Free Plagiarism Checker for Hindi and English Text

किसी को भी duplicate और plagiarized content पसंद नहीं है, वो चाहे कोई scholar हो या फिर कोई blogger. इसलिए लोग Online Plagiarism Checker ढूंढते है. ऐसा इसलिए क्यूंकि एक Plagiarised Content में कभी भी originality देखने को नहीं मिलती, जिस कारण से इसे एक authentic content नहीं कहा जा सकता है. ऐसे में अगर आप एक Blogger हो तब तो Google आपके इस प्रकार के content को पूरी तरह से reject कर देता है.

अब सवाल आता है की तब कैसे ये check करें की कोई content plagiarized है भी या नहीं. तब आपको बता दूँ की Internet में ऐसे बहुत से Free और Paid Plagiarism Checker Tools उपलब्ध हैं जिससे की आप English और Hindi Content verify कर सकते हैं. आज के इस article “हिंदी ब्लॉग के लिए best free plagiarism checker for Hindi text” में हम ऐसे Free Plagiarism Tools के विषय में जानेंगे जिनका इस्तमाल आप अपने Blog या कोई content में कर सकते हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

Plagiarism क्या है?

hindi plagiarism checker online

Plagiarism का मतलब होता है की किसी दुसरे के कार्य को या idea को चुराना और अपने लिए उसका इस्तमाल करना, बिना उसे सही credit या reference दिए ही.

उदाहरण के तोर पर, यदि आप कोई ऐसा content लिख रहे हैं अपने ब्लॉग पर जिसके लिए आप कुछ ideas दुसरे popular blogs से ले रहे हैं, ऐसे में यदि आप बिना कोई reference दिए या credit दिए ऐसा करते हैं तब ये Plagiarism कहलाएगी.

यदि आप ऐसा करते हैं तब वहां पर आपने plagiarism किया है.

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अलग अलग ब्लॉग से ideas लेते हैं और उन्हें अपने ढंग से लिखते हैं तब ये भी एक प्रकार का Plagiarism होता है. ऐसे में यदि आप Blogging को लेकर serious हैं तब आपको ये सभी चीज़ें नहीं करनी चहिये. बल्कि आप अपने हिसाब से अपनी सोच के अनुसार चीज़ों को करने के ऊपर ध्यान दें.

Plagiarism Checker क्या है?

Plagiarism checker एक ऐसा software होता है जो की online उपलब्ध होता है और इसकी मदद से आप कोई भी document को check कर सकते हैं ये देखने के लिए की वो duplicate या plagiarised content है या नहीं.

यहाँ पर ये checker अक्सर पुरे Internet को scan करते हैं ये धुंडने के लिए की क्या कोई phrases, terms या quotes समान तो नहीं है. वहीँ कुछ Plagiarism Checker तो बहुत ही ख़ास होते हैं जो की Wording में समानता भी खोज लेते हैं जिससे आप ये बता सकते हैं की आपके article को किसी ने इस्तमाल किया है या आपने किसी के article का इस्तमाल किया हुआ है.

Plagiarism Checker का इस्तमाल क्यूँ किया जाता है?

Plagiarism checkers का इस्तमाल लिखे हुए article की originality को check करने के लिए की जाती है. इसे इस्तमाल करने पर आप आसानी से cross-check कर सकते हैं text को duplicated content के लिए. Duplicated Content में शामिल हैं quoted material, paraphrased material, wordings में समानता इत्यादि.

ये सभी चीज़ों को manually करना असंभव है, इसलिए Plagiarism checkers का इस्तमाल किया जाता है ऐसे कार्यों को सहज करने के लिए. वहीँ आखिर में हमें एक Original Piece की Content प्राप्त हो.

Hindi Plagiarism Checker Online 2020

वैसे तो आपको बहुत से free plagiarism online checker इस्तमाल करने के लिए मिल जायेंगे. लेकिन यहाँ पर हमने आपके लिए बेहतरीन free plagiarism checker no word limit को list किया हुआ है जिससे की आपको उन्हें खुदसे धुंडने की कोई जरुरत नहीं है. तो चलिए भी उन Tools के विषय में जानते हैं.

1# COPYSCAPE

Copyscape एक बेहतरीन Tool है जो की free service प्रदान करता है. वहीँ इसका इस्तमाल कर आप आसानी से search कर सकते हैं plagiarism के लिए online और साथ में किसी भी प्रकार की content की चोरी का पता लगा सकते हैं.

इसमें केवल आपको type करना होता है आपके Original Content के URL को, और Copyscape बाकि का काम खुद कर लेता है.

इसमें आप एक Website की ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 articles ही check कर सकते हैं, जो की इस Tool की एक limitation भी आप कह सकते हैं. वैसे आप Google Blogger में अपने article को copy कर उसके url को इसमें check कर सकते हैं. इससे ये एक नए URL के तरह काम करेगा. वहीँ इसकी limit ख़त्म होने के बाद आप फिर से एक नयी blogger account पर ठीक इसी तरीके का इस्तमाल कर सकते हैं.

वैसे तो Copyscape एक Free Service हैं लेकिन ये साथ में offer करता है professional services भी ज्यादा advanced कार्यों के लिए जिसके लिए वो कुछ charges भी लेता है. लेकिन एक Hindi blogger के लिए Free Service ही बहुत काफी होती है.

2# GOOGLE

Google का इस्तमाल भी Plagiarism Checker के तोर पर किया जा सकता है. बहुत से लोगों को शायद ये पता न हो लेकिन आप Google Search Engine का भी इस्तमाल कर सकते हैं content में duplicasy check करने के लिए. ये Tools के तरह तो काम नहीं करता लेकिन काफ़ी चीज़ें आपके सामने ढूंडकर दिखा देता है.

इसमें आप अपने article के कुछ paragraphs को check कर सकते हैं, जिसमें आपको बस उन्हें copy कर Google Search में paste करना होता है और search करना होता है. इससे Google आपको copied results दिखा देगा, लेकिन इसमें वो ये नहीं बताएगा की कितनी % आपकी copy की गयी है इत्यादि.

आप कोई भी भाषा के articles Google में check कर सकते हैं Plagarism के लिए.

3# QUETEXT

Quetext एक बेहतरीन Online Plagarism Check करने के लिए Hindi और English आर्टिकल के लिए. इसका Free Version भी काफ़ी अच्छा है लेकिन उसकी भी कुछ limitation हैं. आप चाहें तो इसका paid version भी इस्तमाल कर सकते हैं.

इस Tool का User Interface बहुत ही बढ़िया है और साथ में इसे इस्तमाल करना भी उतना ही आसान है. इसमें आपको सभी Similarities Underlined की हुई मिलेंगी और इसके अलावा भी Plagiarism Percentage भी display किया गया मिलेगा. Quetext एक safe plagiarism checker है इस्तमाल करने के लिए.

4# PLAGIARISM DETECTOR

Plagiarism Detector एक बहुत ही Hindi plagiarism checker Tool है internet में, और सबसे बढ़िया बात ये पूरी तरह से FREE या !

सुनने में आपको आश्चर्य लगे लेकिन ये सही है की ये best free plagiarism checker totally free है. मतलब की इस Tool का इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का भुकतान नहीं करना पड़ता है. बस इसमें आपको अपने content को copy और paste करना होता है.

इस plagiarism checker software में आपको deep और thorough check करने का भी विकल्प मिलता है. जिससे की आपको कुछ extra levels की plagiarism search और additional result details प्राप्त होती हैं.

Note ये इन सभी Plagiarised Tools में से सबसे best हैं, वहीँ आप free में इसमें बहुत ही बढ़िया ढंग से अपने contents को check कर सकते हैं.

5# SEARCH ENGINE REPORTS

Search Engine Reports भी एक बेहतरीन Plagiarism Checker है. इसका मुख्य कारण यह है की ये इस्तमाल करता है Google’s exact search की, जिसका मतलब की प्रत्येक individual sentence को Search किया जाता है Google में ये देखने के लिए की किसी प्रकार की matching source तो नहीं है.

ये Tool छोटे Paragraphs को check करने के लिए बेहतर है. लेकिन यदि आपको एक article को check करना है तब इसमें उतनी सुविधा आपको नहीं मिलेगी. वहीँ इसमें आपको plagiarized text highlighted भी नहीं मिलेगी.

6# DUPLICHECKER

Duplichecker एक ऐसा online software है जो की Plagiarism को आसानी से detect करने में सक्षम है वो भी एकदम free. इसका इस्तमाल कर आप अपने Blogs के articles को आसानी से check कर सकते हैं.

वहीँ इसका इस्तमाल करना भी काफी ज्यादा आसान है जो की आपको instant results (within seconds) प्रदान करता है. इसमें आप चाहें तो content को copy paste कर सकते हैं या उन्हें upload भी कर सकते हैं.

Regular इस्तमाल करने के लिए, बेहतर ये होगा की आप इसमें खुदको register कर लें जो की free है. Unregistered users को जहाँ केवल 1 free search daily मिलता है वहीँ registered users daily 50 searches कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

ये थी कुछ बेहतरीन free plagiarism checker online के लिए. आप अपने हिसाब से इन tools का इस्तमाल कर सकते हैं. सभी plagiarism checker tool के कुछ unique features होते हैं. साथ में उनके अपने ही advantages और disadvantages भी होते हैं.

खास इसलिए ही मैंने इतने सारे plagiarism checker for Hindi language का list बनाया हुआ है जिससे आपको इस्तमाल करने में सहजता हो सके.

आप अपने ब्लॉग में कौन से tool का इस्तमाल करते हैं और क्यूँ?

हमें comments में अपने जवाब जरुर बताएं. मुझे उस विषय में जानने में बेहद खुशी होगी. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

8 COMMENTS

  1. hello bhaiya , ye jo “small SEO tool” vaali website hai plagiarism check kerne ke liye bhiya iski accuracy kesi hai , kya main isse use ker sakta hu?

  2. चंदन भाई, आपने जो Duplichecker के बारे में बताया है वो ठीक है, लेकिन वो सही से plagiarize नही करता है। क्योंकि मैंने किसी के कॉन्टेंट के 2 parahraph को पूरा कॉपी करके duplichecker में plagiarism चेक करने के लिए paste किया लेकिन वो तो सिर्फ 63% ही plgiarize दिखा रहा था, अगर वो सच मे अच्छा duplichecker होता तो उसे पूरे 2 paragraphs को plagiarize दिखाना चाहिये था। ऐसा मैंने 3-4 बार किया और रिजल्ट वैसे ही आए, इसलिए मुझे नही लगता कि duplichecker अच्छा टूल है।

  3. बहुत ही अच्छी जानकारी आपने दी है उसके लिए धन्यवाद, आपने small seo tool के plagiarism checker के बारे में नहीं बताया है ? क्या वह वेबसाइट plagiarism check करने के लिए पर्याप्त नहीं है ?
    बहुत से अच्छे plagiarism checker की लिस्ट आपने बनायीं है मुझे कुछ नए plagiarism checker वेबसाइट के बारे में जानकारी मिली उससे में संतुष्ट हूँ |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here