क्रिसमस क्यों मनाते हैं और क्रिसमस ट्री कैसे बनाते हैं?

December का महिना आने पर ईसाइयों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व आता है. शायद अब तक आप लोगों ने guess कर लिया होगा में किसीकी बात कर रहा हूँ. जी हाँ दोस्तों वो Christmas (क्रिसमस) का त्यौहार ही है. लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर क्रिसमस क्यों मनाते हैं?

यदि नहीं तब आज के इस article में इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त होगी. 25 दिसंबर को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है और ईसाइयों का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है. आजकल पूरी दुनिया में क्रिसमस केवल ईसाइयों द्वारा ही नहीं बल्कि सभी या गैर ईसाइयों द्वारा भी मनाया जाता है. बच्चे विशेष रूप से इस दिन की प्रतीक्षा करते हैं क्योंकि उन्हें कई उपहार मिले हैं.

यह खुशी का समय है जहां परिवार, दोस्त एक साथ आते हैं और खुशी फैलाते हैं. यह दिन ईसा मसीह के जन्म को याद करने के लिए मनाया जाता है. मसीहा जो दुनिया को बचाने के लिए स्वर्ग से आए हैं. ईसाई का मानना है कि ईसा से दो हजार साल पहले ईसा मसीह का जन्म बेथलहम में हुआ था।

क्रिसमस के नाम के बारे में बहुत सारी व्याख्याएं हैं और इसे क्यों मनाया जाता है. इसलिए मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को क्रिसमस के विषय में और क्रिसमस क्यों मनाया जाता है के सन्दर्व में पूरी जानकारी पप्रदान की जाये. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

क्रिसमस क्या है – What is Christmas in Hindi 2022

Christmas Kyu Manaya Jata Hai Hindi

क्रिसमस (Christamas) 2022 वर्ष का एक महान त्योहार है और इसे ‘ईसा मसीह का पर्व’ भी कहा जाता है. यह हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह विशेष रूप से ईसाइयों द्वारा बहुत उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है.

यह महान ईसा मसीह की जयंती है, जिन्हें ईसाई धर्म के लोगों द्वारा ईश्वर का पुत्र माना जाता है. यह एक सांस्कृतिक अवकाश है जिसका आनंद हर कोई उठाता है. यह ईसाइयों के लिए बड़े महत्व का दिन है. लोग त्योहार से बहुत पहले बहुत सारी तैयारियाँ करते हैं और अपने घरों को रोशनी, सजावटी सामान और फूलों से सजाते हैं.

क्रिसमस कब मनाया जाता है?

जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं क्रिसमस हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है. क्रिसमस का जश्न क्रिसमस दिवस से लगभग चार सप्ताह पहले शुरू होता है और क्रिसमस के 12 वें दिन समाप्त होता है. यह पूरी दुनिया में एक धार्मिक और पारंपरिक त्योहार के रूप में मनाया जाता है. क्रिसमस मनाने की परंपरा क्षेत्र में भिन्न-भिन्न है. लोग उपहार, क्रिसमस कार्ड वितरित करते हैं, दावतों का आयोजन करते हैं.

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है

25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस के रूप में मनाया जाता है. नए नियम के अनुसार, यीशु का जन्म बेथलहम में जोसेफ और मैरी के लिए हुआ था. उनके जन्म का महीना और तारीख ज्ञात नहीं है, लेकिन चौथी शताब्दी के शुरुआती दशक तक, पश्चिमी ईसाई चर्च ने 25 दिसंबर को क्रिसमस रखा था।

इस तिथि को बाद में दुनिया भर में अपनाया गया था. 1870 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्रिसमस को एक संघीय अवकाश घोषित किया.

क्रिसमस ट्री क्या है?

क्रिसमस ट्री, एक सदाबहार पेड़ है जो क्रिसमस के उत्सव के एक भाग के रूप में लाइट और गहनों से सजाया जाता है.

मार्टिन लूथर ने क्रिसमस ट्री के लिए प्रचार किया था, उनके माध्यम से, क्रिसमस ट्री आखिरकार पूरे जर्मनी में प्रसिद्ध हो गया. और शेष यूरोप जल्द ही क्रिसमस ट्री से परिचित हो गया – 1840 में इंग्लिश क्वीन विक्टोरिया का पहला क्रिसमस ट्री इंग्लैंड में सजाया गया था .

क्रिसमस ट्री की कहानी

सबसे पहले, सब कुछ एक क्रिसमस ट्री सजावट के रूप में इस्तेमाल किया गया था. उदाहरण के लिए, स्विट्जरलैंड में, इसे पहले सेब और पनीर से सजाया गया था.

लगभग सन 1650 में राजकुमारों ने अपने पेड़ों को गुड़िया, कपड़े और यहां तक कि चांदी के गहने से सजाया. बेशक, लोग सजावट के रूप में चांदी के गहने या गुड़िया का उपयोग करने का जोखिम नहीं उठा सकते थे, इसलिए उन्होंने खुद के गहने डिजाइन करना और बनाना शुरू कर दिया. 19 वीं सदी में औद्योगिकीकरण के आगमन के साथ , फिर क्रिसमस ट्री की सजावट का भी उत्पादन और बिक्री हुई.

और अंत में, 19 वीं शताब्दी के अंत में, क्रिसमस ट्री को डिजाइन किया गया था. 19 वीं शताब्दी में, जर्मनी में, पहले कृत्रिम क्रिसमस पेड़ विकसित किए गए थे. आधुनिक कृत्रिम क्रिसमस पेड़ पीवीसी से बने होते हैं. कमाल यह है कि असली क्रिसमस के पेड़ हवा से धूल और पराग को हटाने में मदद करते हैं.

क्रिसमस 2022 की कहानी

इजरायल के नज़ारेथ के छोटे से गाँव में, मैरी एक युवा कुंवारी रहती थी, जो एक यहूदी बढ़ई जोसेफ के साथ विवाहित थी. एक परी ने अपने सपने में मरियम से मुलाकात की जिसने उसे बताया कि उसे एक ईश्वर का पुत्र के लिए चुना गया था और उसका नाम यीशु होना था.

और इस प्रकार, यह हुआ कि जब मैरी अभी भी यूसुफ से जुड़ी हुई थी, तो वह पवित्र आत्मा के माध्यम से चमत्कारिक रूप से गर्भवती हो गई. जब मैरी ने जोसेफ को बताया, तो स्वाभाविक रूप से उसे विश्वासघात हुआ, लेकिन एक स्वर्गदूत ने उसे सपने में देखा और सत्यापित किया कि मैरी ने उसे क्या कहा है. इस तरह उन्होंने संभावित सार्वजनिक अपमान के बावजूद मैरी को अपनी पत्नी बना लिया.

क्रिसमस के प्रतीक

चलिए अब कुछ क्रिसमस के प्रतीकों के बारे में भी जानते हैं. जिन्हें की सभी Christians को जानना बेहद जरुरी होता है.

1. देवदूत – स्वर्गदूतों ने जन्म की खबर की घोषणा की. उन्होंने उस पहली क्रिसमस की रात को अच्छी खबर की घोषणा की.

2. Bell – क्रिसमस की घंटी यह संकेत देती है कि सभी उसकी आँखों में कीमती हैं और वह आपकी मदद करेगा.

3. सदाबहार पेड़(क्रिसमस का पेड़) – सदाबहार क्रिसमस का पेड़ पूरे साल हरा रहता है और हमें अनन्त आशा और जीवन शाश्वत की याद दिलाता है. यीशु मसीह की वजह से हम अनंत जीवन पा सकते हैं. यह स्वर्ग की ओर इशारा करता है जो हमें सभी चीजों में भगवान को देखने की याद दिलाता है.

4. उपहार – क्रिसमस का उपहार हमें याद दिलाता है कि कैसे यीशु मसीह ने हमें सभी का सबसे बड़ा उपहार दिया.

5. होली – होली का पौधा अमरता का प्रतिनिधित्व करता है. लाल होली बेरीज हमारे लिए उनके द्वारा बहाए गए रक्त का प्रतिनिधित्व करते हैं.

6. पुष्पांजलि – क्रिसमस पुष्पांजलि ईश्वर के कभी न खत्म होने वाले प्रेम का प्रतीक है-न कोई शुरुआत और न कोई अंत. पुष्पांजलि सदाबहार के साथ बनाए गए मंडलियों में हैं जो शाश्वत जीवन का प्रतीक हैं.

7. सांता क्लॉज – सेंट निकोलस घर-घर जाकर उपहार देते थे. वह लाल, क्रिसमस का पहला रंग पहनते है. वह रक्षक की तरह सभी के लिए अच्छी इच्छा और प्रेम लाते है.

8. मोमबत्तियाँ – क्रिसमस की मोमबत्ती हमें याद दिलाती है कि यीशु दुनिया की रोशनी है. वह प्रकाश है जिसका हमें अनुसरण करना चाहिए और उसके माध्यम से हम जीवन के अंधेरे में अपना रास्ता खोज लेंगे.

9. कैंडी केन – कैंडी बेंत पर सफेद यीशु की पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है, और लाल धारियों वह खून का प्रतीक है जो उसने हमारे लिए बहाया था.

10. तारा – क्रिसमस स्टार बेथलेहम के पहले सितारे का प्रतिनिधित्व करता है जो उस रात को पैदा हुआ था जब यीशु का जन्म हुआ था. यह भी प्रतीक है कि मसीह दुनिया की रोशनी है और सभी मानव जाति के लिए एक चमकदार उम्मीद है.

क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है?

क्रिसमस का पर्व एक ऐसा उत्सव है जो लोगों के जीवन में खुशी, आनंद और पूजा से भरा होता है. इस अवसर पर, लोग चर्च जाते हैं, कैरल गाते हैं, विभिन्न धार्मिक सेवाओं में भाग लेते हैं, उपहार प्रस्तुत करते हैं, होली, मिस्टलेट, लाइट्स, फूलों और क्रिसमस ट्री के साथ अपने घरों को सुशोभित करते हैं और परिवार के साथ-साथ व्यवहार करते हैं. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, दुनिया भर के चर्च शाम की सेवाओं का प्रदर्शन करते हैं.

आधी रात को, कई चर्च असाधारण मोमबत्ती की रोशनी में सेवाएं प्रदान करते हैं. सांता क्लॉज़ क्रिसमस कार्यक्रम में एक प्रशंसित व्यक्तित्व है जो बच्चों को उपहार वितरित करते है. लोग कई केक और दावतें तैयार करते हैं. बच्चे इस त्यौहार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते थे और उपहारों के लिए उत्साहित होते थे जो माता-पिता, दोस्तों द्वारा दिए जाते थे।

यीशु मसीह के जन्म में लोग कहाँ जाते हैं?

लोग यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने के लिए मध्यरात्रि में चर्च जाते है। उपहार का आदान-प्रदान करते है, कैरल गाते है, नए कपड़े पहनते है और हर्षोल्लास से क्रिसमस मनाते है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख क्रिसमस क्या है और क्रिसमस क्यों मनाया जाता है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को क्रिसमस इन हिंदी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post क्रिसमस ट्री कैसे बनाते हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखगुरु पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और इसका महत्व
अगला लेखबाल दिवस क्यों मनाया जाता है और इसका महत्व
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here