12th Science के बाद क्या करे?

12th साइंस के बाद क्या करना चाहिए? यदि आप भी ये Article “Courses after 12th Science in Hindi” पढ़ रहे हैं तब जाहिर सी बात है की आपको भी ऐसे ही courses की तलाश है जिसे की आप अपना सकें अपने आगे के Future के लिए.

ये तो सभी जानते हैं की Education कितना ज्यादा महत्व रखता है आज के इस competitive दुनिया में. वैसे में सही courses का चुनाव 12th या बारवीं के बाद का भविष्य के लिए बहुत ही जरुरी होता है आजे के career propect के लिए. यही वो स्थान है जहाँ पर अक्सर students गलती कर बैठते हैं, जिसके लिए उन्हें बाद में पछताना पड़ सकता है.

इसका सबसे बड़ा कारण है की जानकारी का अभाव. जी आपने सठिक पढ़ा. आज के इस Internet युग में भी पूरा और clear information कहीं पर भी नहीं मिलता. इसलिए अक्सर students भटक जाते हैं और गलत निर्णय ले बैठते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों की इसी परेशानी को जड़ से निकाल फेंका जाये.

आज के इस article 12वीं Science के बाद क्या करें ये Courses में आपको वो सभी courses के विषय में जानकारी प्रदान की जाएँगी जिसके विषय में शायद आपको मालूम न हो. वहीँ ये में दावे के साथ कह सकता हूँ की ऐसी detailed article 12वीं साइंस के बाद के courses के विषय में शायद ही आपको कहीं और प्राप्त होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं सरकारी रिजल्ट.

12th Science Ke Baad Kya Kare

12th Science Ke Baad Kya Kare Hindi

वैसे तो 12th Science के बाद आपके सामने बहुत से Courses होते हैं पढने के लिए. लेकिन आप सभी courses तो नहीं पढ़ सकते हैं, बल्कि आपको उन्हें में एक courses को चुनना होगा जिसमें की आपकी रूचि हो और जिसमें आप अपना career बनाने चाहते हो.

इसीकारण मैंने वो सभी courses के बारे में बताया हुआ है जिसके विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए. तो फिर चलिए PCM, PCB, PCMB के courses इन हिंदी जानते हैं.

सभी Available Science courses List in हिंदी

वहीँ आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं क्योकि हम आपके लिए लेकर आए है List of Courses after 12th in Science in Hindi, पूरी डिटेल्स के साथ.

12th साइंस (PCB) करने के बाद क्या करे?

अब जबकि आपने अपनी पढाई 12th Science (PCB) में की हुई है इसलिए आपके सामने बहुत से Career Option मेह्जुद हैं. लेकिन चूँकि आपने Biology ली हुई है अपने 12th Science में इसलिए आपके सामने एक बहुत ही अच्छी choice है की आप Medical की पढाई कर सकते हैं.

वहीँ यदि आपको Medical पसंद नहीं हो तब भी आप बहुत से दुसरे विकल्प try कर सकते हैं. चलिए आपके सामने के सभी विकल्प के बारे में जानते हैं.

12th में Science (PCB) करने के बाद top courses जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)

ये MBBS degree एक undergraduate course होता है जो की मुख्य रूप से उन aspirants के लिए होता है जिनका सपना एक doctor बनने का होता है.

MBBS का full form होता है – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery, वहीँ यह एक professional degree होता है medical science में.

यदि किसी के पास एक MBBS degree है तब officially उसे एक certified medical practitioner माना जायेगा.

BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)

BAMS का full form होता है Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery. BAMS एक undergraduate degree program होता है जो की designed किया गया होता है students को Ayurveda के concepts के साथ वाकिब करने के लिए. वहीँ कैसे Ayurveda के इस्तमाल से मरीजों का इलाज किया जा सकता है.

BAMS में Ayurveda के साथ साथ modern medicines के concepts की भी शिक्षा प्रदान की जाती है. ये दोनों की पढाई उन्हें course curriculum में पढाया जाता है.

BHMS (Bachelor of Homeopathy Medicine and Surgery)

Homeopathy एक ऐसा medical system है जिसमें की patients की treatment की जाती है उनके शरीर के natural healing system को बढ़ा कर.

इसे practice किया जाता है trained homeopaths के द्वारा जो की experienced और qualified हो ये बताने के लिए की diagnosisi के आधार पर किसी मरीज को कैसे medications prescribe करना चाहिए.

BHMS के course में homeopathic medicine के विषय में पढाया जाता है.

BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery)

BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery) असल में एक undergraduate degree programme होता है Unani medicine और surgery के field में.

इनके course में Unani System के सभी knowledge का जिक्र होता है.

B.Sc in (Botany, Zoology, Nursing, Dairy Technology, Home Science, Anthropology, Radiography, Nutrition and Dietetics, Home Science, Speech and Language Therapy, Rehabilitation Therapy, Occupational Therapy, Medical Technology, Audiology, etc.)

आप चाहें तो एक B.Sc Degree भी हासिल कर सकते हैं. वहीँ इसमें स्तिथ सभी courses के विषय में जानना काफी आवश्यक होता है. क्यूंकि इसके बाद ही आप चुन सकते हैं आपको B.Sc किस subject में करना है.

Botany

Botany, को plant science(s) भी कहा जाता है, plant biology या phytology. ये एक branch होता है Biology का जिसे की plant life का science भी कहा जाता है.

एक botanist, plant scientist या phytologist एक ऐसा scientist होता है जो की specialize किया हुआ होता है एक particular field में.

Zoology

Zoology ये भी एक branch होता है Biology का जिसमें की Animals की scientific study की जाती है. इसके अंतर्गत आने वाले subjects हैं animal anatomy, physiology, biochemistry, genetics, evolution, ecology, behavior और conservation.

Nursing

Nursing Course एक ऐसा course है जिसे की 12th के बाद अक्सर students pursue करते हैं. इसे ऐसे students लेते हैं जिन्हें की patients का ख्याल रखने में आनंद आता है.

इन courses में उन्हें ये शिक्षा दी जाती है की कैसे वो एक patient का ख्याल रखें, किन precaution के बारे में जानें इत्यादि.

Nurses न केवल patient का ख्याल रखती है बल्कि वो उनके current health status के विषय में जानकारी भी प्रदान करती हैं.

Dairy Technology

Dairy Technology एक ऐसा course होता है जो की ज्यादा focus करता है dairy products के विषय में. वहीँ ये एक हिस्सा होता है food technology और processing industry का.

Students जो की dairy technology के बारे में पढ़ते हैं वो ये सिकते हैं की कैसे milk processing की जाती है और साथ में इसके by-products को कैसे तैयार किया जाता है.

Home Science

Home science एक ऐसी पढाई है जिसमें की घर से सम्बंधित सभी चीज़ों को पढ़ा जाता है. जैसे की person, home, family members और resources.

इसमें ये सीखा जाता है की कैसे एक “better living” जिया जाये.

Anthropology

Anthropology एक ऐसा पाठ है जो की हमें इन्सान बनाता है. Anthropologists human experience के अलग अलग पहलुओं को समझने की कोशिश करते हैं.

उदाहरण के लिए, वो इंसानी सभ्यता के पुरातन काल के विषय में research करते हैं archaeology के मदद से, और ये देखते हैं की ऐसे इन्सान एक साथ मिलकर झुण्ड में इतने वर्षों तक एक साथ रह गया. उनके रहने के लिए किन चीज़ों की सबसे ज्यादा जरुरत थी.

Radiography

Radiography एक medical sub field है, ये deal करता है diseases की diagnosis से और उनका cure कैसे किया जाये. वहीँ इसमें छात्रों को X-Rays के इस्तमाल के विषय में बताया जाता है शरीर के अन्ध्रुनी हिस्सों को देखने के लिए.

Nutrition और Dietetics

इसमें food management के विषय में जानकारी दी जाती है. किस प्रकार के food को खाने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

वहीँ इसमें कुछ advanced learning का भी इस्तमाल किया जाता है जिससे की quality of life बढ़ेगी.

Speech और Language Therapy

Speech therapists को usually कहा जाता है speech-language pathologists, वहीँ वो study और treat करते हैं speech और communication disorders को जो की बाद में patients को काफी affect कर सकता है.

Rehabilitation Therapy

Bachelor in Rehabilitation Therapy एक undergraduate Physiotherapy course होता है. Occupational therapy में ऐसे techniques पर focus किया जाता है जिससे की आप अपने दिनचर्या को सही ढंग से कर सकें.

Rehabilitation Therapy refer करता है एक therapeutic, healing treatment को जो की एक patient receive करता है एक बार वो किसी एक illness या injury से उभरा हो.

Occupational Therapy

BOT का Full form होता है Bachelor of Occupational Therapy. यह एक job-oriented undergraduate course होता है. BOT medical course iज्यादातर based होते हैं Occupational Therapy के field से ही.

Occupational Therapy deal करती है ऐसे patients से जो की पीड़ित होते हैं physical, mental, emotional और neurological limitations से.

इस therapy का मुख्य उद्देश्य होता है की कैसे life की इस परिस्तिथि में सुधार लाया जा सके. इसमें अलग अलग प्रकार के treatments प्रदान किया जाता है जैसे की – exercises, functional training, aiding devices और equipment, ergonomic training और environmental restructuring & adaptation.

Medical Technology

ये Course introduce करता है की students को emerging technologies और उसके applications के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

वहीँ इसमें Students को काफी समय प्रदान किया जाता है hospital set-ups में जहाँ की वो actual ‘hands on’ practical training सिख सकते हैं. वहीँ students को train भी किया जाता है skills जैसे की Basic Life Support (BLS), Advanced Cardiac Life Support (ACLS).

Audiology

B.Sc. in Audiology एक undergraduate course है जिसमें की explore किया जाता है hearing, balance, और related disorders के विषय में.

ये program को design किया गया होता है जिससे की वो train कर सकें students को ऐसे techniques में जिसका इस्तमाल patients के साथ communicate करने के लिए होता है, ऐसे patients जिनके impaired hearing होते हैं और साथ में sensory disorders जैसे लक्षण भी दिखाई पड़ते हैं.

Integrated M.Sc (B.Sc + M.Sc 5 years integrated)

Integrated MSc(5 years) course को specially बनाया गया है for research mindset students के लिए जो की immediately focus करना चाहते हैं 10+2 के बाद.

इन students को Bachelors और Masters के लिए separately प्लान नहीं करना पड़ता है. बल्कि ये दोनों ही एक साथ उनका ख़त्म हो जाता है इस integrated course में.

Biotechnology

Biotechnology एक ऐसा field है जिसमें की technology का इस्तमाल किया जाता है living organisms के साथ और bioprocesses में. यह एक समाहार होता है engineering, technology, medicine और दुसरे fields का.

Bachelor of Naturopathy & Yogic Science (BNYS)

यह एक 4 से 5 वर्षों वाला undergraduate course होता है Integrative Medicine के फील्ड में जो की cover करता है दोनों traditional Naturopathy Medicine और Modern Medicine भी.

Naturopathy एक branch है science का जो की centered है body के अपने आप healing ability के ऊपर. ये असल में एक विधि है शरीर के अपने आप self-cleaning और repair का वो भी बिना किसी allopathic medicines के.

General B.Sc Degree

Class 12th के बाद आप चाहें तो general B.Sc भी ले सकते हैं. ये असल में एक foundation course होता है उन students के लिए जो की अपना career Science के field में बनाना चाहते हैं.

कुछ popular BSc courses जो की अक्सर students pursue करना है वो हैं BSc Physics, BSc Computer Science, BSc Chemistry, BSc Biology, BSc Mathematics, इत्यादि.

B.Pharma (Bachelor of Pharmacy)

B.Pharma का Full form होता है Bachelor of Pharmacy.
जब भी किसी disease का एक cure मिलता है तब ऐसे में Pharmacy का एक बहुत ही बड़ा role होता है researching और testing करने के लिए, जब तक की treatment पूरी तरह से उपलभ्द न हो जाये.

Paramedical

Paramedical courses असल में एक सहायक course होते हैं healthcare sector के लिए. ये courses बहुत ही ज्यादा useful होने के साथ साथ job oriented भी होते हैं. वहीँ इसके courses directly related होते हैं healthcare फील्ड से (nursing, medicine और pharmacy).

Paramedical courses train करते हैं students को और उन्हें बनाते हैं skilled और qualified allied healthcare workers और technicians.

Doctors और Nurses के साथ साथ, allied healthcare workers का भी काफी महत्वपूर्ण role होता है heathcare industry के सुचारू रूप से चलने के पीछे.

B.D.S. or Bachelor of Dental Surgery

यह एक undergraduate Dentistry course होता है. इसका duration होता है 4 years regular study जिसके बाद 1 year internship करना होता है.

BDS course पूरी तरह से focus रहता है students को train करना knowledge और skills के साथ वो भी general dental practices में जिससे की वो oral diseases को treat, prevent और diagnose कर सकें.

B.M.L.T (Bachelor of Medical Laboratory Technology)

Bachelor in Medical Laboratory Technology or BMLT एक 3-year undergraduate course होता है जिसे की designed किया गया होता है eligible candidates को ऐसे advanced learning के साथ वाकिब करने के लिए ताकि वो दोनों routine और sophisticated laboratory diagnostic procedures कर पायें.

B.V.Sc (Bachelor of Veterinary Science and Animal Husbandry)

Bachelor of Veterinary Science or B.V.Sc. एक undergraduate program होता है veterinary में.

Veterinary medicine एक branch होता है Science का जो की deal करता है किसी non-humans (पशु, पक्षी) के इलाज के ऊपर. कैसे उनकी diagnosis और treatment की जा सके.

12th साइंस (PCM) करने के बाद क्या करे?

यदि आप भी उन students में से हैं जिन्होंने के अपनी 12th की Science PCM (Physics, Chemistry and Mathematics) में की हुई हैं, तब ऐसे में आपके Enginnering और Architecture जैसे दो मुख्य career option मेह्जुद हैं.

वहीँ आप Medical की पढाई अब और नहीं कर सकते हैं क्यूंकि आपने 12th में Biology ही नहीं पढ़ा है. बल्कि उसके स्थान पर Computer Science या IT (Information Technology) पढ़ा होगा.

तो फिर चलिए जानते हैं की आगे आपके सामने पढने के लिए कौन कौन के Courses मेह्जुद हैं.

Courses after 12th Science with PCM in Hindi

चलिए अब जानते हैं की 12वीं में PCM लेने के बाद आप आगे ऐसे कौन से courses को join कर सकते हैं. इससे आपको एक अंदाजा हो जायेगा की आपके सामने वो सभी courses क्या हैं जिनका आप चुनाव कर सकते हैं.

12th में Science (PCM) करने के बाद top courses जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

Engineering courses (B.E/B.Tech)

Engineering एक ऐसा stream है जिसमें की आपको मुख्य रूप से पढाया जाता है Science, Technology और Mathematics के application को जिससे की आप innovate, design, develop और maintain कर सकें machines, structures, software, hardware और systems & processes को.

यहाँ नीचे मैंने कुछ महत्वपूर्ण Engineering Branches के विषय में बताया है.

Aeronautical Engineering Industrial Engineering
Aerospace Engineering Marine Engineering
Automobile Engineering Mechanical Engineering
Biomedical Engineering Mechatronics Engineering
Biotechnology Engineering Metallurgical Engineering
Ceramic Engineering Mining Engineering
Chemical Engineering Petroleum Engineering
Civil Engineering Power Engineering
Communications Engineering Production Engineering
Computer Science Engineering Robotics Engineering
Construction Engineering Structural Engineering
Electrical Engineering Telecommunication Engineering
Electronics & Communication Engineering Textile Engineering
Electronics Engineering Tool Engineering
Environmental Engineering Transportation Engineering

 

B.Arch (Bachelor of Architecture)

Architecture mainly deal करता है design, planning और construction से buildings और दुसरे physical structures के. ऐसे ही buildings और monuments के designs के विषय में यहाँ पर पढाया जाता है.

B.Sc in Honors (Phy, Che, and Maths)

यह एक बहुत ही popular course है जिसे की प्राय सभी Science studentsलेना पसंद करते हैं Class 12th के बाद.

BSc का Full form होता है Bachelor of Science (Baccalaureus Scientiae in Latin)

इस course को एक foundation course माना जाता है students के लिए जो की अपना career Science के field में बनाना चाहते हैं.

कुछ popular BSc courses के बारे में जानते हैं जिन्हें की students अक्सर पढ़ते हैं वो हैं BSc Physics, BSc Computer Science, BSc Chemistry, BSc Biology, BSc Mathematics इत्यादि.

BCA (Bachelor of Computer Application)

यह एक basic computer course होता है. जिसमें की आपको ज्यादातर database management systems, operating systems, software engineering, computer architecture, web technology और languages जैसे की C, C++, HTML, Java इत्यादि पढाई जाती है.

LLB (Bachelor of Law)

ये मुख्य रूप LAW पढने के लिए होता है. यदि आप interested हैं तब आप कानून की पढाई करने के लिए LLB का course कर सकते हैं.

Education/ Teaching Courses

यदि आप teaching के field में अपना career बनाना चाहते हैं तब आप ये Teaching Courses को opt कर सकते हैं.

Diploma Courses

ये diploma असल में certificate होता है जिसे की issue किया जाता है एक educational institution के द्वारा, जैसे की college या university, जो की ये testify करती हैं recipient ने successfully उस particular course of study को पूर्ण किया है भी या नहीं.

Management Courses

ये course आपको management के बारे में वो सभी knowledge और skills प्रदान करता है जिसे की आपको जरुरत होती है अगर आप कोई management positions के लिए apply करें किसी organizations में तब.

Designing Courses

एक design course में students को designs के fundamentals के बारे में बताया जाता है जिसे की वो apply कर सकें अलग अलग segments में industry के. जहाँ कुछ courses focus करते हैं architectural trends और history पर, वहीँ कुछ जोर डालते हैं drawing, photography या modelling पर.

Hotel Management

Hotel/ Hospitality Management एक ऐसी field जिसमें की ये जरुरत होती है की aspirants के पास अच्छी communication skills के साथ साथ impressive personality भी हो.

Film Courses

यदि आपको Films बनाने में रूचि हैं तब आप Film Courses को पढ़ सकते हैं. इसमें आपको काफी subjects भी मिलते हैं जैसे की– directing, cinematography, animation, acting, photography, animation इत्यादि.

वहीँ Preferred skills के अंतर्गत आते हैं team ability, responsibility, excellent communication, administrative skill, stamina और बढ़िया visual sense का होना.

Defense (Army, Navy and Air force)

वहीँ यदि आपके भीतर देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा मेह्जुद हैं तब आपको ऐसे में Defence की तैयारी करनी चाहिए.

Travel और Tourism Courses

यदि आपको बाहर घूमना पसदं हैं तब आप Tourism के courses कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत से travel agencies, government tourism departments, tour operations, immigration और customs services, airlines, hotels इत्यादि के साथ काम करने का अवसर प्राप्त होता है.

12th साइंस (PCMB) करने के बाद क्या करे?

अब जबकि आपने 12th Science PCMB से की हुई है इसलिए आपके सामने सबसे जादा Courses के options हैं. मतलब की आप चाहें तो PCB के courses भी पढ़ सकते हैं, वहीँ आप चाहें तो PCM के courses भी पढ़ सकते हैं. तो फिर चलिए इनके विषय में अच्छे तरीके से पढ़ते हैं.

12th में Science (PCMB) करने के बाद top courses जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

वैसे जैसे की मैंने पहले ही कहा है की आपको इसमें दोनों PCM और PCB के courses का चुनाव करने के लिए मौका मिलता है इसलिए मैंने यहाँ नीचे में ज्यादा courses के बारे में नहीं बताया है. इसलिए क्यूंकि इसके विषय में पहले ही मैंने काफी कुछ बता दिया है.

फिर भी चलिए कुछ ऐसे ही courses के विषय में जानते हैं जो की आप चुन सकते हैं 12वीं में PCMB लेने के बाद.

Medical

आप चाहें तो Medical की पढाई कर सकते हैं. जिसके लिए आपको कुछ Medical Entrances देने पड़ सकते हैं.

B.Sc (Botany, Botany, Physics, Chemistry, Zoology, Nursing, Dairy Technology, Home Science, Anthropology, Agriculture, Bio-Technology)

आप चाहें तो normal B.Sc भी कर सकते हैं. वहीँ यहाँ ऊपर मैंने कुछ ऐसे subjects के विषय में बताया है जिसे की आप चाहें तो ले सकते हैं अपने B.Sc के course में.

Microbiology

Microbiology एक बहुत ही बड़ी discipline होती है biology की जिसमें आपको Microscopic Organism की function, structure, uses, और उनके existence की विषय में पढाई करते हैं.

Bio Medical Sciences

Bio Medical science ज्यादातर focus करता है की कैसे cells, organs और systems function करते हैं एक इंसानी शरीर में; यह एक बहुत ही exciting और dynamic area है जो की काफी relevant होता है इंसानी बिमारियों को समझने के लिए और उसकी treatment करने के लिए.

Medical Lab technician

Medical Laboratory Technology एक ऐसा branch होता है medical science की जो की responsible होता है वो सभी laboratory investigations को perform करने के लिए जो की सम्बंधित होते हैं किसी एक रोग के diagnosis, treatment और prevention में.

Para Medical

Paramedical courses अक्सर सम्बंधित होते हैं allied healthcare sector के साथ. ये courses काफी useful और job oriented होते हैं. क्यूंकि ये courses directly सम्बंधित होते हैं healthcare के field से.

Nursing

Nursing एक ऐसा branch होता है medical science का जो की मुख्य रूप से मरीजों की देखभाल करता है. जहाँ Doctors मरीजों का इलाज करते हैं वहीँ ये nurses उनकी सभी responsibilities का ख्याल रकते हैं. साथ में उन्हें medication देते हैं और emotional support भी.

Pharmacy (B.Pharma)

Pharmacists बहुत से range of industries में काम करते हैं जिनके अंतर्गत आते हैं medicine की prescription, manufacture और उनकी provision करना.

Life sciences

Life Science एक ऐसा branch होता है science का जो की focus करता है living organisms पर. वहीँ ये एक ऐसी study है जो की Life के improvement के ऊपर काम करती हैम जिससे की वो पर्यावरण की रक्षा कर सकें. Life sciences में आते हैं biology, medicine और बहुत से सम्बंधित subfields.

12th Science के बाद Diploma Course

यदि आप जल्द से जल्द अपनी career की शुरुवात करना चाहते हैं. वहीँ आपको ज्यादा लम्बी courses करने की कोई भी इच्छा नहीं है तब आप ऐसे में short term courses का चुनाव कर सकते हैं.

ऐसे courses में सबसे ज्यादा जो प्रचलित हैं वो हैं Diploma Courses. 12th Science के बाद Diploma Courses अक्सर short term के होते हैं, वहीँ इसमें आपको courses को ज्यादा details में न पढ़ाकर, ज्यादा practical तरीके से पढाई जाती है. इसमें आपको अच्छी job भी मिलती हैं वहीँ आपके लिए future में काफी scope भी होते हैं.

अब चलिए उन सभी diploma courses के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं जो की आप 12th Science के बाद कर सकते हैं.

12th Science के बाद Diploma Courses की List

चलिए अब जानते हैं की 12वीं Science के बाद आपके सामने वो सभी Diploma Courses की list जिन्हें की आप आगे पढ़ सकते हैं.

Diploma in Cutting and Tailoring

यह एक ऐसा diploma course है जिसमें की students को कपड़ों की cutting और stitching की जानकारी प्रदान की जाती है. जिससे की आप आसानी से किसी fashion company में या industry में जॉब कर सकते हैं.

Web Designing

Web Designing की डिमांड दिनबदिन काफी बढती ही जा रही है. अब चूँकि सब कुछ online हो गया है इसलिए सभी को अपने लिए एक website चाहिए. ऐसे में suddenly web designer की मांग काफी बढ़ गयी है.

वहीँ अगर आपको computer में काम करना पसदं है वहीँ यदि आप design करने का भी शौक रखते हैं तब आपको Web Designing की courses जरुर से कर लेनी चाहिए.

Drawing and Painting

आपको भले ही drawing और painting बस एक शौक लगे लेकिन इसमें भी आप अपना एक career बना सकते हैं. Painting बहुत सारे होते हैं जैसे की Oil Painting, Charcoal Painting, Canvas Painting इत्यादि. इन सभी से काफी लोग अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं.

वहीँ आप अपना एक Painting या Drawing का Youtube channel भी बना सकते हैं जिसमें आपको दुसरे लोगों को इस कला के विषय में बताना होगा, साथ में उन्हें ये कैसे किया जाता है वो भी समझाना होगा.
इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ेंगे और आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं.

Diploma in Dress Designing

चूँकि फैशन के डिमांड हमेशा बढती ही रहती है ऐसे में Dress Designing भी एक evergreen field है जिसमें आपको इसका diploma course कर बहुत से industres या companies के लिए काम करना होता है.
वहीँ इसमें आप खुद का एक संस्था भी खोल सकते हैं जिसमें आप लोगों को dress designing के विषय में बताएं.

Fashion Designing

Fashion Designing की पढाई कर भी आप आसानी से Fashion industry में अपना नाम कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए भी आपको पहले Fashion Designing के विषय में पढना होगा.

Computer Hardware

Computer के इस ज़माने में यदि आपके पास Computer Hardware की नॉलेज है तब आसानी से आप अपनी एक दुकान स्थापित कर सकते हैं. वहीँ आप चाहें तो बहुत सी Networking या hardware companies में जॉब भी कर सकते हैं.

Graphic Designing

यदि आपको Graphics Designing में interest हैं तब आप इसकी diploma course को opt कर सकते हैं. इसमें भी आपको बहुत से oppourtunity मिलेंगी.

Diploma in Beauty culture and Hair Dress

आप चाहें तो beauty culture और hair dress में diploma कर सकते हैं और किसी एक agency के साथ काम कर सकते हैं. वहीँ चाहें तो खुद की एक Salon भी कर सकते हैं.

Journalism and Communication

यदि आप Journalism और communication में रूचि रखते हैं तब आप आसानी से इसकी diploma course कर सकते हैं. इससे आप किसी news agency में editor या reporter की जॉब कर सकते हैं.

Diploma in Computer Course

आप चाहें तो Computer की कोई diploma कर सकते हैं जिससे की आप किसी भी IT company में जॉब कर सकते हैं. वहीँ यदि चाहें तो अपना एक institute भी खोल सकते हैं जहाँ पर आप दूसरों को computer के विषय में जानकारी प्रदान करें.

HR Training

यदि आप HR training की कोई diploma course करते हैं तब आप आसानी से किसी company में HR बन सकते हैं. जिनका मुख्य काम होता है Candidates को hire करना company के लिए.

Diploma in Air Crew

यदि आपको हवाई जहाज में उड़ना पसंद है तब आप Air Crew की Diploma करना try कर सकते हैं. इससे आप Air Crew के अलग अलग posts के लिए apply कर सकते हैं.

Animation Film Marketing

यदि आपको Animation में दिलचस्पी है तब आपको Animation Film Marketing की diploma course कर सकते हैं. इससे आप बहुत से films एजेंसी के साथ काम कर सकते हैं.

Mass Media and Creative Writing

इसमें भी आप अच्छा खासा नाम कर सकते हैं यदि आपकी रूचि Creative Writing में है या mass media में हैं. वहीँ आप चाहें तो अपना blog भी बना सकते हैं या फिर कोई youtube channel भी. इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुच सकते हैं.

वहीँ आप चाहें तो किसी एक news agency के लिए भी काम कर सकते हैं.

Diploma in Mass communication

यदि आप भी Mass Communication में interested हैं और अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको Mass Communication की diploma course कर लेनी चाहिए. इससे आपको Mass communication से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएँगी.

Diploma in Digital Marketing

आज के समय में सबसे ज्यादा जिस चीज़ की लोगों को तलाश है वो है एक बहतर digital marketer. क्यूंकि एक Digital Marketer ही है जो की आपकी मदद कर सकता है अपनी Online मेह्जुदगी को बढ़ाने में.

चाहे आप एक brand हो या फिर एक company, सभी को अपनी branding बढ़ाने की चाहत होती है.ऐसे में आपको भी जल्द से जल्द Digital marketing की कोई course कर लेनी चाहिए जिससे की आप दुसरे लोगों को मदद कर सको.

Elementary Education

यदि आपको छोटे बच्चों को पढाना पसदं हैं तब आप Elementary Education की diploma course का चुनाव कर सकते हैं. इसमें आपको वो सभी चीज़ों के बारे में बताया जाता है जो की आगे चलकर आपकी मदद करती हैं छोटे छोटे बच्चों को सही ढंग से पढ़ने के लिए.

यहाँ पर हमने बहुत कोशिश करी है की आपको सभी बेहतर career option वाले courses के लिस्ट यहाँ उपलब्ध करवाएं. इन सभी Diploma courses को आप बहुत ही कम समय में और कम budget में आसानी से कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 12th साइंस के बाद क्या करे (Courses after 12th Science in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को 12th में Science पढने के बाद क्या करें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post 12th ke baad kya kare Science student पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here