Flipkart का मालिक कौन है और कहा की कंपनी है?

Flipkart का नाम हम सब जानते हैं Amazon के बाद ये इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है Amazon के मालिक का नाम फिर भी लोग जानते हैं लेकिन फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है? ये किस देश की कंपनी हैं इस बात पर लोगों की राय एक दूसरे से अलग हैं और अधिकतर लोगों को तो पता ही नहीं कि फ्लिपकार्ट को किसने बनाया या इसके मालिक कौन है?

वहीं ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि flipkart किस देश की कंपनी हैं अगर आप को भी फ्लिपकार्ट के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आप को जरुर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में हम आप को Flipkart कंपनी की पूरी जानकारी देंगे व इसके मालिक के बारे में भी बताएंगे साथ ही ये भी बताएंगे कि आखिर फ्लिपकार्ट कंपनी किस देश की कंपनी है.

आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता हैं कपड़े हो या फिर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आज हम कोई भी समान सिर्फ एक क्लिक से अपने घर के दरवाज़े पर मंगवा सकते हैं और ये सब केवल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के वजह से ही मुमकिन हो पाया हैं flipkart भी ऐसा ही एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं जहां लोग अपने पसंद के समान आसानी से मंगवा सकते हैं.

फ्लिपकार्ट क्या है?

Flipkart इंडिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स (E-commerce) कंपनी हैं जो अपने कस्टमर्स को सबसे अच्छी ऑनलाइन retailing सर्विस प्रोवाइड करती हैं.

 flipkart ka malik kaun hai hindi

फ्लिपकार्ट के आने के बाद भारत में ऑनलाइन शॉपिंग की दौर शुरू हुई फ्लिपकार्ट ने शॉपिंग को बहुत ही आसान बना दिया जहां पहले कोई भी समान लेने के लिए दुकान पर जानना पड़ता था.

लेकिन आज केवल एक क्लिक से किसी भी समान को अपने घर के दरवाज़े पर मंगा सकते हैं flipkart की शुरुआती दिनों में इसमें केवल किताबें बेची जाती थी लेकिन समय के साथ साथ इस वेबसाइट पर दूसरी चीजें भी बेची जाने लगी.

किताबें बेचने के साथ साथ फ्लिपकार्ट Digiflip के नाम से कंप्यूटर, कंप्यूटर बैग, हेडफ़ोन, पेनड्राइव जैसी चीजें भी बेचा करते थे flipkart ने एक साल के अंदर ही अपनी ग्राहकों की संख्या बहुत अधिक बढ़ा ली एक साल के अंदर flipkart में प्रतिदिन 100 किताबों के ऑर्डर आने लगें.

आज फ्लिपकार्ट में बुक, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक समान के साथ घर के हर समान भी बेचे जाते हैं समान बेचने के साथ साथ फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन मूवी बुकिंग व ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी होती हैं साथ ही साथ फ्लिपकार्ट में आज क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग व कैश ऑन डिलीवरी जैसी सुविधा भी मिलने लगी है.

फ्लिपकार्ट की स्थापना किसने और कब की?

Flipkart कंपनी की स्थापना सचिन बंसल और बिनी बंसल के द्वारा अक्टूबर 2007 में हुई थी इन दोनों दोस्तों ने साथ में मिलकर भारत के दिल्ली शहर में flipkart की शुरूआत की थी इन दोनों ने केवल 10,000 रूपये के साथ इस कंपनी की शुरूआत की थी जो कि आज 5 बिलियन से ज्यादा इनकम बना रही है.

फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक कौन है?

Flipkart के मालिक “सचिन बंसल” और “बिनी बंसल” हैं. ये और कोई और नहीं बल्कि flipkart के फाउंडर भी हैं जो की हैं “सचिन बंसल” और “बिनी बंसल” हैं. इन दोनों दोस्तों ने साथ में मिलकल इतने बड़े ऑनलाइन ई – कॉमर्स वेबसाइट की नीव रखी और आज तक इस कंपनी को संभाल रहे हैं.

flipkart ka malik name

सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों IIT के स्टूडेंट थे दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी करके Amazon कंपनी में काम करना शुरू किया जहां से उन्होंने ये सीखा की अमेज़न जैसी इतनी बड़ी ऑनलाइन ई – कॉमर्स वेबसाइट काम कैसे करता हैं.

ई – कॉमर्स कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद दोनों ने खुद की अपनी ई – कॉमर्स वेबसाइट शुरू करने की सोची क्योंकि उस समय इंडिया में ऐसी कोई वेबसाइट नहीं थी जो लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग की सर्विस दे.

वैसे तो सचिन बंसल और बिनी बंसल flipkart के मालिक है लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका के रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने Flipkart के 77% शेयर को $16 बिलियन देकर खरीद लिया वालमार्ट ने flipkart को खरीद कर अपने बिजनेस को भी काफी बढ़ाया जिससे की flipkart की तरक्की तो हुई ही साथ ही वालमार्ट का बिजनेस में भी काफी रफ्तार आया.

फ्लिपकार्ट की शुरूआत कैसे हुई?

Flipkart जो कि एक बहुत बड़ी ऑनलाइन मेगास्टोर हैं इसकी शुरुआत Flipkart online service store private limited के नाम से सचिन बंसल और बिनी बंसल के द्वारा 2007 में हुई थी.

और देखते ही देखते Flipkart ने अपना नेटवर्क पूरे भारत में फैला दिया 2017 के आंकड़े के अनुसार Flipkart भारत के ई – कॉमर्स इंडस्ट्री का 39.5% का मालिक हैं Flipkart की शुरुआत दोनों दोस्तों ने बहुत ही कम रूपये और 2 कंप्यूटर के साथ की जो अब एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है.

फ्लिपकार्ट के CEO कौन है?

जब फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई थी तब फ्लिपकार्ट के CEO सचिन बंसल थे और वे काफी लंबे समय तक फ्लिपकार्ट के CEO बने रहे उनके बाद उनके मित्र बिनी बंसल flipkart के दूसरे CEO बने साथ ही वे फ्लिपकार्ट के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन भी थे साल 2018 में Flipkart का CEO कल्याण कृष्णामूर्ति को बनाया गया जो कि अभी भी Flipkart के CEO पद पर सवार हैं.

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है?

Flipkart की नीव रखने वाले व्यक्ति भारत देश के रहने वाले हैं साथ ही उन्होंने flipkart की शुरूआत भी भारत के दिल्ली शहर से की इसीलिए ये कहा जा सकता हैं कि flipkart एक भारतीय कंपनी हैं इतना ही नहीं इस कंपनी के मुख्य कार्यालय भी भारत में ही हैं.

फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कहां है?

Flipkart एक भारतीय कंपनी अब तो आप ये जान ही चुके होंगे चलिए अब जान लेते हैं कि इसके मुख्य कार्यालय कहां हैं बहुत से लोगों को ये गलतफेमी थी कि फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर किसी दूसरे देश में है.

लेकिन ये बिल्कुल गलत है Flipkart कंपनी का मुख्य कार्यालय कर्नाटक राज्य के बैंगलोर में है अपने बिजनेस को और फैलाने के लिए flipkart ने 2009 में अपना कार्यालय दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में भी खोल लिया अपने बिजनेस का विस्तार विदेशों तक पहुंचाने के लिए flipkart ने अपना एक और मुख्य कार्यालय सिंगापुर में खोल लिया.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मैं आशा करता हूं आप को हमारा ये आर्टिकल “फ्लिपकार्ट का मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा और आप को flipkart के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से बोल पायेंगे कि flipkart भारत देश की कंपनी है अगर आप चाहे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है इस तरह के कमाल के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद.

पिछला लेखFuchsia OS क्या है और Android से कैसे अलग है?
अगला लेखEthereum क्या है और ये Bitcoin से कैसे बेहतर है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

10 COMMENTS

  1. Flipkart company customer ko chutiya banati hai aur aam aadami ke paise khati hai Sabse farji company Flipkart hai mere paise kha gayi company sabse haramkhor company Flipkart hai

    • Sir main Flipkart mein order book kiya tha mera time set delivery nahin hota hai order ko last mein cancel karna padta hai sar aisa mera kyon hota hai complain karne ke bad bhi order nahin aata hai Flipkart

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here