patra banbana chahta hun (temporary /permanent) yeh kaise banayega bataye.
    for Scholarship

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here