गूगल को काबू में कैसे करे, क्या आप जानना चाहते है?

क्या आप भी विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल को अपने कंट्रोल में करने के बारे में सोच रहे हैं यदि हां तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज आपको गूगल को काबू करने के लिए क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होने वाली है। 

गूगल को काबू करना संभव ही नहीं असंभव है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल इंटरनेट की दुनिया का बादशाह है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जिसमें आप किसी भी प्रकार के सवाल पूछते हो तो ये आपके सवाल का जवाब न केवल सही देता है बल्कि फटाक से दे देता है। यही वजह है कि गूगल इंटरनेट की दुनिया का बादशाह है। 

लेकिन फिर भी आप गूगल को काबू करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले टोटल SEO aspect निर्माण करने की आवश्यकता होती है तभी आप गूगल को कंट्रोल कर सकते हों। इसलिए गूगल को काबू करने के ट्रिक्स और टिप्स की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

Google Ko Kabu Kaise Kare

चलिए दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे कीवर्ड्स की जानकारी देने वाले हैं जिसे यदि आप अपने फोन के गूगल में सर्च करेंगे तो आपका गूगल कुछ अजीबो गरीब हरकत करने लगेगा। कहने का तात्पर्य यह है कि जब हम अपने फोन के गूगल में कुछ सर्च करते हैं तो हमें उसका जवाब कुछ अलग ही प्रकार का मिलता है।

google ko kabu mein kaise kare

जैसे कि कोई वीडियो रिजल्ट में नजर आने लगता है या फिर अपने आप ही वीडियो भी ओपन हो जाता है तो अब हम आपको वीडियो को अपने आप ओपन होने से रोकने के तरीके बताने वाले हैं। इसके अलावा इसमें आप किसी खास टॉपिक को सर्च कैसे करेंगे इनके बारे में भी हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग के बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने गूगल को काफी सरलता से काबू कर पाएंगे। 

  1. Search Settings
  2. Google Search Help
  3. Your Data in search
  4. Dark Theme Off
  5. Search history
  6. Advanced Search
  7. Send Feedback

यहाँ से बॉयफ्रेंड को काबू कैसे करे पढना न भूलें।

Search Settings 

आप सर्च सेटिंग की सहायता से चाहे तो अपने गूगल पर सर्च होने वाली सेटिंग को अपने काबू में आसानी से कर सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि जब हम अपने गूगल सर्च इंजन में कुछ सर्च करते हैं तो हमे एक पेज में सिर्फ 10 ही रिजल्ट प्राप्त होते हैं और वही पर आप अपने सेटिंग में कुछ सेट वेट कर लेंगे तो आपको अपने गूगल के एक पेज में 10 के बजाए पूरे 100 रिजल्ट नजर आने लगेंगे। 

यदि आप भी इस सेटिंग को अपने सेटिंग में आजमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है :- 

  • सर्वप्रथम हमें अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोलने की जरूरत होगी। 
  • जिसके बाद हमे अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में google.com को खोलना होगा। 
  • अब हमें इस स्टेप में आकर गूगल का सर्च प्राप्त होगा।
  • अब हमें इस सर्च पेज में सबसे लास्ट तक जाना पड़ेगा और यहां पर हमें एक सेटिंग का बटन नजर आएगा जिसपर हमें क्लिक करने की जरूरत होगी। 
  • अब हमें अपने स्क्रीन पर कई सारे बटन नजर आएंगे लेकिन हमें सबसे पहले सब सेटिंग के बटन को क्लिक करना है।
  • अब सेफ सर्च में हमें रिजल्ट पेज में 100 के ऑप्शन पर ओके करना होगा। 
  • इसके बाद हमें अपने देश का चयन करना होगा जैसे कि भारत। 
  • अब अंत में आपको सेव के बटन पर ओके करने की आवश्यकता होगी। 

इस स्टेप्स को आप फॉलो करके अपने गूगल को काबू में कर सकते हैं। जिसके पश्चात यदि हम अपने गूगल सर्च में कुछ भी सर्च करेंगे तब हमारे सर्च पेज में कम से कम 100 रिजल्ट शो होगा। इससे हमें नेक्स्ट पर क्लिक वगैरह करने की जरूरत नहीं होगी। 

Google Search Help

यदि किसी भी व्यक्ति को गूगल सर्च में किसी भी तरह की कोई भी समस्या हो रही है और वे गूगल सर्च हेल्प की सहायता से वीडियो वगैरह देखना चाहते हैं तो आप इस सेटिंग पर ओके कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने गूगल सर्च से संबंधित सभी वीडियो प्राप्त हो जाएगी। जिसकी सहायता से आप अपने गूगल में एडवांस सर्च करने के बारे में भी सोच सकते हैं। 

सेंड फीडबैक: यदि हम गूगल पर कोई भी फीडबैक सेंड करना है तो इसके लिए हमें सेटिंग में जाकर इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

डार्क थीम ऑफ: यदि हमें अपने गूगल सर्च थीम का रंग काला या सफेद करना हो तो इसके लिए हमें सबसे पहले अपने सेटिंग में जाकर इस विकल्प पर ऑन या ऑफ करने की भी सुविधा प्राप्त होती है। 

Your Data in Search 

यह एक ऐसा विकल्प है जिसकी सहायता से हैं चाहे तो अपने गूगल को इंटरेस्ट बेस पर जो हमें विज्ञापन नजर आते हैं उसे रोक सकते हैं। इसके साथ ही हम निजी रिजल्ट को भी रोकना चाहे तो रोक सकते हैं। हम अपने कांटेक्ट को शेयर होने से भी रोकने के बारे में सोच सकते हैं। 

सर्च हिस्ट्री: यदि आपको अपने गूगल में अपनी सारी सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना है तो फिर आप इस सेटिंग की मदद ले सकते हैं। जी हां इस सेटिंग की सहायता से आप अपने सर्च हिस्ट्री को पूरी तरह से डिलीट काफी आसानी से कर सकते हैं। 

एडवांस सर्च: इस सेटिंग की सहायता से आप अपने गूगल सर्च से किसी भी भाषा, नंबर्स या फिर लास्ट अपडेट जैसे वर्ड्स इत्यादि को अपने काबू में काफी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको इस सेटिंग से कई चीजों को अपने काबू में करने का विकल्प प्राप्त हो सकता है। 

गूगल को कैसे काबू करे? 

गूगल को काबू में करने के लिए आपको कई सारे सेटिंग का इस्तेमाल करना होगा जिसकी जानकारी ऊपर में विस्तार से की गई है।

क्या दुनिया भर की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल को भी काबू में किया जा सकता है? 

जी हां आप दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल को अपने काबू में कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को गूगल को काबू कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी। मैं आशा करता हूँ आप लोगों को गूगल को काबू में कैसे करे के बारे में समझ आ गया होगा। मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ। मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा।

आपको यह लेख गूगल को काबू कैसे किया जाता है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

पिछला लेखब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?
अगला लेखTablet क्या है और इसका क्या कार्य है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

4 COMMENTS

  1. गूगल को हैक कर के असंभव को संभव कर दिया बिहार के लाला नें हाहाहाहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here