IRCTC क्या है और IRCTC में नया Account कैसे बनायें?

क्या आप जानते हैं की IRCTC क्या है और IRCTC में Account कैसे बनाये? हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी तो train में सफ़र जरुर किया होगा. यदि किया है तब तो आपको सफ़र से पहले हो रहे विधि जैसे की Ticket की booking के विषय में पता ही होगा.

Train का सफ़र तभी ज्यादा मज़ा लगता है जब हमारे पास जाने के लिए सही ticket मेह्जुद हो. आप में ज्यादातर लोग मेरे इस कथन से सहमत जरुर होंगे. लेकिन इस Ticket को प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जब आपको बड़ी और लम्बी lines में खड़ा होना पड़ता है.

जी हाँ दोस्तों चूँकि भारत में जनसँख्या ज्यादा होने के कारण लोगों को जाने आने के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है Train में सफ़र करना.

ये सस्ता भी होता है और आरामदायक भी. लेकिन जब बात tickets बनाने की होती है तब बहुतों को अपने दुखद अनुभवों के बारे में याद आ जाती है.

लेकिन IRCTC ने इस कठिन परिस्थिति का भी बढ़िया हल तैयार किया है. जी आपने सही सुना अब आपको और लम्बी लम्बी lines में खड़े होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आप अपनी Train Tickets in Hindi घर बैठे ही बड़े आराम से online ये कर सकते हैं.

न आपको लम्बी lines में खड़े होने की जरुरत है न ही आपकी बहुमूल्य समय को नष्ट करने की जरुरत. भारत सरकार की इस पदक्ष्येप से हम आप जैसे भारतीय नागरिकों का train के द्वारा आना जाना बहुत ही सरल और आरामदायक हो गया है.

आपके मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा. आज मैं आपको बताऊंगा की IRCTC क्या है, IRCTC में account कैसे बनायेंगे.

वहीँ मेरे कुछ दुसरे Post भी हैं जिनमे की मैंने आपको ये बताया है की IRCTC में online tatkal ticket booking कैसे करोगे, IRCTC में Station कैसे Select करोगे, Online Train booking में coach कैसे चयन करेंगे (sleeper,AC etc), Online ticket booking में Journey date selection और Online Ticket book करके Payment कैसे करोगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं IRCTC की जानकारी हिन्दी में और इसमे अकाउंट बनाना भी सिखाएंगे.

IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi)

IRCTC Kya Hai Hindi

IRCTC हमारी भारतीय railways की एक मुख्य साखा है. जिनका मूल्य उद्देश्य यात्रिओं को Catering (खाने की सुविधा) और Tourism में support करना है. लेकिन इसके साथ भारतीय सरकार ने इसे Ticket Booking की भी सुविधा प्रदान करने के लिए भी दायित्व प्रदान की है.

IRCTC से हम Online Railway Ticket Book घर बैठे ही कर सकते हैं. इसमें हमको बस एक IRCTC Account बनाने की जरूरत होती है.

Indian Railway (भारतीय रेल) दुनिया का चोथा(4th) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway Network) है. भारत से पहले USA, China, Russia पहले ,दुसरे और तीसरे स्थान पे हैं Railway Network के मामले में. इसका मुख्य दफ्तर (Head Office) New Delhi में स्तिथ है. और इसका official website है www.irctc.co.in.

इस Online Portal का इस्तमाल कर आप सहज रूप से Online Train Ticket Booking कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की एक दिन में लगभग 15 लाख लोग इस site को खोलते हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस Site की demand कितनी ज्यादा है. ये सब IRCTC और Indian railway के बारें में है अब चलिए इसके दुसरे कार्यों के विषय में आगे जानते हैं.

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?

IRCTC का फुल फॉर्म है “Indian Railway Catering and Tourism Corporation”.

इसका हिंदी रूपान्तरण होगा –“भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम”.

IRCTC का मालिक कौन है?

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC), एक subsidiary हिस्सा होता है Indian Railways का जो की catering, tourism और online ticketing operations को संभालता है Indian railways की.

Indian Railways का मालिक है Government of India (भारत सरकार). इसे भारत सरकार के द्वारा ही maintain किया जाता है, वो भी Ministers of Railways के द्वारा.

IRCTC में Account कैसे बनाये (Video and Image)

आपको तो समझ आ गया होगा के IRCTC क्या है, तो चलिए जान लेते है IRCTC में नया account कैसे बनाये. अगर आपको ये tutorial समझ ने में परेशानी हो रही है तो आपके लिए Video भी दिया गया है.

STEP-1
1) सबसे पहले आपको IRCTC के Official Account पर जाना होगा. वहां पर आपको Page के उपरी भाग में स्तिथ Sign up या Register पर click करना होता है. यहाँ पर इस लिंक(link) पे Click करें Register करने के लिए.

2) यहाँ पर नीच हमें आपके सुविधा के लिए IRCTC के Home Page की ScreenShot attach कर दी है. इस पेज में आपको ऊपर Register नजर आ रहा होगा उसके उपर click करें.

IRCRC Register Hindi

3) उसके बाद ये पेज खुलेगा. ये असल में IRCTC Registration Form होता है. इस पेज में आपको सारे details भरने होंगे, वहीँ आपके सुविधा के लिए मैंने निचे form को उदहारण के तोर पर भरा है. Screenshot में जैसे जैसे form को भरा गया है आपको भी उसी तरह से अपना form भरना है.

irctc registration form

अब आपको Form को धीरे धीरे सही तरीके से भरना होगा. वहीँ जो चीज़ भरना है उसके विषय में मैंने नीचे आप लोगों को समझाया है. उसे ध्येयान से पढ़ लें, ताकि आगे कोई गलतियाँ न हो.

1.  User Name : – User Name character, Number या फिर दोनों को मिला के लिंक सकते हैं

2.  Securuty Question :- जो सवाल आपको असनि से याद रहे वही सवाल चुंने

3.  Answer : – जो सवाल आप चुने होंगे उसका उसका जवाब (answer) लिखे, मैंने भी उपर Security Question एवं answer का उधाहरण दिया हूँ

4.  First name:  आपके पहला नाम जैसे मैं दिया CM

5.  Last Name:  आपके नाम का पीछे वाला नाम जैसे मैंने दिया SHARMA

6.  Date Of Birth:  आपका जन्म दिन

7.  Occupation : आपका काम

8.  Email id: आपका email id लिखो

9.  Mobile Number: जो नंबर आप इस्तिमाल करते हैं

10. Nationality: Indian

11. Address: यहाँ पे आप अपना पता लिखे

12. Country: आपके देश का नाम

13. Pin: आपके लोकल pin code को add करें

14. State: आपके राज्य का नाम

15. City और distirct:  आपके जिला का नाम

16. Phone: मोबाइल नंबर जिसका आप इस्तमाल करते हैं. क्यूंकि इसमें आपको एक OTP आने वाला होता है Registration प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए.

17. उसके बाद जो भी हैं उन सबको yes करें  उसके बाद जो code दिया गया हैं, उसको enter करके submit पे click करें

STEP 2
1) फॉर्म submit करने के बाद एक dialogue box आएगा उसमे I Agree पर click करलें. इस पेज में accept के उपर click करें.

irctc accept terms

2) Accept करने के बाद आपको एक confirmation page खुलेगा. वहां ये लिखा होगा के आपका registration successfully हो गया है.

irctc reg complate

STEP 3

अब यहाँ से आपको आगे login पेज पर जाना है और वहां पर आपको अपने userid और password की मदद से login कर लेना है.

अब आगे के Process को Account Verification भी कहा जाता है. इसमें आपको आपके दिए Mobile number और Email Address से आपके account को ओउप्चारिक तोर से verify किया जायेगा तब जाकर registration process पूरा होगा.

आपके Mobile number और Email ID दोनों पर IRCTC का message आएगा जिसमे 6 digit का OTP मिलेगा. पहले आप mobile में मिले OTP को डालकर Mobile Number verify करें उसके बाद Email ID में मिले OTP से Email ID को verify करें.

irctc email confirm

STEP 4

जब आप login करेंगे तो इस तरह का window आपको नज़र आएगा. जिसमें की आपको अपने फ़ोन और ईमेल पर मिले OTP को enter कर के उसे verify करना होता है.

Note : कभी कभी OTP आने में समय लग सकता है ये आपके नेटवर्क पर नीतभार है. Email ID में भी थोड़ी देर कभी कभी हो सकती है. इसीलिए आप थोड़ा सब्र से काम लें. जब थोड़ी देर तक भी न मिले तो यहाँ से आप resend भी कर सकते हैं. 

irctc complete

अब आप IRCTC online ticket Book करने के लिए तयार हैं, बस अभी आपको proceed for booking पे click करना है जो की screen shot पे साफ़ साफ़ दिख रहा है. Proceed for booking पे click करते ही ये पेज खुलेगा और इस पेज में आपको password डालना होगा और go पे click करें.

irctc go
एक बार जब आप OTP डालकर Mobile number और Email ID verify कर लेते हैं तो इस तरह का window आपको दिखाई देगा.

Finally आपने successfully registration और confirmation पूरा कर लिया है तो अब आप अपने IRCTC Account in Hindi से Ticket book करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए अब आप login page को ओपन करें.

IRCTC को कौन maintain करता है?

पहले BroadVision IRCTC को maintain करता था जो की सच में बहुत ही घटया था. लेकिन new IRCTC NGeT (Next Generation e-Ticketing) site को develop और maintain किया जाता है CRIS (Center for Railway Information Systems).

CRIS ही इस site को पुरे तरीके से maintain भी करती है, वहीँ लेकिन IRCTC manage करती है System के commercial interfaces को.

IRCTC Account के Through ट्रेन टिकट कैसे बुक करें (How To Book Ticket In IRCTC Account In Hindi)

मुझे आशा है कि आपने अभी तक बताये गए निर्देशों का सही रूप से पालन कर IRCTC पर सफलतापूर्वक एक खाता बना लिया होगा. और अब सोच रहे होंगे की अब ticket book करने के लिए आगे क्या करना होगा.

अब अपने आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों(Steps) का पालन करना होगा.

  • सबसे पहले आपको IRCTC खाते में login करें.
  • इसके लिए आपको login id और password प्रदान करने की जरुरत होती है. इसे ठीक ढंग से दर्ज करें. इसके साथ आपको एक captch भरने के लिए बोल सकता है, जिसे आप ठीक ढंग से पढ़कर भरना होगा.
  • जब आप सठिक ढंग से IRCTC की वेबसाइट पर login करेंगे. तब नीचे एक form की तरह खुल जाएगा. जहाँ आपको

From Station, To Station, Journey Date जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करनी होती है.

अब From station name को enter करे – यहाँ आपको कौन सा स्टेशन से आप सफर शुरू करना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके बाद अब To Station name को enter करे – यहाँ आपको आप किस स्टेशन में पहुंचना चाहते हैं वह भरना होता है.

उसके नीचे अपनी यात्रा की तिथि(Journey Date) को ठीक दर्ज करें और आख़िरकार submit button पर click करें. जब आप submit button क्लिक करेंगे तो एक दुसरे window अपने आप ही खुलेगी.

अब यहाँ पर अपनी योजना(plan) और ट्रेन विवरण(train detail) को ठीक ढंग से schedule करें और अपनी कक्षा(Class) को चुनें.

जब आप कक्षा का चयन करेंगे, तब आपको ट्रेन की सीट की उपलब्धता(seat availability) के विषय में show करेगा जिसे आपको जांच करना होता है और Book Now विकल्प पर क्लिक करना होता है.

यहाँ पर Book now पर click करते ही आपको आपके द्वारा भरे गए पूरी विवरणी प्रदर्शित की जाएगी. इसके साथ आपको Mode of Payment भी दिखाया जायेगा जहाँ आपको सही mode का चुनाव करना होगा. यहाँ पर आप किसी भी ऑनलाइन payment mode के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

एक बार सही और सफलतापूर्वक payment का भुगतान कर लेने पर आपको Passenger seat Detail के विषय में पूरी जानकरी आपके registered मोबाइल नंबर और registered ईमेल पर भेज दिया जायेगा. इसके साथ ही आप निश्चित हो जायेंगे की आपका सफ़र कब होगा और आपको कब station आना होगा.

अधिक जानकारी के लिए आप :  IRCTC में Online Ticket कैसे करें  पढ़ सकते हैं.

IRCTC New Website क्या है?

हाल ही में ही IRCTC ने अपनी नयि New IRCTC next-generation e-ticketing website को लांच किया है : हाल ही में ही, Indian Railways की e-ticketing हिस्से ने i.e., Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने अपने Official Website को modernized किया है.

इस new IRCTC Website में आपको बहुत से नए features देखने को मिलेंगे जो की पुराने website में नहीं थे. वहीँ बहुत से पुराने features को इसमें नए ढंग से पेश किया गया है. वहीँ ये बहुत ही ज्यादा Fast हैं और इसे migrate करना भी बड़ा आसान है पुराने के तुलना में. वहीँ irctc next generation login करना भी बहुत ही सरल है.

Train Coaches के प्रकार

कक्षा या श्रेणी का मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (General) या SL,1A,2A,3A,SL,2S,CC,GN में यात्रा करना चाहते हैं वो आपको चुनना होगा. चलिए अब अलग अलग श्रेणियों के विषय में जानते हैं.

एसएल(SL)– स्लीपर क्लास(sleeper class) – चूँकि भारत में मध्य श्रेणी के लोगों की मात्रा ज्यादा है इसलिए इस Sleeper class का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और train में ज्यादातर coaches भी SL की ही होती है. यदि कभी आपको advance या tatkal योजना के लिए इस कोच में सफ़र करने के लिए टिकट बुक करने की ज़रूरत पड़ती है. वहीँ भारत में ज्यादातर लोग बिना tickets के लिए सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं जो की एक जघन्य अपराध है.

1 ए(1A)– प्रथम श्रेणी एसी(First tier AC) – यह class मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है. लकड़ी के सुसज्जित डिब्बों के साथ मूल रूप से एक पांच सितारा होटल(five star hotel) के कमरे की तरह. इसका ticket मूल्य सबसे ज्यादा होती है और इसमें बहुत से प्रकार की सुविधा प्रदान करी जाती है.

2 ए(2A) – द्वितीय श्रेणी एसी(Second tier AC) – First Tier AC के बाद इसका number आता है. इसकी तुलना तीन सितारा होटल(three star hotel) से की जा सकती है. इसका मूल्य भी पहले के तुलना में थोडा कम होता है.

3 ए(3A) – तीन स्तरीय एसी(Three tier AC) – इसे average indian का AC भी कहा जाता है. इस क्लास की बनावट SL class की तरह होता है, लेकिन इसमें एसी सर्विस साथ में मिलता है, इसलिए इसका मूल्य Sleeper Class से थोडा अधिक होता है.

सीसी(CC ) – चेयर कार(Chair Car) – असल में इसकी बनावट बस की तरह होती है. इसमें भी अच्छी व्यवस्था होती है और इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है with AC and without AC. मौसम के अनुसार आप इसमें सफ़र कर सकते हैं. मुख्य रूप से ये कम दूरता वाले स्थान के लिए उपयुक्त होता है.

2 एस(2S) – दूसरी बैठक(Second sitting) – 3:2 सीटें, इसके लिए आपको टिकट advance में आरक्षित करना होगा. यह प्रायतः दिन की गाड़ियों में और छोटी दूरी की गाड़ियों में मौजूद होती हैं.

जीएन(GN ) – इसे “सामान्य बोगी(general bogie)” कहा जाता है – यह एक द्वितीय श्रेणी के कोच होता है और इसका मूल्य सबसे कम होता है जिसके कारन इसमें हर कोई सफ़र कर सकता है.

इसमें सफ़र करने के लिय आपको यात्रा की तारीख में ही टिकट बुक करना होता है क्यूंकि पहले से आप इसमें ticket book नहीं कर सकते हैं. भारत में सबसे सस्ती ticket होने के वाबजूद भी लोग इसमें free का सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं.

Irctc Train Status कैसे Check करे?

यदि आप IRCTC Live Train Status check करना चाहते हैं तब ये आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए लेकिन आपको Internet connection की जरुरत पड़ सकती है. ऐसे बहुत से sites हैं जहाँ पर आप Online IRCTC Live Train Status check कर सकते हैं. उनमें से कुछ हैं : –

Running Status : –  https://runningstatus.in/

Rail Yatri : – https://www.railyatri.in/live-train-status

eRail.in : – https://erail.in/

eTrain.info : – https://etrain.info/in?PAGE=runningstatus

वहीँ इसमें आप IRCTC Ticket की PNR status भी check कर सकते हैं. साथ में irctc Train availablity भी check कर सकते हैं.

IRCTC की Customer Care नंबर क्या है?

यदि आप IRCTC के Customer Care के साथ संपर्क करना चाहते हैं तब उसकी details निचे प्रदान की गयी है.

Customer Care Numbers : 0755-6610661, 0755-4090600 (Language: Hindi और English)

For Railway tickets booked through IRCTC

General Information

I-tickets/e-tickets : [email protected]

For Cancellation E-tickets : [email protected]

मेरा अंतिम निर्णय

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को IRCTC की जानकारी हिन्दी में और ऑनलाइन अकाउंट कैसे बनायें के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारतीय रेलवे के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख IRCTC क्या है (What is IRCTC in Hindi) और IRCTC में account कैसे बनाये? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये. धन्यवाद, जय हिन्द.

558 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here