भारत सरकार के द्वार प्रतिबंध की गयी 59 चीनी ऐप्स के विकल्प

हाल ही में ही भारत सरकार ने 59 Chinese Apps को permanently Ban कर दिया है. इसके परिणाम स्वरुप अब Indian Users इन सभी apps का इस्तमाल अपने SmartPhone में नहीं कर सकते हैं. इन सभी Apps में TikTok, ShareIt, और UC Browser प्रमुख हैं जिनके की Millions में Users केवल भारत के ही थे.

भारत सरकार द्वारा इस प्रकार के Ban होने के पीछे का कारण जानना भी बहुत ही जरुरी बात है. जब से चीन के साथ भारत अनबन हुई है June 15 से जिसमें की दोनों ही देशों के काफी सारे सैनिक शहीद हो गए थे. ऐसे में इसके चलते पुरे देश में काफ़ी हडकंप उठी. ऐसे में भारत सरकार को कुछ ठोश कदम उठाना था, वहीँ आखिर में उन्होंने Chinese Apps को boycott करने का निर्णय लिया. सच में ये कदम बहुत ही प्रसंशा योग्य है.

सूत्रों के अनुसार, हमारी Intelligence agencies ने ये सूचित किया था की ये Chinese apps हमारे देश के नागरिकों के कीमती data को चुराकर उन्हें चीनी सरकार को प्रदान करती थी. इसके अलावा भी वो बहुत से spyware या malware का भी illegal इस्तमाल करती थी, जो की पूरी तरह से Terms of Usage की clear violation है, वहीँ ये यह एक User की privacy को compromise करना है.

इस ban को जारी किया गया है under Section 69A of the IT Act जो की सम्बंधित है provisions of the Information Technology के साथ (Procedure and Safeguards for Blocking of Access of Information by Public) Rules 2009 के तहत. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इन सभी 59 Banned Chinese Apps के साथ साथ उनके alternatives के विषय में अवगत कराया जाये जिससे की आपको आगे चलकर कुछ दिक्कत न उठाना पड़े. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

59 Chinese Apps जिन्हें भारत में Ban किया गया है

chinese apps alternatives hindi
59 चीनी ऐप्स के विकल्प

चलिए अब गौर करते हैं उस list के ऊपर जिसमें की हम आपको उन 59 banned apps के विषय में जानकारी देने वाला हूँ जिसे की भारत सरकार के द्वारा ban कर दिया गया है.

  1. TikTok
  2. UC Browser
  3. Shareit
  4. Clash of Kings
  5. Likee
  6. Shein
  7. Kwai
  8. YouCam makeup
  9. Helo
  10. Baidu map
  11. DU battery saver
  12. Mi Community
  13. CM Browers
  14. ROMWE
  15. APUS Browser
  16. Virus Cleaner
  17. Club Factory
  18. WeChat
  19. Beauty Plus
  20. Newsdog
  21. UC News
  22. Xender
  23. ES File Explorer
  24. QQ Mail
  25. QQ Music
  26. QQ Newsfeed
  27. Bigo Live
  28. Parallel Space
  29. Mail Master
  30. SelfieCity
  31. Mi Video Call — Xiaomi
  32. WeSync
  33. Weibo
  34. Viva Video — QU Video Inc
  35. Meitu
  36. Vigo Video
  37. New Video Status
  38. DU Recorder
  39. Vault- Hide
  40. Cache Cleaner DU App studio
  41. DU Cleaner
  42. DU Browser
  43. Hago Play With New Friends
  44. CamScanner
  45. Sweet Selfie
  46. Wonder Camera
  47. Photo Wonder
  48. DU Privacy
  49. We Meet
  50. Clean Master – Cheetah Mobile
  51. Baidu Translate
  52. U Video
  53. QQ International
  54. QQ Security Center
  55. QQ Launcher
  56. Vmate
  57. V fly Status Video
  58. Mobile Legends
  59. QQ Player

Banned Chinese Apps Alternatives in Hindi

जब से इन सभी chinese applications पर प्रतिबन्ध लगाया गया है सरकार के द्वारा, तब से भारतीय users को ऐसे बढ़िया alternatives (विकल्प) की तलाश है जो की इन Chinese apps के सही विकल्प हैं.

वहीँ यदि आपको इन्हें खोजने में दिक्कत आती है तब मैं आपके लिए इनके alternatives की list प्रदान करने वाला हूँ जो की आपके इस परेशानी का बढ़िया हल है. तो चलिए अब उन apps की alternatives के बारे में जानते हैं.

1. TikTok, Helo, Bigo Live, Vigo Video, VMate और Kwai

Alternative: वैसे तो काफ़ी सारे alternatives हैं इस popular video-sharing apps जैसे की TikTok, VMate और likes के. ऐसे में आपको कुछ Indian apps जैसे की Mitron और Chingari के ऊपर गौर कर सकते हैं, वहीँ ये उतने ज्यादा established नहीं है उनके प्रतिद्वंद्वी के तरह.

फ़िलहाल आप Instagram का इस्तमाल कर सकते हैं, जहाँ की आप वो सभी favourite stars देखने को मिल जायेंगे जिन्हें की आप TikTok पर follow किया करते थे.

2. UCBrowser, DU Browser, CM Browser और APUS Browser

Alternative: Google Chrome और Mozilla Firefox ऐसे दो best alternatives हैं सभी ऊपर के Chinese app browsers के लिए. ये दोनों ही apps constantly नए features add करते रहते हैं और इनमें आपको काफी ज्यादा safe options भी देखने को मिलेंगे. वहीँ इसके अलावा आप JioBrowser try कर सकते हैं.

यह भारत का सबसे popular mobile browsers है, वहीँ ये आपको offer करता है एक fast और secure internet surfing experience. वहीँ इसके साथ ये आपको offer करता है बिलकुल ही समान experience UC Browser के ही तरह, जब बात आती है इसकी engaging News और Entertainment content की.

3. YouCam Makeup, BeautyPlus, और Photo Wonder Alternative

Alternative: B612 – Beauty & Filter Camera एक बहुत ही बेहतरीन alternative है जिसे की आप इस्तमाल कर सकते हैं किसी भी popular photo editing tools के विकल्प में अपने handset पर. इस app में आपको 1,500 diverse stickers से भी ज्यादा मिलेंगी और साथ में इसमें आप real-time beauty effects क उपयोग कर सकते हैं.

4.SHAREit और Xender

Alternative: SuperBeam एक बहुत ही popular विकल्प है file sharing apps जैसे की SHAREit और Xender के स्थान पर. Users चाहें तो इस्तमाल कर सकते हैं Wifi Direct, NFC या QR codes वो भी बड़े files को share करने के लिए और साथ ही आप उनका इस्तमाल files को अपने computer तक transmit करने के लिए भी कर सकते हैं.

5. 360 Security

Alternative: Bitdefender Mobile Security & Antivirus एक बहुत ही बेहतरीन alternative है अगर आप replace करना चाहते हैं 360 Security को अपने phone से और इसे आप secure कर सकते हैं viruses और malware के विरुद्ध में.

6. AppLock

Alternative: Norton App Lock एक perfect alternative है जिसे की आप इस्तमाल कर सकते हैं popular Chinese app AppLock के स्थान पर.

ये allow करता है users को set करने के लिए एक secure password या pattern lock screen जिससे की वो अपना Android smartphone secure और private रख सकते हैं.

7. CamScanner

Alternative: Adobe Scan: PDF Scanner वो भी OCR के साथ एक बहुत ही trusted app है जिसे की आप CamScanner के जगह में इस्तमाल कर सकते हैं. इस app को आप download कर सकते हैं free में और अपने documents की scanning करना शुरू कर सकते हैं आसानी से.

इस app में आपको integrated OCR technology मिलेगी, जो की आसानी से detect कर देगी printed text और handwriting.

8. ES File Explorer

Alternative: ES File Explorer को replace करने के लिए आपको बहुत से apps मिल जायेंगे. इनमें से मुझे जो पसदं हैं वो हैं ‘Files by Google: Clean up space on your phone’ और File Commander – File Manager & Free Cloud. इन दोनों ही apps में आपको वही समान functionality और features मिलेगी जो की आपको ES File Explorer में मिलती थी.

9. Shein

Alternative: Shein एक बहुत ही popular app है महिलाओं के लिए जिसमें की आपको बहुत से trendy कपड़ों की अच्छी collection देखने को मिलेगी. इसकी एक perfect alternative है Myntra, जो की भारत का एक बहुत ही बड़ा fashion retailer भी है. आप इस app का इस्तमाल कर सकते हैं.

10. Mi Video Call

Alternative: Mi Video Call भी इसी list का एक हिस्सा है जो की Xiaomi की खुदकी video calling और chat service है और ये उस 59 banned Chinese applications में भी शामिल हैं. इसके स्थान पर आप बहुत ही बेहतरीन alternatives जो की हैं WhatsApp, Google Duo उनका इस्तमाल कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Chinese Banned Apps कौन कौन से हैं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Banned Chinese Apps Alternatives के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख chinese apps banned in India पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

6 COMMENTS

  1. Hello Sir

    Aap please blogger.com ke lia free best template ke bare me ek post likhiye mujhe problem horaha hai best template choose karne me

    Agar aapko pata hai ki best template konsa hai blogger.com ke lia jo dikhne me achha ho both mobile/desktop me plz bataye

  2. Sir kripaya meri madad kare. Mein inn dino ye samajhne mein sangarsh kar raha hun ke keyword research tool, hajaron rupay charge karte hein lekin ye “keykhoj” tool bilkul free mein available kaise de raha he. Isme 1000 keyword wo bhi profitable wale easy to rank keyword list de raha he. Kahin ye log keyword kisi dusri site se chura wura to nahin rahe. kyun ki iske keyword me apne blog me use karta hun.

  3. सर आप कौनसी कंपनी की होस्टिंग यूज़ कर रहे हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here