एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं की LLB का Full Form क्या होता है? यदि नहीं तब आज के इस article में आपको काफी चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी. तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण बेरोजगारी की डर भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. एक स्टूडेंट 10वीं कक्षा तक आराम से पढ़ाई करता हैं लेकिन उसके बाद उसे अपने भविष्य के बारे में सोचना होता है और एक ऐसा Subject चुनना होता हैं जिसमे उसका भविष्य सुनहरा हो सके. 12वीं पास करने के बाद हमारे पास हमारे पास हमारी Steam के अनुसार कई सारे कई सारे कैरियर ऑप्शन होते हैं. हर व्यक्ति एक ऐसा ऑप्शन चुनना चाहता हैं जहा बेरोजगारी कम हो इनकम अधिक हो. ऐसा ही एक ऑप्शन LLB हैं.

LLB भारत में किये जाने वाले सबसे लोकप्रिय कोर्स में से एक हैं. आप सभी ने LLB का नाम कई बार सुना होगा और आप यह भी जरूर जानते होंगे की LLB करने के बाद ही हम वकील बन सकते हैं. लेकिन बेहद ही कम लोग LLB की फुल फॉर्म जानते होंगे. LLB के बारे में आपको कई तरह की जानकारी इंटरनेट पर मिल जाएगी लेकिन इसकी सही Full Form को काफी कम Websites पर Blogs पर बताया गया. आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और ललब फुल फॉर्म हासिल करेंगे.

एलएलबी का पूरा नाम क्या है

LLB Ka Full Form Kya Hai Hindi

LLB की सही Full Form होता है ‘Legum Baccalaureus’ जो की Latin भाषा के शब्द हैं. लेकिन साधारण भाषा में या फिर कहे तो अंग्रेजी में LLB का तात्पर्य Bachelor of Laws से होता हैं. यही कारण हैं की LLB को BL भी कहा जाता हैं. यह Law के फील्ड में एक Undergraduate Degree होती हैं. इसे Law में First Professional Degree भी माना जाता हैं.

इस डिग्री की शुरुआत England से हुई और इसके बाद यह Japan में प्रचलन में आ गयी. शुरुआत में यह डिग्री केवल Arts Students के लिए लोकप्रिय थी लेकिन अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी LLB कर सकता हैं.

अगर आप एक वकील बनना चाहते ही या फिर वकालत के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हो तो LLB आपके लिए पहली सीढ़ी हैं.वकालत में आप कानून आर नियमो के बारे में जानकारी प्राप्त करते हो. LLB करने के बाद छात्र कानून और नियमो के बारे में समझने लगता हैं. इसके बाद छात्र एक वकील या फिर उससे बढ़कर काफी कुछ बन सकता हैं और अपनी काबिलियत और समझदारी के अनुसार अछि नौकरी प्राप्त कर सकता हैं.

LLB के कोर्स 2 तरह के होते हैं जिनमे से पहला 3 साल का होता हैं और दूसरा 5 साल का होता हैं. 3 साल के एलएलबी कोर्स को ग्रेजुएट होने के बाद ही किया जा सकता है जबकि 5 साल के एलएलबी कोर्स को 12वीं पास करने जे बाद से शुरू किया जा सकता हैं.

LLB में एडमिशन लेना आसान हैं. अगर आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते हो तो उसके लिए आपको 12वीं कक्षा में 50% या फिर इससे अधिक अंको से उत्तीर्ण होना होगा. Graduation के बाद एलएलबी करने के लिए भी आपके Collage Marks 50% या फिर इससे ऊपर होने चाहिए.

Law की बड़ी और प्रोफेशनल Universities में एडमिशन लेने के लिए आपको CLAT, LSAT और AILET जैसे Entrance Exams क्लीयर करने होते हैं. LLB करने के बाद आपके पास वकील बनने के अलावा Legal Advisor, Judge बनने की Preparation, पीएचडी करके किसी कॉलेज में लेक्चरर बनने जैसे कई ऑप्शन रहते हैं.

LLB के दूसरे Full Forms क्या हैं?

वैसे तो LLB का मुख्य फुल फॉर्म Bachelor of Laws और सटीक फुल फॉर्म Legum Baccalaureus को ही माना जाता हैं लेकिन इसके अन्य Full Forms भी प्रचलन में हैं. Internet पर Research करके के बाद हमे इसके कुछ अन्य Full Form मील जिन्हें हमने नीचे बताया हैं :

1. Bachelor of Legislative Law
2. Latin Legum Baccalaureus
3. Bachelor of Liberal Laws

एलएलबी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of LLB in Hindi

अगर आपकी LLB में रुचि है तो आपको यह भी पता होना चाहिए की LLB को हिंदी में क्या कहते हैं क्योंकि यह सवाल आपसे कोई भी कर सकता हैं. अक्सर हमे कुछ चीजो के अंग्रेजी नाम तो याद होते हैं लेकिन हिंदी नाम याद नहीं होते जो की General Knowledge के हिसाब से ठीक नहीं हैं.

अब आप यह तो जानते ही हैं LLB की अंग्रेजी Full Form क्या होती हैं लेकिन अब बात करते हैं LLB के हिंदी नाम की! LLB का शुद्ध हिंदी नाम ‘कानून का स्नातक‘ होगा जो की Bachelor of Law का हिंदी अर्थ हैं. लेकिन चूंकि भारत ने मुख्यतः LLB को Bachelor of Legislative Law तो इसका हिंदी अर्थ ‘विधायी कानून में स्नातक’ या फिर ‘विधायी कानून का स्नातक’ होगा.

LLB करने के फायदे

LLB करना वाकई में एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा क्योंकि जहा एक तरफ महंगी पढ़ाई वाले फील्ड जैसे की इंजीनियरिंग आदि भी इस समय पर व्यर्थ माने जा रहे हैं वही LLB में लोगो का करियर शीर्ष पर जाता जा रहा हैं.

इसका कारण यह हैं की लोगो के लिए आज कल अन्य चीजे समझना तो आसान हैं जिसकी वजह से वह अधिकतर काम खुद ही कर लेते हैं और सस्ते में किसी अन्य से करवा लेते हैं लेकिन कानून और दस्तावेजो का काम हर किसी को समझ में नहीं आता. अगर आ भी जाए तब भी हर कोई यह काम नहीं कर सकता क्योंकि इसके लिए Legal वही हैं जो LLB और फिर इसके आगे की पढाई कर चुका हैं. LLB करने के कई फायदे हैं जैसे की :

1. नियमो की समझ : कानून को समझना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. शायद यही कारण हैं की Political Science सबसे कठिन विषयो में से एक मानी जाती हैं. लेकिन LLB के बाद आपको नियमो और उन्हें बनाने के बारे में विशेष जानकारी मिलती हैं.

2. अधिक करियर ऑप्शन : अधिकतर लोगो को यह लगता हैं की LLB में एक मात्र करियर ऑप्शन केवल Lawyer बनने का ही हैं लेकिन LLB में कई तरह के करियर ऑप्शन हैं. यहा तक की Lawyer भी कई तरह के होते हैं.

3. अच्छी तनख्वाह : इस बात में कोई शक नहीं हैं की अभी के समय में अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग करते हो या फिर ऐसा कोई अन्य कोर्स करते हो तो उसकी डिग्री आपको एक साधारण जॉब ही दिला सकती हैं. लेकिन एलएलबी करने वाले छात्र को एक अलग नज़र से देखा जाता हैं और उसे अधिक समझदार समझा जाता हैं जिस वजह से एलएलबी की डिग्री की मान्यता अधिक हैं.

इसके अलावा भी LLB करने के कई फायदे जैसे की अच्छी तनख्वाह, अच्छी इज्जत आदि हैं. अगर आपकी भी कानून में रुचि हैं और आप नियमो को समझने में दिलचस्पी रखते हैं तो आप भी एलएलबी कर सकते हैं. यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हैं.

LLB Course की Duration क्या होता है?

LLB पाठ्यक्रम में admission के लिए दो विकल्प हैं एक 3 साल का कोर्स है जिसके लिए न्यूनतम पात्रता graduation degree हैं और अन्य स्नातक छात्रों के लिए 5 year LLB integrated course (BA LLB).

क्या कोई छात्र 12th के बार LLB कर सकता है?

हां, Intermediate level (12th) में science stream की पढाई करने के बाद भी LLB course किया जा सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को LLB Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post LLB का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here