SEO क्या है, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के प्रकार और फायदे समझते हैं

Photo of author
Updated:
  • SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization”।
  • SEO ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक करने में मदद करता है।
  • SEO दो प्रकार का होता है: On-Page SEO और Off-Page SEO।

क्या आप जानते है एसईओ क्या है (SEO Kya Hai) और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है? इसका सीधा सा जवाब है SEO ब्लॉगिंग की जान है। क्यूँकि आप चाहे तो कितनी भी अच्छी article लिख लें अगर आपकी article ठीक तरीके से rank नहीं हुई है तब उसमें traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है। ऐसे में writers का सारा मेहनत पानी में चला जाता है।

Hindime.net में मैंने आपको blogging से related बहुत सी जानकारियां दी हैं जो आपके blog को सफल बनाने के काफी काम आ सकती है। लेकिन उन सभी चीजों से भी ज्यादा जरुरी चीज जो blogging के career में सफलता पाने के लिए बहुत ही माइने रखती है वो है SEO। आज हम जानेगे की SEO किसे कहते हैं और ये Blog के लिए क्यों जरुरी  है?

SEO क्या है (What is SEO in Hindi)

SEO, या “Search Engine Optimization“, एक ऐसी तकनीक है जो ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक करने में मदद करती है। यह ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करके काम करता है ताकि यह सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में अच्छी रैंक करे और सर्च इंजन से ट्रैफिक उत्पन्न करे।

What is SEO in Hindi

सर्च इंजन क्या है ये हम सभी को पता है। जब बात सर्च इंजन की हो रही है तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, Google पूरी दुनिया का सबसे popular search engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine मौजूद है। SEO के मदद से हम अपने blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं।

जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी keyword type कर search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी contents होते हैं वो आपको Google दिखा देता है। ये contents जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं।

जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है। No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है।

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है। ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है।

आपका website search result में सबसे ऊपर हो तो internet user सबसे पहले आपके site में ही visit करेंगे जिससे आपके site में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है। अपने website पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

यदि आप सच में ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो, तब आपको नीचे की इस विडीओ को पूरी तरह से ज़रूर देखना चाहिए। अगर कुछ समझ न आए तो इसे दुबारा देखें। वैसे आपके सुविधा के लिए हमने पूरी एक ब्लॉगिंग सिरीज़ शुरू की है हमारे यूटूब चैनल पर लिंक ऊपर दी गयी है।

YouTube video

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization“। एसईओ का हिंदी रूपान्तरण “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“।

SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है?

आप ने जान लिया की SEO क्या है, चलिए अब जानते हैं की ये blog के लिए क्यूँ जरुरी है। अपने website को लोगों तक पंहुचाने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते हैं।

What is SEO in Hindi

मान लीजिये मैंने एक website बना लिया उसमे अच्छे अच्छे high quality contents भी publish कर दिया लेकिन अगर मैंने SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो मेरा website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा और मेरे website बनाने का भी कोई फायेदा नहीं होगा।

अगर हम SEO का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो जब भी कोई user कोई keyword search करेगा, तो आपके website में उस keyword से सम्बंधित अगर कोई content मौजूद है तब भी user आपके website को access नहीं कर पायेगा।

ऐसा इसलिए क्यूंकि search engine आपके site को ढूंढ नहीं पायेगा न ही आपके website के content को अपने database पर store कर पायेगा। जिससे आपके website में traffic होना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा। इसलिए आपके साइट में सही ढंग से SEO करना बहुत ही ज़रूरी होता है।

SEO को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपने इसे सिख लिए तो अपने blog को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और उसकी value search engine में बढ़ा सकते हैं।

SEO को सिख लेने के बाद जब उसका इस्तेमाल अपने blog के लिए करते हैं तो आपको उसका result तुरंत नहीं दिखेगा इसके लिए आपको धैर्य रख कर अपना काम करते रेहने होगा। क्यूंकि सब्र का फल मीठा होता है और आपकी मेहनत का रंग आपको जरुर दिखेगा।

जैसे की मैंने पहले ही कह दिया है की कैसे ranking के लिए और traffic के लिए SEO करना क्यूँ जरुरी बन जाता है।

SEO का क्या महत्व है?

चलिए आप Search Engine Optimization के महत्व के विषय में और अधिक जानते हैं :

  • ज्यादातर Users Internet में Search Engines का इस्तमाल अपने सवालों के जवाब पाने के लिए करते हैं। ऐसे में वो Search ngine द्वारा दिखाए गए top results को ही ज्यादा ध्यान देते हैं। तो अगर आप भी लोगों के सामने आना चाहते हैं तब आपको भी SEO की मदद लेनी होगी blog को rank करने के लिए। यानी की गूगल सर्च रिज़ल्ट के पहले पेज पर आना होगा।
  • SEO केवल Search Engines के लिए नहीं है, बल्कि अच्छे SEO practices के होने से ये User Experience को बढ़ाने में मदद करता है और आपके website के Usability को भी बढ़ता है।
  • Users ज्यादातर top results को ही trust करते हैं और इससे उस website की trust बढ़ जाती है। इसलिए SEO के सन्दर्भ में जानना बहुत जरुरी होता है, साथ ही खुद को अप्डेट भी रखना होता है।
  • SEO आपके website या ब्लॉग के social promotion के लिए भी बहुत जरुरी होता है। क्यूंकि जो लोग आपके site को google जैसे search engine में देखते हैं तब वो ज्यादातर उन्हें social media जैसे की Facebook, Twitter, Pinterest में share जरुर करते हैं।
  • SEO किसी भी Site के traffic को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
  • SEO आपको किसी भी competition में जरुर आगे रहने में मदद करता है। उदहारण के लिए अगर दो websites समान चीज़ें बेच रही हैं, तब जो website SEO Optimized होती है वो ज्यादा customers अपने और खींचती हैं और उनकी sales भी बढ़ जाती है वहीँ दूसरी उतना नहीं कर पाती हैं।

SEO के प्रकार (Types of SEO in Hindi)

SEO दो प्रकार का होता है: On-Page SEO और Off-Page SEO।

On-Page SEO

  • ब्लॉग के अंदर किए जाने वाले SEO को On-Page SEO कहा जाता है।
  • इसमें ब्लॉग के content, keywords, images, titles, headings, meta descriptions आदि को optimize करना शामिल है।

Off-Page SEO

  • ब्लॉग के बाहर किए जाने वाले SEO को Off-Page SEO कहा जाता है।
  • इसमें backlinks बनाना, social media marketing करना, guest posting करना आदि शामिल है।

1. On-Page SEO

On page SEO का काम आपके blog में होता है। इसका मतलब है की अपने website को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो।

SEO के rule को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना। अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है।

Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है।

On Page SEO कैसे करे?

यहाँ पर हम कुछ ऐसे techniques के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम अपने Blog या Website को On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

1. Quality Content: सबसे जो ज्यादा जरुरी है वो है कंटेंट। अगर आपके ब्लॉग पे कंटेंट अच्छा नहीं है तो दूशरा कोई चीज़ उतना मायने नहीं रखता है। गूगल के Helpful Content Update के अनुशार आपके ब्लॉग के कंटेंट ऐसा हो जो users की काम आये।

2. Website की Navigation: अपनी blog या website में इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोइ भी visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई परेशानी ना हो। जितना सहज Website की Navigation होगी उतनी ही किसी भी सर्च engine को भी सहजता होगी साइट को navigate करने के लिए।

3. Title Tag: अपनी website में टाइटल टैग बहुत ही अच्छा बनाए जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR भी increase होगा।

4. Post का URL कैसे लिखें: हमेशा अपने post का url आप जितना simple और छोटा हो सके उतना रखें।

5. Internal Link: ये अपने Post को rank करने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। इससे आप अपने Related Pages को एक दुसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं। इससे आपके सभी Interlinked pages आसानी से rank हो सकते हैं।

6. Alt Tag: अपने Website के post में images का इस्तमाल जरुर करें। क्यूंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG लगाना ना भूले।

7. Content, Heading और keyword: Content के बारे में जैसे की हम सभी जानते हैं की ये बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। क्यूंकि Content को King भी कहा जाता है और जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी। इसलिए कम से कम 800 words से ज्यादा words के Content लिखें।

2. Off-Page SEO

Off page SEO का सारा काम blog के बाहार होता है। Off page SEO में हमे अपने blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से popular blog में जाकर उनके article पर comment करना और अपने website का link submit करना इसे हम backlink कहते हैं। Backlink से website को बहुत फायेदा होता है।

Social networking site जैसे Facebook, twitter, Quora पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं।

बड़े बड़े blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपके website पर traffic आना शुरू हो जायेगा।

Off Page SEO कैसे करे?

यहाँ पर में आप लोगों को कुछ Off Page SEO Techniques के बारे में बताऊंगा जो की आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा आगे चलकर।

1. Search Engine Submission: अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में submit करना चाहिए।

2. Bookmarking: अपनी blog या website के page और post को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना चाहिए।

3. Directory Submission: अपनी blog या website को popular high PR वाली Directory में submit करना चाहिए।

4. Social Media: अपनी blog या website का page और Social Media पर Profile बनाना चाहिए और अपनी वेबसाइट का link Ad करदो like फेसबुक, twitter, LinkedIn

5. Classified Submission: Free Classified Website में जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री मे advertise करना चाहिए।

6. Q & A site: आप question and answer वाली वेबसाइट में जाकर कोई भी question कर सकते हो और अपनी साईट का लिंक लगा सकते हैं।

7. Blog Commenting : अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और अपनी website का link लगा सकते हो (link वही लगाना चाहिए जहाँ website लिखा होता है)

8. Pin : आप अपनी Website के image को pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने का।

9. Guest Post: आप अपनी वेबसाइट से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं यह सबसे अच्छा वे है जहाँ से आप do-follow link ले सकते हैं और वो भी बिलकुल सही तरीके से।

SEO और Internet Marketing में Differnce क्या है?

बहुत से लोगों में SEO और Internet Marketing को लेकर बहुत doubts होते हैं। उन्हें लगता है की ये दोनों प्राय समान हैं। लेकिन इसके जवाब में मैं ये कहना चाहता हूँ की SEO एक प्रकार का Tool हैं ये इसे Internet Marketing का एक हिस्सा भी कह सकते हैं। इसके इस्तमाल से Internet Marketing को कर पाना बहुत ही आसान हो जाता है।

SEO और SEM में क्या अंतर है?

SEO और SEM में जो मुख्य अंतर है वो ये की SEO एक महत्वपूर्ण हिस्सा है SEM का। चलिए दोनों SEO और SEM के विषय में जानते हैं।

SEO SEM
SEO या Search Engine Optimization एक process है जिसके द्वारा एक Blogger अपने Blog या Website को कुछ इसप्रकार से optimize करता है की जिससे वो blog के articles को Search Engine में rank कर सकें और वहां से अपने blog पर free traffic ला सके।SEM या Search Engine Marketing एक marketing process है जिसके द्वारा आप अपने blog को search engines में ज्यादा visible बना सकते हो जिससे आपको traffic आये चाहे वो free traffic (SEO) हो या फिर paid traffic (Paid Search Advertisement)।
SEO का मुख्य उद्देश्य है की आपका blog/website ठीक ढंग से optimize हो सके ताकि search engine में better ranking प्राप्त कर सके।SEM से आप SEO की तुलना में ज्यादा चीज़ प्राप्त कर सकते हैं। क्यूंकि ये केवल Free traffic तक ही सिमित नहीं है बल्कि इसमें दुसरे methods भी शामिल हैं जैसे की PPC advertising इत्यादि।

SEO Terms के बारे में जानकारी

यदि आपका कोई blog है या कोई website है तब तो आपको basic seo के बारे में बहुत कुछ पता होगा की ये कैसे काम करता है। लेकिन मुझे पता हैं आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें की Basic SEO Terms के बारे में भी कुछ जानकारी नहीं है।

इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Basic SEO Terms in Hindi के बारे में जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इसके बारे में पता चल सके।

Backlink

इसके inlink या simply link भी कहा जाता है, ये एक hyperlink होता है किसी दुसरे website में जो की आपके Website के तरफ इशारा करता है। Backlinks seo के नज़रिए से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि ये किसी भी Webpage की Search Ranking को directly influence करता है।

PageRank

PageRank एक algorithm है जिसे की Google इस्तमाल करता है ये अनुमान लगाने लिए की Web में कोन कोन सी Relative important pages स्तिथ हैं।

Anchor text

किसी भी backlink का Anchor Text के प्रकार का text होता है जो की clickable होता है। यदि आपके Anchor Text में आपका Keyword मेह्जुद है तब तो ये आपको SEO के दृष्टी से भी काफी मदद करेगा।

Title Tag

Title Tag मुख्य रूप से किसी भी Web Page का Title होता है और ये बहुत ही महत्वपूर्ण factor है Google’s Search Algorithm के लिए।

Meta Tags

Title Tag के जैसे ही Meta Tag का इस्तमाल से Search Engines को ये पता चलता है की Pages में content में क्या स्तिथ है।

Search Algorithm

Google’s search algorithm की मदद से हम ये पता कर सकते हैं की पुरे Internet में कोन सी Web Pages relevant हैं। लगभग 200 algorithms काम करती हैं Google के Search Algorithm में।

SERP

इसके full form हैं Search Engine Results Page। ये basically उन्ही pages को show करता है जो की Google Search Engines के हिसाब से Relevant हों।

Keyword Density

ये Keyword Density से ये पता चलता है की कितनी बार कोई भी Keyword article में कितनी बार इस्तमाल की गयी हैं। Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है।

Keyword Stuffing

जैसे की मैंने पहले ही कहा की Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है लेकिन अगर कोई Keyword को जरुरत से ज्यादा इस्तमाल किया जाये तो उसे Keyword Stuffing कहते हैं। ये Negative SEO कहलाता हैं क्यूंकि इससे आपके Blog पर ख़राब असर पड़ता है।

Robots.txt

ये ज्यादा कुछ नहीं बस एक File होती है जिसे की Domain के Root में रखा जाता है। इसके इस्तमाल से search बोट्स को ये सूचित किया जाता है की Website की Structure कैसी है।

SEO में क्या काम करते हैं?

SEO, यानी Search Engine Optimization, वेबसाइट और ऑनलाइन सामग्री को सर्च इंजन्स जैसे Google, Bing, और Yahoo में बेहतर दिखाने और रैंकिंग बढ़ाने के लिए अनुकूलित करता है।

एसईओ का उद्देश्य क्या है?

एसईओ (SEO) का उद्देश्य वेबसाइट या वेब पेजों के सर्च इंजन के अवैतनिक (unpaid) परिणामों में प्रदर्शन और दृश्यता में सुधार करना है।

SEO जॉब के लिए योग्यता क्या है?

SEO जॉब के लिए योग्यता में डिजिटल मार्केटिंग, विश्लेषणात्मक स्किल्स, और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की गहरी समझ शामिल होती है।

आज आपने क्या सीखा

आप सब समझ ही गए होंगे के SEO क्या है (What is SEO in Hindi)। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

आसानी से अब आप एसईओ क्या है का जवाब बेझिझक दे सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

ये थी SEO से जुडी जानकारी अगर आप SEO के basic terms और उनके मतलब जानना चाहते हैं तो आप “Basic SEO Terms और उनके Meanings” ये article आप hindime.net से पढ़ सकते हैं।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (510)

  1. Nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested Thanks for sharing the information with us.

    Reply
    • Muhammad Musa Ji Digiatal Marketing mein kafi saare topics hain… Jald hi ek digital Marketing kaise karen ke upar article publish hone wala hai aap use jarur se check kar sakte hain.

      Reply
  2. डिअर सर ,मैंने आर्टिकल पढ़ा है मुझे बहुत ही पसंद आया.मैंने भी इस विषय पैर ब्लॉग पोस्ट लिखा है प्लीज चेक आउट करें।

    Reply
  3. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.
    Also if you are planning for any trip in the future then you can book your ticket with us AirfareBuzz.com at a very cheaper price.

    Reply
  4. Very nicely explianed
    Blogging औऱ online earning से related और भी जानकारी के लिए visit my website egyan.info

    Reply
  5. This article is written so well and much useful and informative. Thanks for giving such wonderful informative information. I hope you will publish again such type of post. I love this idea! It’s really amazing.

    Reply
  6. Hi,
    I am very impressed with your post because this post is very beneficial for me and provide new knowledge to me. This post is good and fruitful in support of all about SEO – Search Engine Optimization

    Reply
  7. BHAIJAAN AAP NE APNE VIDEO ME CUTE SMILE DE KAR KE SEO KYA HE SIMPLE ME SAMGHAYE HAI …Ab Achha se samajh me aaya SEO kya

    Reply
  8. Hello Sir please help i run a small blog name punjabi comments club but problem this blog homepage open in slash please help

    Reply
  9. hey, your article will help a lot of people, and since some people in my network are searching for this type of blog, I didn’t find a blog like you. This is surprising to me

    Reply
  10. Seo ke bare me badiya information mili. We created this blog The Education Cafe for all those who want to hone their skills and get some inspiration. We are writing in very simple language so that everyone can understand what we are sharing.

    Reply
  11. Bahut hi achi jankari di hai apne – kuch aise bhi point hai esme jisko maine paheli baar padha hai- aur usko ache se samjha bhi hai

    Reply
  12. Thanks for your beneficial post. As time passes, I have come to understand that the symptoms of mesothelioma cancer are caused by this build up connected fluid involving the lining of the lung and the torso cavity. The infection may start from the chest location and multiply to other limbs.

    Reply
  13. Nice and good article for new blogger SEO is very important. I am also a blogger and i know the importance. Thanks for sharing.

    Reply
  14. बहुत अच्छे से समजाया इस मे आप ने seo किया होता है

    Reply
  15. SEO के ब्लॉग में बहुत ही अच्छी जानकारी मिली है . ब्लॉग से और उसका एक शब्द अच्छा वर्णन कर रहा है। नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही अच्छा विवरण है की वो अपना खुद का Blog बनाएं कर खातिर और SEO को इस्तमाल कर सके.

    Reply
  16. Sach a very helpful information in this article sir,
    Can you express some more topics like
    1.image seo
    2.tags seo
    3.H1, to H6 seo
    How we can do theses.।।

    Reply
  17. Sabina Mam, First of all, thanks for sharing this information with us 🙂

    Or apke is blog ko read karke Mujhe Backlink, Anchor Text, Page Rank, etc.. Yeh sab kya hote hai jyada kuch nhi samajh nhi aaya baki sab kuch aa gaya.

    Once again thanks. keep posting and keep sharing.

    Reply
  18. Hello sir, I am Sushil Prajapati and I am a big fan of your blogging skills, but to be honest, the information which I was searching on google about SEO, I got on your website the most important thing on this article is “truthfulness of content”. And that’s why I read your article daily and finally today I became your regular visitor.
    I also create one wishes website,
    Happy Birthday Wishes With Name(50+unique style).

    Reply
  19. This is great, I love little productivity enhancements like this! kuki maina to SEO ka 6 month ka tranning la chuka hu aagar aap logo ko issi trah sa physically tor p SEO sikhna hai to mai apko suggest karunga Delhi NCR

    Reply
  20. Whether you’re a seasoned business professional or a beginner, one of the most important things when setting up an office setup in a new office is to ensure that you have enough space to move around comfortably as well as adequate desk and chair arrangement. Although having a nicely organized workspace may be over emphasized, but a cluttered or disorganized office can actually work against you. A disorganized and messy office setup makes it difficult to get important documents, files, and project done that require both eye contact and body contact. Therefore, make sure that the following are considered when setting up an office setup:

    Reply
    • Welcome Karolina. Nice to know you learnt a lot from our article SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं

      Reply
  21. Gave your appropriate records…….Good day mam i want to earn money on line that you’ll help me please mail me i want peso please

    Reply
  22. bhai ji aap kon sa template use karte hai or hame adhik traffic lane ke liye kon sa theme use karna chahiye blogger par plz help me bhai

    Reply
    • bahut easy hai ap apne website ke compotators ki backlink dekh kar apne site ke liye backlink bana sakte ho agar aap seo jante ho to.

      (dilafroz.com)

      Reply
  23. Thanks for sharing this blog this blog is very interesting you will get lots of knowledge in it Most of you like to get pleasure and satisfaction from this site. and visit our site also

    Reply
  24. Happy Valentine Day Images HD Download Excellent Blog. I really want to admire the quality of this post. I like the way of your presentation of ideas, views and valuable content. No doubt you are doing great work. I’ll be waiting for your next post. Thanks .Keep it up!

    Reply
  25. Mai aapke sabhi articles padhta hu. Aapke article me bahut achi information hoti hai. Pehle mai sochta tha seo kya hai, but apka post padhne ke baad mujhe smjh aa gya hai. Aise he ache ache article likhte rhiye

    Reply
  26. काफी हद तक आपने seo के बारे में समझाने की कोसिस की है बहुत अच्छी पोस्ट है थैंक्स technology tips anish

    Reply
  27. Hi, This is an amazing content piece. Thanks for posting it. Also can you please write a blog on how to increase traffic on the website? keep posting

    Reply
  28. आपने seo के बारे में अच्छी जानकारी शेयर की है..धन्यवाद.

    Reply
  29. सर आपने जो सेओ के बारे में जानकारी दी है वह काफी अच्छी है। हमें आपके द्वारा लिखा गया यह आर्टिक्ल काफी ज्यादा पसंद आया है। मुझे इस आर्टिक्ल को पढ़कर एसईओ के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गयी है।

    Reply
  30. Sir I am first time reading your blog..you have written indepth..mene bhi 5 months se blogging start ki he..Muze itna jyda kuch terms pta nhi but me sikh rhi hu and dhire dhire apply bhi kr rhi hu apne blog me …so this article is truly helpful for me personally….mene kafi sikha isme like backlinks,On page off page SEO, so on…too good. ….

    My blog – https://frankkatta.blogspot.com

    Reply
    • Thanks Priyanka ji, sunkar achha laga. aap hamare forum ask.hindime.net par apne sabhi doubts ya sawal puch sakte hain. forum ko jarur se join karen.

      Reply
  31. I am come here first time but am fan of you .
    Sir Mene aapke aarticle me keywords ko heading ko dekh ke samaj liya he kaise karna he

    Reply
  32. बहुत ही अच्छी और विस्तार तरीके से आपने समझाया हे. धन्यवाद।

    मेरा एक सवाल हे – हिंदी कीवर्ड्स के व्यूज और cpc ज़्यादा नहीं होते। लोग सर्च ऑप्शन में भी hinglish में सर्च करना पसंद करते हैं. तो क्या एक हिंदी ब्लॉग के आर्टिकल्स का टाइटल hinglish में ही होना चाहिए? या फिर हिंगलिश हो या हिंदी, किसी भी रिलेटेड कीवर्ड का रिजल्ट गूगल सर्च रिजल्ट में दिखाएगा.

    Reply
  33. आपका ब्लॉग मुझे बहुत अच्छा लगा,आपकी रचना बहुत अच्छी हैं। hindihai.in

    Reply
  34. मैं आपके लिए पोस्ट लिखना चाहता हूं। कृपया मुझे अपना कौशल दिखाने का मौका दें।

    Reply
  35. hello sir/madam,
    Nice Content for beginner, aapne kaafi deeply samjhaya hai SEO ke bare me, and congrats for your post is featuring on google,

    I also write a post for Basic SEO and 1 week lage likhne me, if u don’t mind, kya aap is post me anchor text me mera link share karenge? maine bhi kaafi deeply likha hai aap ek baar read kar le agar aapko content achcha lage to….. otherwise aap is sharing wali line ko del kar dijiyega i never mind.

    Regards
    Subham Sahu

    Reply
  36. Chandan Bhai mujhe ye bataye ki worpress me Heading 6 tak upyog kar lene par jyada llamba article hai to kiya kare fir se Heading dalte jaye kiya

    Reply
  37. Sir aapka post podke bohut aacha lag raha he to plz sir mujhe half kare ki google blog pe domian name change keise kare.

    Reply
  38. SEO के बारे में हिंदी में जानकारी देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद , नए ब्लॉगर के लिए यह एक अच्छी जानकारी साबित होगी

    Reply
  39. Thank you sir your SEO techniques are very good and I understand it is very much. It is very helpful.

    Reply
  40. आप लोगो ने हमारी सारी परेसानी दुर कर दी , Seo से सम्बंधित , धन्य्वाद

    Reply
  41. bhai mujhe meri site thehindihelps.com ka seo karne me problem aa rahi hai, mere post me me jo meta description dalta hu vo dikhay hi nahi deta please bhai thodi help kar dona

    Reply
  42. क्या फ्री होस्टिंग या फ़्री डोमेन से अर्निग कर सकतें हैं प्लीज़ बाताइय

    Reply
  43. I have written a blog post in my blog but after the blog post ranked I have deleted my blog from blogger. But searching the keywords in google shows the blog post ranked in the first page. So I want to just know how much time it takes to disappeare post ranked on Google search. Thanks for responding

    Reply
  44. बहुत ही अच्छे से आपने seo के बारे में एक ही आर्टिकल मे एक ही जगह सबकुछ बता दिया , आपका बहुत धन्यवाद

    Reply
  45. awesome article ……. main bhi ek blogger banna chahta hu so is bare me google kiya aur aapke website par aaya..yahan wo saari jankari mili jo mujhe chahiye thi….thanks for great information

    Reply
  46. helllo mera Arun hai mujhe bilkul nhi pata tha seo kya hota abhi maine ye article pura pada mujhe samjh to aa gya but mere pass koi blog nhi hai mai kis topic pr kya likhu actully mujhe kuch khas likhna nhi aaata or mujhe english bhi nhi aati to kaise mai kr sakta hu ??

    Reply
  47. आप ने seo के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया है। जिससे न्यू ब्लागरों को भी आसानी से समझने में मदद मिलेगी कि एसईओ क्या है और कैसे काम करता है और हमारे ब्लॉग के लिए क्यो जरूरी है।

    Reply
  48. HI, Team,

    aap sab logo ka work bhut acha hai, me is field me aana chahta hu or aapke k written articles bhut hi simple hai meri samajh me aa rahe hai or me aap se request krna chahta hu ki please mujhe is digital marketing or web development ki details me jankari de or links, practical videos links ke sath provide karaye jis ka me abhari rahuga.
    Thanks in Advance.

    Reply
  49. भाई वाह ,सम्पूर्ण जानकारी SEO के बारे में
    आप सब लोग मेरे ब्लॉग में भी आकर एक बार कुछ कमियां बताएं तो महान दया होगी ,मैंने इतिहास, हेल्थ, राजनीति, समसामयिक विषयों पर अभी तक 60 पोस्ट लिखीं है , आप सब आशीर्वाद और ताकत दें कुछ नया लिखने के लिए ।

    Reply
    • क्या भविष्य में कृत्रिम बुद्धि का साइबर वर्ल्ड पर पूरी तरह नियंत्रण संभव है ?
      अगर हम कृत्रिम बुद्धि की बात करे तो आप सभी को पता होना चाहिए कि कैसे आज दुनिया के कई देश कृत्रिम बुद्धि पर दिन रात कार्य कर रहे है और ज्यादा से ज्यादा मशीनों को स्वचालित करने का प्रयास बहुत ही तेज़ी से किया जा रहा है ।

      और अधिक जानकारी के लिएhttps://letesttech2020.blogspot.com/?m=1

      Reply
  50. nice bhai, bht knowledge mila aapki iss post se ,
    mai abhi nya hu iss field mei ,
    lekin thank you aapse bht kuch sikhne or janne ko mila,
    thank you bhai

    Reply
  51. Thanks for sharing valuable information.
    Ek hi post me kafi kuch cover kia hai or aise me easy ho jata hai kisi bhi topic ko puri tarah se samajhna.

    Reply
  52. SEO के बारे हिंदी में महत्व पूर्ण जानकारी के लिये आप का बहुत बहुत धन्यवाद, सर इलेक्ट्रिकल पैनल से रिलेटेड मेरा webside omtechnicalguide.in में आप के द्वारा बताया गया जानकारी से बहुत ज्यादा लाभ हुवा इसके लिये में आप का बहुत बहुत आभारी रहूगा |

    Reply
  53. Nice post sir & awesome explanation about SEO. I have read this post from beginning to last and every title/heading is best for me for inspiratioin. Sir I want to start blogging and include navigation bar on my site/blog, Sir will you please tell me how can I include navigation bar on my site/blog?

    Reply
  54. Bahut achchi jankari hai,
    Main hamesha apke article read karta hu mein apka bahot badha fan hu.
    Thanks sir seo ke bare me achche se samzane ke liye.

    Reply
  55. बहुत—बहुत धन्यवाद आपको, बहुत ही उपयोगी जानकारी मिली।

    Reply
  56. Thanks for sharing such valuable information about SEO off-page or on-page techniques ….plz keep publishing these types of articles on a regular basis.

    Reply
  57. hello sir
    meri new website hai bt usko google mein search krne pr na dikhta hai pr jb google meiin full url enter krte hain to website open ho jati hai
    dusre website ki tarah kewal content enter krne se meri website nai dikhti wo kaise dikhegi

    seo kaise process krna hai ye vi bta dein

    Reply
  58. Title tag me 65 words n rakhwayen usko 60-65 character kar de to shayad apke blog ke liye achha rahega …….. aur isko likhane ke baad aap bhi ek baar achhe se analysis kar len…….. aur sab bahut achha hai ……….. dhanyavad……

    Reply
  59. Thanks bahut acchi jankari hai
    Q
    Meri ek website h uske nam ko google me bina ( .com )search karte h tab bo nhi dikhti iske liye kya kar sakta hu please guid me

    Reply
    • Asgar ji shayad aapka site naya hai. isliye use index hone mein thoda samay lag sakta hai. baki aap quality post likhte rahen aur unhe manually indexing ke liye submit karte rahen.

      Reply
  60. Amazing website sir. The content you are providing is amazing such a lovely article. Ek cheeze poochni thi ki rank math seo plugin yoast se accha hai ya bekaar?

    Reply
  61. This article is very deep and thanks to you for sharing this.
    I have a question about keyword stuffing
    How many times can I use the main targeted keyword in the whole article which looks like natural for search engine crawlers?

    Reply
  62. Sabina mam aap bahut hi acche se topic ko samjhati hai apki har post helpful hoti hai aise hi hm logo ki help karte rhiye

    Reply
  63. Thank You! For sharing such a great article, It’s been a amazing article.It’s provide lot’s of information, I really enjoyed to read this,i hope, i will get these kinds of information on a regular basis from your side.

    Reply
  64. आपकी Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge

    Reply
  65. Superb blog! Do you have any helpful hints for aspiring writers?

    I’m planning to start my own website soon but I’m a little lost on everything.
    Would you recommend starting with a free platform like WordPress
    or go for a paid option? There are so many options out there that I’m completely confused ..
    Any tips? Thanks!

    Reply
    • Hanny, if you are very much serious about blogging then go for wordpress, and if you want to learn then try then you can go for the blogger ones, My recommendation will be wordpress as it is very useful and easy to rank in it. Again choice is your to take.

      Reply
  66. Computer aur mobile ki knowledge mujhe bahut achhi lagati hai,Thank you sir.technology ki aur information dete rahiye.

    Reply
  67. Amazing tips, thank you for sharing seo post really this is very helpful for everyone, thanks for guiding me on SEO

    Reply
    • Ravi ji hum hamesha nayi information dalne ki kosish karte hain. Jarur aage bhi aapko aisi hi information milti rahengi. aapke support ke liye dhanyawad.

      Reply
  68. bahut hi achaa information . hame is articles se seo ke baare me bahut kuch janne ko mila hai aap ese hi achi information hame dete rahe . ham apake blog par articles padate rahenge thank you

    Reply
  69. Really such a nice article on SEO.

    I read this article by taking time but I found this information for me is very helpful.

    I also have one website techblogpoint.com, and for this website I need some help from, means keyword researching, article writing using keywords, etc… can you please help me to do that… Actually i am new to blogging that’s why i am asking

    Reply
    • Vikash जी आप इसके लिए हमारे blog के articles की मदद ले सकते हैं.

      Reply
  70. Hi, This side is LaunchedPhones.
    Actually, I have a blog on blogger and I am posting some articles on a daily basis from 2 years. At this time I have more than 900 blog articles but earning is just $15 in this 2 years journey.

    Do you think, it would be good to keep blogging because I am using blogger and blogger permalink is showing year and month, which is not good for the SEO and I don’t have money to spend on WordPress. So should I stick with blogger or quit the blogging.

    Reply
  71. nice article
    when i search for any technical query in hindi
    then i get your website on top 2 in google search result.
    how you do this

    please reply

    Reply
      • It’s about publishing the content that is helpful, reliable and easy to understand and actionable to peoples. Branding is the term, cannot be used without these characteristics.

        It’s such a thing which comes from these, so branding is not a proper answer, you given. However, thanks at all for such a helpful post

        Reply
  72. Hi Sabina,
    I read a full article it helps me a lot for my blogs post. this post is so informative and productive steps for all the beginner’s thanks for sharing an amazing content thanks you soo much.

    Reply
  73. Kya बात है बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है आप ने,
    हिंदी ब्लॉग में आप से अच्छा कोई नही है।

    Reply
  74. hi
    me yah janna chahata hu ki aapka yeh comment box he wo appne kis plugin se banaya hai. Me apni website me aisa comment box rakhna chahta hu to plz muje bataye

    Reply
  75. Hii,
    The article is very good this is the best knowledge for beginners. thanks for sharing the SEO knowledge it helps me a lot for a news blog.

    Reply
  76. Hi sabina didi…..Ma kolkata sa ho….Ak poor family sa….Ma ak blog start kya ha new ….jiska nam ha Hindiwisdom.com…..To ap mujha apna contact no da sakta ha …..Plz didi……apka site achi ha …..

    Reply
  77. bahut badiya artical likha aapne .. kya aap mere site par visit karke bta sakte hai ki main keyword sahi use kar raha hu ya nahi.

    Reply
  78. Hi Sabina,
    This is a very informative article about SEO specially backlinking.
    Thank for sharing this type of useful content.

    Reply
  79. Me hindime.net team ko kuch suggest krna chahta hu , utna bada blogger to nahi hu mgar man aaya ki aapko kahna chahta hu wo kah du. Aap jitne post likhte ho uski puri details ke sath likhte ho , achi baat hai puri details me likhne ki aur google me bhi rank milti hai. Mgar me jitna tk experience hai uske hisab se kahta hu , har koi video dekhna chahta hai padne wala km hai to aapko yahi kahna chahunga ki jitna ho sake saral word me user ko samjhane ki kosis kariye. me internet me kisi topic pe search krta hu kam samay me usko samajhne ki kosis krta hu, aapki blog pe bhut word hone ke kran skip karke dusre pr chala jaata hu….. kahne ka to bhut hai lekin spam comment na ho jaye isliye stop kr raha hu. Thank you!

    Reply
    • Par sab apki tarah nahi sochte. Jyadatar logo ko details me chahiye.
      Humare readers jyadatar students hai jo ki une liye best hai.

      Reply
  80. बहुत अच्छी जानकारी अपने दी हैं| आपके आर्टिकल को रीड करने मैंने भी एक website DigitalNewIndia बनाई हैं|

    Reply
  81. Sabina jee
    Ap ka article boht khubsurt aur bharpur malomati hai jis said kafi help mili umeed krta hoon k Ap aisi article likhti rahain gi.

    Reply
  82. बोहोत ही अच्छी जानकारी साझा किया है आपने और बोहोत ही सरल और सभी को समाज आ जाये इस प्रकार से समझाया है बोहोत ही अच्छा आर्टिकल है ये | मई खुद भी SEO Webmaster
    हूँ मगर इसमें जो जानकारी दिया गया है बोहोत ही अच्छा है इसी से मई चाहता हूँ, अगर किसी को आज के समय की कुछ खास SEO tips चाहते हैं तो दिए हुए लिंक पे जाएँ |
    धन्यवाद |

    Reply
  83. भाई जी ! आपने Seo के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं …..। आप भी हमारी बेवसाइट पर आकर हमें अनुग्रहित करें ।

    धन्यवाद

    Reply
  84. Mujhe ye post padh ke samjh me aaya ki seo q jaruri hota hai mai bhi ek blog likhta hu jisme mujhe kuchh bate nhi samjh me aa rha tha ab clear ho gya hai.

    Reply
  85. Your article is very unique and your writing language is best, I mean easily understand, please update more article and keep it up.

    Reply
  86. nice information sir mene 3 months s blogging kr raha hun mujhe smjh ni a raha ki kaha kami kr raha hun jo meri website pr traffic nhi a pa raha plz help me

    Reply
  87. Super! Kya sir ham kisiki history ke bare me blog bana sakte hai? Jese ki gandhiji,sardar patel or jo mahanubhavo ke bare me. Isse koi problem nahi hogi na?

    Reply
    • Hello Jaysuk ji, Aap jarur kisi bhi bade personality ke upar blog bana sakte hain. iske koi problem nahi hai. Is prakar ke blogs ko biography blog kehte hain.

      Reply
  88. Sir,i am beginners in blogging
    Aapki post se muze bahut kuch sikhne ko mila aapne bahut hi details me samjaya hai sir

    Lekin ek confusion hai ……
    Aapne focus keywords me jo LSI keywords ki baat ki vo LSI kuchh samaj me nahi aaya

    Reply
    • Hello Vinod ji, aapki batein sunkar achha laga. LSI ka matlab hai ki Latent Semantic Indexing. ye main keyword se kafi similarity rakhte hain aur inka istamal karne se aapke post mein SEO friendlyness aa jata hai. In keywords ka istamal log main keyword ko search karne ke liye karte hain.

      Reply
  89. Lajwab post likhte hain sir aap padh ke majaa aa jata hai, aap ki har baat badi asani se samajh me aa jati hai hai. Thanks

    Reply
  90. Seo ko bahut achhi jankari di hai aapne par mujhe ek aur bat janni hai ye black hat aur white hat seo kya hota hai.
    seo kya hai aur ye kyu zaruri hota hai blog ke lie

    Reply