Computer का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है?

क्या आपको पता है Computer क्या है तो ये लेख यहाँ से पढ़ सकते हैं और आज हम बात करेंगे Computer का Application क्या है और कहाँ कहाँ इसका उपयोग है. जैसेकी मैं हमेसा से बात करता हूँ ये दुनिया Computer की है, जहाँ सारे काम Computer के द्वारा होते हैं, हो रहे हैं और होते रहेंगे. कभी कभी मेरे दिल में खयाल आता है अगर कभी Charles Babbage ने Computer की सुरुआत नहीं की होती तो क्या होता अब इस दुनिया का.

क्या आप भी कभी मेरी तरह सोचे हैं, अभी एक बार मेरा ये लेख पढना बंद करके सोचें एक बार क्या होता इस दुनिया का बिना Computer के? सायद आप सोच रहे होंगे, अगर सच में सोचे होंगे तो ये सारे ख़यालात आपके मन में आए होंगे. क्या होता Medicine Store का, कैसे वो इतने सारे Medicine की जानकारी अपने दिमाग में रख पाते.

Business Organization, बड़ी बड़ी Company अपने डाटा को कहाँ रखते. कैसे दीखता Bank बिना Computers के सोचो एक बार. Bank में Transaction बिना Computers के होता तो अभी बी खाते और Registers में सारे काज होते जिनको संभाल के रखना Bank Employees के लिए बहुत बड़ा बोझ के सिवाय ओर कुछ भी नहीं है.

अगर आप एक Student हैं तो आप ये मेरा लेख Google में सर्च करके पढ़ रहे होंगे या फिर सीधे सीधे इस Website पे आके पढ़ रहे होंगे. आप अगर Computer पे पढ़ रहे हैं तो अछि बात है और अगर Mobile पे पढ़ रहे हैं तो वो भी एक तरह का कंप्यूटर ही तो है. मतलब हर Student आज कल पढाई से लेके कुछ Software बनाना, Online Course करने के लिए इसी Device का इस्तमाल हो रहा है. एसे बहुत सारे खेत्र हैं जहाँ ये कंप्यूटर बहुत ज्यादा उपयोगी हैं. जैसे की Health, Government, Marketing, Engineering, College, Entertainment, Software Company और Scientific Research. तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कंप्यूटर का बढ़ता प्रयोग.

कंप्यूटर का उपयोग (Application Of Computer in Hindi)

Computer Ka Upyog Hindi
कंप्यूटर के उपयोग

जैसे की आपको पता है, वैसे तो हर खेत्र में Computer का use है. लेकिन यहाँ हम निचे दिए गए कुछ महत्व पूर्ण क्षेत्र हैं जहाँ इनका इस्तमाल अधिक होता है. तो चलिए सीखते हैं. उससे पहले कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं जरुर पढ़िए.

  1. Business
  2. Education
  3. Banking
  4. Marketing
  5. Medical Field
  6. Engineering और Science
  7. Military
  8. Communication
  9. Government
  10. Entertainment:

इन सभी खेत्र में Computer और Mobile का उपयोग है. अगर आपको कंप्यूटर का उपयोग पर निबंध चाहिए तो ये आपका काम आ सकता है.

व्यवसाय में कंप्यूटर का उपयोग

काफी तेजी से Calculation, सठीकता से कार्य, भरोसेमंद machine, Data को सुरक्षित रूप से रखना, Data Analyze करने की क़ाबलियत, ये सभी प्रकार के गुण होने के कारण ब्यवसाय यानि Business खेत्र में कंप्यूटर काफी लोकप्रिय है.

आज कल के समय में इस Device के बिना कोई बड़ा या छोटा Business भी नहीं कर सकते हैं. sales and marketing, retailing, banking, stock trading जैसे खेत्र काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी लिए हर Business Organization के Employees के पास ग्राहक को समझना और Marketing Knowledge का होना और साथ साथ Computer Technology का ज्ञान होना अति आवश्यक है.

Marketing के लिए या Business को दूर दूर तक फ़ैलाने के लिए Internet का बहुत बड़ा योगदान है. और बिना Computer के तो Internet कुछ भी नहीं है. अब वो दौर नहीं है जहाँ लोग पैसे हात में लेके घूमते थे. सब बदल चूका है, Debit cards, internet banking, electronic deposit, bill paying, online stock से ही पैसे का लेनदेन हो रहा है. Online shopping मनो जैसे लोगों की दूकान हो गई हैं. इसके साथ साथ निचे दिए गए कुछ कार्यो में भी इनका इस्तमाल बहुत ज्यादा है.

  • Payroll calculations के लिए
  • Billing के लिए
  • Sales analysis करने के लिए
  • Financial forecasting
  • Employee की जानकारी को Manage करने के लिए
  • Online और Offline stocks को Maintenance करने के लिए .

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

ये एक एसा खेत्र है जहाँ Computer, Education का अभिन्नअंग है. जहाँ Student और लोग बिना इसके कुछ भी जानकरी हासिल करना ना के बराबर है. अभी के समय में Internet ज्ञान का भंडार है. जहाँ आपको हर प्रकार की जानकरी मिल जाएगी. एक Research के मुताबिक ये पता चला है की एक Student हर सप्ताह 15-20 से घंटा Internet से Knowledge प्राप्त करता है. E-Learning बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है लोग किताबों को छोड़ के Internet से पढना ज्यादा पसंद करते हैं. यह भी बताया जा रहा की web से जो जानकारी प्राप्त होती है वो College और School से कई गुणा बहतर होती है.

1. Education System को Improve करने में Computer का बहुत बड़ा योगदान है. चलिए अब इनके बारे में चर्चा करते हैं.

2. Audio Visual Effect से Learning और Teaching Method को Improve किया गया है. जिसको Computer Aided Learning (CAL) कहते हैं. जिसमे Teachers अपने Lessons को Power Point में बनाते हैं. Class में Computer और Projector के जरिये Students को दिखाया जाता है. इस तरीके से Students को समझने में आसानी होती है और Teachers को पढ़ाने में भी आसानी होती है. CAL Method में Class को Student Friendly बनाने के लिए Projector, Microphone, Speaker, Mic का इस्तमाल किया जाता है.

3. CBT मतलब Computer Based Training जिसमे Professional Teachers के Lecturer के Videos रहते हैं, जिनको Students अलग अलग दिन एक एक Lecturer के Video देखते हैं और सीखते हैं. आज कल ये Youtube में भी यह सेवा उपलब्ध है. CD और DVD में भी आपको ऐसे Videos देखने को मिल जाएंगे.

Online Education मतलब ? एसी बहुत सारी websites हैं जहाँ आपको Log in करना है और आपको हर रोज अलग Topic को पढना है. topic के Materials को PDF Format में Download करके जब चाहें तब पढ़ भी सकते हैं. अपने Computers में जिसे पढ़ सकते हैं. जैसे Pakistan की एक University है जिसका नाम है Virtual University. जहाँ Student घर बैठे पढाई के साथ Online ही Assignment Submit करते हैं. Teachers के साथ Online सवाल भी पूछ सकते हैं.

Institute Administration में भी Computer का अच्छा योगदान है.

  1. Student’s के Records को संभाल के रखना.
  2. College और Schools के डाटा Records करने के लिए.
  3. Institute के Accounts को Manage करने के लिए.
  4. Online Fees Collection और Websites में Notice भेजने के लिए.
  5. Student attendance और Teacher Syllabus Preparation बनाने के लिए भी Computers का इस्तमाल किया जाता है.
  6. Magazine बनाने के लिए.

बैंक में कंप्यूटर का उपयोग

जितने भी Online Transaction हो रहे हैं सभी Computer में मोजूद Software से ही संभव हुआ है. क्यूंकि उनसे Banks को Security, Speed और Easy to use जैसी सुविधाएँ मिलती हैं. अभी के समय में Banking पूरी तरह से Computers पे निर्भर है. चलिए जानते हैं Computers Banking में कैसे use होते हैं इनके बारे में आसानी से समझते हैं.

Customer Accounts

Computer Technology इतना Advance हो गया है की Bank के Customer account को अपने आप संभालता है और Customer के सारे Accounts के Records को save करके रखता है. Transaction History में Accounts की सारी जानकारी रहती है. सारे Bank Real Time या Batch Processing तरीके पे काम करते हैं. Computer System ही आपके Bank को ATM (24*7) के साथ जोड़ के रखता है. जिसे आप जब चाहें तब पैसे निकाल सकें.

Branch Banking Support

Computers Branch Banking को भी Support करते हैं. Client-Server Computer Network Model का इत्समाल करते हुए हर branch के banks को Main Branch के साथ जोड़के रखता है. हर branch अपना खुद का Server का इस्तमाल करता है Banking Reports भेजने के लिए भी इस उपयोग होता है.

Information Systems Audit

The Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC) और Federal Reserve Board (FRB) बैंकिंग सूचना प्रणाली से संबंधित दिशानिर्देशों और नीतियां स्थापित करती हैं. कुछ ऐसे Software होते हैं जिनका काम है Bank में जितने Accounts हैं उनके Transaction की देख भाल करना, Loan account में कितना लोन बाकि है ये सब चेक करना. कुछ Specialized account होते हैं जो दुसरे ब्रांच की देख भाल करते हैं.

Internet Banking

आज कल इस सब्द से हर कोई बहुत ही अच्छे तरीके से वाकिफ हैं. क्या पता आप भी Online Money Transaction के लिए Internet banking का इस्तमाल करते होंगे. जिसके कुछ दुसरे नाम भी हैं जैसे Net Banking और Online Banking.

जिसमे Bank Account Holder को, Bank की Official Website में Login करने की आवश्यकता है. User Login ID और Password से लॉग इन करके कोई भी Online Transaction का सकते हैं. जिसके लिए एक User को Computer की आवश्यकता है. जो की एक सुरक्षित Transaction है. आप जान ही गए होंगे Computer का कितना अधिक Use है इस दुनिया में.

मार्केटिंग में कंप्यूटर का उपयोग

Marketing के इन दोनों खेत्रो में बहुत ही ज्यादा इस्तमाल होता कंप्यूटर.

Advertising

YouTube से लेके कई सारी Websites में हर जगह आपको AD देखने को मिलेंगे. क्या ये एक तरह का Online Marketing नहीं है. पहले बड़े बड़े Banner और Poster बना कर लोग अपने Sims, Products, Services की Marketing कर ते थे लेकिन अब सब कुछ Internet में हो रहा है.

Software की मदद से Professional Designer, Art और Graphics, GIF Images से ad बना रहे हैं. आप अगर ध्यान से देखेंगे तो सही से नजर आएगा की हर Websites पर Ad हैं. इस तरीके के Marketing से बहुत ही तेजी से एक Company की Products की Selling बढ़ जाती है.

Online Shopping

कई साल पहले लोग Product को हात से पकड़ कर और हात से छु कर खरीद ते थे अब लोग Online Shopping करते हैं. जहाँ लोग ना ही हात लगा के देखते हैं सकते हैं, फिर भी कम Price में और अच्छा होने के कारण, कई प्रकार के Products के मिलने के कारण लोग Online Shopping बहुत ही ज्यादा कर रहे हैं. ये सब संभव हुआ इस machine से ही. Online Shopping के कुछ Websites हैं जैसे amazon.in, Flipkart.com, Snapdeal.com.

चिकित्सा क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

Computer ने तो पुरे Medical और Health care को ही बदल डाला है और हॉस्पिटल में कंप्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है. वैसे ज्यदा बताने की आवश्यकता ही नहीं है. Hospitals, Labs, Dispensaries हर जगह Computer का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है. जिनका इस्तमाल ख़ास कर Hospitals के मरीज और Medicines के जितने भी Records हैं उनको Digital तरीके से रखने के लिए किया जाता है.

Records को सही तरीके से और सुरक्षित रूप से रखने के लिए Software का Use किया जाता है. ओर तो ओर कई प्रकार की बीमारियों को Scanning और Diagnosing के लिए भी Computer machines का इस्तमाल होता है. ECG, EEG, ultrasounds और CT scans इनके बिना असंभव है.

निचे कुछ नाम हैं, Medical Field में कहाँ कहाँ Computer का Application है जान लेते हैं

Diagnostic System – Computers Data Collect करने के लिए और बीमारी का पता लगाने के लिए किया जाता है.

Lab-diagnostic System – जितने भी Medical Test होते हैं वो सभी Computer द्वारा ही किये जाते हैं जैसे ECG, EEG, ultrasounds और CT scans.

Patient Monitoring System – मरीज के अंदर दिखाई दे रहे लक्षण से भी बीमारी का सठिक अनुमान लगाया जाता है.

Pharma Information System − drug labels, expiry dates, खतरनाक side effects वैगेरा देखने के किया जाता है.

Surgery – Technology इतनी तेजी से बढ़ रही है की आजकल एक Computerized Machine यानि Robot, Surgery और Operation भी कर सकते हैं.

इंजीनियरिंग में कंप्यूटर का उपयोग

आजकल ख़ास Engineering के लिए Computer का बहुत ज्यादा इस्तमाल हो रहा है. सबसे बड़ा योगदान है CAD जिसे कहते हैं Computer Aided Design. Image Processing, Designing, Modification के लिए इसका इस्तमाल किया जाता है. जिनमे से कुछ हैं.

  1. Structural Engineering – Ship, Building, Hotel, Aeroplanes Designing के लिया इसका इस्तमाल किया जाता है.
  2. Industrial Engineering – Industry को Automated करने के लिए, कई सारे Electronics उपकरणों को Control करने के लिए. Robotics wielding, Automobile Industry में भी बहुत ज्यदा इस्तमाल है.
  3. Architectural Engineering – Town, City, Metro station वगेरा Planning के लिए, कोई भी Building को 2D और 3D View के लिए. किसी घर का नक्सा बानाने के लिए उपयोग किया जाता है.

सामरिक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग

बिना Computer के अगर कोई देश अपने देश को Protection देना चाहता है तो वो देश सबसे बड़ा मुर्ख देश है. Modern tanks, missiles, weapons, Intercontinental Ballistic Missiles (ICBMs) ये Computer से ही Control होते हैं. Military Weapons भी आज कल Digital तरीके से Control होते हैं.

1. अगर भाबिस्यत के Weapons के बारे में जानना है तो मैं आपको कहूँग एक बहुत ही मजेदार शो है जीको आप Youtube में search करके देख सकते हैं. जिन Show के नाम हैं Future Weapons, Modern Marvels.
Intercontinental Ballistic Missiles (ICBMs) जो GPS System से ही चलता है. इसी की मदद से Target को ढूंड के वो उसे खतम कर देता है.

2. बहार से आने वाली Missiles को ढूंड के उन्हें हावा में ही ख़तम कर देता है ओर ये संभव हुआ इस कंप्यूटर Technology से.

3. Situational Awareness और Communications/Battle Management Systems में भी काफी ज्यदा योगदान है.

4. कोई यूध खेत्र में कोई भी सामग्री ख़तम हो जाने पे या कोई हतियार की सूचना पोहोंचाने के लिए किया जाता है.

5. Tanks, planes और ships में Computers का उपयोग किया जाता है जिसे वो दुश्मनों पे आसानी से हमला कर सके.

संचार में कंप्यूटर का उपयोग

Communication एक एसा तरीका है जिसे Message, Knowledge, Images, Speech, Text, Audio, Video को हम दुनिया में मोजूद किसी भी बंदे के साथ Share कर सकते हैं. ये संभव हुआ Computer से. इसके कुछ उदहारण हैं,

  • E-mail
  • Chatting
  • Share
  • Video-conferencing

सरकारी कामों में कंप्यूटर का उपयोग

सरकारी काम काज के लिए Computer एक अभिन्न अंग है. आप सुने ही होंगे Digital India जो हमारा और आपका mission है. अनेक खेत्र में Planning, Control, Law वैगेरा लागु करवाने के लिए. ख़ास कर Traffic, Tourism, Information और Broadcasting, Education में काफी सहायक है. Government के इन सभी खेत्रों में बहुत अधिक योग दान है

  • Budgets
  • Sales tax department
  • Income tax department
  • Computation of male/female ratio
  • Computerization of voters lists
  • Computerization of PAN Card
  • Weather forecasting

मनोरंजन में कंप्यूटर का उपयोग

हमारे जीवन में तिन जिजें अति अवश्यक वो हैं, Entertainment, Entertainment, Entertainment. बिना इसके तो हमारी जिंदिगी दुखों के साहारे गुजरती. Entertainment, Movies, Videos, Songs में जितने भी Effects देख रहे हैं वो सभी Computerized हैं. मतलब Computer के Application के बिना सारे Graphics, Animation, Slow Motion करना ना के बराबर है.

आज कल की जितने भी नई Animation, Cartoon Movies बन रही है वो सभी Computers के अंदर ही बन रही हैं. इसके लिए कई तरह के Software का इस्तमाल किया जाता है.

Virtual Reality Training Programs से कोई भी कुछ भी सिख सकता है. Hotel Booking, Ticket Booking, billing हर जगह ये Machine है.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वा पूर्ण है. ये हर किसी के के लिए जानना जरुरी है. मुझे आशा है के आपको कंप्यूटर का उपयोग (Application Of Computer in Hindi) जरुर पासंग आय होगा. कंप्यूटर का दैनिक जीवन में उपयोग बहुत सारे है और हम इसके बिना अधूरे से है.

विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग दिन बा दिन बढ़ता जा रहा है. अगर आपको और किसी बिषय में इसका इस्तिमाल को ले कर जानकारी चाहिए तो आप हमे निचे पूछ सकते है. अगर आपको यह पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here