Aadhar Card क्या है? आधार कार्ड की जानकारी हिन्दी में

Aaj mein apko bataungi Aadhar Card Ki Jankari Hindi me. Aadhar Card kya hai, Aadhar Card kaise banaye aur Aadhar Card ki kya jarurat hai.

आधार कार्ड क्या है? जब भी हम कोई form भरते हैं तो उस form में हम से हमारे identity proof के तौर पर pan card, driving license, voter card इत्यादि के बारे में पूछा जाता है. चाहे वो form bank में अपना account बनाने के लिए हो, नया sim card लेना हो, किसी competitive exam का form भरना हो या फिर online railway का टिकट बुक करना हो, इस तरह की सभी form में हमसे कुछ न कुछ Id proof माँगा जाता है. इसका मतलब ये हुआ की हम सभी व्यक्ति के पास इनमे से एक Id proof होना जरुरी है तभी हम कोई form भर पाएंगे, जिससे की हमारा जरुरी काम पूरा हो पायेगा वरना नहीं. यहाँ तक की जब हमे Hotels में रूम लेना होता है तब भी हमसे हमारा Id proof माँगा जाता है.

Pan Card, Driving license और Voter card में किसी एक व्यक्ति का नाम और उसके घर का पता दिया गया रहता है जिसके वजह से ये सभी card एक Id proof की तरह माने जाते है. इन सभी card के आलावा भी एक card है जिसको आप किसी भी form को भरते वक़्त इस्तेमाल कर सकते हैं और मानलो आप अपने सेहेर से दुसरे किसी सेहेर काम से जा रहे हैं तो बाकि सभी card को छोड़ कर इस card को अपने साथ ले कर जा सकते हैं जो की मुश्किल वक़्त में आपके काम आएगा. और वो card है Aadhar Card. तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख से जानेगे की Aadhar Card Kya Hai (क्या है)?

आधार कार्ड क्या है – Aadhar Card in Hindi

Aadhar Card Kya Hai

Aadhar Card एक unique identification number है जो भारत सरकार के द्वारा भारतीय लोगों के लिए एक नई योजना शुरू किया गया है जो की भारत में रह रहे हर एक व्यक्ति को अपनी पेहचान दिलाएगा. इस योजना को सफल बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India(UIDAI) को सौंपा गया है जिनका काम Aadhar numbers और Aadhar identification cards को संभालना है.

Aadhar Card 12-digit का unique identification number है, ये सभी भारतीय व्यक्ति के लिए है चाहे वो किसी भी आयु का हो. एक परिवार में जितने लोग हैं उन सभी के लिए Aadhar Card बन सकता है; बच्चो का भी. Aadhar Card में विस्तार से सारी जानकारी दी जाती है जैसे नाम, घर का पता, तस्वीर (photo), अंगुल छाप (Finger print Scan) और आँख की पुतली का scan (Retina Scan) जैसे सारी जानकारी लिया जाता है जिससे की जब Aadhar Card बनेगा तो उसमे वो सारी जानकारी मौजूद होगी.

आधार कार्ड कैसे बनायें

यदि आपने अभी तक अपना Aadhar Card नहीं बनवाया है और बनाना चाहते हैं तब आपको कुछ चीज़ों का खास ध्यान देना चाहिए जो की आपको Aadhar Card बनवाने में बहुत सहायक होने वाले हैं.

  • सबसे पहले आपको अपने निकटवर्ती Aadhar Card Enrollment Center में जाना होगा और वहां पर आपको एक पर्ची दी जाएगी जिससे आपको अपने पर्ची number तक का इंतजार करना होगा.
  • आपका number आने पर आपको verification के लिए अन्दर बुला लिया जायेगा.
  • अन्दर आपको कुछ Documents प्रदान करने होंगे, जिसके विषय में मैंने निचे जानकारी प्रदान करी है.
  • इसके पश्चात आपका Retina Scan होगा, Finger Print scan होगा और उसके साथ आपको अपने विषय में सही सही जानकारी प्रदान करनी होगी.
  • इससे आपके Aadhar Card application भरने में उन्हें आसानी होगी. लेकिन यहाँ पर आपको भी उस Application को verify करना होगा (जैसे की नाम, आयु, पता, Date of Birth इत्यादि) जिससे आपके Aadhar Card में गलतियाँ नहीं होगी.
  • Verification ख़त्म होने पर आपको एक acknowledgement receipt प्रदान की जाएगी. जिसे आपको संभाल का रखना है.
  • और करीब 20 से 30 दिनों तक का इंतजार करना है. और आपके बताये हुए पते पर Aadhar Card आ जाएगी.
  • यदि न भी आये तो भी tension वाली कोई बात नहीं है क्यूंकि ये Aadhar card आप internet से download भी कर सकते हैं. इसलिए केवल application भरते वक़्त अपने Mobile number को भरना बिलकुल न भूलें.

Aadhar Card बनाना बहुत ही जरुरी है, जो लोग नया बनाना चाहते हैं वो इसे बिलकुल ही मुफ्त बना सकते हैं. हर block में Aadhar Card बनाने का केंद्र होते है. आप वहां अपनी documents लेके जाईये और वो आपकी card बना देंगे. एक बार आपकी सारी documents की varification पूरा हो जाये तो आपके पास 20-40 दिन के अन्दर आपके दिए गए address पर ये पहुँच जाता है.

हर व्यक्ति को केवल एकमात्र Aadhar number मिलेगा न की एक से ज्यादा.और वही Aadhar number जो आपको दिया जायेगा वो ज़िन्दगी भर के लिए valid रहेगा, वक़्त के साथ इसे बार-बार बदलना नहीं पड़ेगा. अगर आपके Aadhar Card में कोई गलती हो तब आप उसे बड़े आराम से बदल सकते हैं. जहाँ से आपने Aadhar Card बनवाया हो वहीं जा कर आपको एक बार और अपने details को भरना होगा तो आपके Aadhar Card की गलती को सुधार दिया जायेगा. इसके लिए आपको बहुत ही कम मूल्य का भुक्तान करना होगा.

Aadhar Card में क्या Details मेह्जुद रहती हैं ?

आधार card में व्यक्ति के निम्नलिखित details मेज्जुद रहती हैं.

1.  व्यक्ति का नाम
2.  आधार संख्या
3.  नामांकन संख्या
4.  व्यक्ति का photo
5.  व्यक्ति का पता
6.  व्यक्ति की जन्मतिथि
7.  व्यक्ति का लिंग
8.  एक Barcode जो की Aadhar card number को प्रदर्शित करता है

Aadhar Card बनवाने का मुख्य उद्देश्य

यह Aadhar Card हमारे भारत सरकार के UIDAI योजना आयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, इनका मुख्य उद्देश्य है ये प्रत्येक भारतीय को एक unique identity(अद्वित्य पहचान) प्रदान करना है. इससे उन्हें सभी सरकारी कार्यों को करने में आसानी होगी.

Aadhar Card ki Jankari Hindi Me (क्या फायेदे हैं)?

Aadhar Card के बहुत से फायेदे भी होते हैं.आप Aadhar Card को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तो जब आप कहीं जाते हैं तो बहुत सारे Id proofs अपने साथ ले जाने की जरुरत नहीं सिर्फ Aadhar Card अपने साथ ले जायेंगे तो वो अकेले ही हर जगह पर काम आ जायेगा. और उनलोगों के लिए भी काफी सहायक है जो एक सेहेर से दुसरे सेहेर अपने परिवार के साथ shift करते रहते हैं, क्यूंकि Aadhar उन्हें अपने भारतीय होने का प्रमाण देता है.

दूसरा, बैंक में अपना खाता खोलने के लिए, passport बनाने की अर्जी देने के लिए, online टिकट बुक करने के लिए Aadhar Card आपके बहुत काम आयेगा और बहुत सारी जगह पर अपनी identity के तौर पर Aadhar Card का number दे सकते हैं उसकी वजह से आपका काम पूरा हो जायेगा.

Aadhar Card से सबसे ज्यादा फायेदा गरीबों को होगा क्यूंकि उसकी मदद से वो लोग अपना खाता बैंक में खोल सकेंगे और सरकार के द्वारा दिए जा रहे services का भी भरपूर लाभ उठा पाएंगे. आज कल तो LPG subsidy के लिए Aadhar Card का unique number ही register करने के लिए लिया जा रहा है ताकि subsidy के पैसे सीधे लोगों के बैंक account में पहुच जाये.

प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए “Jan Dhan Yojana” scheme में भी document के तौर पर सिर्फ Aadhar Card के मदद से ही बैंक में खाता आसानी से खोला जा सकता है. जिनके पास Aadhar Card है, अगर उन्हें passport बनवाना हो तो वो भी उन्हें 10 दिन के अन्दर आराम से मिल जायेगा सिर्फ Aadhar Card की वजह से. सरकारी नियम के हिसाब से आज कल passport बनाने के लिए Aadhar Card का आपके पास होना अनिवार्य है.

ऐसे सुनने में आ रहा है की भविष्य में सरकारी कामो के लिए Aadhar Card की जरुरत सबसे ज्यादा होगी. इसलिए दोस्तों मेरी मानिये अगर आपके पास आधार card नहीं है तो जल्द ही बनवा लीजिये ताकि आगे जा कर आपके किसी काम में कोई रुकावट न हो. Aadhar Card बनाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि फायेदा ही फायेदा होगा और फिर सरकार तो इसे मुफ्त में बना रही है तो फिर इसे बनाने के लिए हमे इतना सोचने की जरुरत भी नहीं है.

आधार card बनवाने के लिए क्या Documents चाहिए ?

यदि आपने अभी तक भी अपना Aadhar Card नहीं बनवाया है तब आपको इसे बनवाने के लिए जरुरी सभी documents (दस्तावेजों) के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है. इससे आपको कहीं दर भटकने की जरुरत भी नहीं है. तो पेश है important documents आधार card बनवाने के लिए.

  • जिसका Aadhar Card बनना है उसे स्वयं Aadhar केंद्र में रहना सबसे जरुरी है.
  • इसके साथ आपको POI (Proof of Identity) और POA (Proof of Address) भी submit करना होता है.

Proof Of Identity के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके identity की पहचान होती है. इसमें आपका नाम और Photo रहना अनिवार्य है.

1.  Passport
2.  PAN Card
3.  Ration/ PDS Photo Card
4.  Voter ID
5.  Driving License
6.  Government Photo ID Cards/ service photo identity card जिसे की issue किया गया हो PSU के द्वारा
7.  NREGS Job Card
8.  Photo ID issued by Recognized Educational Institution
9.  Arms License
10.  Photo Bank ATM Card
11.  Photo Credit Card
12.  Pensioner Photo Card
13.  Freedom Fighter Photo Card
14.  Kissan Photo Passbook
15.  CGHS / ECHS Photo Card
16.  Address Card जिसमें की Name और Photo issued किया गया ही Department of Posts के द्वारा
17.  Certificate of Identify जिसमें की photo भी हो और जिसे issue किया गया हो Gazetted Officer या Tehsildar on letterhead
18.  Disability ID Card/handicapped medical certificate जिसे की उनके respective State/UT Governments/Administrations के द्वारा issue किया गया हो

Proof Of Address के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके Address की पहचान होती है. इसमें आपका नाम और address रहना अनिवार्य है.

1.  Passport
2.  Bank Statement/ Passbook
3.  Post Office Account Statement/Passbook
4.  Ration Card
5.  Voter ID
6.  Driving License
7.  Government Photo ID cards/ service photo identity card issued by PSU
8.  Electricity Bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
9.  Water bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
10.  Telephone Landline Bill (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
11.  Property Tax Receipt (ये 1 साल से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
12.  Credit Card Statement (ये 3 months से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
13.  Insurance Policy
14.  Signed Letter having Photo from Bank on letterhead
15.  Signed Letter having Photo issued किया गया हो registered Company on letterhead
16.  Signed Letter having Photo issued किया गया हो Recognized Educational Institutions on letterhead
17.  NREGS Job Card
18.  Arms License
19.  Pensioner Card
20.  Freedom Fighter Card
21.  Kissan Passbook
22.  CGHS / ECHS Card
23.  Certificate of Address having photo issued by MP or MLA or Gazetted Officer or Tehsildar on letterhead
24.  Certificate of Address issued by Village Panchayat head or its equivalent authority (for rural areas)
25.  Income Tax Assessment Order
26.  Vehicle Registration Certificate
27.  Registered Sale / Lease / Rent Agreement
28.  Address Card having Photo issued by Department of Posts
29.  Caste and Domicile Certificate having Photo issued by State Govt.
30.  Disability ID card/handicapped medical certificate issued by respective State/UT Governments/Administrations
31.  Gas Connection Bill (not older than 3 months)
32.  Passport of Spouse
33.  Passport of Parents (in case of Minor)
34.  Allotment letter of accommodation जो की issue किया गया हो Central/State government और जो 3 years से ज्याद पुराना नहीं होना चाहिए
35.  Marriage Certificate जिसे की Government के द्वारा issue किया गया हो और जिसमें address भी हो

Proof of Relationship के लिए documents

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके relationship details के बारे में पता चलता है.

1.  PDS Card
2.  MNREGA Job Card
3.  CGHS/State Government/ECHS/ESIC Medical card
4.  Pension Card
5.  Army Canteen Card
6.  Passport
7.  Birth Certificate issued by Registrar of Birth, Municipal Corporation and other notified local government bodies like Taluk, Tehsil etc.
8.  Any other Central/State government issued family entitlement document
9.  Marriage Certificate Issued by the Government

Date of Birth के लिए documents

1.  Birth Certificate
2.  SSLC Book/Certificate
3.  Passport
4.  Certificate of Date of Birth issued by Group A Gazetted Officer on letterhead
5.  PAN Card
6.  Marksheet issued by any Government Board or University
7.  Government Photo Id Card / Photo identity card issued by PSU containing DoB
8.  Central/State Pension Payment Order
9.  Central Government Health Service Scheme Photo Card or Ex-Servicemen Contributory Health Scheme Photo card

Aadhar Card को Mobile Phone के साथ कैसे Link करें

जैसे की हम सभी जानते हैं की Aadhar Card को अपने Mobile के साथ link करना mandatory हो गया है और ऐसा करने के लिए आपको अपने निकटवर्ती Mobile Network center / gallery पर जाना होगा और इसे कराना होगा. अगर आपने ऐसा करवा लिया है तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं करवाया है तब मैं आज आप लोगों को एक बहुत ही सरल उपाय बताने जा रही हूँ जिससे आप अपने Mobile को घर बैठे ही आधार कार्ड के link करवा सकते हैं.

इस उपाय को आपको बताने से पहले में आपको एक जरुरी जानकारी देना चाहती हूँ की अपने Mobile के साथ Aadhar Card को link करने का last date है 31st March 2018. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम ये काम घर बैठे ही कर सकते हैं.

कैसे आप अपने Aadhaar Card को Mobile के साथ link कर सकते हैं toll free number 14546 की मदद से

  •  सबसे पहले अपने मोबाइल का इस्तमाल कर dial करें 14546, जो की एक toll free number और इसके साथ ये एक IVR service भी है.
  •  एक बार ये connect हो जाने के बाद आपको अपना consent accept करना होता है की आप अपना mobile aadhar card के साथ link करवाना चाहते हैं.
  •  एक बार आपने अपना consent दे दिया तब आपको अपना 12 digit वाला Aadhaar number types करना होता है.
  •  इसके बाद आपको जरुरत के हिसाब से अपना important details जैसे की address, date of birth, name इत्यदि भी देना होता है जिसके बाद की ये आपके Mobile के साथ आसानी से Link हो जाये.
  •  ये process के ख़त्म होते ही आप एक OTP receive करेंगे via SMS (के द्वारा) और इसे confirm करते ही ये process वहीँ ख़त्म हो जाता है.
  •  यहाँ आपको एक बात नोट करनी है की इस पुरे Process को पूरा करने के लिय कम से कम 48 hours लग जाते हैं जो की Back-end पर चलते रहता है.

आधार कार्ड के लाभ

  • आधार संख्या सभी भारतीय नागरिक की जीवनभर की पहचान है.
  • आधार संख्या से कोई भी नागरिक बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त कर सकता है.
  • इससे बड़ी आसानी से Online Verification किया जा सकता है.
  • सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से duplicate एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास है.
  • यह एक random उत्पन्न संख्या होता है जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है. जो की इसे unique बनाता है.

आधार कार्ड (Aadhar Card) की आवश्यकता और उपयोग

आधार कार्ड को अब सरकार सभी चीजों के लिए जरूरी बना रही है. पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं. इसलिए सबके पास Aadhar Card होना बहुत ही जरुरी है. आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा. इसलिए Aadhar Card को बनाना बहुत ही आसान है. इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि दुसरे card जैसे की rationcard समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है।

1.  पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।
2.  जनधन खाता खोलने के लिये
3.  एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये
4.  ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए
5.  परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये)
6.  बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये
7.  डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी
8.  बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
9.  डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
10.  सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
11.  छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।
12.  सिम कार्ड खरीदने के लिये
13.  आयकर रिटर्न के लिए

तो दोस्तों ये थी Aadhar Card से जुडी कुछ जानकारीयाँ. आशा करती हूँ की इस विषय से आपको काफी कुछ जानने को मिला होगा, जैसे Aadhar Card kya hai, Kaise banaye aur kya fayede hai. अगर आपको Aadhar Card से जुडी और भी कुछ जानकारी मालूम हो तो कृपया हमारे साथ उसे बाँटिए और निचे comment करिए, मुझे बहुत खुशी होगी. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये. इससे मुझे और भी अधिक लिखने के लिए प्रेरणा मिलेगी.

235 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.