Best Hindi Poetry Blog and Blogger in India 2023

यदि आप भी internet पर Best Hindi Poetry Blog की तलाश कर रहे हैं तब आप बिलकुल ही सही जगह पर आए हैं। ऐसा में इसलिए बोल रहा हूँ क्यूँकि यहाँ पर हमने वो सभी Hindi Poetry Blog की सूची तैयार करी है जिनकी आपको तलाश है।

कुछ वर्षों में हिंदी Blogging में अनेक सारे नए ब्लॉगर सामने आये हैं जो हिंदी भाषा में बेहतरीन कंटेंट लिखकर हिंदी पाठकों को सही जानकारी प्रदान कर रहे हैं। आपको अब थोड़ा सा भी समय नष्ट करने की ज़रूरत नहीं है। आपको नीचे के table पर सभी Popular Hindi Poetry Blog की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

अगर आप Best Hindi Blogging में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयुक्त है।

Hindi Poetry Blog क्या होता है?

Hindi Poetry Blog ऐसे हिंदी ब्लॉग को बोला जाता है जिसमें आपको मूल रूप से Poetry सम्बंधित ही जानकारी देखने को मिलेगी। वहीं इसमें आपको अपने मन से कविता और शायरी लिखनी पड़ती है, वहीं आप किसी दूसरे ब्लॉग से यदि कॉपी करते हो तब आपको गूगल द्वारा पेनल्टी भी पड़ सकती है।

Best Hindi Poetry Blog

वहीं आप इसमें ज़्यादा ट्रैफ़िक लाने के लिए क्वोट्स, विचार, thoughts इत्यादि भी लिख सकते हैं। इन Poetry Blog की CPC उतनी नहीं होती है जितनी की दूसरे कैटेगॉरी के ब्लॉग की होती है।

Best Hindi Poetry Blog

इस Category पर मैं आप लोगों को Poetry से सम्बंधित Best Hindi Poetry Blogs की जानकारी प्रदान करने की कोशिश करी है।

1. Ulooktimes

https://ulooktimes.blogspot.com एक ऐसी website है जो लोगों को Poetry और उससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करता है। इनका Hindi Poetry Blogging जगत में काफी योगदान रहा है।

Founder/Owner डा। सुशील कुमार जोशी
Started In YearSeptember 2009
Topics CoveredPoems, कविता, Poetry
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion

2. Shayarism

https://www.shayarism.com एक ऐसी website है जो लोगों को Poetry और उससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करता है। इसमें relations, emotions, love और society से सम्बंधित Poems प्रकाशित की जाती है।

Founder/Owner
Started In YearSeptember 2010
Topics CoveredPoems, कविता, Poetry
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion

3. Hridyanubhuti

https://hridyanubhuti.wordpress.com एक ऐसी बहुत ही प्यारी Hindi Poetry website है जो लोगों को Poetry और उससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करती है। सारी कविताएँ बिना किसी प्रयास स्वतः ही लिख गई हैं क्यों कि जब भी दिल को कुछ छूता है भाव उठते हैं हमारा बस हमारी कलम पर नहीं रहता।

Founder/Owner Indu Singh
Started In YearJune 2011
Topics CoveredPoems, कविता, Poetry
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion

4. Dilkikitab

https://dilkikitaab.wordpress.com एक ऐसी बहुत ही प्यारी Hindi Poetry website है जो लोगों को Poetry और उससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करती है। सारी कविताएँ Mayank के कलम से लिखी गयी है।

Founder/Owner Mayank Bhatt
Started In YearOctober 2015
Topics CoveredShayari, Gazal, Poems, कविता, Poetry
Income SourceAdsense, Affiliate, Promotion

हिंदी Poetry ब्लॉग से कितनी कमाई होती है?

एक बेस्ट हिंदी Poetry ब्लॉग से आप कम से कम 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए महीने तक की कमाई कर सकते है। ध्यान रहे किसी भी ब्लॉग की कमाई फिक्स नहीं रहती है। यह ब्लॉग पर आने वाले पाठकों की संख्या पर निर्भर करता है।

क्या हिंदी Poetry ब्लॉग से कमायी होती है?

जी हाँ, यदि आप अपनी original Poetry लिखें तब ज़रूर से आप भी हिंदी Poetry ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ये दूसरे कैटेगॉरी के ब्लॉग जितनी नहीं होती है।

Hindi Poetry ब्लॉग में किस प्रकार का कांटेंट लिखा जाता है?

Hindi Poetry ब्लॉग में आप कविता, शायरी, quotes इत्यादि के कांटेंट लिख सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Best Hindi Poetry Blog 2023 या Best Hindi Poetry Blogger in India के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को India के Top Hindi Blogs के बारे में समज आ गया होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, आज के समय में हिंदी ब्लॉग को रैंक करना भी इतना आसान नहीं रह गया है, ऐसे में high-quality content के ज़रिए ही आप अपने ब्लॉग को रैंक कर सकते हैं। वहीं हमेशा अपने रीडर को ध्यान पर रखकर ही ब्लॉग पोस्ट लिखें, वहीं उनके समस्याओं का हल ज़रूर से अपने पोस्ट में शामिल करें।

दोस्तों में आपको ये बात clearly बताना चाहता हूँ की जो लिस्ट मैंने यहाँ provide किया है वो किसी के बहकावे में आकर मैंने नहीं दिया। ये बिलकुल की निरपेक्ष decision है, वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की लिस्ट को समय समय पर बदला भी जायेगा ताकि अच्छे और नए Blogs को इसमें जगह मिल सके।

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा। आपको यह लेख Top Hindi Poetry Blogs in India कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

About the Author

Prabhanjan Sahoo

Prabhanjan Sahoo

नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

Related Posts

Leave a Comment