BSc का फुल फॉर्म क्या है?

Photo of author
Published:

क्या आपको अंदाजा भी है की BSc का Full Form क्या होता है? यदि नहीं तब आज का article आपके लिए बहुत जानकारी भरा होने वाला है। आज, जब 12वीं के बाद अध्ययन करने के लिए कोर्स चुनने की बात आती है, तो आधे से अधिक छात्र इंजीनियरिंग या एमबीबीएस की पढ़ाई करते हैं।

इन दोनों पाठ्यक्रमों में हाल के वर्षों में काफी तेजी देखी गई है। अच्छे कॉलेजों में सीमित सीटों के साथ कड़ी Competition और कभी आवेदकों की बढ़ती संख्या ने भी भारत के Top इंजीनियरिंग कॉलेजों में वृद्धि देखी है।

कई छात्र एक Average College में इंजीनियरिंग या एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बजाय एक अच्छे विश्वविद्यालय से बीएससी कोर्स का विकल्प चुनते हैं। बीएससी की डिग्री के बाद छात्र कैरियर की संभावनाओं से अनजान होते हैं और उनमें से कई को लगता है कि कोर्स में कुछ भी नहीं है।

यह इन गलत धारणाओं के कारण है कि हाल के दिनों में पाठ्यक्रम की Image को नुकसान पहुंचा है। तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं BSc full form in Hindi

अनुक्रम दिखाएँ

BSc का पूरा नाम क्या है?

BSc का Full Form होता है Bachelor of Science है। यह Science और Technology के क्षेत्र में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रदान की जाने वाली एक undergraduate academic degree है।

BSC Ka Full Form Kya Hai Hindi
बीएससी का फुल फॉर्म क्या है

यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद Science के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम की अवधि एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकती है। यह भारत में तीन साल का कोर्स और अर्जेंटीना में पांच साल का कोर्स है।

क्या सच में BSc का भी Full Form होता है?

जी बाकि abbreviation के तरह भी Bachelor of Science का Short Form या Abbreviation होता है BSc। इसे अक्सर विज्ञान के छात्रों के द्वारा ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है।

B.Sc को हिंदी में क्या कहते हैं?

B.Sc (Bachelor of Science) को हिंदी में “विज्ञान में स्नातक” भी कहा जाता है।

B.Sc क्या होता है?

जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ B.Sc। विज्ञान से संबंधित विषयों में Graduation Level का पाठ्यक्रम है। छात्र केवल B.Sc। या B.Sc। (Hons.) पाठ्यक्रम के बीच चयन कर सकते हैं। Computer और Information Technology के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोग B.Sc। (Computer Science / IT) का विकल्प चुन सकते हैं।

पारंपरिक बीएससी पाठ्यक्रम में PCM, भौतिकी (Physics), गणित (Mathematics), रसायन विज्ञान(Chemistry), जीव विज्ञान(Biology), प्राणी विज्ञान (Zoology), सांख्यिकी(Statistics) और गृह विज्ञान(Home science) जैसे विषय शामिल हैं।

वहीँ Professional BSc। Course के अंतर्गत आते हैं, agriculture, animation, aquaculture, biochemistry, bioinformatics, genetics, computer science, fashion technology, electronics, multimedia, physiotherapy, psychology और कई अन्य subjects को कवर करते हैं।

बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of BSC in Hindi

अब चलिए जानते हैं की बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है।

BSc का Full Form होता है?

Bachelor of Science। इसकी उत्पत्ति हुई है Latin शब्द Baccalaureus Scientiae से।

B: Bachelor of

Sc: Science

BSc का दूसरा Full Form होता है :-

वहीँ BSC का एक दूसरा Full-Form भी है।

BSC: Base Station Controller

यह एक combination होता है hardware और software का जो की इस्तमाल किया है प्रदान करने के लिए control functions और physical links वो भी mobile services switching center (MSC) और Base Transceiver Stations (BTS) के बीच में।

B: Base

S: Station

C: Controller

बीएससी की पढ़ाई करने के फायदे

चलिए अब जानते हैं की BSC की पढाई करने पर आपको कौन कौन से फायेदे प्राप्त होते हैं।

आकर्षक Scholarship

पाठ्यक्रमों के लिए B.Sc। का चयन करने वाले छात्रों को सरकारी छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। इन छात्रवृत्ति के भत्तों में आकर्षक offer जैसे संपूर्ण अध्ययन खर्च शामिल हैं जो छात्र को Study करते समय सामना करते हैं। इनमें से कुछ Scholarship, M.SC। से संबंधित खर्चों को भी कवर करती है यदि छात्र उच्च शिक्षा के लिए इसे चुनने का फैसला करता है।

Research and development क्षेत्रों में रोजगार के अवसर

बीएससी में डिग्री हासिल करने का सबसे अच्छा हिस्सा अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। भारत में research and development क्षेत्र को मजबूत करना, बीएससी को ऐसी आकर्षक छात्रवृत्ति की पेशकश करने के पीछे सरकार का एक प्रमुख कारण है।

एक science के छात्र के वैज्ञानिक बनने से बेहतर करियर क्या हो सकता है? और सरकार research and development क्षेत्र के छात्रों को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी ले रही है और यह आश्वासन दे सकती है कि उनके पास इस क्षेत्र में एक आशाजनक और पुरस्कृत करियर होगा।

Science के अलावा अन्य field का पता लगाने के लिए आजादी

किसी भी अन्य Academic course के तरह, बीएससी graduates के पास भी रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। बीएससी के छात्र केवल विज्ञान से संबंधित नौकरियों के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं और उनके पास अन्य क्षेत्रों जैसे managememt, engineering, law आदि का पता लगाने के लिए उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों दोनों के लिए free है।

BSC (Bachelor of Science) में अलग-अलग स्ट्रीम क्या क्या हैं?

BSC (Bachelor of Science) में अलग- अलग स्ट्रीम होती है। BSC (Bachelor of Science) में आपके पास कई विकल्प होते है। इनमे कुछ प्रमुख निम्न है। एक ही विषय में BSC मतलब HONOURS है।

BSC PhysicsBSC Horticulture
BSC ChemistryBSC Hotel Management
BSC MathematicsBSC Software Engineering
BSC ZoologyBSC Medical
BSC BotanyBSC Applied Physics
BSC Computer ScienceBSC Economics
BSC BiologyBSC Applied Chemistry
BSC AnatomyBSC Statistics
BSC NursingBSC Food Technology
BSC AgricultureBSC Environment Science
BSC ITBSC Food Technology
BSC GeologyBSC Electronics

B.Sc। Graduates के लिए रोजगार क्षेत्र

B.Sc। graduates के लिए कुछ लोकप्रिय रोजगार क्षेत्र इस प्रकार हैं –

  • Educational Institutes
  • Space Research Institutes
  • Hospitals
  • Health Care Providers
  • Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
  • Chemical Industry
  • Environmental Management and Conservation
  • Forensic Crime Research
  • Geological Survey Departments
  • Wastewater Plants
  • Aquariums
  • Research Firms
  • Testing Laboratories
  • Forest Services
  • Oil Industry

BSc करने के बाद कौन सी जॉब मिलेगी?

बीएससी अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है यानी कि इसे करने के बाद उम्मीदवार स्नातक हो जाते हैं और फिर वह देश के लगभग हर सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

B.sc के बाद उम्मीदवार निम्नलिखित मुख्य क्षेत्रों में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं :-

  • Indian railways
  • SSC
  • Government banks/ PSUs
  • Indian army Navy Air force
  • State department
  • Civil services
  • कुछ अन्य क्षेत्र

बीएससी के बाद Indian railways में सरकारी नौकरी

भारतीय रेलवे में नौकरी करना मतलब एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। वैसे भी देश के सबसे बड़े नियोक्ता के रूप में जाना जाता है। यानी कि रेलवे सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार या कहें कि सरकारी नौकरी देता है।

बीएससी के बाद SSC के अंतर्गत सरकारी नौकरी

जैसे कि अभी रेलवे हर साल या बहुत नियमित रूप से भर्ती नहीं निकाल रही है, ऐसे में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया यानी कर्मचारी चयन आयोग हर साल मल्टी टास्किंग स्टाफ और स्टेनोग्राफर आदि जैसे पदों के लिए आवेदन मांगता है, और उम्मीदवारों की नियुक्ति भी करता है।

बीएससी के बाद Government banks/ PSUs में सरकारी नौकरी

बहुत से विद्यार्थी वैसे भी बैंकिंग सेक्टर के तरफ ज्यादा रुचि रखते हैं, वे किसी अच्छे सरकारी बैंक में सरकारी नौकरी लेकर सेटल होना चाहते हैं। BSc पूरी करने के बाद उम्मीदवार सरकारी बैंकों में क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट और PO पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी के बाद Indian army/Navy/Air force में सरकारी नौकरी

बीसीए पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी में defence क्षेत्र में जाने का अवसर भी रहता है। यदि आप भी देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तब ndian army/Navy/Air force में सरकारी नौकरी करना बहुत ही उच्च कोटि का काम माना जाता है।

बीएससी के बाद State department में सरकारी नौकरी

स्टेट डिपार्टमेंट (राज्य सरकार) में मुख्य तौर पर पुलिस विभाग आ जाता है। हर राज्य में समय-समय पर स्टेट डिपार्टमेंट में भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाते हैं और बीएससी पास उम्मीदवार भी उसके लिए एलिजिबल होते हैं। वहीं राज्य सरकार में बहुत से अलग अलग डिपार्टमेंट भी शामिल हैं जहां की आप आसानी से भर्ती हो सकते हैं।

बीएससी के पास Civil Services की सरकारी नौकरी

Civil Services असल में देश के सबसे बड़े ऑफिसर के पदों को कहते हैं। आईएएस या आईपीएस अधिकारी जो होते हैं, वही Civil Services के मुख्य होते हैं हालांकि इनके अलावा भी कई सेवाएं सिविल सर्विसेज के अंतर्गत आती हैं।

बीएससी के बाद कुछ अन्य क्षेत्रों में सरकारी नौकरी 

ऊपर दिए गए क्षेत्रों के अलावा भी बीएससी पास उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी के गई क्षेत्र मौजूद है। उन दूसरे क्षेत्रों के नामों में आयकर विभाग, वन विभाग, एयरपोर्ट में नौकरी, फिर डिफेंस में अर्धसैनिक बल आदि का नाम आता है।

BSc Graduates के लिए लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल

Bsc course करने वाले छात्रों में कुछ popular जॉब प्रोफाइल इस प्रकार हैं –

ScientistScientific Assistant
Research AnalystTeachers
Technical Writer / EditorLecturers
ChemistResearcher
Clinical Research ManagerConsultant

हालांकि बीएससी के लाभ कई हैं, ज्यादातर छात्रों को उनके बारे में पता नहीं है। माता-पिता और शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे छात्रों को उन सभी पाठ्यक्रमों की संभावनाओं के बारे में शिक्षित करें जो वे अपनी पसंद के विषय में कर सकते हैं। Scientific research के क्षेत्रों में करियर को देखने वाले छात्रों के लिए, बीएससी पाठ्यक्रम सबसे अच्छा option हैं।

बीएससी करने के बाद क्या करते हैं?

बीएससी के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय कोर्स MSc है। MSc यानी की मास्टर ऑफ साइंस। इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है। 

बीएससी में कितने विषय होते हैं?

बीएससी का मतलब होता है Bachelor Of Science, इसीलिए Science के अंतर्गत है जितने भी Subject (विषय) आते हैं आप उनमें से कोई भी चुन सकते हैं। Physics, Chemistry, Mathematics, Biology में Zoology, बॉटनी जैसे किसी भी विषय में आप B.SC कर सकते हैं

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BSc का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को BSC Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (11)

  1. very nice chandan bhaiya hame aap ka article bahut hi accha lagta hai mai aap ka post apne blog me external link ke roop me use kar raha hu

    Reply