डिंपल चीमा कौन है?

मुझे पता है आप सभी ने “SherShah” फ़िल्म ज़रूर से देख चुकी होंगी। उसमें आपने डिम्पल चीमा जी की किरदार में “Kiara Advani” को देखा होगा। उन्होंने बहुत ही अच्छी अभिनय किया हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आख़िर Dimple Cheema कौन हैं और वो Vikram Bhatra की क्या लगती है?

यदि आपको भी इन सभी चीजों के बारे में जानना है तब आपको ज़रूर से आज की ये आर्टिकल डिंपल चीमा जीवन परिचय (Dimple Cheema Biography in Hindi) ज़रूर से पढ़ना होगा। इसमें आपको बहुत कुछ जानने को मिला।

सच में ऐसे थे हमारे देश के नौजवान “कैप्टन विक्रम बतरा” यदि आप भी उनकी मंगेदर “Dimple Cheema” से जुड़ी कुछ सुनी और कुछ अनसुनी कहानी जानना चाहते हैं तब हमारे साथ बने रहें।

या तो तिरंगा लहरा के आऊँगा,
या तिरंगा में लिपटा चला आऊँगा,
लेकिन वापस ज़रूर आऊँगा

तो फिर चलिय शुरू करते हैं। यहाँ से पढ़े सिद्धार्थ शुक्ला की मौत कैसे हुई.

कौन है डिंपल चीमा?

Dimple Cheema असल में साहिद कैप्टन “Vikram Batra” की मंगेदार हैं जो की कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त हुए। विक्रम जी की मौत के बाद डिम्पल जी ने आजीवन विवाह न करने का तय किया।

वैसे तो डिम्पल जी क़रीब ३ से ४ वर्षों तक विक्रम जी के साथ date किया फिर उन्होंने एक दूसरे के साथ सगाई भी कर ली थी, कारगिल युद्ध में जाने से पहले। वहीं कारगिल से वापस आने के बाद उन दोनों की एक साथ शादी होने वाली थी। लेकिन चूँकि विक्रम जी कभी वापस आ नहीं पाए इसलिए डिम्पल जी ने आजीवन विधवा रहने का तय किया।

डिंपल चीमा जीवन परिचय – Dimple Cheema Biography in Hindi

डिंपल चीमा जी का जन्म 1975 में चंदिगड में हुआ था। वहीं उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा भी ग्रहण करी थी। उन्होंने Bachelor of Arts (B.A) की पढ़ायी एक जानी मानी कॉलेज से करी है। वहीं बाद में उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी भी जोईन किया अपनी MA (English) की डिग्री प्राप्त करने के लिए। लेकिन उन्हें बीच में ही इसे बंद करना पड़ा कुछ पारिवारिक कारणों के लिए।

यहीं पर पंजाब यूनिवर्सिटी में ही उनकी मुलाक़ात कैप्टन “Vikram Batra” से पहली बार हुआ था। फिर क्या था, आगे आगे दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए, फिर एक दूसरे से साथ मिलने लगे और उनकी आगे की कहानी बढ़ने लगी।

डिंपल चीमा विक्रम बत्रा की मुलाक़ात (कहानी)

Vikram Batra और Dimple Cheema की शुरूवाती मुलाक़ात सन 1995 में हुई थी, Punjab Univerisity Campus में। ये दोनों ही एक साथ यूनिवर्सिटी में English की Master’s course की पढ़ायी कर रहे थे। Batra जी की बात ही कुछ अलग थी, वो शुरूवात से Indian Military Force को जोईन करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने यहाँ पर भी पढ़ायी बीच में छोड़ दी थी। वहीं बाद में उन्होंने CDC test को भी join कर लिया, जिससे बाद में उनका दाख़िला Indian Military Academy में हो गया था।

Dimple Cheemas और विक्रम बतरा जी की कहानी ही कुछ अलग थी, वो दोनों एक दूसरे के साथ बहुत ही कम मिल पाते थे क्यूँकि ज़्यादातर समय विक्रम सीमा पर रहते थे। लेकिन वो जब भी घर आते थे ऐसे में बहुत सारा समय डिम्पल जी के साथ ही व्यतीत करते थे।

लेकिन तक़दीर को कुछ अलग ही मंज़ूर थी, इन दोनों की शादी कभी हो ही नहीं पायी।

Dimple Cheema Image

डिंपल चीमा रियल इमेज ऐसे कोई सोशल मीडिया में नहीं है। हमे कुछ न्यूज़ सोर्स से यह फोटो मिली है, जो की दाबा करती है के यह डिंपल चीमा का रियल फोटो है।

dimple cheema vikram batra photo

Dimple Cheema Wikipedia

Full Name Dimple Cheema
Date of Birth1975-1979
Age 42-46
Place of Birth Chandigarh, भारत
ProfessionTeacher
Nationality Indian
ReligionSikhism
CasteJatt
EducationGraduate
School Punjab University
Height5’5″
Weight57Kg
Hair ColourBlack
Language Punjabi, Hindi
Eye Colour Black

क्या डिंपल चीमा की शादी हो चुकी है?

जी नहीं, डिंपल चीमा जी की शादी नहीं हुई है। इसके पीछे की कहानी भी बहुत ही अनोखी है, बात कुछ ऐसी थी की एक बार डिम्पल जी ने विक्रम को बार बार शादी करने के लिए कहा। लेकिन उस समय विक्रम जी कारगिल जाने की तैयारी में थे। इसलिय उन्होंने उनकी बात रखने के लिए अपने एक उँगली को काटकर, अपने खून से डिम्पल जी की माँग भर दी थी। उन्हें ये एहसास दिलाने के लिए वो केवल और केवल उन्ही से ही शादी करेंगे वरना नहीं करेंगे।

Real dimple cheema now

वहीं एक बार तो उन्होंने Dimple Cheema जी की दुपट्टा पकड़कर Mansa Devi मंदिर की परिक्रमा भी कर ली थी, वहीं उनके हिसाब से उनकी शादी वहीं हो गयी थी। इसके बाद डिम्पल जी ने आगे फिर कभी शादी नहीं की।

डिंपल चीमा इंस्टाग्राम

Dimple Cheema जी किसी भी Social Media प्लाट्फ़ोर्म पर महजूद नहीं हैं। इसलिए न तो उनकी कोई Facebook अकाउंट हैं और न ही कोई Instagram profile है। इसलिए जो भी ये दावा करते हैं की उनकी instagram handle ये है वो सभी झूटे हैं।

क्या डिंपल चीमा जी ज़िंदा हैं?

जी हाँ दोस्तों, डिम्पल चीमा जी अभी भी ज़िंदा हैं। वैसे तो उनके सही रहने के स्थान के बारे में कुछ जानकारी नहीं है, लेकिन वो अभी भी चंदिगड में कहीं रहते हैं ऐसा सूत्रों का कहना है। वो अभी गर्व के साथ विक्रम जी की विधवा के रूप में रहती हैं।

डिंपल चीमा इंटरव्यू

वैसे तो डिम्पल जी ज़्यादा पसंद नहीं करते हैं TV चैनल पर आना। लेकिन उन्होंने 2017 में एक interview दिया था “The Quint” को, जहां उन्होंने अपनी भावनाओं के बारे में लोगों को बताया था। उन्होंने कहा कि, ऐसा एक भी दिन नहीं गुजरा उनके ज़िंदगी में जब उन्होंने विक्रम जी याद नहीं की है। उन्हें अब भी ये लगता है की वो उनके साथ अब भी रहते हैं उनके आस पास।

उन्हें एक दुःख बहुत सताती है की वो अब विक्रम के जंग के किससे कहाँ से सुनेंगे, उनके साथ बिताया हुआ हर पल उन्हें उनकी काफ़ी याद दिलाता है। वो चाहते हैं की भारत के नौजवान सभी विक्रम जी से सीख लाइन आख़िर भारत माता के मर मिटना किसे कहते हैं जानें।

विक्रम जी भी मज़ाक़ में उन्हें दूसरा प्यार कहा करते थे, और पहला प्यार कौन है पूछने पर “भारत माता” को बताते थे। सच में वो देश के नौजवान के लिए एक आदर्श से कम नहीं हैं। आने वाले समय में वो चाहते हैं की विक्रम जैसे अधिक से अधिक सैनिक भारत में जन्में।

डिंपल चीमा जी के बच्चे

चूँकि डिम्पल जी की कभी शादी ही नहीं हुई है इसलिए उनके कोई बच्चे नहीं हैं।

डिंपल चीमा जी का जन्म कहाँ हुआ था?

Dimple Cheema जी का जन्म 1975 में हुआ था।

क्या डिंपल चीमा जी ने कभी शादी की है?

जी नहीं, Dimple Cheema जी ने कभी शादी नहीं की है। उन्होंने आजीवन विक्रम जी की विधवा रहना का प्रण किया है।

डिंपल चीमा जी अभी क्या करती हैं?

डिम्पल जी की बात करें तब वो अब एक स्कूल में पढ़ाती हैं। उन्होंने फिर कभी शादी न करने का तय किया है।

Is Dimple Cheema Married?

No

What Dimple Cheema Do?

She teaches in a school now.

Where Dimple Cheema Lives Now?

Now, Dimple Cheema Lives in Chandigarh.

Was Dimple Cheema Married To Vikram Batra?

No

Is Dimple Cheema on Social Media?

No

Was Dimple Cheema Beautiful?

Yes

Was Dimple Cheema Pregnant?

No

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख डिंपल चीमा की जीवन परिचय जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Dimple Cheema Story के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Dimple Cheema Biography in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleई-रूपी क्या है और कैसे काम करता है?
Next articleBell Bottom Full Movie Leaked in HD for Free Download on TamilRockers
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here