Google Hindi Input Tools Download Offline Installer for Windows PC

क्या आप हिंदी भाषा में कुछ लिखना चाहते हैं? यदि हाँ, तब Download Google Hindi Input Tools आपकी काफ़ी मदद कर सकता है हिंदी भाषा में कुछ भी लिखने के लिए. इसे हम गूगल हिंदी कीबोर्ड या गूगल हिंदी टाइपिंग टूल के नाम से भी जानते हैं. आप चाहे तो दुनिया के किसी भी कोने में क्यूँ न हो, हिंदी / देवनागरी लिपि में कुछ लिखने के लिए आप ज़रूर से गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तमाल आसानी से कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की गूगल ने इस टूल Google Input Tools offline installer का इस्तमाल कुछ वर्षों से बंद कर दिया है. यही कारण है की इसे आप उनके अफ़िशल साइट पर नहीं देख सकते हैं. लेकिन हाँ आप चाहें तो बहुत से ऐसे उपाय हैं जिसके द्वारा आप गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तमाल हिंदी में कुछ लिखने के लिए कर सकते हैं.

यही कारण है की आज के इस लेख में हम Google Hindi Input Tools download विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. उम्मीद है आपको हमारी यह कोशिश ज़रूर से पसंद आने वाली है. तो चलिए फिर शुरूवात से शुरू करते हैं गूगल इनपुट टूल्स हिंदी.

Google Input Tools क्या है?

Google Input Tool एक बहुत ही बेहतरीन टाइपिंग टूल है जिसके मदद से कोई भी किसी भी लोकाल या ग्लोबाल भाषा में लिख सकता है. Google Input Tools आपको कई शैलियों और बोलियों में लिखने की अनुमति देता है. वहीं, यह टूल इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से फ्री है.

download google hindi input tools

Google Input Tools एक ऑनलाइन टूल है जो उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करके हिंदी भाषा में टाइप करने में सक्षम बनाता है। यह हिंदी में टाइप करते समय समय बचाने के लिए विभिन्न विकल्प भी प्रदान करता है और समान अक्षरों से शुरू होने वाले शब्दों के लिए सुझाव देता है।

Google Input Tools का उपयोग करने के कई कारण हो सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:

  • ऐसी भाषा में टाइप करने के लिए जो उनके कंप्यूटर कीबोर्ड या मोबाइल फोन के कीपैड पर उपलब्ध नहीं है।
  • गैर-लैटिन लिपि वाली भाषा में टाइप करने के लिए, जैसे देवनागरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और गुजराती लिपियाँ।
  • शब्दों को ध्वन्यात्मक रूप से टाइप करने के लिए या उन्हें अक्षर-दर-अक्षर करने के लिए जब वे नहीं जानते कि उन्हें कीबोर्ड या मोबाइल फोन के कीपैड पर कैसे दर्ज किया जाए

Google Input Tools for Windows एक ऐसा editor है जो की आपको ये छूट देता है की आप QWERTY या English keyboard का इस्तमाल कर कोई भी supported भाषाओं में लेख लिख सकते हो.

NameGoogleInputHindi.exe
DeveloperGoogle LLC
Stable release1.1.2.4
Available inEnglish
TypeExtension
LicenseFreeware
Size6MB

Google Hindi Input Tools क्या है?

Google Hindi Input Tools Offline एक सॉफ्टवेयर है जिसमें आप केवल हिंदी भाषा में कोई लेख लिख सकते हो. इस टूल को गूगल द्वारा तैयार किया गया है. इस टूल का इस्तमाल आप चाहें तो ऑनलाइन या ऑफलाइन ज़रिए से कर सकते हो. वहीं ये टूल पूरी तरह से फ़्री होती है इस्तमाल करने के लिए.

Google Hindi Input Download for PC Latest Version (2022)

यदि आप गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करना चाहते हैं तब आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा. लिंक पर क्लिक करने पर टूल अपने आप ही आपके कम्प्यूटर या लैप्टॉप पर इंस्टॉल हो जाएगा. ये था ऑफ़्लाइन तारिक जिससे आप इस टूल का इस्तमाल कर सकते हैं. आगे हम जानेंगे की कैसे आप Google Hindi Input Tools online download कर सकते हैं.

How to Install Google Hindi Input Tools in Windows 10

यहाँ पर मैंने वो सभी स्टेप्स के बारे में बताया हुआ है जिसका इस्तमाल कर आप Windows 7 के लिए Google Hindi Input Tools डाउनलोड कर सकते हैं.

1. ऊपर दिए गे बटन से आप Windows 10 कम्प्यूटर के लिए Google Hindi input tools डाउनलोड कर सकते हैं. क्लिक करने पर आपको GoogleInputHindi.exe setup file मिल जाएगी. ये अपने आप ही डाउनलोड हो जाएगी, अन्यथा डाउनलोड पर क्लिक करें.

2. इसके बाद आपको setup file पर प्रेस करना होगा Google Input Tool इंस्टॉल करने के लिए अपने PC या laptop पर.

3. फिर Press करें “Yes” button पर जब आपको अप्रूवल के लिए पूछा जाए, इसके तुरंत पश्चात ही  installation की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. एक बार सफलतापूर्वक हो जाने के बाद, आपको सामने “Finished” message नज़र आएगी.

4. अब आप इस्तमाल कर सकते हैं Ctrl+G का वो भी Hindi और English भाषा में अदल बदल करने के लिए या   desktop language bar पर press कर सकते हैं अपने preferred language का चुनाव करने के लिए.

5. जब आप हिंदी भाषा में कुछ लिखना चाहें तब आपको चुनना होगा “Google Input Tools Hindi”, जिसके लिए आप इस्तमाल कर सकते हैं Alt+shift keys और अंग्रेज़ी में लिखना शुरू कर सकते हैं, अपने आप ही आपके द्वारा लिखी गयी शब्द हिंदी में परिवर्तित होने लगेंगे.  

Google Hindi Input Tools Offline Installer Latest Version इस्तेमाल करने के फायदे

अब चलिए जानते हैं की Google Hindi Input Tools Offline Installer इस्तमाल करने के फायेदे क्या क्या हैं :-

  • यह टूल offline भी work करता है ।
  • यह सॉफ्टवेयर काफो तेज़ है ।
  • भाषा आप आसानी से चेंज कर सकते है बस आपको windows + space  का इस्तेमाल करना होगा ।
  • इसमें आपको गूगल के तरफ से words suggestions भी मिलेंगे ।

Hindi Input Tool Offline Installer Download

यदि आपके पास हमेशा इंटर्नेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, ऐसे में आपको Google Hindi Input Tools Offline Installer की काफ़ी ज़रूरत होगी. इसलिए Google Hindi Input Tools Download Offline Installer करने के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर इस टूल के Offline Installer को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

How to Use Google Hindi Input Tools

यहां ऐसे कई समाधान बताए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अपने विं Windows, Mac, Chrome, Android या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में Google Hindi Input Tools का उपयोग कर सकते हैं।

1. Online Google Input Tools/Google Hindi Keyboard

यदि आप Google हिंदी इनपुट टूल ऑनलाइन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए लिंक को बुकमार्क करना होगा.

2. Google Input Tools Chrome Extension

क्रोम एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्राउज़र है और काफ़ी ट्रेंड पर है. आप चाहें तो नीचे के लिंक पर दिए गए Google हिंदी कीबोर्ड क्रोम एक्सटेंशन को स्थापित कर सकते हैं.

Google Input Tools Chrome Extension यूज़र को allow करते हैं पूर्वनिर्धारित कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तमाल करने के लिए और साथ में उनके अपने shortcuts create करने के लिए वो भी “Keyboard shortcuts” setting page के माध्यम से.

3. Google Input Tools for Chrome OS

आप में से बहुतों को शायद ये बात न हो लेकिन Chrome OS भी काफ़ी प्रसिद्ध है. Chrome OS के लिए भी Google Input Tools उपलब्ध है.

4. Google Indic Keyboard for Android

ऐंड्रॉड users आसानी से Google Indic Keyboard install कर सकते हैं Google Play store से. आप कोई भी भारतीय भाषा टाइप कर सकते हैं इस कीबोर्ड का इस्तमाल कर. हिंदी में टाइप करने के लिए आपको हिंदी भाषा का चुनाव करना होगा.

5. Google Hindi Keyboard for Windows

वैसे तो Google Hindi keyboard Windows (Offline Installer) के लिए को बंद किया चुका है. लेकिन भी आपको Google Hindi input download link आसनी से मिल जाएगी. इस विषय में हमने पहले ही आपको ऊपर बताया हुआ है.

क्या Google Input Tools Free हैं?

जी हाँ, Google Input Tools पूरी तरह से फ़्री हैं. फिर चाहे आप किसी भी भाषा की Google Input Tools क्यूँ ना इस्तमाल कर रहे हों. आप इन Google Input Tools को ऑनलाइन के साथ साथ ऑफ़्लाइन भी इस्तमाल कर सकते हैं. ऊपर के आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कैसे आप Google Input Tools Offline Installer डाउनलोड कर सकते हैं Windows 7, 8, और 10 के लिए और मुफ़्त में इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

कहाँ से हम Google Input Tools डाउनलोड कर सकते हैं?

Google Input Tools डाउनलोड करने के लिए हम ऊपर बताए गए लिंक का इस्तमाल कर सकते हैं. चूँकि इस टूल को अब बंद कर दिया गया है गूगल के द्वारा इसलिए अफ़िशल गूगल साइट पर आपको इसकी डाउनलोड लिंक नहीं देखने को मिलेगी.

Google Input Tools क्यूँ काम नहीं कर रही है?

Google Input Tools की टीम ने ये officially कन्फ़र्म किया है की यह टूल अब आपको अफ़िशल साइट में डाउनलोड या इन्स्टलेशन के लिए उपलब्ध नहीं है. वहीं आप चाहें तो इसके स्थान पर Google Input Tools Chrome extension का इस्तमाल कर सकते हैं.

क्या हम Google Input Tools का इस्तमाल MS Word में कर सकते हैं?

जी हाँ, आप चाहें तो Google Input Tools का इस्तमाल MS Word में कर सकते हैं. यदि आप Google Input Tools का इस्तमाल MS Word के में करना चाहते हैं तब आपको Google Input Tools Offline Installer का इस्तमाल करना होगा.

क्यूँ Google Hindi Input Tools अब Windows Official Website पर उपलब्ध नहीं है?

Google Hindi Input Tools को गूगल अफ़िशल वेब्सायट से निकाल दिया गया है. क्यूँकि गूगल ने इस टूल का इस्तमाल पूरी तरह से बंद कर दिया है. यही कारण है की Google Hindi Input Tools अब Windows Official Website पर उपलब्ध नहीं है.

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में ये जाना की कैसे आप Google Hindi Input Tools Download for PC कर उसका इस्तमाल कर सकते हैं. यह एक बहुत ही बेहतरीन टूल है अपने PC (Windows, macOS) और Android में इस्तमाल करने के लिए. इसके ज़रिए आप कोई भी regional languages में आसानी से लिख सकते हैं.

यदि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी गूगल हिन्दी इनपुट टूल्स कैसे डाउनलोड करे पसंद आयी हो तब इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर से share करें. ऐसी ही बेहतरीन और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर नियमित आते रहें.

पिछला लेखShare Market क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखTeen Patti गेम से पैसे कैसे कमाए?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here