क्या Blogging आपके लिए सही है?

क्या आप blogging करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो क्या blogging आपके लिए सही है? ये सवाल आपको खुद से पूछना चाहिए, के आप एक personal blogger या फिर एक professional blogger बनना चाहते हैं. आपने कहीं सुना के blogging के जरिया लोग बहुत सारा पैसा कमा लेते है, और आप भी चल पड़े उसी लाइन में. पर सच मानिये, ये जितना आसान लगता है, असल में उतना आसान है नहीं. अगर आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea है, तो आपको ये भी पता होगा के, ये एक अच्छा जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का.

बहुत लोग ऐसे भी हैं, जो की इसके बारे मैं पूरी जानकारी लिए बिना ही अपना blog सुरु कर लेते हैं और उसके जरिये income करने में नाकाम होते हैं. अगर आपको इसी लाइन में अपना carrier बनाना है, तो सुरु करने से पहले 100 बार सोचिये. मैं इधर कुछ points के बारे में discuss किया हूँ, जो की आपको सठिक decision लेने मैं मदद करेगा के blogging आपके लिए सही है या नहीं.
Kya blogging sahi hai

Professional Blogger क्या करते हैं?

अगर आपका कोई story या फिर experience है तो blogging के जरिये आप उसे लोगो के साथ share कर सकते हैं. इसके हम personal blogger कहते हैं. Example के तौर पे famous Bollywood actor Amitabh Bachchan को ले लीजिये. इनका एक ब्लॉग है, जहाँ वो अपने बारे मैं और उनके experience के बारे में शेयर करते है. Blogging के जरिये पैसा कमाने का इनका कोई motive नहीं है. इन्हें ही कहते हैं personal blogger, जो बिना किसी plan के randomly कुछ भी share करते है.

पर एक professional blogger, एक expert होता है. जिसका कोई एक topic में बहुत knowledge होता है. वो कोई भी topic हो सकता है, जैसे technology, cooking, business, fashion, health, etc. अगर आपको एक topic में दुसरों से ज्यादा knowledge है, इसका मतलब ये है के, आप उसी बिसय में ज्यादा जानकारी शेयर कर सकते है. ऐसा ना हो की, आप जिस topic के ऊपर लिख रहे हो आपको उसका basics भी पता नहीं और आपको कोई सवाल पूछता है तो आप बता ना पायो.

अपने देखा के कोई technology के ऊपर लिख रहा है और उसको अच्छा response मिल रहा है, इसका ये मतलब नहीं होता के आप भी उसके बारे में लिखना सुरु करदो. आपको बस वोहीं सब चीज़ share करना है, जिसमें आप expert हो.

क्या आपको लिखना (Writing) पसंद है?

अगर आपको किसी चीज़ मे महारत हासिले है और आप उसी बिषय में blogging करते हो, अपना समय, पैसा, मेहनत उसमे लगते हो, तो इसका ये अर्थ नहीं है के आप success हो जायो. Blogging केलिए कुछ चीजों का होना बहुत ही जरुरी है, और सबसे अहम् है लिखना. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, और आप ये सोच रहे हैं के धीरे धीरे आपको उसकी आदत हो जायेगा, तो खुद को बेवकूफ बनाना बंद करिए. ये चमक्तार बहुत ही कम लोगो के साथ होता है.

आप चाहे तो और किसीको लिखने केलिए रख सकते है, पर ये आपको एक बोझ के तरह लगेगा. “वो काम करें जो आपको पसंद हो, फिर वो काम नहीं खेल लगेगा”, ये 3 idiots मूवी में Rancho ने कहा था, जो की सत प्रतिसत सच है. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, तो मेरी मानिये blogging आपके लिए सही decision नहीं है.

क्या अपमे धर्य (Patience) है?

Blogging एक लम्बा सफ़र है. इसको successful बनाने केलिए समय लगता है. आप अपनें blog को design करते है, अपना knowledge शेयर करते है और उसको Internet के दुनिया में promote करते हैं. इसके लिए आपकी मेहनत, लगन और धर्य की जरुरत है. Blog सुरु करते ही आपका पैसा आना सुरु हो जायेगा, ये गलत बात है. इसके लिए आपको पूरी ईमानदारी के साथ काम करना पड़ेगा.

जो आपके blog पढ़ते हैं, वो आपके customers है. जब तक वो खुस नहीं होंगे, तब तक आप भी success नहीं हो पाएंगे. खुदके लिए मत लिखो, अपने readers केलिए लिखो. ऐसा लिखो के जिससे उनका मदद हो सके और वो आपको पसंद करने लगे. इससे आपको अच्छा visitors मिलेंगे, और आपका income भी अच्छा होगा.

तो blogging आपके लिए सही है के नहीं, जानने केलिए इन सब points पर थोडा गौर कीजिये. अगर आपमें ये सब खूबियाँ मौजूद है, तो आप आसानी से अपने मुकाम तक पहुँच सकते हैं.

4 COMMENTS

  1. Sir mai apne blog par add nahi run nahi kara paa raha hu….
    Setup karake jab v save kar rha hu to show kar rha hai ki check correction in this form…
    Please help me

    sk-ghajals.blogspot.in

    Ap check karake bataiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here