Free Blog और Website कैसे बनायें?

Website kaise banaye? Blog kaise banaye? अगर आप Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा या जानते होंगे, तो आपको जरुर पता होगा के आप एक blog या website के जरिये आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आज की दुनिया का सबसे अनोखा अबिस्कार है Internet और online world का सबसे बड़ा popular चीज़ है websites and blogs. आपको कोई भी चीज़ की जानकारी चाहिए होता है या फिर कोई problem का solution चाहिए होता है तो आप बिना सोचे Google में search कर लेते है. वहां आपको बहुत सारे solutions मिलता है. एक तरह से आप ये भी कह सकते है के Internet से बड़ा knowledge source और कुछ नहिं है.

पर आपने कभी ये सोचा है के हमे Google पे search करने से जो solutions या knowledge मिलता है, वो आखिर आता कहाँ से है. क्या Google आपके लिए ये solutions लिखता है? नहिं, ये सब जानकारी आपको अलग अलग websites और blogs देते हैं. Google का काम बस इतना है के वो उन website/blog के links को अपने database में store करता है और search results में दिखाता है.
Free Blog / Website Kaise Banaye

Website Kya hai aur Website Kaise Banaye?

Website kaise banaye जानने से पहले ये जानना जरुरी है के website kya hai? एक website और एक blog में क्या अंतर है? जब हम एक website के बारे में बात करते है तो एक company का ध्यान में आता है. जिसका बस एक ही काम होता है. Facebook, जो की एक company है और world का सबसे बड़ा social networking website भी. इसका काम बस ये है के आप इसके जरिये अपने दोस्तों से, family से online chat कर सकते है और अपने photos और videos share कर सकते है. उसी तरहा गूगल भी एक website है, जो लोगो की searches का results देखता है.

Website Kaise Banate hai?

एक website बनाने केलिए बहुत सारे चीजों की ज़रूरत पड़ता है और सबसे पहला है पैसे (money), फिर hosting और आखरी में web programming जैसे (HTML, CSS, Javascript, PHP, .Net) आदि का जानकारी होना जरुरी है. अगर आपके पास पैसे है तो आप एक web developer को ये काम दे सकते है. आपकी जरूरतों के हिसाब से वोह आपका website design कर देगा. पर एक बात याद रखिये इसके लिए आपको बहुत सारे money invest करना पड़ेगा.

अगर आप ये जानना चाहते है के free website kaise banaye, तो आप वो भी आसानी से बना सकते है. ऐसे कुछ websites है जो आपको एक online platform प्रदान करते है, जिसके जरिये आप बिना कोडिंग को छुए आसानी से अपना website बना सकते हैं. मैंने निचे कुछ website का नाम दिया है, जहाँ आप Register करके उसका website builder उसे करके अपना website बना सकते है. अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप मुझे पूछ सकते है, में और एक post में इसके बारे में पूरी जानकारी दे दूंगा.

1) www.wix.com (Most popular and easy to use)
2) www.websitebuilder.com
3) www.sitebuilder.com
4) www.sitey.com
5) www.weebly.com

Blog Kya hai aur Blog Kaise Banaye?

Blog का concept website से पूरा अलग होता है. Blog एक knowledge का जरिया होता है. मान लीजिये आपका एक company है जिसमे आप कुछ products बनाते हैं. आपने उसके लिए एक website भी बना लिया. पर आपके products के बारे में बाहरी दुनिया में promote करने में blog मदद करता है. उन products के details आप blogs के जरिये share करते है, इसीलिए blogging इतना popular है. आप जब गूगल में किसी चीज़ के जानकारी केलिए search करते है, तो ज्यादातर results blog का ही आता है. तो आपने basic चीज़ समझ ही गया होगा के blog kya hai.

Free Blog Kaise Banaye?

Free blog वो होता है, जिसमे आपको एक भी पैसे खर्च करना नहिं पड़ता. आपको अगर blogging सीखना है, तो पहले आपको free से सुरु करना चाहिए. जब आप अछे से उसका concept समझ जाओ, के वो काम कैसे करता है, फिर आप उसमे invest कर सकते है.

Free blog बनाने केलिए 2 popular platforms है; Blogger और WordPress. मैंने आपको पिछले post में details में बता दिया था के Blogger vs WordPress में क्या अच्छा है और क्या बुरा. तो हम आज जानेंगे के free blog kaise banate hai.

Blogger mein Free Blog Kaise Banaye?

मैंने आपको पिछले post में बता दिया थे के Blogger (Blogspot), Google का product है. तो उसमे account बनाने की कोई जरुरत नहिं है. अगर आपका एक gmail account है तो आप उसके जरिये उसे access कर सकते हैं. तो चलिए सुरु करते हैं.

1) अपनी computer में कोई सा भी web browser खोलिए और www.blogger.com या www.blogspot.com में जाइये.

2) यहाँ आप अपनी Gmail ID और Password देके login करें. अगर आप पहले से Google में login है, तो सायद ये आपको login केलिए न पूछे.

3) Login करने के बाद वहां आपको left side में “New Blog” के नाम से एक button मिलेगा. यहाँ click करिए.
new blog button

4) आपकी browser में एक नया popup window खुलेगा, जहाँ आपको आपकी नयी blog की details डालना है.
Blog create

Title: यहाँ आपके blog का नाम लिखना है.
Address: यहाँ आपको एक unique name देना है, जो पहले किसीने ना दिया हो. अगर अपना name unique है तो ये आपको बता देगा की, “This blog address is available“. एक बढ़िया नाम केलिए ये पढ़ें: Best Domain Name Selection Kaise Karen.
Template: ये आपकी blog का design होता है. मतलब आपका blog कैसे दिखेगा. आप इसको बाद में भी change कर सकते हैं.

5) सब fill-up करने के बाद “Create blog!” button पे click करिए.

अब आपका blog रेडी hओ गया है. Address field में अपने जो भी नाम दिया होगा, वो आपकी blog का address है, jaise hindime.blogspot.com. Free blog हमेसा एक sub-domain के साथ आता है और वो है .blogspot.com. देखे, blog बनाना बहुत ही आसान है.

WordPress mein Free Blog / Website Kaise Banaye?

WordPress में blog बनाना Blogger के जितना ही आसान है. तो चलीये सुरु करते हैं.

1) अपनी computer में www.wordpress.com के website पर जाईये.

2) वहां आपको 2 options मिलेंगे, एक है Website केलिए और दुशर है Blog केलिए. दोनों में कुछ फरक नहिं है, बस आपको website और blog के हिसाब से अलग अलग theme select करने का मौका देता है. आप कोई सा भी option select करिए.
wordpress website

3) मैंने “Blog” select किया और next page में ये आपको आपकी blog का Category पूछता है. मैंने यहाँ “Writing & Books” select किया.
wp category

4) Next page में आपकी category का sub-category दिखायेगा. आप कोई सा भी select कर लीजिये.

5) फिर आपको एक theme select करना होगा, जो आपकी blog का design होगा.
wp sub-cat

6) Next page में, आपको आपके WordPress blog केलिए एक domain name select करना होगा, जो की unique हो. फिर आपको “Free” के option में click करना होगा.
wp domain

7) Plans page में “Free” का option select करिए.
wp plans

8) अब आपको अपनी account क्रिएट करना है. यहाँ बस आपको अपनी email id और password डालके “Create My Account” button पे click करना है.
wp create account

अब आपकी WordPress blog तेयार है. बस आपको एक बार आपकी email account खोलके WordPress का email verify करना है. आपकी website/blog .wordpress extension के साथ आता है. आपको जब भी अपनी account में login करना हो तो आप wordpress.com के जरिये कर सकते हैं.

इसी post में हमने सिखा के free blog / website kaise banaye. अगर आपको इसी संबधित कोई भी जानकारी चाहिए, आप मुझे पूछ सकते हो. जितना हो सके में help करने की कोसिस करूँगा.

Hindi Me Jankari

472 COMMENTS

  1. ager hum apne blog me kuch be post kre toh kaise wo ad google pe show hogi or kaise humhe income hogi. pls sir help me.
    adsense kaise add hoga hmare blog pe
    adword kaise add hoga or monizration kaise complete hogi. pls sir personaly mujhe aap ye sb clear samjhao sir.
    please sir help me.

    • Agar apke blog me bharpur content hai to aap adsense website pe jaa kar apply kar sakte hai.\
      Agar apka application approve ho jata hai to aap apne site pe ads laga payenge.

  2. These 2 tips are things that you simply will want to complete in order to possess
    the success in your business that you’re looking for.
    If you delay your following business building task to
    another location day, and then the next, you’ll turn out 3 months as time goes on with nothing accomplished.
    If you might have that selfish mentality of just attempting to make
    money by blogging, it will not work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here