IRCTC क्या है और अकाउंट कैसे बनाये?

क्या आप जानते हैं की IRCTC Kya Hai? आईआरसीटीसी का मतलब भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम है। यह एक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाला निगम है जो भारतीय रेलवे के लिए खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन बुकिंग सेवाएं प्रदान करता है।

आईआरसीटीसी भारत में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय साइट है। आप साइट पर पंजीकरण करके, अपनी यात्रा विवरण भरकर और अपनी बुकिंग की पुष्टि करके आईआरसीटीसी पर रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं।

यदि आप आईआरसीटीसी के लिए नए हैं, तो यह लेख आईआरसीटीसी पर रेलवे टिकट कैसे बुक करें और साइट पर पंजीकरण कैसे करें, इसके बारे में कुछ सुझाव प्रदान करके इसकी शुरुआत करने में आपकी सहायता करेगा। यहाँ से आप IRCTC में online tatkal ticket booking कैसे करोगे पढ़ सकते है।

अनुक्रम दिखाएँ

IRCTC क्या है – What is IRCTC in Hindi

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम है। इसकी स्थापना 1975 में ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए खानपान सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई थी।

IRCTC Kya Hai Hindi

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी है और इसकी देश भर में 5000 से अधिक कैंटीन हैं। कंपनी भारत में रेल नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन सेवाएं भी प्रदान करती है। कंपनी की स्थापना 1979 में कॉटन्स एंड जनरल मिल्स कंपनी लिमिटेड के रूप में हुई थी। 1990 में इसने अपना नाम बदलकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कंपनी कर लिया।

Indian Railway (भारतीय रेल) दुनिया का चोथा(4th) सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क (Railway Network) है. भारत से पहले USA, China, Russia पहले ,दुसरे और तीसरे स्थान पे हैं Railway Network के मामले में. इसका मुख्य दफ्तर (Head Office) New Delhi में स्तिथ है. और इसका official website है www.irctc.co.in

IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं 2024

आपको तो समझ आ गया होगा के IRCTC क्या है, तो चलिए जान लेते है IRCTC खाता कैसे बनाएं. अगर आपको ये tutorial समझ ने में परेशानी हो रही है तो आपके लिए Video भी दिया गया है।

YouTube video

1. Official Website पे जाएँ और फॉर्म भरें

i) सबसे पहले आपको IRCTC के Official Account पर जाना होगा. वहां पर आपको Page के उपरी भाग में स्तिथ Sign up या Register पर click करना होता है. यहाँ पर इस लिंक(link) पे Click करें Register करने के लिए।

ii) यहाँ पर नीच हमें आपके सुविधा के लिए IRCTC के Home Page की ScreenShot attach कर दी है. इस पेज में आपको ऊपर Register नजर आ रहा होगा उसके उपर click करें।

IRCRC Register Hindi

iii) उसके बाद ये पेज खुलेगा. ये असल में IRCTC Registration Form होता है. इस पेज में आपको सारे details भरने होंगे, वहीँ आपके सुविधा के लिए मैंने निचे form को उदहारण के तोर पर भरा है. Screenshot में जैसे जैसे form को भरा गया है आपको भी उसी तरह से अपना form भरना है।

irctc registration form

अब आपको Form को धीरे धीरे सही तरीके से भरना होगा. वहीँ जो चीज़ भरना है उसके विषय में मैंने नीचे आप लोगों को समझाया है. उसे ध्येयान से पढ़ लें, ताकि आगे कोई गलतियाँ न हो।

1. User Name : – User Name character, Number या फिर दोनों को मिला के लिंक सकते हैं
2. Securuty Question :- जो सवाल आपको असनि से याद रहे वही सवाल चुंने
3. Answer : – जो सवाल आप चुने होंगे उसका उसका जवाब (answer) लिखे, मैंने भी उपर Security Question एवं answer का उधाहरण दिया हूँ
4. First name:  आपके पहला नाम जैसे मैं दिया CM
5. Last Name:  आपके नाम का पीछे वाला नाम जैसे मैंने दिया SHARMA
6. Date Of Birth:  आपका जन्म दिन
7. Occupation: आपका काम
8. Email id: आपका email id लिखो
9. Mobile Number: जो नंबर आप इस्तिमाल करते हैं
10. Nationality: Indian
11. Address: यहाँ पे आप अपना पता लिखे
12. Country: आपके देश का नाम
13. Pin: आपके लोकल pin code को add करें
14. State: आपके राज्य का नाम
15. City और distirct:  आपके जिला का नाम
16. Phone: मोबाइल नंबर जिसका आप इस्तमाल करते हैं. क्यूंकि इसमें आपको एक OTP आने वाला होता है Registration प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए.
17. उसके बाद जो भी हैं उन सबको yes करें  उसके बाद जो code दिया गया हैं, उसको enter करके submit पे click करें

2. अपने रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित करे

i) फॉर्म submit करने के बाद एक dialogue box आएगा उसमे I Agree पर click करलें. इस पेज में accept के उपर click करें।

irctc accept terms

ii) Accept करने के बाद आपको एक confirmation page खुलेगा. वहां ये लिखा होगा के आपका registration successfully हो गया है।

irctc reg complate

3. Mobile और Email को वेरीफाई करे

अब यहाँ से आपको आगे login पेज पर जाना है और वहां पर आपको अपने userid और password की मदद से login कर लेना है।

अब आगे के Process को Account Verification भी कहा जाता है. इसमें आपको आपके दिए Mobile number और Email Address से आपके account को ओउप्चारिक तोर से verify किया जायेगा तब जाकर registration process पूरा होगा।

आपके Mobile number और Email ID दोनों पर IRCTC का message आएगा जिसमे 6 digit का OTP मिलेगा. पहले आप mobile में मिले OTP को डालकर Mobile Number verify करें उसके बाद Email ID में मिले OTP से Email ID को verify करें।

irctc email confirm

4. टिकेट बुक करे

जब आप login करेंगे तो इस तरह का window आपको नज़र आएगा. जिसमें की आपको अपने फ़ोन और ईमेल पर मिले OTP को enter कर के उसे verify करना होता है।

Note : कभी कभी OTP आने में समय लग सकता है ये आपके नेटवर्क पर नीतभार है. Email ID में भी थोड़ी देर कभी कभी हो सकती है. इसीलिए आप थोड़ा सब्र से काम लें. जब थोड़ी देर तक भी न मिले तो यहाँ से आप resend भी कर सकते हैं. 

irctc complete

अब आप IRCTC online ticket Book करने के लिए तयार हैं, बस अभी आपको proceed for booking पे click करना है जो की screen shot पे साफ़ साफ़ दिख रहा है. Proceed for booking पे click करते ही ये पेज खुलेगा और इस पेज में आपको password डालना होगा और go पे click करें।

irctc go


एक बार जब आप OTP डालकर Mobile number और Email ID verify कर लेते हैं तो इस तरह का window आपको दिखाई देगा।

Finally आपने successfully registration और confirmation पूरा कर लिया है तो अब आप अपने IRCTC Account से Ticket book करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए अब आप login page को ओपन करें. यहाँ से आप IRCTC Password Kaise Banaye पढ़ सकते है।

ट्रेन कोच के प्रकार

कक्षा या श्रेणी का मतलब है कि आप सामान्य ट्रेन कोच (General) या SL,1A,2A,3A,SL,2S,CC,GN में यात्रा करना चाहते हैं वो आपको चुनना होगा. चलिए अब अलग अलग श्रेणियों के विषय में जानते हैं।

एसएल(SL)– स्लीपर क्लास(sleeper class) – चूँकि भारत में मध्य श्रेणी के लोगों की मात्रा ज्यादा है इसलिए इस Sleeper class का चुनाव सबसे ज्यादा होता है और train में ज्यादातर coaches भी SL की ही होती है. यदि कभी आपको advance या tatkal योजना के लिए इस कोच में सफ़र करने के लिए टिकट बुक करने की ज़रूरत पड़ती है. वहीँ भारत में ज्यादातर लोग बिना tickets के लिए सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं जो की एक जघन्य अपराध है।

1 ए(1A)– प्रथम श्रेणी एसी(First tier AC) – यह class मुख्य रूप से अमीरों और VIPs के लिए बनाया गया है. लकड़ी के सुसज्जित डिब्बों के साथ मूल रूप से एक पांच सितारा होटल(five star hotel) के कमरे की तरह. इसका ticket मूल्य सबसे ज्यादा होती है और इसमें बहुत से प्रकार की सुविधा प्रदान करी जाती है।

2 ए(2A) – द्वितीय श्रेणी एसी(Second tier AC) – First Tier AC के बाद इसका number आता है. इसकी तुलना तीन सितारा होटल(three star hotel) से की जा सकती है. इसका मूल्य भी पहले के तुलना में थोडा कम होता है।

3 ए(3A) – तीन स्तरीय एसी(Three tier AC) – इसे average indian का AC भी कहा जाता है. इस क्लास की बनावट SL class की तरह होता है, लेकिन इसमें एसी सर्विस साथ में मिलता है, इसलिए इसका मूल्य Sleeper Class से थोडा अधिक होता है।

सीसी(CC ) – चेयर कार(Chair Car) – असल में इसकी बनावट बस की तरह होती है. इसमें भी अच्छी व्यवस्था होती है और इसके मुख्य रूप से दो प्रकार होते है with AC and without AC. मौसम के अनुसार आप इसमें सफ़र कर सकते हैं. मुख्य रूप से ये कम दूरता वाले स्थान के लिए उपयुक्त होता है।

2 एस(2S) – दूसरी बैठक(Second sitting) – 3:2 सीटें, इसके लिए आपको टिकट advance में आरक्षित करना होगा. यह प्रायतः दिन की गाड़ियों में और छोटी दूरी की गाड़ियों में मौजूद होती हैं।

जीएन(GN ) – इसे “सामान्य बोगी(general bogie)” कहा जाता है – यह एक द्वितीय श्रेणी के कोच होता है और इसका मूल्य सबसे कम होता है जिसके कारन इसमें हर कोई सफ़र कर सकता है।

इसमें सफ़र करने के लिय आपको यात्रा की तारीख में ही टिकट बुक करना होता है क्यूंकि पहले से आप इसमें ticket book नहीं कर सकते हैं. भारत में सबसे सस्ती ticket होने के वाबजूद भी लोग इसमें free का सफ़र करना ज्यादा पसंद करते हैं।

आईआरसीटीसी टिकट के विभिन्न प्रकार क्या हैं जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उन्हें कहां से खरीद सकते हैं?

आईआरसीटीसी ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट है। आप भारत में कहीं से भी टिकट बुक कर सकते हैं और उन्हें अपने दरवाजे पर पहुंचा सकते हैं।

कई अलग-अलग प्रकार के आईआरसीटीसी टिकट हैं जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं और उन्हें कहां से खरीद सकते हैं। पहला है ई-टिकट, जिसे आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या किसी अधिकृत ट्रैवल एजेंट से खरीद सकते हैं। दूसरे प्रकार का टिकट तत्काल टिकट है, जिसे आप तभी बुक कर सकते हैं जब किसी ट्रेन में कुछ सीटें बची हों।

तीसरे प्रकार के टिकट को प्रतीक्षा सूची कहा जाता है, जिसकी आपको आवश्यकता होती है यदि आप किसी विशेष ट्रेन की प्रतीक्षा सूची में रहना चाहते हैं।

सीट उपलब्धता और पुष्टिकरण प्रक्रिया

ट्रेनों में सीटों की उपलब्धता आमतौर पर पहली चीज है जो लोग ट्रेन टिकट बुक करते समय जानना चाहते हैं। सीट कन्फर्मेशन प्रक्रिया यात्री के लिए अपने आरक्षण की पुष्टि करने और ई-टिकट प्राप्त करने का एक तरीका है।

ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप जांच सकते हैं कि ट्रेन में कोई सीट उपलब्ध है या नहीं। एक पीएनआर स्थिति पूछताछ पृष्ठ के माध्यम से है और दूसरा एक एसएमएस भेजकर है।

बुकिंग और कैंसिलेशन

रद्द करने की प्रक्रिया गर्दन में दर्द हो सकता है। हालांकि, आईआरसीटीसी बुकिंग रद्द करना मुश्किल नहीं है। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि किन चरणों का पालन करना है।

पहला कदम अपने आईआरसीटीसी खाते में लॉग इन करना है और उस बुकिंग को ढूंढना है जिसे आप रद्द करना चाहते हैं। एक बार जब आप इसे ढूंढ लेंगे, तो आपके पास “रद्द करें” बटन पर क्लिक करके रद्द करने का विकल्प होगा।

अब जब आपने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है, तो आपको बस आईआरसीटीसी से पुष्टि की प्रतीक्षा करनी होगी कि आपका टिकट सफलतापूर्वक रद्द कर दिया गया है।

अगर आपको अभी भी आईआरसीटीसी बुकिंग रद्द करने में परेशानी हो रही है, तो बस कस्टमर केयर से संपर्क करें और वे आपकी मदद करेंगे!

IRCTC को कौन देखरेख करता है?

पहले BroadVision IRCTC को maintain करता था जो की सच में बहुत ही घटया था. लेकिन new IRCTC NGeT (Next Generation e-Ticketing) site को develop और maintain किया जाता है CRIS (Center for Railway Information Systems)

CRIS ही इस site को पुरे तरीके से maintain भी करती है, वहीँ लेकिन IRCTC manage करती है System के commercial interfaces को।

IRCTC नई वेबसाइट क्या है?

हाल ही में ही IRCTC ने अपनी नयि New IRCTC next-generation e-ticketing website को लांच किया है : हाल ही में ही, Indian Railways की e-ticketing हिस्से ने i.e., Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) ने अपने Official Website को modernized किया है।

इस new IRCTC Website में आपको बहुत से नए features देखने को मिलेंगे जो की पुराने website में नहीं थे. वहीँ बहुत से पुराने features को इसमें नए ढंग से पेश किया गया है. वहीँ ये बहुत ही ज्यादा Fast हैं और इसे migrate करना भी बड़ा आसान है पुराने के तुलना में. वहीँ irctc next generation login करना भी बहुत ही सरल है।

IRCTC Train Status कैसे चेक करे?

यदि आप IRCTC Live Train Status check करना चाहते हैं तब ये आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए लेकिन आपको Internet connection की जरुरत पड़ सकती है. ऐसे बहुत से sites हैं जहाँ पर आप Online IRCTC Live Train Status Check कर सकते हैं. उनमें से कुछ हैं

Running Status: https://runningstatus.in
Rail Yatri: https://www.railyatri.in/live-train-status
eRail.in: https://erail.in
eTrain.info: https://etrain.info/in?PAGE=runningstatus


वहीँ इसमें आप IRCTC Ticket की PNR status भी check कर सकते हैं. साथ में irctc Train availablity भी check कर सकते हैं।

IRCTC की कस्टमर केयर नंबर क्या है?

यदि आप IRCTC के Customer Care के साथ संपर्क करना चाहते हैं तब उसकी details निचे प्रदान की गयी है।

Customer Care Numbers: 0755-6610661, 0755-4090600 (Language: Hindi और English)
For Railway tickets booked through IRCTC
General Information
I-tickets/e-tickets : [email protected]
For Cancellation E-tickets : [email protected]

आईआरसीटीसी का भविष्य और भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव?

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन कई वर्षों से भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न अंग रहा है। यह लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है और भारत में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। कंपनी अपने विभिन्न उपक्रमों के माध्यम से सरकार के लिए राजस्व भी अर्जित करती है, जिसमें रेलवे खानपान, पर्यटन, ई-कॉमर्स आदि शामिल हैं।

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?

IRCTC का फुल फॉर्म है “Indian Railway Catering and Tourism Corporation”.

IRCTC का मालिक कौन है?

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC), एक subsidiary हिस्सा होता है Indian Railways का जो की catering, tourism और online ticketing operations को संभालता है Indian railways की. Indian Railways का मालिक है Government of India (भारत सरकार). इसे भारत सरकार के द्वारा ही maintain किया जाता है, वो भी Ministers of Railways के द्वारा.

IRCTC का हिंदी रूपान्तरण क्या होगा?

IRCTC का हिंदी रूपान्तरण होगा –“भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम”.

आज आप ने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को IRCTC क्या है और IRCTC अकाउंट कैसे बनाये के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को भारतीय रेलवे के बारे में समझ आ गया होगा।

अंत में, आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे उद्योग के भविष्य के लिए एक अच्छा मंच है। इसने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने, प्रतीक्षा समय को कम करने और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद की है।

आपको यह लेख IRCTC एजेंट कैसे बने कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये. धन्यवाद, जय हिन्द।

About the Author

Chandan Prasad Sahoo

Chandan Prasad Sahoo

Chandan इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है। अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (578)

  1. chandan bhai aapki video dekhkar website banai hai. krapya isko dekhe or batayen kya yeh thik bni hai.

    Reply
  2. Thank you very much for providing an in-depth post about IRCTC. आपका ब्लॉग बहुत ही फ़ास्ट काम करता है , कौन सा hosting यूज़ करते है |

    Reply
  3. क्या आप जर्नल टिकट बनाना चाहते है लेकिन अभी ट्रैन नहीं चल रही है पर आप सिख सकते हो

    Reply
  4. sir ji mene bahut pahle isme account bnaya tha but uska password bhul gya hu . kya mai usi id se dusra new account bna sakta hu ?

    Reply
  5. sir aap ko topic bahut acha hai, main umeid karta hu ki aap server setup ke baare me artical post karege

    Reply
    • iske liye aapko IRCTC ke account par jakar apne account se us ticket ko cancel karna hota hai.

      Reply
    • Aapko kewal alphabet, number ya space hi istamal karna hai password mein wahin aap dusre special character ka istamal nahi kar sakte hain.

      Reply
  6. मैने जिस फोन नंबर से irctc पर id बनाई थी वह नंबर अब बंदहो गया है में पास वर्ड भूल गया हूं लेकिन मेल id वही हे पास वर्ड नया बनाने के लिए पुराने नंबर पर मैसेज आता हे जो बंद है फोन नंबर किस प्रकार से बदल सकता है

    Reply
  7. सर मैं पहले एक बार irctc id बनाया था लेकिन उसका पासवर्ड भूल गया क्या मैं new password बना सकता हु

    Reply
  8. आपके बताए हुए सभी स्टेप को दुहरा कर मैने अपना अकाउंट भी बना लिया लेकिन इसमे जो ईमेल अकाउंट मैने डाला है उसको चेंज करना चाहता हू कैसे करे कृप्या बताए @धन्यवाद

    Reply
    • ji aap kar sakte hain. IRCTC user-id and password mein login karen, phir MY PROFILE’ option par jayen. yahan par UPDATE PROFILE option ko choose karen. yahan par aapko apna naya email bharne wale section par jakar usmein naya email bharen. phir submit kar dein. ab aapke naye email par ek verfication email aaya hoga use click kar aap apna email change kar sakte hain.

      Reply
  9. धन्यवाद।
    आईआरसीटीसी के बारे में बहुत ही उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई।
    ✍️ क्या वर्ष में एक या दो बार रेल यात्रा करने वाले व्यक्ति भी अकाउंट खोल सकते हैं?
    ✍️यात्रा निरस्त होने पर पैसा वापस करवाने के लिए क्या करना होगा?

    Reply
  10. Nice information sir…mera ek questions hai….IRCTC app se rail ticket book Kiya hai to TC check karne par kya dikhaye?…phone me se chalega yaa fir PDF Xerox karvana padta hai.

    Reply
    • Hardik ji aap koi bhi kaam kar sakte hain chahen to eticket bhi dikha sakte hain ya uska print bhi nikal sakte hain. Lekin ticket ke sath ek proof dikhana kabhi na bhulein. ID proof.

      Reply
  11. very 2 usefull info….thanxx a lot of you bro…
    i have a ques…for you
    how to canasal booked ticket…

    Reply
  12. Sir ये मेरे पास कोई isd मोबाइल नम्बर मांग रहा है,वो कहा से दु

    Reply
  13. सर
    मेरा पूरा नाम Nirmal Kumar Sharma है और इसी नाम से आधार कार्ड ईशु है ,पर irctc profile में Nirmal Sharma दर्ज हो गया है कैसे edit करूँ ताकि आधार submit कर सकूँ !

    Reply
  14. Sir Blog post ko increase karne ke liye aap kya karte hai submission directory hindi blog ke liye achi websites suggest kare

    Reply
  15. Sir Maine irctc id banai the Lekin abhi tak email nahi aaya hai na hi koi SMS aaya hai hame irctc id kase milegi

    Reply
  16. You’re the best.. Finally, It helped me to create a new account of IRCTC. Now, I book the train ticket my self. So Yeh post bahut hi badiya hai..

    Reply
  17. बहुत बढ़िया पोस्ट publish करी है आपने। सभी topics एक ही पोस्ट में include है। great work sir.

    Reply
  18. hii sir..very nice article.keep up the good work.
    i am regular read your articles..its very helpfull

    Reply
  19. Ham Email id banate hain to invalid formate no register likh kar aata hai ab ham confuse ho gaye hain hajaron email bana dale kisi email se fom submit nahin hota hai kya karen aapko ham koun email id den ham confuse ho gaye hain

    Reply
  20. हैलो सर जय हिंद
    सर ये प्रथम स्तर पर ही नही खुल रहा है सुझाव दे

    Reply
  21. Sir mera irctc ka acount banate samay e mail id galat likh dia hai jisase mera otp nahi aa raha hai kya kare.

    Reply
  22. Sir mai form philaf to kar leta hu par sir ak prabalm hai ki mai jab block no.dalta hu to wrong bta de ta hai or form philaf nhi ho pta pleas help me sir

    Reply
  23. facebook id pr koi bhi link nhi aaya.pr password or id aa gyi hai…text msg pr…link dubra laane ke liye kya kre.

    Reply
  24. सभी जानकारि दिया मगर पासवर्ड कैसे बनाये,ये नही बताया ??>

    Reply
  25. Sir mera ac irctc me bna hua h lakin password yad nahi or ph no bhi wo yad nahi jispe ye otp bhejte h ab kya kare

    Reply
    • Hello pintu अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
    • Hello Ashwini ji, Per ticket agent ko Rs.50 se Rs.100 tak ka commission mil jata hai. Tatkal mein jyada milta hai.

      Reply
  26. Comment:Mera सरनेम नहीं ले रहा है मैं अपने सरनेम कैसे लिखे सर क्या आप मुझे बताएंगे

    Reply
  27. mera already irctc acount hai but pasword enter ke bad

    You are not allowed to login as your account is de-activated.
    msg show hota hai and nere pas ASSIGNED ticket ID [IRCTC …………..BHI HAI SO WHAT I DO PLZ HELP ME

    Reply
  28. Sir, form submit ho gaya h aur “I agree ” bhi press kar diya h but email per koi link ya password nahi aya, kya karni help me

    Reply
  29. Please sir form bharne ke bad submit karne par (mobile no already in used e-mail address already in use) likh kar a rha hai kya karna padega

    Reply
    • Hello Suresh ji, IRCTC ka account aap ek mobile number par ek baar hi bana sakte hain, agar aapko number already in use ka error message aa raha tab aapne jarur is number ko kahin dusre account mein istamal kiya hoga.

      Reply
  30. Sir , ye kya dikha rha hai…
    Minimum 3 charecters& maximum 225 alphabets, number and space are allowed only, user id can not be start with underscore/ or can not be end with underscore or no two consecutive underscore allowed

    Reply
  31. Mera phone number verification ho gya but email PR aaya code bhi use Kiya but verification nahi ho Raha email account help me

    Reply
    • Hello Abhishek ji, User Id use kehte hain jiska istamal aap login ke liye karte hain apne account mein. Jaise aapka ek naam hai apne mohale mein jisse aapko mohalle ke log pehchante hain, thik use tarah se Irctc mein login karne ke liye bhi aapko ek user id aur password ki jarurat padti hai apne account mein login karne ke liye.

      Reply
  32. Sir aapse ekk help chahiye tha. Last me other service ke unn option ke kya fayde he or yes/no me kya tick krna chahiye.

    Reply
  33. Sir mai apni IRCTC ID aur Password bhool gaya hu, Jis number pe maine ID banaaie thi wo mere paas hai , to mai apni ID kaise dekhu.
    Please help me Sir……..

    Reply
    • Hello Govind ji, User Id banane ke liye aap post mein diye gaye details padhen aur apna naya account banayein.

      Reply
  34. Sir mera irctc me account tha Maine usko 2years use nahi kiya lekin ab use Karna chahta hoo lekin wo id and password an acepet nahi karta

    Reply
  35. Hello sir mai apni phale user is or password bhul gya hu or gmail me se bhi user id delete ho gyi or to or spam me se bhi matlab ki ab gmail
    Me user id h hi nhi or meri phale hi bni hui h
    Usko fine krne k liye koi upay h to jrur btay sir ji maine jis mobile no. Se bnai thi wo mobile no. To h mere hi pass me
    Aap. Bta doge to ji aapki bhut kirpa hogi mujh pr
    Mr. Sandeep

    Reply
    • हेल्लो Sandeep जी आपको OTP आपके registered ईमेल id और Mobile Phone पर ही आएगा. इसलिए इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखें.

      Reply
  36. sir mere phone number aur gemail se pahle koi id bana hua nhi he fir bhi mera irctc id ka registration nhi ho rha he. kuch problem bhi nhi bta rha h. sari detail bharkar submit krne pr vapas home pr aa jata he. sir please meri help kijiye

    Reply
    • Hello Ajit ji, agar aapka compartment mein seat hogi tab aapko seat mil sakti hai. iske liye apne TT se sampark karen.

      Reply
    • Inder जी
      IRCTC में Login करके , Update profile पे click करें और update कर सकते हैं ।सुक्रिया

      Reply
  37. User id or password dono mang r ha hai user id apne se dalne par already user id baki sab sahi hai batayiye kya kiya jaye aap jo image dale hai usme password nahi hai aur kuchh diffrent hai jaise submit ka option nahi aa rha hai

    Reply
    • Dhanyawad Mukeem ji. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको अपने सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
    • rizwan जी
      इसका अर्थ है Not Available (N/A), जिसका हिंदी अर्थ है -उपलब्ध नहीं है. ये तब दिखता जब कोई ट्रेन में आप सीट देख रहे होंगे और उस ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है. आप टिकट बुक नहीं कर सकते हैं.

      Reply
    • S.b mishra जी
      आप इन सभी से भुगतान कर सकते हैं
      1. ATM CARD
      2. NET BANKING
      3. DEBIT CARD

      4. WALLET APP
      I Cash Card , Oxigen Wallet, Mobikwik Wallet(Offers)
      mRUPEE Wallet , Paytm Wallet , Freecharge Wallet
      SBI Buddy , OLAMONEY Wallet ,Airtel Money

      5. IRCTC E-WALLET
      6. IRCTC PREPAID

      Reply
  38. Sir maine irctc par ticket book ke hai usme keval cnf likh kar ayaya hai seat number nahi diya please help me

    Reply
    • जी
      आपकी टिकट Confirm हो गई है. आपको chart बनने का इंतजार करना होगा, Coach no, seat no मिल जाएगा

      Reply
  39. मेरा पासवर्ड गुम गया है फारगट पासवर्ड खोल रहे तो रजिस्टर्ड नंबर पर कोड नहीं आ रहा।
    किसी और नंबर पर जा रहा.कैसे क्या करें।

    Reply
    • Ajai misra जी
      ये तो बड़ी दिकत हो गई है, OTP तो REGISTERED नंबर पे आएगा

      Reply
    • Karan जी
      यह बहुत गलत हुआ, कोसिस करता हूँ आपकी मदद करने की.

      Reply
  40. sir. ham ticket atm se book kiye the aur ab ticket cancel karna h to paisa kaise return ho ga plz sir

    Reply
    • Shailendra Jaiswal जी
      आपका ATM जिस account से लिंक है उसी Account में पैसे आएंगे.

      Reply
  41. sir last me aakar (17 no.)par karane ke bad jab OK karta hu to likata hai. min 3 & maximum 225 likha kar aata hai.
    please iska upaay bataye

    Reply
  42. Sir user id bhi bharna hoga aur pasword sho nahi kar rha hai kaise shabad me password dalna hai please help me sir

    Reply
  43. Manish जी
    हाँ टिकट बुक करते वक्त आपको Payment करने की आवश्यकता है.

    Reply
    • Deepak जी
      irctc में account खोलते वक्त जो mobile नंबर आप registerd किए हैं वही Registered tel no है.

      Reply
  44. Sir ji captcha ke bare me thoda idea dijiye. sab thik thik ho raha hai par captcha mistake ho ja raha hai. form bharne ke bad captcha bhi bhar raha hu. par thik se samajh nahi aa pa raha hai . submit karne ke bad incorrect captcha. please enter correct captcha message show ho raha hai. captcha pahchanne ka thoda tric dijiye.

    Reply
    • अबास जी
      अगर Captcha गलत बता रहा है ध्यान से डालें

      Reply
    • BalVeer जी
      हम दुःख प्रकट करना चाहते हैं. हम आपकी मदद नहीं कर सके. अगर आप थोडा विस्तार से बताएँगे कहाँ क्या Problem है तो सायद कुछ मदद हो जाए. क्या video देखे.

      Reply
    • Mukesh जी
      Master List में आप उन कुछ members के नाम डाल सकते हो जिनके Ticket आप बार बुक करते हैं. जब आप टिकट Book करें तो उनके नाम Master List से Select कर लें.

      Reply
  45. sir shara ditel dal diya hai lake mail pr id password nhi aa raha hai wo mo, no, pr 100rs gst fees bata raha hai wo fees kase deni hogi id nhi ban rahe hai plz help me……thanks

    Reply
    • Ramsuraj जी
      आपको IRCTC में Account बनाने के लिए कोई fees देने की आवस्यकता नहीं होती है.

      Reply
  46. क्या मै एक टिकट बुक किया हू’ तो वो कैसे चेक करेंगे कि कन्फर्म है कि नही क्योंकि उसमे कोच नम्बर नही है वनली सिट नम्बर है 8809647098

    Reply
    • नितिन जी
      आप नाम बदल बदल कर डालें. क्यूंकि हर रोज बहुत सारे IRCTC में Account बन रहे हैं.
      आप ये User Name दाल के देखें “Nit000003”. अगर अभी नहीं हुआ तो हमें फिर reply करें.

      Reply
  47. sir mera to email pe kuchh nahi aa rha hai sr me bahut thak gaya hu kaise hoga sir help u me my mobile no.sir video bhi dekha waise hi ekdam ker rha hu tavhi bhi nahi ho rha hai our email id bhi sahi de rhu hu ????

    Reply
    • हम हर वक्त आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं , आप को हम real time मदद करेंगे। आपको बस हमारे fb page पे message करना है आपको में वहीं बताऊंगा कैसे account बनाना है। सुक्रिया

      Reply
  48. Thanks Sharma Ji.. Aapke Dwara Di jane Wali informetion Bahut hi Acchi hai ,,,Digital India Ke Sapno ko Sakar Karte huye Nirantar Aage badhe Aur badhaye Yahi Aasha hAi,,,Very very Thank you

    Reply
    • सुक्रिया प्रदीप जी
      हो सके तो ये जानकारी दूसरों तक भी पोहंचए। बिना इसके हमारी कोसिस अधूरी है।

      Reply
  49. Sir
    Mera name abushad ahmad hai aur maine online tickets book kiya tha aur jab maine tickets book kiya tha to waiting list 5 Nambar pe tha aur mera tickets
    Canform ho gya hai aur PNR check karne par CNF bata raha hai mere kahne ka matlab Canform ho gya hai
    Lekin ye nahi pta chal raha hai ki site nambar kitna hai aur kis dibbe me baithna hai
    Please
    Mujhe bataye

    Reply
  50. Sir Mera irctc m user ID Acount ban gaya h But tikat boking k liye Crom broswer m Jata hu uske bad user name. .Deta hu to incoret batata kya kru

    Reply
    • आप chrome browser का इस्तेमाल करें ज्यादा अच्छा रहेगा

      Reply
    • अभय जी
      बहतर यही होगा आप हमारे साइट पे नीचे facebook पेज पे need help से live chat करें हम आपको आपका irctc account बनाने में मदद करेंगे।

      Reply
  51. Sar mera usar id ban gaya hai or mera mail me msg v aa gaya hai Magar khul nahi raha hai or koi process baki rah gaya hai Kya

    Reply
    • क्या नहीं खुल रहा है भाई थोडा detail में बताइए

      Reply
  52. Password kaisa tipe karneka bhai One small one alphabet and nambarik digit puchra kaisa password banana batado bhai

    Reply
    • Haji जी
      आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए HAJIkareem786
      ये वाला try करें या इसके जैसा ।

      Reply
  53. hamara id nahi ban raha hai irctc pe usier id me kiya de mobile no dete hain to galat batata hai or name bhi dete hainto nahi hota hai please bataiye kiya karen

    Reply
  54. मै खाता बना रहा हु लेकिन उसमे मो.नंबर आवर ईमेल पहले से राजिस्टर बता रहा है मैं क्या करू

    Reply
    • अगर एसा बता रहा है तो आप Forgot Password पे click करके Recover कर सकते हैं. या नए email और mo number नया वाला डालके sign up करें

      Reply
    • नहीं आपको print निकलने की कोई जरुरत नहीं है. आपके mobile पे जो irctc से message आया है वो दिखाने से भी होगा और chart बनाने के बाद भी आपके पास और एक message आयेगा irctc वो भी tte दिखा सकते हो

      Reply
  55. sir me jab apna id banate h to. mera emaid id, mobail n.,adhar card our pan card pahle ragister dikhata h. dusra ban nhi raha h. me dusra banana chahta hu…

    Reply
    • अगर ईमेल id आपका है तो आप forgot password पे click करके recover कर सकते हो

      Reply
  56. Sir me tikat kisme book karu yha pe 2 option aa rhe hain e_tikting aur I_tikting sar kisme book karu aur sir tikat book hone pr booking tikat kispe aayega mo number pe ya email id pe plzz inform me sir (thank you)

    Reply
    • 1.e-Ticket का चयन करें.
      2. आपकी टिकट मोबाइल पे और email पे आएगी
      आपके mobile पे एक message आएगा वही आपका e ticket है. आपको tte को यही message टिकट दिखाना है, आपको print निकाल ने की कोई जरुरत नहीं.

      Reply
  57. Good morning sir
    Sir maine kitne baar id banaya lekin baar baar id or passward galat bata raha hai mera account open hi nahi ho pa raha kya karu kuch samjh me hi nahi aa raha hai

    Reply
    • अगर दो दिन हो गया है अब तक नही आया तो , फिर से account बनाइये

      Reply
    • Pavandeep भाई ये server down की वजह से हुआ होगा. जादा जानने के लिए इस विडियो को देखें otp

      Reply
    • ये security question, गुप्त प्रश्न है. जैसे इसमें कुछ सवाल ये होते हैं
      1.What is your pet name
      अपके पालतू का नाम क्या है? जवाब:-tommy, rocky, raja, bolt
      2.what was the name of your first school
      आपका पहला स्कूल क्या था जवाब:- इसमें आपके स्कूल का नाम लिखना है.
      3.who was your childhood hero
      आपके बचपन का नायक कौन था? जवाब: जिस हीरो को आप पसंद करते हो जैसे ranveer, rajni kant, salman khan
      4.where did you first meet your Spouse
      जहां आप पहले अपने पति या पत्नी से मिलते हैं ? जवाब: इसका जवाब तो आपको देना है, जैसे chowk, delhi, bhubaneswar, hydrabad
      ये सवाल इसलिए जरुरी है जब आप भूल जाओ अपने user id और password तब ये security question की जरुरत पड़ती है.
      धन्यबाद और कोई प्रश्न होतो आप पूछ सकते हो. अधिक जानकारी के लिए ये लिंक से विडियो देखें security question की जानकारी

      Reply
  58. I’m impressed, I have to admit. Rarely do I encounter a blog that’s both educative and interesting, and without a doubt, you’ve hit the nail on the head.

    The issue is something not enough men and women are speaking intelligently
    about. I’m very happy that I came across this during my hunt for something concerning this.

    Reply
    • thanks Doyle bro, i am happy because of your sweet words. we are here to just to listen this type of words. you can read our other post too.

      Reply
  59. SIR
    USER ID BAR BAR GALAT HO RHI ACCEPT HI NII KR RHI
    KYA KRU HELP ME
    PLEZ SEND TO MSG IN MY WHATAPPS NO 8982007373

    AM WAITING YOUR RESPONCE SIR

    THANKYOU

    Reply
  60. Mera accounts pahle hi ban gaya tha par apka abhi wala article padha to usme id aur password email me aata hai to oo email mera sayad dlete ho gaya hai to me dubra id pass. Apne email me kase paau
    Pleasehelp!!!

    Reply
    • Apka id or password to aap khud banao ge. Lekin apka email or mobile number me verification ke liye message ata hai.

      Reply
  61. Sar Mein Pichle teen din se id banane ki koshish kar raha hoon YouTube se bhi Video dekh raha hoon par id nahi ban Pa Rahi Hai Har Baar last stage par Aakar agri karne ko Kehta Hai Mai kar deta hoon lekin phir se Hamara Bhi page Samne aa jata hai koi message nahi aata please meri help karo Mujhe iss ki bahut jarurat hai

    Reply
    • bhai aap aram se account banaiye sab banega, lekin wahi page isliye ata hai kyunki aap kuch galat type kiye hoge,ya phir galat information diye hoge.

      Reply
  62. Sir ji.sari dittell k bad jb form jma kre me click kr rha hu.fir to koi msg nhi aa rha ..uske jagah rakharakhav aur nirdesh dikha rha hai

    Reply
  63. I am really loving the theme/design of your weblog. Do you ever run into any internet browser compatibility issues? A handful of my blog audience have complained about my blog not operating correctly in Explorer but looks great in Safari. Do you have any advice to help fix this issue?

    Reply
  64. sir mera otp aa gaya hai but kahi otp manga nhi hai uska use kaha krna hai.2 otp aaya hai 1otp msg inbox me aur 1 otp email par kaha use hoga please help me sir ji

    Reply
  65. जब मै अभी IRCTC खोल रहा हु तब लिख रहा है की ( User profile service is not allowed between – 09:30 AM- 11:30AM ) इसका क्या मतलब है भाई
    please help me

    Reply
  66. Mene pahle hi account banaya tha but ab mujhe yaad nhi hai jab me apni email id aur mobile no bhar raha hu to likh kr aa raha hai ki ye pahle se use hai koi tarika hai meri id ka pata krne ka

    Reply
  67. Sir
    Mera adhar card
    Pan card
    Mob. No.
    Email id already use bta rha h me kya kru
    Plz help me. My mob.no.×××××××××××
    Plz help me sir

    Reply
  68. sir tatkal ki booking train departure se kitne time pahele hogi
    jaise ki tarin 11-5-2010 ki 6:50 pm ki hai to kaise book hogi tatkal ticket

    Reply
  69. Mere irctc user id accept ho gaya per ticket booking nanhi ho rahe h.paytm se .ya phi pass. set nahin hua

    Reply
  70. Sir Mene Sb fill Krdiya hai Uske baad submit bhi kiya but honi raha hai Page wahi pe aa jata hai btaiye kya kru me

    Reply
    • कोनसा browser है मतलब गूगल chrome में कर रहे हो तो ये बताइएं

      Reply
  71. Sir me dusre mobile me ticket nikalne ka id banaya Lekin ab me dusra mobile Liya hu aur email id bhi bana Liya hu sir ab Kaiser banega

    Reply
    • Irctc में जाके आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर लीजिए भाई

      Reply
  72. sir aapne jo guidline diya uske anusar maine proccess kiya but details submission ke bad i agee term and condition aata h or use click karne ke bad page jha par open hua tha again open ho jata h .maine many time tried kiya but ohi aakr block ho jata mai kya kru pls help me sir.

    Reply
  73. Sir mera naam mantu hai aur username me kaise likhu aur password me kaisa naam likhu udaharan dijiye sir

    Reply
  74. Mera id nahi ban pa raha sabhi jankari bharne ke bad bhi.aap jo stap2me accept ka peg bata rahe hai wo nahi a raha

    Reply
  75. SIR MAIN IRCTC MEN ACCOUNT KHOL RAHA HUN AUR PASSWORD USMEN KESE DALUN JAB KOI PASSWORD DALTA HOON TO NAHI LAGTA

    Reply
  76. Comment:sharma sir. sabhi farm bharne Ke bad.aour code dalne Ke bad. submit klick karne par ek options aa raha hai.usko OK karne par ek aour options aa raha hai.usko OK karne par Jo aapne batay hai ki ek (accept) mark hoga o nahi hai.jis me likh hai.by submitting your registratio information you indicate that you have read understood and accepted the services offered turm and condition your submission of this form will constitute your concent to the collection. yaha pe aage Jane Ka options nahi aa raha hai keya karna padega?

    Reply
  77. Sir Maine I’d banai sari detail bhar di BT conform vala page nahi khul ra BT iski jagah sri terms and conditions aa rahi hai hm ye I’d android Mobil mai chala sakte ya register kr sakte hai kya ??

    Reply
  78. plz cm sarma sir ji plz help me
    mai pankaj kumar irctc par apna account open kiya huwa thha.
    but mai apna user id & password kisi karan se bhul gya hu so plz
    mujhe kya karna hoga plz help my whatsapp number 9471739085

    Reply
  79. hello sir me account bana raha hu par usme state city ka option nahi khul raha hai or WO dalna bhi anivaye hai please bataye me kya karun

    Reply
  80. सर ,क्या मैं अपना मोबाइल नंबर और ईमेल चेंज कर सकता हु अगर हां तो सर कैसे होगा

    Reply
  81. irctc इसमें बैंक पासबुक से भी भुक्तान किया जा सकता है

    Reply
  82. bhaijan yadi me kisi dusre ke ticket book kru to kese kru
    matalb hamare ganv me koi bhi emitra ya computer shop nhi he
    sabke ticket book krne ke liye hame bahar jana pdta he
    summer vacation me to bahut se family ke ticket banane padte he
    to aap bata skte he ki me sabke ticket kese book kru
    IRCTC ki user id se 6 ki limit he yr

    Reply
  83. Sir
    Mobile se try kar raha hun form bharne k baad submit OK k baad terms and conditions pe OK hone k baad fir kuch nahi as raha hai.kya problem hai please help me

    Reply
  84. Bahut badiya post likha hai sir aapne. Me aapko ek sawal puchna chahta hu ki mene wordpress me site
    banaye hue 3 month ho gaye lekin abhi tak alexa rank me backlink nahi show hote aesa kyu?
    bahut se site me comment karta hu lekin koi backlink nahi ban rahi. aap mujhe iska sollution
    jarur bataye.

    Reply
  85. Mene 4ticket online registration benai or mere account se pase bi chale gye lakin mere ticket book nai hue or cancelled ho gye..ticket cancel hue 5 din ho gye lakin pase wapis nai aahe ..ple.sir ab aap hi betahe me kya kru

    Reply
  86. Sir mene irctc account bana diya but email id pe OTP NUMBER nahi aa rahe he mera mobile number confirmed ho gya hai pls help me

    Reply
  87. यूजर आडी कैसे बने और पासवर्ड कि तरीके का डाले मुझे बताये सर

    Reply
  88. Hello sar me Deepak verma Irctc pe Febuary me id bnaya aur cod conform nhi kiya ab dusra id bna rha hu to bol rha hai ki aapka email id ph.nb phle aug ho gya hai plz help me

    Reply
  89. Hello sir maine irctc sign up but mujhe koi email ya message receive nahi hua or maine signup form mai jo data bhara tha (jaise password ,user id) bhul gaya sir but ab naye signup form bhar raha tho already exists account bata rahe h ….Plz help me

    Reply
  90. मेरा एकाउंट नहीं बन रहा है क्योंकि यूजर आईडी के साथ पासवर्ड माँगता है इसलिए फार्म सम्मिट नहीं होता

    Reply
  91. Mai ek account banaya hu jis me email galat ho gaya hai jiske karan verifai nahi ho pa raha hai to kripya bataiye kaise verifai karun

    Reply
  92. Sar irctc me new account bana raha hu lekin usme stet ka option open hi nahi ho aur usme kuch likha bhi nahi ja raha hai kya karu me please help me

    Reply
  93. sir irctc me new id banane ke liye sbi me accuant hona jaruri he kya sir mene new id banane ka paryas kiya lekin last me wapis wo hi aa jata he plzz help me

    Reply
  94. भाई साहब यह लैंडलाइन नम्बर मांग रहा है,जो मेरे पास नहीं है।क्या करें।

    Reply
  95. sir mera accounts banakar gya paytm vala or sab okay hai par sir train ticket book karne jata hu to vo irctc kya dalna samj nahi aata help me

    Reply
  96. एक भाई सौरव ऊपर आप मेरे कॉमेंट देख सकते हो मैंने सब सब सब कुछ लिख लिख चुका हूं और आप उस से जान सकते हैं कि यूज़र आईडी कैसे बनाना है और पासवर्ड कैसे सेट करना है धंयवाद

    Reply
    • हां तो बोलिए आपकी कैसे मदद कर सकते हैं और कोई जरूरत हो तो मेरी दूसरी पोस्ट से आप मेरे नंबर ले सकते हो धंयवाद हम आपकी जरुर मदद करेंगे

      Reply
  97. Sir mai user for fill kar diya hai lakin mujhe abhi tak email confirmation nhi mila email lagbhag kitne der bad tak me ata hai ple may I help u I m waiting. ….

    Reply
    • हेलो पांडे जी कभी-कभी irctc सरवर डाउन रहता है इसकी वजह से ईमेल नहीं पहुंचता सही टाइम पर तो फिर आपको फिर से रेजिस्टर करना पड़ेगा या फिर आपको वेट करना पड़ेगा धंयवाद

      Reply
    • हेलो भाई क्या आप क्लियर ट्रिप में book किये हो तो मैं आपको यह बोल रहा हूं कि आप irctc के साइड में जा कर चेक करें धन्यवाद

      Reply
    • हेलो संतोष भाई क्या आप की यूजर id नहीं बन रही है कोई बात नहीं आप यूज़र आईडी बनाना आते वक्त एक लेटर जैसे abc इस्तेमाल करें और नंबर इस्तेमाल करें जैसे 420 और दोनों को जोड़कर लिखें यह यूजर id बनाने का तरीका अगर और कोई मदद चाहिए तो आप मुझसे बात कर सकते हैं धंयवाद

      Reply
  98. Plz help me main bahut baar try kiya accout banane ko par wo nahi ban raha hai ,,,,,,,
    Baar 2 password galat bata deta hai , user id to sahi hoti hai,,,,,, to plz password kis tarah ka dalna hai wo bata do..?…….

    Reply
    • Minimum 8 characters.
      Usme se one Capital letter, One small letter, number aur special character ka hona jaruri hai.

      Reply
  99. sir maune form bhai Diya aur I agree terms and conditions or bhai click kar Diya lekin notification gmail pe nahi aaya aur meri is an Kaisi banegi

    Reply
  100. hloo this is bhardwaj.. meri problem yeh hai
    mine account bna liya sab.kuch fill kr.diya but
    last mai option aata hai
    i agree term and condition us par okay kr ra hu but.. usk bad koi confirmation msg nhi.aaya. 1 hours ho gya.. but dont knoq.wht.is.the probem.
    pls shortout my problem rigt now..

    Reply
  101. Isme pass kya dala jata h pata nhi q nhi le rha h pass ak exam ple send kijiye kaisa dala jata h mera WhatsApp number h massage v Kr sakte hai 739886899

    Reply
  102. सर हम irctc मे एजेन्ट बनना चाहता हू इसके लिए क्या करना होगा help
    Sir

    Reply
  103. सर हम irctc मे एजेन्ट बनना चाहता हू इसके लिए क्या करना होगा help

    Reply
  104. सर हम irctc मे एजेन्ट बनना चाहता हू इसके लिए क्या करना होगा kaise hoga sir

    Reply
  105. सर हम irctc मे एजेन्ट बनना चाहता हू इसके लिए क्या करना होगा

    Reply
  106. Sir mai mobile me hi account bana rha hu form bharne k bad submit karta hu to igree and conditions ka option aata hai uspe click karne k bad phir wapas aata hai form k pass kya karu mobile pe nhi banta hai kya karu maine kitni bar try kerke dekh chuka hu

    Reply