Google AdSense के अलग अलग Products क्या है?

आप में से बहुत से लोगों को ये तो पता ही होगा की Google Adsense क्या है लेकिन ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें की Adsense के अलग अलग products के विषय में कोई भी जानकारी नहीं है. Google AdSense program के माध्यम से ये publishers को उनके सभी प्रकार के online contents को monetize करने का अवसर प्रदान करती है. जिससे की वो अपने परिश्रम का सही पारिश्रमिक प्राप्त कर सकें. चाहे आपका कोई content website हो, या कोई mobile app हो, या gaming site या फिर कोई video hosting site हो, सभी चीज़ों को monetized किया जा सकता है Google Adsense के अलग अलग products के इस्तमाल से.

यदि हम पहले समय की बात करें तब Google की पहले separate service हुआ करती थी mobiles के लिए. लेकिन बाद में Google ने mobile ads की AdSense service को बंद कर दिया, क्यूंकि content ads को optimized किया जा सकता है जो की support करता है smartphones devices जैसे की iPhone, iPad और Android phones. अब इससे एक बात तो साफ़ हो जाती है की केवल एक Adsense account से सभी प्रकार के contents को monetize नहीं किया जा सकता है. इसलिए ये जानना बहुत ही जरुरी है की Google Adsense के अलग अलग products क्या है और उन्हें कैसे और कहाँ पर इस्तमाल किया जा सकता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को भी Adsense के दुसरे products से परिचित कराया जाये जिससे की आप लोगों को इसकी जानकारी हो और आप उस हिसाब से इनका सही इस्तमाल कर सकें. तो बिना देरी किया चलिए शुरू करते हैं.

Google Adsense के अलग अलग Products क्या है

Google Adsense Products Hindi

अब चलिए Google Adsense के सभी अलग अलग products के विषय में जानते हैं.

1. AdSense for Content क्या है

Adsense for Content का अर्थ होता है Online Contents के लिए Adsense Account. कोई भी publisher जिसकी अपनी एक website हो वो AdSense program के लिए apply कर सकता है और अपनी online content के लिए पैसे बनाना चालू कर सकता है. चूँकि Google दुनिया का एक बहुत ही बड़ा tech company है इसलिए वो आसानी से अपने publishers के लिए करोड़ों advertisers ला सकता है जो की उसके publishers को high paying ads deliver कर सकें. इसके लिए बस आपकी site में कुछ decent traffic आणि चाहिए और आपकी site AdSense policies का पालन करना चाहिए. ऐसे में आपके site पर Google की Adsense approval आसानी से मिल जाएगी.

AdSense for Content के Benefits क्या है?

चलिए अब Adsense for Content के सभी benefits के सन्दर्भ में जानते हैं.

1.1. बहुत ज्यादा Earning Potential का होना
Google की पहुँच बहुत ज्यादा होने के कारण publishers को कभी भी advertisers की कमी नहीं होगी. साथ में बेहतर और high paying advertisers के होने से Publishers की earning potential में भारी मात्रा में इजाफा होगी. Google अपने publishers को करीबन 68% की advertiser’s राशी प्रदान करता है. इससे publisher को काफी फायेदा होता है.

1.2. आप खुद अपने Ads Manage कर सकते हैं
आपके पास Ads को manage करने के सभी साधन उपलब्ध होते हैं. आप ये खुद चुन सकते हैं की आपके web pages में किस प्रकार का ads प्रदर्शित होगा. इसके अलावा आप जहाँ चाहें उन्हें place कर सकते हैं. आप चाहें तो कोई ads को block भी कर सकते हैं, यदि आपको लगे की वो आपके visitors के लिए सही नहीं है और साथ में ads को customize भी कर सकते हैं.

1.3. आप AdSense Performance को monitor भी कर सकते हैं
आप चाहें तो अपने site की सभी reports को details में देख भी सकते हैं. ये देख सकते हैं कोन से ads आपके लिए सही काम कर रहे हैं और कोन से pages में ads ठीक तरीके से काम नहीं कर रहे हैं. इससे आप उन्हें suitable content से replace भी कर सकते हैं और अपने revenue को बढ़ा भी सकते हैं.

1.4. ये पूरी तरह से Hassle Free होता है
AdSense सच में एक hassle free program होता है जिसमें आपको कोई चीज़ किसी को बेचना नहीं होता है, कोई चीज़ install नहीं करना होता है और न ही कोई contracts होता है काम करने के लिए. बस एक बार ये approve होकर setup हो जाये तब आप प्रति माह में आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. तो किस बात की देरी भाईलोग अभी Google Adsense apply करें और approval लें.

2. AdSense for Search क्या है

AdSense for search के माध्यम से ये users को allow करता है web को directly search करने के लिए आपके web pages के इस्तमाल से. इसके लिए आपको बस एक AdSense place करना है search box के लिए अपने site में और इससे आप आसानी से earnings generate कर सकते हैं ad clicks से जो की आपके users करते हैं search results pages में.

अगर आपके पास कोई content site हो, तब आप free Custom Search Engine product का इस्तमाल कर सकते हैं आपके AdSense account में जिससे की वो users को बेहतर Google search results प्रदान करेगा और साथ में targeted search ads भी. अगर आप एक search based site operate कर रहे हैं, तब आप Custom Search Ads का इस्तमाल कर सकते हैं अपने खुदके search results के साथ. दोनों AdSense for Content और Search box को एक साथ इस्तमाल करने से आपके revenue में अच्छा इजाफा देखने को मिलेगा.

AdSense for Search के Benefits क्या है?

चलिए Adsense for Search के सभी benefits के विषय में और अधिक जानते हैं.

2.1. Earning Potential में वृद्धि होना
Google करीब 51% की amount जो की वह advertisers से collect करती है, उसे वो आपको प्रदान करती है एक revenue sharing model के तहत AdSense for Search Ads में. चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं. एक advertiser $1 pay करता है एक click के लिए, इसलिए जब कोई ad पर click करता है Google Search box के इस्तमाल से जो की आपके site में place किया गया होता है, तब Google इसके लिए आपको $0.51 ही प्रदान करता है और बाकि की $0.49 अपने पास ही रखता है.

2.2. आप AdSense for Search Box को manage कर सकते हैं

  • अपने site को चुनें – उसी site का ही चुनाव करें जिन्हें आप search results में include करना चाहते हैं. यहाँ पर आपको केवल options मिलते हैं अपने site को, sites के एक collection को या फिर पुरे web को चुनने का.
  • आपको look को Customize करना है और search box के feel को भी बढ़ाना है – इसके लिए आपको सही colors का चुनाव करना होगा और इसके साथ उन ads को सही location में add करना होगा.
  • Host का Option होना – इसमें आप ये चुन सकते हैं की आपके site के results को आप host करना चाहते हैं या फिर आप चाहते हैं उसे Google आपके लिए host करे.

3. AdSense for Games क्या है

ये Google का एक बहुत ही बेहतरीन product है जो की आपको allow करता है video ads, image ads और text ads को अपने users को दिखने के लिए अपने HTML5 online games में जिससे आप अच्छा खासा revenue earn कर सकते हैं. AdSense for games में यह Google की Interactive Media Ads (IMA) SDK का इस्तमाल करती है, यह एक ऐसी technology है जो की आपको मदद करती है आपके games में ही ads की request करने के लिए.

दुनिया के प्राय सभी leading gaming publishers इन IMA SDK का इस्तमाल करते हैं in-game ads को request और display करने के लिए. यदि आप AdSense for games का इस्तमाल करना चाहते हैं, तब आपको ActionScript में technically proficient होना पड़ेगा और इस बात की ensurity रखनी होगी की आप IMA के सभी Terms से वाकिब हो.

इसके अलावा आपको कुछ और विषयों में भी कुछ जानकारी प्राप्त करनी होगी :

1.  आप केवल AdSense for games को web-based Flash games में ही integrate कर सकते हैं.

2.  आपके सभी Content family safe होने चाहिए और ये targeted होने चाहिए 13 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए.

3.  आपके पास ये जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है जिससे की आप सभी embed destinations को track back कर सकें और आपके पास game के distribution का full control होना आवश्यक है.

4.  आपके पास game को monetize करने का legal rights होना आवश्यक है.

चलिए जानते हैं की Google IMA SDK किस प्रकार के ads types को support करता है

  • Pre-roll: ये एक linear ad होता है जो की content के पहले play किया जाता है.
  • Mid-roll: ये एक linear ad होता है जिसे की content के मध्य भाग में play किया जाता है.
  • Post-roll: ये एक linear ad होता है जिसे की content के अंतिम भाग में play किया जाता है.

4. AdSense for Videos क्या है ?

AdSense for Video के माध्यम से ये publishers को allow करती है viewer-friendly video advertising को display करने के लिए अपने video sites में. इसमें Publishers revenue earn कर सकते हैं in-stream video ads, flash overlay ads, और text overlay ads को display कर.

चलिए video ads के कुछ benefits के विषय में जानते हैं

  • आप अपने Video Site को Monetize कर सकते हैं inline video ads को place कर.
  • इससे आप दुनियाभर के बहुत से variety global और local video advertisers के संपर्क में आ सकते हैं.
  • इससे आप आसानी से अपने Video Ads को manage कर सकते हैं.

5. Blogger

जैसे की हम सभी ये जानते हैं की Blogger एक free platform है Google के तरफ से जो की publishers को content लिखने और publish करने के लिए offer करता है. इसमें जो सबसे अच्छी बात है वो ये की इसे आप automatically integrate कर सकते हैं AdSense account के साथ Blogger के और अपने post से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

6. YouTube

Blogger के जैसे ही Youtube में भी Google आपको आपके videos को monetize करने के लिए allow करता है जो videos YouTube पर hosted होते हैं. आप आसानी से उन videos को monetize कर सकते हैं, बस आपको इसके लिए Adsense Account की approval लेनी होगी. और अगर आप Youtube के सभी terms and conditions पर खरा उतरते हैं तब आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं.

7 . AdMob for Publishers क्या है

AdMob एक additional product है जिसे की Google द्वारा offer किया जाता है Adsense को छोड़कर. AdMob का इस्तमाल inline ads को mobile app में show करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. इससे आप अपने Android Apps में आसानी से integrate कर सकते हैं और अच्छा खासा earn कर सकते हैं.

अब तब आप ये बात को समझ ही गए होंगे की Google आपको आपके online content में सभी possible तरीकों से advertisements show करने का अवसर प्रदान करती है. इसलिए में आपको ये बात recommend करता हूँ की आप भी चाहें तो अपने लिए एक website या कोई app बना सकते हैं और कम समय में अच्छा खासा traffic पा सकते हैं, जिसके बाद आप चाहें तो AdSense account के लिए apply भी कर सकते हैं. वहीँ एक बार approved, हो जाने के बाद आप Adsense Policies के अनुसार अपने site में ads display कर सकते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google Adsense के Products क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Adsense Products in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

6 COMMENTS

  1. हमे Google Adsense के बारे में पता था but, इसके product के बारे में पता नही था । लेकिन, आपके द्वारा दिये गए इस जानकारी को पढ़कर google adsense के product के बारे में पता चल गया । धन्यवाद इस बेहद helpful जानकारी को साझा करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.