कंप्यूटर पर निबंध

आधुनिक युग में कंप्यूटर एक ऐसा साधन बन चुका है इसका इस्तेमाल आज हर कोई कह रहा है. आज घर घर में लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. कंप्यूटर विज्ञान की एक ऐसी देन है जो हमेशा से लोगों का कल्याण करते आए हैं और आगे भी कर रही हैं.

कंप्यूटर के कारण हर दिन आज नए नए आविष्कार हो रहे हैं और दुनिया तरक्की की ओर बढ़ रही है. इसलिए आज हर किसी को कंप्यूटर के विषय में जानकारी होना जरूरी है.”कंप्यूटर पर निबंध” शिक्षकों का सबसे पसंदीदा टॉपिक है. इसीलिए इस टॉपिक पर बार बार परीक्षा में निबंध दिए जाते हैं.

छोटे बच्चों से लेकर बड़े बच्चे तक सभी इस टॉपिक पर लिखते हैं. तो आप समझ ही सकते हैं कि यह टॉपिक कितना ज्यादा जरूरी है. आज के हमारे इस लेख में हम “कंप्यूटर का निबंध हिंदी में” विषय पर पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

computer par nibandh hindi

कंप्यूटर पर हिंदी निबंध (500 शब्दों में)

प्रस्तावना

कंप्यूटर का आविष्कार हो जाने के बाद लोगों के जीवन में इतना बदलाव आया है कि आज बिना कंप्यूटर के लोग अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. कंप्यूटर का उपयोग करके बड़े से बड़ा काम चुटकी में किया जा सकता है. अमेरिका जापान जैसे टेक्नोलॉजी में विकसित देशों के विकसित होने के पीछे का बहुत बड़ा कारण कंप्यूटर ही हैं.

अगर कंप्यूटर ना होता तो गूगल फेसबुक जैसी कंपनियां कभी बनती ही नहीं. कंप्यूटर का ही कमाल है कि आज टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी हैं कि लोग अब मंगल ग्रह में अपनी बस्ती में जाने के बारे में सोच रहे हैं.

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए डाटा और सूचनाओं को ग्रहण करने के बाद उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार उसे प्रोसेस करता है और प्रोसेस होने के बाद रिजल्ट को यूजर तक पहुंचता हैं. यह एक ऐसा उपकरण है जिसका इस्तेमाल करके बड़े से बड़ा काम कम समय में किया जा सकता है.

कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर का उपयोग अलग-अलग लोग अलग-अलग कार्यों में करते हैं. शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल बच्चों को कंप्यूटर सिखाने और नए-नए चीजों के बारे में बच्चों को बताने के लिए किया जाता है. वहीं विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग नई-नई खोज करने के लिए किया जाता है.

घरों में कंप्यूटर का उपयोग टिकट बुकिंग करने के लिए, बिजली का बिल भरने के लिए, प्रोजेक्ट आदि बनाने के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर का महत्व

कंप्यूटर का इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में किया जा रहा है. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तो कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा ही रहा है. साथ ही साथ शिक्षा के क्षेत्र में और दूसरे कार्य स्थलों में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है.

कंप्यूटर का उपयोग बड़े-बड़े और कॉम्प्लिकेटेड डाटा को स्टोर करने के लिए व मैनेज करने के लिए भी किया जाता है. इंटरनेट कंप्यूटर की सबसे बड़ी देन है. जिसका इस्तेमाल आज हर छोटे-बड़े को कार्य करने में किया जाता है.

कंप्यूटर का कार्य

कंप्यूटर का मुख्य कार्य यूजर द्वारा दिए गए जानकारियों को स्टोर करना है और फिर निर्देशानुसार डाटा को प्रोसेस करके उसका परिणाम यूजर तक पहुंचाना है. कंप्यूटर का उपयोग जटिल कामों को कम समय में और कम मेहनत में करने के लिए किया जाता है.

यही कारण है कि अधिकतर ऑफिसों में उनके काम कंप्यूटर से ही किए जाते हैं. इसके अलावा कंप्यूटर से चैटिंग की जा सकती है‌. कंप्यूटर के इस्तेमाल करके नए नए सॉफ्टवेयर बनाए जा सकते हैं.

कंप्यूटर का निबंध हिंदी में (800 शब्दों में)

प्रस्तावना

आधुनिक टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर एक ऐसी तकनीक है, जिसका इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में किया जा रहा है. कंप्यूटर का उपयोग करके बड़े से बड़े काम को कम समय में किया जा सकता हैं. कंप्यूटर का इस्तेमाल करके लोग अपनी मेहनत को बहुत हद तक बचा सकते हैं.

कंप्यूटर में इंटरनेट का उपयोग करके जैसी चाहे वैसी जानकारी कुछ ही सेकंड में प्राप्त की जा सकती हैं. पहले कंप्यूटर की कार्य करने की क्षमता थोड़ी सीमित थी लेकिन आधुनिक कंप्यूटर की कार्य करने की क्षमता बहुत ही ज्यादा होती है.

कंप्यूटर का अर्थ

कंप्यूटर शब्द का हिंदी अर्थ गणना करना होता है. यह शब्द लैटिन भाषा के compute के शब्द से लिया गया हैं. कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया था और उस समय कंप्यूटर बड़ी और जटिल समस्याओं का समाधान करने के लिए बनाया गया था. इसीलिए कंप्यूटर का नाम compute शब्द से लेकर कंप्यूटर रखा गया था.

कंप्यूटर के लाभ और हानि

वैसे तो कंप्यूटर एक सिंपल से इलेक्ट्रॉनिक मशीन है लेकिन इसकी उपयोगिता के कारण इसे किसी वरदान से कम नहीं समझा जा सकता है. कंप्यूटर के कई लाभ हैं जहां इसके इतने लाभ है वहां से कुछ हानि भी है.

कंप्यूटर के लाभ

  • कंप्यूटर बड़े से बड़ा काम तेजी से कुछ ही समय में कर देता है.
  • कंप्यूटर में जिन जानकारियों में को डाला जाता है वह उसमें स्टोर रहता है. जिसे फ्यूचर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • कंप्यूटर का उपयोग करके आप आसानी से किसी व्यक्ति को ईमेल या मैसेज सेंड कर सकते हैं. ना सिर्फ मैसेज अब आप चाहे तो कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किसी के साथ भी वीडियो कॉल कर सकते हैं.
  • बैंकिंग के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. ऑनलाइन बैंकिंग के आ जाने के कारण आजकल सभी कार्य कंप्यूटर व मोबाइल से आसानी से हो जाते हैं.
  • कंप्यूटर का उपयोग करके छोटे-मोटे काम जैसे टिकट बुकिंग करना, प्रोजेक्ट बनाना, बिल भरना आदि आसानी से घर बैठे किया जा सकता हैं.

कंप्यूटर की हानियां

कंप्यूटर के बहुत सारे लाभ हैं वहीं कंप्यूटर से कई हानि भी होती हैं. कंप्यूटर से होने वाली हानियां

  • कंप्यूटर लोगों के कार्य को आसान बना देता है जिसके कारण आजकल लोग कंप्यूटर पर ही पूरी तरह निर्भर हो गए हैं. कंप्यूटर का अधिक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • कंप्यूटर की स्क्रीन पर ज्यादा देर देखने से कई बार इन लोगों की आंखें खराब हो जाती हैं.
  • कंप्यूटर के कारण टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि बड़ी बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में सानू के जगह रोबोट काम कर रहे हैं जिसे बेरोजगारी बढ़ती जा रही हैं.
  • कंप्यूटर में लोग अपनी सारी जानकारियां छोड़ देते हैं और हैकर उन जानकारियों को प्राप्त करें इसका गलत इस्तेमाल करते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस लेख में हमने आपको कंप्यूटर पर निबंध विषय पर हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है. इस निबंध में हमने कंप्यूटर से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है. यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताइए.

अगर आपको हमारा यह लेख “Essay on Computer in Hindi” पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें मैं एक अच्छा निबंध पढ़ने का मौका मिल सके और उनकी जानकारी भी बढ़ सके.

इस तरह की दूसरे निबंध हमने अपने ब्लॉग में लिखे हैं, तो आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते हैं और अपनी जानकारी को बढ़ा सकते हैं. अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप उसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद.

Previous articleBharat E-Market क्या है?
Next articleविंडोज रजिस्ट्री क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here