E-Commerce Website कैसे बनाये? क्या है जरुरत?

eCommerce website kya hai? India me eCommerce website kaise banaye aur iske liye kya kya jarurat hai, aaj hum uske baare me baat karenge.

दुनिया भर में लगभग 206 करोड़ लोग आज कल अपने पैसे online सामान खरीदने में लगा रहे हैं. आज के वक़्त में बहुत सारे e-commerce site app के रूप में आपको किसी भी व्यक्ति के smartphone, tablet और laptop में देखने को मिल जायेंगे. e-commerce site बहुत सारे अलग अलग नामो में मौजूद हैं जैसे flipkart, amazon, snapdeal, myntra इत्यादि. ये तो हम सभी को पता है की internet पर बहुत सारे eCommerce site हैं जहाँ से हमें अपने मनपसंद चीज़ अच्छी कीमत में मिल जाती है. पर असल में ये e-commerce site होता क्या है?

E-commerce site एक जरीया है जिसकी वजह से आज लाखों लोग बिना बाहार निकले अपने जरुरी सामान घर बैठे ही अच्छे दामो में खरीद रहे हैं वो भी बिना किसी झंझट के और सुरक्षित रूप से. e-commerce का असली मतलब होता है सामान या वस्तु को internet के जरिये खरीदना और बेचना.
ecommerce website kaise banaye
E-commerce एक online व्यापर है जिसे एक व्यक्ति चलाता है. जैसे अन्य व्यापर होते हैं वैसे ही e-commerce भी एक व्यापर है जिसके जरिये आप बहुत पैसे कमा सकते हैं. internet की दुनिया में इसकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढती जा रही है. e-commerce website बनाना इतना आसन नहीं है और ये हर किसीके बस के बात नहीं. इसे बनाने के लिए इसका पूरा ज्ञान होना बेहद जरुरी है.

eCommerce website बनाने के लिए कौन सी चीजों की जरुरत है?

आज इस लेख में हम जानेगे की e-commerce website को बनाने के लिए हमें कौन कौन सी चीजों की जरुरत पड़ती है.

1# पैसा – Money

कसी भी तरह के व्यापर को शुरू करने के लिए हमें पैसे की सख्त जरुरत होती है. ठीक उसी तरह e-commerce का व्यापर शुरू करने से पेहले आपके पास काफी पैसे मौजूद होने चाहिए क्यूंकि बिना पैसे लगाये कोई व्यापर पूरा हो नहीं सकता. online business शुरू करने के लिए आपको website बनाने के लिए पैसे लगेंगे. आपका e-commerce में जो प्रोडक्ट्स होंगे उसके लिए भी पैसे लगेंगे. ऐसे ही बहुत सी चीज़े हैं जहाँ आपको धन लगाना पड़ सकता है. इसलिए व्यापर शुरू करने के लिए जो सबसे जरुरी है वो है धन अगर आपके पास काफ़ी धन है जिसके मदद से आप अपने खुद का e-commerce site खोल सकते हैं तो ही उसमे पैसे लगाइए वरना नहीं.

2# योजना बनाना – Planning

अपने व्यापर को शुरू करने के लिए योजना बनाने की भी बहुत जरुरत है. बिना योजना के व्यापार में आपको इसका अंदाज़ा नहीं हो पायेगा की आपको आगे क्या करना है,आप धयान भी नहीं लगा पाएंगे और आगे चल कर बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

3# Domain का नाम – Domain Name

internet में e-commerce site शुरू करने के लिए आपको एक domain name चाहिए जैसे www.flipkart.com. ये online की दुनिया में एक पता (address) का काम करता है जिसके जरिये जो खरीददार होते हैं वो आपके website को खोज सकते हैं. ज्यादातर online व्यापार का domain नाम या तो .com में बंद होता है या फिर .net से बंद होता है. आपका domain name उसी नाम से होना चाहिए जिस नाम से आप अपने e-commerce site का नाम देना चाहते हैं.

4# Web Hosting

आपके website के लिए आपको web hosting service की जरुरत होती है जिससे की लोग आपके website को internet पर देख पाएंगे. इस service का काम बस इतना ही है की ये आपके website के data और files को एक अलग से computer में स्टोर करके रखता है और जब कोई व्यक्ति internet का इस्तेमाल कर आपके website का domain नाम अपने web browser में लिखेगा तो यही web hosting आपके website के सरे files और data को उसके browser में भेज देगा जिससे की वो व्यक्ति आपके website को आसानी से access कर पायेगा.

5# Website

आपके व्यापर के लिए जो सबसे अहम् है वो है आपका website.अगर आपको इसका पूरा ज्ञान है की website कैसे बनाया जाता है तो आप अपना website बना सकते हैं और अगर आपको इसका ज्ञान नहीं है तो आप अपने website को web designer को पैसे देकर बनवा सकते हैं. ये आपको सोचना है की आपका अपना website कैसा दिखना चाहिए. औए आपका website किस चीज़ के लिए बनाया गया है उसकी विशेषता हमेसा दर्शाना चाहिए जैसे आप एक e-commerce site बना रहे हैं तो उसमे वो सारे प्रोडक्ट्स दिखना चाहिए जो आप बेचना चाहते हैं. आपके website का design इतना अच्छा होना चाहिए जिससे को लोग आपके website के तरफ आकर्षित हो, इससे आपको खुसी भी मिलेगी और आपको काफी मुनाफा भी होगा.

6# Shopping Cart Software

आपके e-commerce site का प्रमुख मकसद है सामान आपके customers को बेचना और सामान आपके customers को बेचने के लिए आपको एक shopping cart software की जरुरत पड़ेगी. ये software आपके खरीदार को मौका देती है की वो आपके website में मौजूद सामान को देख सके, और जो पसंद आये उन्हें चुन कर खरीद सके. shopping cart software आपके customers को अनुमति देती है की वो अपने credit card का इस्तेमाल कर अपने पसंदीदा सामान सुरक्षित रूप से खरीद सकते हैं. ये service आपके credit card का detail और आपके order data को अन्य लोगों की नज़रों से सुरक्षित रखता है.

7# Merchant Service Provider

एक online business कभी भी अपने website के जरिये cash payment स्वीकार नहीं कर सकता, उसे एक merchant service provider की जरुरत पड़ती है जिसका काम credit और debit card से जुडी चीजों को संभालना है. ये service बिज़नस, customer और credit card कंपनी के बिच एक संपर्क बना कर रखता है. ये customers से वेतन( payment) की प्रक्रिया कर उनके दिए गए credit card account से पैसे लेता है और merchant के account में भेज देता है. merchant service provider को पैसे मिल जाने के बाद वो अपने commission का पैसा काट कर website के मालिक को बाकि पैसे उसके account में भेज देता है. merchant service provider e-commerce website के लिए एक अहम् भूमिका निभाता है इसके बिना व्यापारी के पास और कोई राश्ता नहीं रहता है की वो अपने customers से पैसे ले सके.

eCommerce website बनाना कोई मुश्किल काम नहीं अगर आपके पास इससे जुडी पूरी जानकारी और ऊपर बताई गयी सारी चीजें मौजूद हैं तो आप आसानी से अपना website बना सकते हैं और अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. आशा करती हूँ इस लेख से आपको कुछ ज्ञान हासिल हुआ हो जिससे भविष्य में इस लेख से जुडी जानकारियों से आपको मदद मिल सकती है.

86 COMMENTS

  1. Onlion electronic shoping prodect
    Battey invaiter mobile etc ke liye e commerce beb side creait karna hai pl..reply
    Full docoments and capital and share mobile no

  2. ऑनलाइन सेलिंग के लिए वेबसाइट बनवाना चाहता हूं क्या आप मेरे यार कर सकते हैं मुझे छोटे से कस्बे प्रोडक्ट डिलीवरी कथा खाने पीने की चीजों का बिजनेस करना है तो क्या मैं वेबसाइट से कर सकता हूं और मैं वेबसाइट किस तरह बंद हो कि जिसके अंदर अकाउंट तथा लेनदेन और प्रोडक्ट ओं की डिटेल हो जिससे कस्टमर वहां से खरीद सके और हम डिलीवरी कर सकें

  3. मेम मुझे एक वेबसाइट बनानी हैं जिसमे मुझे विशेष Pan Card Apply के लिए ही करना हैं जो रिटेलर अपनी id से लॉगिन होकर फॉर्म भर दे और उसका डाटा मुझे मिल जाये और उस को स्लीप मिल जाये और मे अपनी id से बाकि काम कर दू कृपया सहायता करें

  4. Clear nhi hua ki kaun ye website banakar deta ya kaha aur kaise website banwai jaye. Plz thoda clear knowladge de. Jinhe internat ka jyada idea na ho.

    • Aap koi web developer ko hire kar sakte hai.
      Iske liye apko kuch knowledgee ki jarurat nahi hai. Aap Fiverr website me website banane ke liye developer dhund sakte hai.

  5. १)क्या मैं सीधे ब्रौज़र में अपनी वेवसाईट नहीं खोल/टाईप कर सकता हूं?

  6. Bahut acchi jankari mili h ….
    Me ye or janna chahta hu ke website banani h business purpus se …..Kitna kharch aa skta h money ka…..

    • Hello Haresh ji, Business ke liye agar basic website banana chahte hain tab aapko jyada se jyada 5 hazar tak ka karcha aap sakta hai. Yadi jyada design karna chahte hain tab aapko jyada kharch pad sakta hai.

  7. Hello mam me nilesh mali indore
    Se hu mam mujhe e commerce business bahut jald suru kar raha hu khuch sawal puchna hai mam may watsapp no 9009009134 plz mam….

  8. आपने बहुत बढ़िया लेख लिखा है ,इसके लिए शुक्रिया l आप ने जो ऊपर बताया वो मेरे पास पहले से है l क्या इ कॉमर्स के लिए क़ानूनी प्रक्रिया करनी पड़ती है l या कोई सरकारी लाइसेंस लेना पड़ता है l प्लीज बताने की कृपया करें

    • Thanks shikar जी, क़ानूनी प्रक्रिया के लिए आपको किसी अच्छे वकील की जरुरत पड़ेगी.

  9. Mam muj yeh btaoo ki e-commerce company banan ke low ya kya kya kanuni karwaii krni pdti h our aaps Kuch idea sher krna h

  10. Hlo ji him aap s yah jankari leni h ki filipcard jesi site m kitana investment h or him food products ki cell karna chaty h or is k liy India m non non s certificate leney hoty h pl.send me detail hind m d

  11. हैलो,
    मै आप से ये पूछना चाहता हूँ कि Flipkart जैसे E-commerce site और company को तैयार करे में कितने रुपयों की जरूरत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.