हिंदी में टाइप कैसे करे (कंप्यूटर और मोबाइल)

हिंदी में टाइप कैसे करे (How to Type in Hindi) – ये सवाल हर वो सक्स पूछता है, जो हिन्दी में blogging करना चाहता है, या फिर हिन्दी में chatting करना चाहता है. सब का मकसद एक ही है, हिन्दी में कैसे लिखें. मगर दिक्कत ये है के हमारा computer का जो keyboard आता है वो English language में रहता है. आपको ऐसा कोई keyboard नहिं मिलेगा जिसमे हिन्दी में लिखा गया हो. अगर आप blogging करना चाहते है तो आप Hinglish में भी लिख सकते है. Hindi+English language को मिला के जो language या भाषा बनता है उसे हम हिंगलिश कहते है. इसमें आप हिन्दी में जो बोलते है, उसे बस इंग्लिश भाषा में लिखना होता है. जैसे, “क्या कर रहे हो” को हम लिखेंगे “Kya kar rahe ho”.

हमारे blog में हम Hindi और English दोनों भाषा में लिखते है; पर Hinglish में नहिं. इसमें ये फायेदा है के, अगर आप दोनों ही भाषा के keywords को rank करना चाहते है तो आप आराम से कर पाएंगे. धीरे धीरे Google में हिन्दी भाषा का searches बढ़ रहा है, तो आगे चलके ये आपके लिए फायेदेमंद साबित होगा. तो इसीलिए यहाँ में आपको आसान तरीका बताने वाला हूँ के हिंदी में टाइप कैसे करें.

हिंदी में टाइप कैसे करे – How to Type in Hindi

Hindi Me Type Kaise Kare Hindi

अगर आप बहुत दिनों से कंप्यूटर का इस्तिमाल कर रहे है तो आपको Akruti Software के बारे में जरुर सुना होगा. ये एक सॉफ्टवेर है तो बहुत सारे Indian language को support करता है. पर latest Windows version में ये काम नहीं करता. अब मार्किट में इससे बेहतर tools available है. Hindi में type करना बहुत ही आसान है. आज में आपको 2 tools के बारे में बताऊंगा, जिसके जरिये आप online और offline, यानि बिना Internet के भी हिन्दी में type कर पाएंगे.

कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग कैसे करे

कंप्यूटर पर ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेर और online tools मजूद है जो आपको आसानी से हिंदी में लिखने का सुबिधा प्रदान करते है. यहाँ में आपको online औरे offline, दोनों के baare में बताने वाला हूँ.

1. Quillpad से हिन्दी में कैसे लिखें

Quillpad से हिन्दी में कैसे लिखें

ऐसे तो online Hindi typing केलिए बहुत सारे online tools मिल जायेंगे, पर Quillpad सबसे बेहतर है. हिन्दी के अलावा आप और भी दुशरे Indian भाषाओ में लिख पाएंगे, जैसे बंगाली, मराठी, कन्नड़ा, मलयालम, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, नेपाली, इत्यादि. ये बहुत ही सरल और सुबिधाजनक है. अगर आप Hinglish में कुछ लिखे है और इधर paste करते ही, ये उन texts को ये तुरंत हिंदी में convert करके दे देगा.

सबसे पहले आपको quillpad.in website पर जाना होगा. आप आप एक एक word हिंगलिश में लिखते जायेंगे और ये आपको उसका हिन्दी रूप दिखाते जायेगा. अगर आपको कोई word गलत लगे तो आप इसके instant suggestion list से भी choose कर सकते है.

2. Google Input Tools से Offline हिंदी में कैसे टाइप करे

Offline का मतलब होता है बिना इन्टरनेट के. अब ये तो सम्भब नहीं के आपके पास हमेशा Internet हो. अगर आप बिना इन्टरनेट के हिन्दी typing करना चाहते है तो “Google Input Tools” आपके लिए सबसे बेहतर है. Google ने लोगो केलिए ऐसा एक offline tool बनाया है जिसके जरिये वो English के अलावा दुशरे भाषाओ में भी अपनी English keyboard के जरिये लिख पाएंगे.

ये tool Quillpad की तरह ही काम करता है, पर ये उससे भी बेहतर है. आप चाहे तो इसमें English और Hindi language दोनों में लिख सकते है. मैंने जितना भी tool इस्तिमाल किया है, इससे बेहतर और कुछ नहिं है. अपने keyboard से Ctrl+G press करके आप इंग्लिश और हिन्दी language के बिच बदलाव कर सकते है. हर type किये गए word का वो different suggestion भी देता है. इसमें गलती होना के कोई गुंजाइश ही नहिं है.

अभी computer के लिए Google Input offline tool इसकी website पे available नहीं है. पर आप चाहे तो इसकी Google Chrome Extension अपनी ब्राउज़र में install करके इस्तिमाल कर पाएंगे. मगर हमारे पास इसका हल है, जो की आपको निचे मिल जायेगा.

Google Input Tools 2018 में Download कैसे करे?

Google Input Tools 2018 Download

आप चाहे तो अभी भी इसकी offline tool अपने कंप्यूटर में इस्तिमाल कर पाएंगे. आपको निचे एक download button मिलेगा; पहले आप वोह ZIP file download कर लीजिये.

DOWNLOAD NOW

Download करने के बाद जब आप वोह ZIP file को ओपन करेंगे, आपको वहां 2 files दिखने को मिलेगा. आपको पहले “First” और फिर बाद में “Second” file को अपने कंप्यूटर में install करना है. एक बार ये दोनों files आपके system में install हो जाये, आप पहले की तरह इन्हें अपने Windows computer में इस्तिमाल कर पाएंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ये विडियो देख सकते है.

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करे

क्या आपको पता है के मोबाइल पे हिंदी में कैसे लिखा जाता है? अगर नहीं तो Google के पास इसका भी इलाज़ है. Google ने एक ऐसा अप्प बनाया है जिसके मदद से आप अपने मातृभाषा में लिख पाएंगे. इसी app के मदद से आप, English, Assamese, Bengali, Gujarati, Hindi, Kannada, Malayalam, Marathi, Odia, Punjabi, Tamil, Telugu, etc. में अपने smartphone पे लिख पाएंगे.

इसी app का नाम है Google Indic Keyboard. ये basically एक Keyboard app है जो आपको अपने भाषा में लिखने का आज़ादी देता है. इसको कैसे इस्तिमाल करना है उसकी साड़ी जानकारी आपको Play Store के पेज पे मिल जायेगा. एक बार आप इसे अपने default keyboard set कर लेते है, फिर आप आसानी से English to Hindi, या फिर दुशरे भाषा में लिख पाएंगे.

उम्मीद है के आपको हिंदी में टाइप कैसे करे समझ आ गया होगा. हिंदी में कैसे लिखे के ऊपर हमने कुछ videos भी बनाया है. जिसके मदद से आपको ये दोनों tools के बारे में अछे से समझ आ जायेगा. अगर आपका कोई सवाल या सुझाब है तो निचे comment करना ना भूलें.

29 COMMENTS

  1. sir maine ek hindi blog shuru kiya hai lekin muze samaj nhi aa rha ki keywords kaise use krne hai hinglish me ya english aur use post me integrate kaise kre

  2. Sir pahle google hindi input mere system me work krta tha lekin do din phle mera windows deactivate ho gya aur mujhe fir se activate krna pada iske bad google hindi input show nahi kar rha hai kya kare please help

  3. Hi there! This post couldn’t be written any better!

    Reading through this post reminds me of my previous room mate!
    He constantly kept talking about this. I will forward
    this post to him. Quite sure he will have a good read.
    Thank you for sharing!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.