25 YouTube Stats और Facts – बेहतर मार्केटिंग रणनीति के लिए

इस लॉक डाउन के दौरान जब लोग अपने अपने घरों में क़ैद हो गए थे, उन्होंने अपनी बोरियत को ख़त्म करने के लिए social media platforms का भरपूर इस्तमाल किया. और हो भी क्यूँ न जब उनके पास कुछ था नहीं करने को तब वो कुछ तो करेंगे ही.

जिसके चलते, platform जैसे की ख़ासकर YouTube, ने बहुत बड़ी मात्रा में नए अपने प्लाट्फ़ोर्म पर ट्रैफ़िक देखा. ये सभी नए लोगों की ट्रैफ़िक थी. इस प्रकार के चीजों को देखकर अब companies का डिजिटल दुनिया के तरफ़ रुख़ हो गया है. इससे अब आगे की future marketing purposes की तरफ़ लोगों का ध्यान जाने लगा है.

यहाँ आज के इस आर्टिकल में हम top 25 YouTube statistics के विषय में जानेंगे जो की आपको आगे चलकर मदद प्रदान करने वाला है बेहतर और effective marketing strategies को इम्पलिमेंट करने के लिए. ये सभी strategies आपको दूसरे परंपरागत marking strategies की तुलना में बेहतर परिणाम प्रदान करने वाली हैं 2021 में. इन सभी के लिए आप एक बेहतरीन ऑनलाइन विडीओ टूल का इस्तमाल कर सकते हैं.

YouTube 2021 की Stats और Facts

YouTube Stats Facts

यहाँ पर हम YouTube statistics के कुछ सबसे पोपुलर चीजों के बारे में जानेंगे.

1. YouTube के हर महीने 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.

कभी-कभी लोग YouTube खाते को कभी भी बिना खाता बनाए देखते हैं; इसलिए, संख्या हर महीने सामग्री देखने वाले लोगों की वास्तविक संख्या को कम करने की संभावना है.

2. YouTube ने हाल के महीनों में 100 से अधिक देशों में स्थानीय संस्करण विकसित किए हैं.

YouTube 80 अलग-अलग भाषाओं का समर्थन प्रदान करता है जो दुनिया भर में इंटरनेट आबादी का 95% कवर करता है.

3. अमेरिका में 74% से अधिक वयस्क YouTube का उपयोग करते हैं.

यह फेसबुक के अमेरिकी दर्शकों से अधिक है, जो लगभग है. 68%, और यह इंस्टाग्राम की तुलना में दोगुना है, जो लगभग है. 40%YouTube को अमेरिकियों के लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है.

4. YouTube के पहले पृष्ठ पर एक वीडियो की औसत लंबाई 14:50 है.

YouTube सर्च इंजन लोकप्रिय वीडियो के साथ मांग से संबंधित अन्य वीडियो डालता है.

5. YouTube दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है.

YouTube अपनी मूल वेबसाइट Google के ठीक बाद है.

6. 2022 तक वीडियो वैश्विक यातायात का 82% होगा.

इसका मतलब है कि YouTube अकेले आपके व्यवसाय को वीडियो के लिए अधिक बजट आवंटित करने और व्यवसाय-से-व्यवसाय विपणन के लिए स्वयं का मामला बना सकता है.

7. यह दुनिया का दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है.

इस मामले में यूट्यूब, फेसबुक से कुछ ही पीछे है.

8. YouTube पर, लोग नियमित रूप से एक घंटे से अधिक वीडियो देखते हैं.

यह एक अविश्वसनीय मात्रा में सामग्री है जो दुनिया भर के लोगों द्वारा सेवन की जाती है. यह असंभव लग सकता है, लेकिन निम्नलिखित आँकड़े आपको यह विश्वास करने में मदद कर सकते हैं.

9. 18 साल से अधिक उम्र के दर्शक औसतन YouTube पर 41.9 मिनट खर्च करते हैं.

उपयोग मोबाइल, डेस्कटॉप या लैपटॉप जैसे सभी उपकरणों में होता है, कभी-कभी टीवी से भी जुड़ा होता है. प्रति सप्ताह औसतन 4.9 घंटे, आप उस समय को प्रति वर्ष 255 घंटे तक सीमित कर सकते हैं.

10. YouTube वॉच का 40.9% समय स्मार्टफोन पर होता है.

लेकिन हाल ही में, यह संख्या कम हो रही है क्योंकि लोगों ने टीवी पर YouTube देखने में अधिक समय बिताया है. फिर भी, स्मार्टफोन देखने के समय के हिस्से का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

11. YouTube निर्माता ब्रांड पहचान बढ़ाने में मशहूर हस्तियों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं.

YouTube प्रभावितकर्ता लगातार बाज़ार की नियम पुस्तिका बदल रहे हैं. यह किसी भी अन्य विज्ञापनों की तुलना में दर्शकों के लिए नए ब्रांडों और प्रसिद्ध ब्रांडों के विपणन के लिए एक शानदार उपकरण साबित हुआ है.

12. YouTube चेक करने वालों की औसत संख्या प्रतिदिन 8.89 पृष्ठ होती है.

लोग कुछ और सामग्री के लिए चारों ओर से चिपके रहते हैं, जिससे उन्हें एक लॉगिन में नौ पृष्ठों की जाँच करनी पड़ती है. यह कुल देखने के समय और उपभोग किए गए सामग्री स्रोतों की संख्या दोनों को बढ़ाता है.

13. शीर्षक में बदलाव के साथ वीडियो के दृश्य पिछले वर्ष में 50% से अधिक बढ़ गए हैं.

वैश्विक स्तर पर, शीर्षक में शुरुआत वाले वीडियो को पिछले वर्ष में 9 बिलियन से अधिक बार देखा गया है. दुनिया भर में 66% से अधिक लोगों ने पिछले वर्ष में एक नया शौक या कौशल विकसित करने के लिए YouTube का उपयोग किया है.

14. लोगों ने YouTube पर 100 बिलियन घंटे का गेमिंग देखा है.

YouTube पर 40 बिलियन से अधिक सक्रिय गेमिंग चैनल हैं, जिसका अर्थ है कि ऑनलाइन गेम आज के दिनों और समय में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं, 80000 से अधिक गेमिंग चैनलों में न्यूनतम 100,000 ग्राहक हैं.

15. YouTube सामग्री नया स्टोर क्लर्क है.

लोग हमेशा विभिन्न उत्पादों के बारे में विस्तृत समीक्षा में रुचि रखते हैं जो वे खरीदने वाले हैं. YouTube को इन दिनों उद्देश्य के लिए एकदम सही मंच माना जाता है.

16. 72% लोगों ने YouTube का उपयोग हाल के दिनों में काम करने या फिट रहने के लिए किया है.

उनके शीर्षक में घरेलू कसरत से संबंधित वीडियो में 515% से अधिक की वृद्धि अकेले मार्च में देखी गई थी. एक डेडस्टैंड और अन्य डांस वर्कआउट करने के तरीकों पर दैनिक वीडियो में 195% की वृद्धि हुई.

17. घर के कार्यालय की खोज के तहत दैनिक विचारों में भी हाल के दिनों में वृद्धि हुई है.

घर के कार्यकलापों से संबंधित वीडियो के दैनिक अपलोड आज के समय में 700% तक बढ़ गए हैं.

18. दैनिक YouTube लाइव स्ट्रीम में भी 45% की वृद्धि हुई है.

Livestream के 53% दर्शकों ने Livestream को देखा, उन्हें अलगाव के समय लोगों से जुड़ने में मदद करता है.

19. 50.9% व्यापार व्यवसायी निर्माताओं ने लीड बनाने के लिए YouTube का उपयोग करना शुरू कर दिया है.

यह YouTube को मार्केटिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाता है. यह फेसबुक और लिंक्डइन को क्रमशः 48.5% और 33% तक बढ़ा देता है.

20. YouTube ने समर्थन कॉल की संख्या कम कर दी है.

43% तक वीडियो विपणक ने देखा है कि वीडियो ने हाल के दिनों में समर्थन-कॉल की संख्या कम कर दी है. मदद के लिए कॉल करने के बजाय उत्पाद के बारे में एक छोटा वीडियो देखना आसान है.

21. 70% दर्शक YouTube पर उन्हें देखने के बाद किसी ब्रांड से खरीदते हैं.

यह देखा गया है कि हाल के दिनों में लोगों ने ऑनलाइन कंपनियों और दुकानों पर भरोसा हासिल किया, जिससे खरीदारी बढ़ी.

22. मार्केटिंग के जनसांख्यिकी द्वारा लक्षित लोगों की तुलना में YouTube विज्ञापन लक्ष्य 100% तक खरीद का लक्ष्य उठाते हैं.

YouTube ने विज्ञापन रिकॉल प्रतिशत को भी 32% तक बढ़ा दिया है. जब आप सभी जनसांख्यिकी और इसके इरादे को जोड़ते हैं, तो इससे केवल विज्ञापन प्रदर्शन थोड़ा बढ़ जाता है.

23. Branded YouTube की लोकप्रियता धीरे धीरे बढ़ रही है.

लाखों रचनाकारों और ब्रांडों के बीच कठोर प्रतिस्पर्धा के बावजूद, ब्रांडेड वीडियो सामग्री पर विचारों में 99% की वृद्धि हुई है.

24. YouTube का लक्ष्य 2021 में केवल विज्ञापन राजस्व में 5.56 बिलियन डॉलर बनाना है.

यह राशि केवल 2020 में YouTube ने विज्ञापनों से अर्जित की तुलना में दोगुनी है. इसलिए, इसका उद्देश्य YouTube पर कई प्रारूपों में विज्ञापनों से अधिक लोगों को खरीदना है.

25. चैनलों की संख्या जो प्रति वर्ष $ 10000 या अधिक अर्जित करती है, हाल के वर्षों में 50% की वृद्धि हुई है

और इसी समय, प्रति वर्ष $10,000 कमाने वाले चैनलों की संख्या में ५0% की वृद्धि हुई है.

आज आपने क्या सीखा?

तो, ये आँकड़े और तथ्य हैं. यदि, एक बाज़ारिया के रूप में, आप इन आंकड़ों और तथ्यों को ध्यान में रख सकते हैं, तो आप एक महत्वपूर्ण मात्रा में सीसा बना सकते हैं और यहां तक ​​कि समय के ब्रांड मूल्य और ब्रांड जागरूकता को बढ़ा सकते हैं.

Previous articleफ्रिज का आविष्कार किसने किया?
Next articleKuch Kuch Hota Hai Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

  1. सर मैं आपके ब्लॉग को काफी समय से देखते आ रहा हूँ और आप काफी अच्छी जानकारी देतें हैं अपने ब्लॉग के माध्यम से और इमेज भी काफी अच्छी होती है मगर यह और भी अच्छी और प्रोफेसनल बन सकती है अगर आप चाहें तो और यह मैं आपके लिए बना सकता हूँ फ्री में अगर आपको पसंद आता है तो आप मुझे छोटा सा fee सेंड कर देतें हैं जो की आप बड़े आसानी से अफोर्ड कर सकतें हैं मैं जनता हूँ एक इमेज बनाने में काफी समय लगता है और इससे आपका समय बचेगा और आपकी मदत करके मुझे अच्छा लगेगा।
    contect – [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here