Smartphones में Overheating की समस्या क्यूँ होती है और इस समस्या को कैसे दूर करें?

इस दुनिया के हर दुसरे इंसान के पास smartphone मौजूद है. हर दिन market में नए नए smartphones launch किये जा रहे हैं और इसके इस्तेमाल करने की संख्या भी बहुत तेजी से बढ़ रही है क्यूंकि अब ये smartphones किफायती दामों में मिलने लगी है जिससे एक मध्यम वर्गीय व्यक्ति भी खरीद सकता है. लेकिन आज कल लगभग सभी smartphones में एक आम समस्या होने लगी है और वो है overheating की समस्या फिर चाहे वो phone बड़ी हो, छोटी हो, सस्ती हो या फिर मेहेंगी हो. smartphone का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति कभी ना कभी उसके phone का गरम हो जाने को मेहसूस किया होगा. तो ऐसा क्यूँ होता है?

हमारा smartphone एक machine है और सभि छोटे बड़े machines का जब उपयोग किया जाता है तो वो गरम जरुर होते हैं. जैसे की अगर आप 1 घंटे से TV देख रहे हो तो उस TV के पीछे वाले हिस्से को अगर आप छू कर देखेंगे तो वो भी गरम रहता है या फिर अगर आप laptop का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके निचे वाला हिस्सा भी गरम रहता है. ऐसे ही घर में जितने भी machines होते हैं उन सभी का इस्तेमाल करने से वो गरम हो जाता है और ये आम बात है. ठीक उसी तरह हमारे phones भी गरम हो जाते हैं लेकिन कभी कभी वो इतने ज्यादा गरम हो जाते हैं जिसके वजह से हमें बहुत सी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

लेकिन ऐसा क्यूँ होता है इस सवाल के पीछे का कारण आज मै आपको इस लेख के जरिये बताने वाली हूँ. तो चलिए जानते हैं की Smartphones में overheat की समस्या क्यूँ होती है और इस समस्या को कैसे दूर करें?

Smartphones में Overheat की समस्या क्यूँ होती है?

Smartphone Overheating ko kaise dur kare
सबसे पहले हम ये जानने की कोशिश करेंगे की हमारे smartphone में overheat की समस्या क्यूँ होती है. अलग अलग कंपनी के phones अलग अलग मात्रा में गरम होते है, कोई phone ज्यादा गरम होता है तो कोई कम ये हमारे phone के इस्तेमाल करने के ऊपर निर्भर करता है. इन सभी के पीछे अलग अलग कारण होते हैं ऐसा क्यूँ होता है और कब चलिए जानते हैं.

1. Processor

Processor जो है वो आपके phone का सबसे जरुरी हिस्सा है जो सारा काम करता है. जैसे की आपके phone में जितने भी apps होते हैं वो processor की वजह से ही run कर पाते हैं और phone में सारा काम इन apps के जरिये ही होता है, इसलिए processor सभी तरह के smartphones में एक अहम् भुमीका निभाता है. ये phone का एक ऐसा component है जो हर वक़्त चलता रहता है जब आपका phone चालू रहता है,फिर चाहे आप phone का इस्तेमाल कर रहे हों या नहीं कर रहे हों.

Processor बना हुआ होता है semi conductor से जिसमे छोटे छोटे electrons मौजूद होते हैं, semi conductor और electrons के बारे में तो सब ने स्कूल में पढ़ा ही होगा इसलिए मै इनके बारे में details में नहीं बताउंगी. तो जब processor काम करता है तब ये छोटे छोटे electrons इधर से उधर दौड़ते रहते हैं और इसी वजह से वो कई बार एक दुसरे से टकरा भी जाते है और जब भी वो टकराते हैं तभी processor में heat पैदा होती है. तो आपका processor जितनी तेजी से काम करता है उतनी ही तेजी से ये electrons दौड़ते हैं और टकराते हैं और उतनी ही ज्यादा मात्रा में heat produce करते हैं. जब ये heat produce करते हैं तब processor भी गरम हो जाता है जिसके कारण हमारा smartphone भी गरम हो जाता है.

2. Overload

आज कल अगर आप देखें तो smartphones पहले के मुकाबले पतले size में आने लगे हैं जो पकड़ने मे हल्का होता है और ज्यादातर लोग slim phones पसंद भी करते हैं. slim हो जाने की वजह से उतने ही जगह में phone के सभी parts fit होकर रहते हैं तो जब भो processor गरम होता है तो उसे वो जगह ही नहीं मिल पाता है जिससे की वो बहार निकल कर गायब हो जाये. वो गर्माहट अन्दर ही रह जाता है इसलिए हमारे phone पर वो महसूस होने लगती है.

वैसे अगर हम देखें तो normal use में एक processor इतना गरम नहीं होता है तो phone में overheat का दूसरा कारण है overload का. अगर किसी चीज को हम overload कर देते हैं तो वो ज्यादा गरम हो जाता है. आपका processor जब normal काम कर रहा होता है जैसे आप अपने phone पर बात कर रहे हैं या फिर messages भेज रहे हैं या videos देख रहे हैं तो इन सभी चीजों में आपका processor कभी कभी ज्यादा गरम नहीं होगा जिससे की आपको मेहसूस हो सके.

लेकिन अगर आप अपने phone में एक साथ बहुत सारे काम कर रहे हैं जैसे game खेल रहे हैं और उसके साथ साथ background में कुछ download कर रहे हैं तो इस case में आपका processor ज्यादा काम करता है और बहुत तेज़ी से करता है. तो जितना तेजी से वो काम करेगा उतना ज्यादा वो गरम भी होगा.

3. Battery

Phone में overheat की समस्या का तीसरा कारण है battery, बहुत से smartphones में battery बहुत ही जल्दी गरम हो जाता है. इसकी वजह भी slim smartphones की design का है. कम जगह होने की वजह से processor, Ram, battery इन सभी parts को पास पास लगाया जाता है इसलिए जब भी processor गरम होने लगता है तो उसका असर battery पर भी पड़ता है. battery तो वैसे ही जब use हो रही होती है या charge हो रही होती है तो अपने आप ही heat generate करती है और phone के अन्दर उस heat को पूरी तरह से फैलाती है. slim phone होने की वजह से battery का size भी छोटा होते जा रहा है और जितना छोटा battery होगा उतना ही जल्दी वो गरम हो जाता है, अगर smart phones में बड़ी battery का इस्तेमाल हो रहा होता तो वो जल्दी गरम कभी नहीं होता. battery जल्दी गरम होने की वजह से उसका charge भी जल्दी ख़तम होने लगता है. और अगर battery overheat हो जाता है तो उसके फटने का डर भी बना रहता है.

4. Ambient Temperature

Phone की overheating के पीछे भी सबसे बड़ा हाथ है Ambient Temperature का. हमारे भारत में हम देखते हैं की normal जो temperature होते हैं वो 40-45 degrees तक पहुच जाते हैं. तो ऐसे स्तिथि में जब आप अपने घर (बिना AC के) पर ही बैठ कर अपने phone का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके घर का भी temperature लगभग 35-36 तक होगा और अगर उस temperature में phone का इस्तेमाल हो रहा है तो उस temperature की वजह से भी phones जल्दी गरम हो जाते हैं.

Smartphones का कितना गरम होना normal है?

आज कल जिस technology से smartphones बनाये जा रहे हैं उसकी वजह से लगभग सभी phone में heating की समस्या हो रही है फिर चाहे वो phone Android, Windows या iPhone ही क्यूँ ना हो. अगर कोई भी phone का temperature कभी-कभी 45 degree तक चला जाता है तो वो एक normal चीज है उसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है. लेकिन अगर आपका phone हमेसा ही 35 degree से ज्यादा temperature में रहता है normal use करते वक़्त भी तो वो overheating की समस्या है.

Overheating की समस्या को कैसे दूर करें?

1. सबसे पहले तो आप अपने phone में ये check करें की कौन से app या game के इस्तेमाल करने की वजह से आपका phone ज्यादा गरम हो जाता है या फिर कौनसा app है जो background में चलता रहता है और आपके processor को use कर रहा है, जब आपको इसका पता चल जाये तो उस app को फ़ौरन uninstall कर दें या फिर उस app का इस्तेमाल हर दिन ना करें कभी कभी करें. अगर processor ज्यादा गरम हो जायेगा तो आपका phone slow काम करने लगेगा.

2. दूसरी समस्या है overloading का तो जब भी आप अपने phone में heavy task कर रहे हैं जैसे की game खेल रहे हैं या video कर रहे हैं तो उसके साथ साथ दुसरे apps का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें. जितना आप कम apps का इस्तेमाल एक साथ करेंगे उतना ही तेज आपका phone काम करेगा और गरम बिलकुल भी नहीं होगा.

3. तीसरा जो समस्या है वो है battery का जब आप अपने phone को charge कर रहे हों तब अपने phone का इस्तेमाल ना करें तो heating प्रॉब्लम ज्यादा नहीं होगी. जब आपको लग रहा है की phone की battery ज्यादा गरम हो गयी है तो आपके phone के पीछे लगाये हुए external back-covers को थोड़ी देर के लिए निकल दें और battery में थोडा हवा लगने दे उससे वो जल्दी ठंडा हो जायेगा और battery के जल्दी ख़राब होने के chances कम हो जायेंगे.

4. जब आपके घर का तापमान ज्यादा हो तब अपने phone का इस्तेमाल नहीं करें. पंखा, कूलर, या AC कुछ भी चालू कर दें और जब तापमान normal हो जाये तब आप अपने phone का इस्तेमाल कर सकते हैं उसमे आपको heating की समस्या नहीं होगी.

5. कभी कभी hardware या software की वजह से भी phone overheat होते हैं. आप अपने phone के software को check करिए की वो latest version पर है या नहीं क्यूंकि कई बार ऐसा होता है की आपके phone का जो hardware है वो software को सही से use नहीं कर पता या फिर ज्यादा use कर रहा होता है तो उस वजह से भी phone ज्यादा गरम हो जाता है.

मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख से समझ आ गया होगा की smartphones में overheat की समस्या क्यूँ होती है और इस समस्या को कैसे दूर करें. अगर आपका phone भी ज्यादा गरम हो रहा है तो ऊपर बताये गए tips का इस्तेमाल जरुर करिए और इसके अलावा भी आपके पास कोई दूसरा उपाय है तो हमारे साथ जरुर share करें.

6 COMMENTS

  1. hi mera name ketan rathod he or mene naya blog banaya he 1 month huva he or adsens 2 hous me active hoya he, me apni site me khud degain karata hu pli aap bataye ge ki meri site pe kay kami he or kay chang karna chahiye

  2. Achhi Post hai Sabina ji,,,,Sabina ji Maine Aapki Kaphi Posts Padhi hai Aap Sabhi Articles me kaphi hardwork karti ho,Aapki Sabhi Posts Dusre Blogs se Kuch Hatkar hoti hai,Kahne ko Aur bhi Bahut kuch Par Koi Isse Meri Comment ki Length hi Badh Jayegi,Par Mam Ek Baat Bataiye Aapne Blogging Hindi me hi kyu Start ki English me kyu nahi,Ya Phir Ishka Ye karan hai ki Aap Hindi ko Support karti ho ,,,

    • Mera sabhi post padhne ke liye shukriya sachin, ji haan mujhe Hindi me likhna pasand hai taki Jo log English thik se samajh nahi paate un tak sabhi tarah ki jankari pahunch sake.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here