Google Tangi क्या है और यह TikTok से कैसे अलग है?

Google ने अपनी नयी Short Video Making App "Google Tangi" की launching कर दिया है. फिलहाल इसे केवल web और iOS platform में ही launch किया गया है. वहीँ ये allow करता है creative type के how-to videos share करने के लिए. TikTok के विपरीत, Tangi के द्वारा लोगों को नयी चीज़ें सीखने को मिल सकती है.

क्या आप जानते हैं की Google Tangi App क्या है? हाल ही में ही release हुई “Tangi App” ने सभी तकनिकी जानकारों को अपने और आकर्षित किया हुआ है. Tiktok को कड़ी टक्कर देने के लिए Google ने अपनी नयी एक short-video making app launch किया हुआ है, जिसका नाम है Tangi. Tangi जिसे की मुख्य रूप से बनाया गया है लोगों के बीच में Creativity को Focus कर. ये लोगों को creativity के साथ साथ Do It Yourself (DIY) videos को भी करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Tangi app की बात करें तब ये एक product है Google की in-house incubator titled Area 120 की. कंपनी ने Tangi को शुरुवाती दौर में web और iOS प्लेटफार्म में ही launch किया है जो की मुख्य रूप से लोगों को allow करता है creative type की how-to videos share करने के लिए. TikTok के विपरीत, Tangi का मुख्य उद्देश्य है लोगों को नयी नयी चीज़ें सीखना. इसलिए इस नयी Video App Tangi की जानकारी प्रदान करने के लिए आज मैंने यह article लिखा है. उम्मीद है की आपको Tangi की पूरी जानकारी इस पोस्ट में पढने को मिल जाये. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

गूगल तंगी क्या है – What is Google Tangi in Hindi

Google Tangi Kya Hai Hindi

Google Tangi एक ऐसा app जिसमें की Users 60-second DIY videos create या बना सकते हैं, ये videos मुख्य रूप से सीखने योग्य होते हैं जो की लोगों को नयी चीज़ें सीखने और सीखने में मदद करते हैं. इन DIY (DO-It-Yourself) Videos में कई सारे categories शामिल हैं जैसे की art, crafts, cooking, fashion, beauty, lifestyle इत्यादि.

आखिर में Google जैसे एक tech giant भी इस short video बनाने वाले Apps में अपना App जोड़ने में कामयाब हो गया है. Tangi असल में विकशित किया है गूगल की शाखा Area 120 के द्वारा, जो की असल में Google की in-house lab है experimental projects विकशित करने के लिए, और वहीँ यह project “Tangi” पिछले एक वर्ष से विकशित किया जा रहा है.

Google Tangi का नाम कैसे रखा गया है?

Google ने अपने Official Blog में ये बताया है की, Tangi app का नाम इस तरह रखने का असल मतलब है की, इस नाम को लिया गया है दो शब्दों से जो की हैं TeAch aNd GIve और “tangible” — चीज़ें जो की आप बना सकते हैं. इन शब्दों के पहले letters से ये App का नाम रखा गया है.

Google Tangi बनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Google के द्वारा बनायीं गयी social video sharing app “Tangi” बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य या है की इसे लोगों को नयी चीज़ें सीखने में मदद प्रदान करने के लिए बनाया गया है. इसमें वो ऐसे बहुत से vibrant communities के साथ जुड़ सकते हैं जो की centred होते हैं उनके hobbies और passions के मुताबिक. आसान भाषा में कहें तब, यह असल में एक समाहार होता है TikTok की short-video format का और Instagram की community features का.

Tangi में Videos आपको vertically-oriented दृश्यमान होंगी जैसे की TikTok, Instagram Stories और IGTV में देखने को मिलता है.

Tangi Account कैसे बनाएं

यदि आप भी Tangi Account बनाना चाहते हैं, ऐसे में आपके पास एक Gmail Account Id होना बहुत ही जरुरी है. चलिए जानते हैं की कैसे आप Tangi Account बना सकते हैं.

1. सबसे पहले आपको जाना होगा https://tangi.co/ वेबसाइट पर.

2. एक बार आप वेबसाइट पर पहुँच जाएँ, आपको ऊपर कोने में प्रोफाइल का आइकन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा.

3. अब आपको Sign in with google पर क्लिक करना होगा. ऐसे करने पर सामने अब आपकी सभी Gmail आईडी आपको दिखाई देंगे, ऐसे में जिस Gmail ID से आप अकाउंट बनाना चाहते हैं है उसे आपको select करना है. ऐसे करते हैं आपका Tangi Account बन जाएगा और आप अपने Tangi Account में पहुंच जाएंगे.

Tangi Profile Edit कैसे करें?

एक बार अपने Tangi App पर अपने Account बना लिया, तब फिर आपको अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले अपने profile को edit करना होता है.

Profile Edit करने के लिए प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें फिर edit पर क्लिक करें. वहीँ आपको काफ़ी सारे Options पूर्ण करने के लिए पूछी जाएगी.

  1. Choose a photo to upload पर क्लिक करके आप अपना फोटो अपलोड कर सकते हैं
  2. Display name में अपना Display Name Change (बदल) कर सकते हैं
  3. Public email यहां पर आप अपना ईमेल आईडी add कर सकते है.
  4. BIO: यहाँ पर आप अपने बारे में 150 शब्द से जानकारी लिखें.
  5. अब नीचे Save बटन पर क्लिक करें अब आपका Tangi profile complete हो गया है.

Google Tangi Join कैसे करे?

क्या आप भी Tangi Join करना चाहते हैं. यदि हाँ तब ऐसे में, Tangi अकाउंट बनाने के बाद और अपनी प्रोफाइल पूरी तरह से पूर्ण कर लेने के बाद अब ये बात सामने आती है Tangi join कैसे करें {How to join Tangi in Hindi}. ऐसा करने के लिए आपको नीचे बताये गए steps का पालन करना होता है.

1. इसमें सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना होता है.

2. अब आपको नीचे में APPLY NOW का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा.

3. ऐसा करने पर एक फोरम ओपन होगा जिसमें आपको निपूछी गयी सभी जानकारी भरनी होती है.

4. एक बार आपने सभी चीज़ें भर ली तब आपको निचे Submit button पर क्लिक करना होता है.

ऐसे करने पर कुछ दिनों के भीतर गूगल की तरफ से आपके पास ईमेल आ जाएगा. Confirmation email आ जाने के बाद, अब आप 60 सेकंड का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. फिलहाल केवल iOS और वेब प्लेटफार्म में ही आपको Tangi App download करने को मिलेगा.

Tangi किन किन Platform पर उपलभ्द है?

चूँकि Tangi अभी भी Development Stage में है, इसलिए ये सभी users के लिए open नहीं किया गया है. फिलहाल यह ऐप ऐपल के ऐप स्टोर और web पर डाउनलोड के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. यह यूरोपियन यूनियन को छोड़कर दुनियाभर के सभी इलाकों में उपलब्ध है. यह फिलहाल Andorid Platform पर उपलब्ध नहीं हुआ है.

Google Tangi Download कैसे करे?

कंप्यूटर या लैपटॉप पर Google Tangi APP का उपयोग करने के लिए यहां क्लिक करें
https://tangi.co

आईफोन पर Google Tangi APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें
https://apps.apple.com/us/app/tangi-quick-videos/id1489238860

Tangi की ‘upload’ features को केवल कुछ Users तक की restrict किया गया है अभी के समय के लिए. वहीँ यदि आप एक creator हैं और इससे जुड़ना चाहते है तब ऐसे में आपको apply करना होगा इस video platform का हिस्सा बनने के लिए. Tangi को अभी के लिए पूरी तरह से free और ad-free रखा गया है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल तंगी क्या है (What is Google Tangi in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Google Tangi Download कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Tangi App क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here