सबसे अच्छा लैपटॉप जो मैकबुक को टक्कर दे सकता है

कभी-कभी कहा जाता है कि Apple कंप्यूटर ऐसे हैं कि आप उनसे कागज का विमान बना सकते हैं। लेकिन ऐसे उच्च तकनीकी उपकरणों के अलावा और अधिक सस्ते रूपांतरण के लाभ हैं? इस लेख में, हम आपको बताते हैं कि क्यों ग्राहकों ने MacBoook को प्यार कर लिया है और अगर आपको समान Windows लैपटॉप चाहिए तो क्या करना चाहिए।

यदि आप PC Games पसंद करते हैं, तो MacBoook आपकी आवश्यकताओं को कम से कम कर सकता है। लेकिन, दूसरी तरफ, अगर Bollywood में उपलब्ध Online Games के बारे में है, तो PC चुनाव वैकल्पिक है।

लोग MacBoook को क्यों पसंद करते हैं?

MacBook Alternatives on Windows
  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, बेशक, बहुत से लोग डिजाइन से प्यार करते हैं। सेब के लोगो के साथ स्टाइलिश और पतला (एयर मॉडल के लिए 1.3 सेमी) चांदी के रंग का धातु का शरीर (जो पुराने मॉडलों में अतिरिक्त बैकलाइटिंग था) ध्यान आकर्षित करता है। लेकिन अगर सचमुच दस साल पहले, MacBoook के पास कोई विकल्प नहीं था, तो अब लगभग हर Windows नोटबुक निर्माता समान डिजाइन और समान पतले शरीर के साथ कुछ बनाता है।
  • हालाँकि, एक समय में, MacBoook एक क्रांति थी, न केवल डिजाइन के कारण बल्कि शक्ति और एक छोटे शरीर के संयोजन के कारण: 1.5 से 2 किलो वजन का एक उपकरण एक पूर्ण कार्य केंद्र में फिट होता है, जिस पर पेशेवर कहीं भी अपना काम कर सकते हैं। इस प्रकार, Apple ने अल्ट्राबुक श्रेणी खोली – शक्तिशाली, स्टाइलिश और कॉम्पैक्ट डिवाइस जो क्लासिक “रफ” और भारी मॉडल के मुकाबले फायदेमंद दिखे।
  • हालाँकि, यह समझने योग्य है कि यह शक्ति विशुद्ध रूप से काम और गेमिंग के लिए डिज़ाइन की गई है। MacBoook कभी उपयुक्त नहीं रहा: मैक पर कुछ भी खेलना आसान नहीं है, और खेल का प्रदर्शन अक्सर बेहतर हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि MacBoook में अक्सर शक्तिशाली ग्राफिक्स कार्ड नहीं होते हैं – कई मॉडलों में केवल प्रोसेसर में निर्मित ग्राफिक्स चिप होती है।
  • यह macOS ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में है, जो Apple कंप्यूटरों के लिए एक और विभेदक है। यह Windows की तुलना में अधिक स्थिर और तेज चल सकता है, लेकिन यह उपयोगकर्ता को उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए बहुत कम स्वतंत्रता देता है, और यह लिनक्स के तर्क के समान है।
  • और MacBoook में हमेशा शानदार रंग के साथ शानदार हाई-डेफिनिशन स्क्रीन होती है, यही वजह है कि यह फोटोग्राफरों, डिजाइनरों, वीडियो संपादकों और अन्य लोगों का पसंदीदा है जो रंग और छवियों के साथ काम करते हैं। हालाँकि, सामान्य उपयोगकर्ता YouTube पर वीडियो देखते हुए भी चित्र की उच्च गुणवत्ता की सराहना कर सकते हैं।
  • MacBoook हमेशा अपने टचपैड के साथ Windows लैपटॉप से ​​​​अलग होते हैं – कांच से ढकी सतहें इशारों का समर्थन करती हैं, जिससे बाहरी माउस को कनेक्ट किए बिना कंप्यूटर को एक हाथ से नियंत्रित करना बहुत आसान हो जाता है।

हालाँकि, वर्षों बाद, Windows नोटबुक निर्माता Apple के बहुत से ज्ञान को दोहराने में सक्षम हो गए हैं।

क्या Mac को Windows कंप्यूटर से बदला जा सकता है?

जैसा कि आपने महसूस किया होगा, MacBoook की अधिकांश विशिष्ट विशेषताएं गुणवत्ता घटकों में हैं। लेकिन, दुर्भाग्य से, MacBoook एयर जैसे आधुनिक मॉडलों की शुरुआत के लगभग डेढ़ दशक तक, Windows-आधारित कंप्यूटरों के निर्माता सफलतापूर्वक कॉपी करने में सक्षम रहे हैं और कभी-कभी ऐप्पल उपकरणों को बायपास भी कर देते हैं।

इसलिए, उच्च-रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन वाला Windows लैपटॉप ढूंढना ठीक है, भले ही आप MacBoook के समान गैर-मानक रिज़ॉल्यूशन चाहते हों। इसके अलावा, बाजार में उत्कृष्ट रंग प्रतिपादन के साथ OLED डिस्प्ले वाले लैपटॉप हैं, जिन्हें Apple पेश नहीं कर सकता है।

इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में, Windows पर अल्ट्राबुक ने एर्गोनॉमिक्स के मामले में काफी प्रगति की है – 2 किलो से कम वजन वाले धातु के उपकरण को ढूंढना कोई समस्या नहीं है। टचपैड भी बहुत बेहतर हैं – कुछ निर्माताओं ने उन्हें कांच की सतह के साथ बनाना भी शुरू कर दिया है, और Windows ने इशारों से काम करना सीख लिया है।

केवल एक चीज जो Windows नोटबुक पेश नहीं करती है वह है प्रीइंस्टॉल्ड macOS। हालाँकि, जैसे-जैसे साल बीतते हैं, अधिक से अधिक प्रश्न होते हैं, और क्या यह आवश्यक है। Apple से सिस्टम की गति मुख्य रूप से क्लासिक हार्ड ड्राइव के बजाय उच्च-गुणवत्ता वाले SSD ड्राइव के उपयोग के माध्यम से प्राप्त की गई है, लेकिन पतले चेसिस के कारण, अब लगभग सभी कंप्यूटर SSD के साथ स्थापित हैं।

अंत में, प्रश्न का उत्तर “क्या मैक को Windows कंप्यूटर से बदलना संभव है?” सकारात्मक है – केवल कुछ मामलों में, पेशेवरों के पास विशेष सॉफ़्टवेयर की कमी हो सकती है, जिसमें Windows के लिए कोई संस्करण नहीं है।

MacBook Alternatives on Windows

Windows MacBoook अल्टरनेटिव्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ये सभी विकल्प MacBoook के समान अनुभव प्रदान करते हैं और शक्तिशाली प्रदर्शन, शानदार बैटरी जीवन और आकर्षक डिजाइन प्रदान करते हैं।

HUAWEI MateBook X Pro

MacBoook प्रो का एक उत्कृष्ट प्रतियोगी – वास्तविक पेशेवरों के काम के लिए वही स्टाइलिश, हल्का और शक्तिशाली उपकरण। मॉडल में एक एल्यूमीनियम आवरण है (आप तीन रंगों में से चुन सकते हैं: सफेद, नीला और पन्ना हरा) और इसका वजन केवल 1.38 किलोग्राम है।

हुड के तहत एक शक्तिशाली इंटेल कोर i7-1260P प्रोसेसर, 16 जीबी रैम और एक टेराबाइट के लिए एक तेज एसएसडी है। ऐसा सेट लगभग किसी भी कार्य के लिए पर्याप्त है।

अलग-अलग, यह स्क्रीन को ध्यान देने योग्य है, जो कुछ मामलों में ऐप्पल से एनालॉग्स से बेहतर है। उच्च रिज़ॉल्यूशन (3120 × 2080 पिक्सेल) के अलावा, इसकी ताज़ा दर 90 हर्ट्ज है, जो छवि को अविश्वसनीय रूप से चिकनी और आंख को भाता है।

Honor MagicBook

थोड़ा अधिक विनम्र मॉडल जो मुख्य रूप से कीमत, गुणवत्ता और शानदार डिजाइन के संयोजन के कारण अपील करता है। डिवाइस में दो रंगों में एक एल्यूमीनियम शरीर है: ग्रे और सफेद।

पूर्ण HD रिज़ॉल्यूशन वाली 16.1-इंच की बड़ी स्क्रीन का मानक पहलू अनुपात 16:9 है, और AMD Ryzen 5600H का एक शक्तिशाली प्रोसेसर 16 जीबी की अंतर्निहित मेमोरी के साथ आपको किसी भी कार्य को आराम से करने की अनुमति देता है – और तालिकाओं में रिपोर्ट बनाने और क्रोम में एक दर्जन या दो टैब खोलने के लिए।

HP 15-dy2067ms

कीमत और गुणवत्ता के सफल संयोजन के कारण एचपी का यह मॉडल काफी मांग में है। हालाँकि इस लैपटॉप की पूरी बॉडी मेटल से नहीं बनी है और आंशिक रूप से प्लास्टिक से बनी है, उत्कृष्ट निर्माण और कम वजन (1.69 किग्रा) के कारण लैपटॉप बहुत अच्छा दिखता है और ले जाने में आसान है।

प्रदर्शन भी प्रसन्न है: एक आधुनिक, शक्तिशाली इंटेल कोर i5-1135G7 प्रोसेसर को यहां 12 जीबी रैम के साथ जोड़ा गया है, जो कि अधिकांश व्यावसायिक कार्यों के लिए पर्याप्त है।

HUAWEI MateBook 16S

हुआवेई का यह शक्तिशाली मॉडल भी खरीदारों को एक विकल्प प्रदान करता है: इंटेल कोर i7-12700 प्रोसेसर के साथ एक शक्तिशाली लैपटॉप प्राप्त करें या 14 कोर और उच्चतम प्रदर्शन संकेतकों के साथ निषेधात्मक इंटेल कोर i9-12900H प्रोसेसर वाला एक शक्तिशाली लैपटॉप खरीदें।

किसी भी कॉन्फ़िगरेशन में, यह नोटबुक आपके सभी कार्य कार्यों के लिए तैयार है – आप अपनी तस्वीरों को फोटोशॉप में सुधार सकते हैं और वीडियो संपादन कर सकते हैं। इसमें 2520 × 1680 पिक्सेल के उच्च रिज़ॉल्यूशन, 16 जीबी मेमोरी और एक टेराबाइट के लिए एक आंतरिक हाई-स्पीड एसएसडी के साथ 16 इंच की एक बड़ी स्क्रीन है।

आज आपने क्या सीखा?

अंत में, आज बाजार में MacBoook के कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं। चाहे आप शानदार प्रदर्शन के साथ एक शक्तिशाली लैपटॉप की तलाश कर रहे हों, अच्छी बैटरी लाइफ वाली एक सस्ती मशीन, या एक चिकना और स्टाइलिश डिजाइन, वहाँ एक विकल्प है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। चुनने के लिए बहुत सारे बेहतरीन विकल्पों के साथ, आप अपने बजट और जीवन शैली के लिए उपयुक्त लैपटॉप पा सकते हैं।

पिछला लेखबिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचें?
अगला लेखWaltair Veerayya Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here