SEO क्या है और ये Blog के लिए क्यूँ जरुरी है?

Kya aap jante hai SEO kya hai? What is SEO in Hindi? Aaj hum Search Engine Optimization ke baare mein baat karenge aur ye janenge ke ye apke Blog keliye kyu jaruri hai.

आज हम जानेंगे What is SEO in Hindi यानि SEO क्या है? दोस्तों पिछली लेख में हमने जाना था की क्या online पैसे कमाना आसान है? Blogging भी एक ऐसा platform है जो आपको online से पैसे कमाने का जरिया देता है. hindime.net में मैंने आपको blogging से related बहुत सी जानकारियां दी हैं जो आपके blog को सफल बनाने के काफी काम आ सकती है. लेकिन उन सभी चीजों से भी ज्यादा जरुरी चीज जो blogging के career में सफलता पाने के लिए बहुत ही माइने रखती है वो है SEO. आज हम जानेगे की Search Engine Optimization क्या है और ये Blog के लिए क्यूँ जरुरी है?

What is SEO in Hindi – SEO क्या है?

SEO का full form है Search Engine Optimization. Search engine क्या है ये हम सभी को पता है. Google पूरी दुनिया का सबसे popular search engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine मौजूद है. SEO के मदद से हम अपने blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं.
What is SEO in Hindi
जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी keyword type कर search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी contents होते हैं वो आपको Google दिखा देता है. ये contents जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं. जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है. No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है.

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है. ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है. आपका website search result में सबसे ऊपर हो तो internet user सबसे पहले आपके site में ही visit करेंगे जिससे आपके site में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है. अपने website पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है.

SEO Blog के लिए क्यूँ जरुरी है?

आप ने जान लिया की SEO क्या है, चलिए अब जानते हैं की ये blog के लिए क्यूँ जरुरी है. अपने website को लोगों तक पंहुचाने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते हैं. मान लीजिये मैंने एक website बना लिया उसमे अच्छे अच्छे high quality contents भी publish कर दिया लेकिन अगर मैंने SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो मेरा website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा और मेरे website बनाने का भी कोई फायेदा नहीं होगा.

अगर हम SEO का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो जब भी कोई user कोई keyword search करेगा तो आपके website में उस keyword से related अगर कोई content मौजूद है तो user आपके website को access नहीं कर पायेगा क्यूंकि search engine हमारे site को ढूंढ नहीं पायेगा ना ही हमारे website के content को अपने database पर store कर पायेगा, जिससे आपके website में traffic होना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा.

SEO को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपने इसे सिख लिए तो अपने blog को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और उसकी value search engine में बढ़ा सकते हैं. SEO को सिख लेने के बाद जब उसका इस्तेमाल अपने blog के लिए करते हैं तो आपको उसका result तुरंत नहीं दिखेगा इसके लिए आपको धैर्य रख कर अपना काम करते रेहने होगा. क्यूंकि सब्र का फल मीठा होता है और आपकी मेहनत का रंग आपको जरुर दिखेगा.

SEO कितने प्रकार के होते हैं – Search Engine Optimization Techniques

SEO दो प्रकार के होते हैं एक है Onpage SEO और दूसरा है Offpage SEO. इन दोने का काम बिलकुल अलग है चलिए हम इनके बारे में भी जान लेते हैं.

On-Page SEO

On page SEO का काम आपके blog में होता है. इसका मतलब है की अपने website को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो. SEO के rule को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना. अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है. Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है.

Off-Page SEO

Off page SEO का सारा काम blog के बाहार होता है. Off page SEO में हमे अपने blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से popular blog में जाकर उनके article पर comment करना और अपने website का link submit करना इसे हम backlink कहते हैं. Backlink से website को बहुत फायेदा होता है. social networking site जैसे Facebook, twitter, Google+ पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं. बड़े बड़े blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपके website पर traffic आना शुरू हो जायेगा.

आप सब समझ ही गए होंगे के What is SEO in Hindi (SEO क्या है). ये थी SEO से जुडी जानकारी अगर आप SEO के basic terms और उनके मतलब जानना चाहते हैं तो आप “Basic SEO Terms और उनके Meanings” ये article आप hindime.net से पढ़ सकते हैं. आशा करती हूँ इस लेख से आपको कुछ सिखने को मिला होगा और मै उम्मीद करती हूँ की भविष्य में ये आपके काम जरुर आयेंगे.

22 COMMENTS

  1. बहुत ही आसान तरीके से आपने SEO के बारे में समझाया है सबीना.
    SEO बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है ब्लोगिंग का इसे जितना ज्यादा अच्छी तरह से समझ ले उतना ज्यादा फायदेमंद है किसी भी ब्लोगेर के लिए.
    सबीना जैसे आपने यहाँ बता दिया है SEO के दो प्रकार है On Page और Of Page लेकिन मेरा मानना है On Page SEO ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर हम On Page SEO ठीक कर ले तो 80% काम हो जाता है. आपका क्या ख़याल है इसके बारे में?

  2. sir mujhe off page seo ki latest technique btayea jisse meri site ke keywords jldi se first page pe a jaye sir first page pe ane m site ko kitna time lg jata h or meri video songs 37 wale site h to mai uske liye aisa kya kru ki achi ranking a jaye

  3. Hello Im Hemant Kapoor , Websie kaise bannate hai i”m Fresher
    plz meri maddat kare me sikhna chahata hu Website bnqna plz help
    SEO – search engine optimization
    sikhna chahata hu or ese kaise use karte hai

  4. Sir, hindi blogger agar hindi and english mix karke likhte hai to usme kya nuksan hai ? kya SEO ke liye wo avoid karna chahiye? aapne bhi hindi english mix kiya hai lakin mujhe bahut se logo ne bola ki do language ko mix nahi karna chahiye…now i am confused?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here