दुनिया का 10 लोकप्रिय Websites

आज के युग में कंप्यूटर मनुष्य के ज़िन्दगी का बहुत अहम हिस्सा बन गया है. और उसी के साथ Internet का इस्तेमाल करने वाले users के आँकड़े भी हर दिन बढ़ते जा रहे है. जब भी किसी चीज़ के बारे में जानकारी पाना हो तो लोग सबसे पहले websites में जा कर अपने सवालों का ज़वाब ढूंढते हैं और उन्हें जानकारी प्राप्त भी हो जाती है. Internet की दुनिया में अनगिनत websites हर दिन बनते हैं और इनमे से कुछ websites ऐसे है जो internet users के जीवन में एक अलग जगह बना रखी है. वो websites मनुष्य के हर दिन के कार्य का एक हिस्सा बन गए हैं,एक साथी की तरह बन गए हैं जैसे की Facebook, Google, Yahoo और YouTube. इन websites के बिना हम सभी का दिन पूरा नहीं हो सकता. इन websites को छोड़ कर ऐसे और भी बहुत सारे websites हे जो दुसरे बड़े देश में मसहुर है इनके बारे में हमने बहुत कम सुना और जाना होगा. तो चलिए इस लेख में मै आपको world के टॉप 10 मोस्ट पोपुलर websites के बारे में जानकारी दूँगी जिसमे पूरी दुनिया हर रोज़ visit करते हैं.
Most Popular Websites in the World
इन सारी websites के लोकप्रियता उनके visitors के वजय से है. Visitors के numbers को ले कर top 10 most popular websites in the World list बनाया गया है. ये सारे बस एक एक website नहिं है, ये सब दुनिया के सबसे बड़े बड़े कंपनियो में से हैं.

Top 10 Most Popular Websites in the World 2016

Google जब से बना है, तबसे पहले number पे आता रहा है, क्यों की ये दुनिया का सबसे अधिक use किया जाने वाला search engine है. इस list के जरिये में आपके साथ Internet से जुड़े कुछ अहम् जानकारी share करना चाहती हूँ. अगर आप Internet के user है तो आपको इन सबके बारे मेंजानना बहुत जरुरी है.

1. Google

Google world का सबसे मसहुर web search engine है.ये website बहुत सारे features देता है,जैसे आपको किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो उसका सारा detail आपको चुटकी में मिल सकता है. Google का सबसे मसहुर email service है Gmail, जिसके जरिये हम अपना mail account भी बना सकते हैं.Google website के जरिये हम विश्व की तमाम जानकारियों सहित web pages, images और videos भी search कर सकते हैं.Google smartphones के लिए social networking tools, organization tools और chat tools की सुविधाएं भी देता है जैसे Google+. इन्ही कारणों की वजह से Google आज टॉप मोस्ट पोपुलर website है.

2. Facebook

Facebook world का दूसरा मोस्ट पोपुलर website और मोस्ट visited online social networking site है.इस website के जरिये हम दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे दोस्तों के साथ आराम से उनसे बात कर सकते हैं,video calling कर सकते हैं,photo शेयर कर सकते हैं.2004 में इसकी शुरुवात Mark Zuckerberg ने की है और तबसे लेकर अब तक इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है.पुरे विश्व में Facebook के 1 billion से ज्यादा users हैं.Users के परेशानियों को कम करने के लिए Facebook समय-समय पर अपने features को update कर रहा है उनमे से एक है fake accounts को हटा रहा है.

3. YouTube

YouTube एक अत्याधिक बड़ा video sharing website हे जिसको Google ने $1 billion में ख़रीदा है. इस website के जरिये हम अपने videos को पुरे विश्व में upload, tag और share कर सकते हैं. YouTube में हमें विभिन्न प्रकार के videos देखने को मिलते हैं जैसे music videos, educational videos, TV daily shop clips, entertaining videos etc. ये मसहुर website user account फ्री registration करने का भी प्रस्ताव प्रदान करता है जिसके वजह से कोई भी व्यक्ति या organization अपने video materials आसानी से upload कर सकते हैं.

4. Yahoo

Yahoo भी एक प्रचलित web search engine है.Yahoo एक American Multinational Technology Company है जो California में स्तिथ है. Yahoo US का सबसे मसहुर website है. इसकी लोकप्रियता web portal और उससे जुडी सेवाएं जैसे Yahoo! Mail, Yahoo! News, online mapping, social media accounts etc. की वजह से जाना जाता है. Yahoo के मुताबिक आधे अरब से ज्यादा users को हर महीने 30 भाषाओं में उपलब्ध कर उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करता है.

5. Baidu

इस website के बारे में भारत में बहुत कम लोगों ने ही सुना होगा. Baidu Google की तरह China का web search engine है जो उन्ही के भाषा में उपलब्ध है. Baidu website Chinese भाषा में लगभग 740 million webpages, 80 million images और 10 million multimedia files internet पे पेश करता है. Baidu के बहुत प्रकार की सुविधाएं देता है जैसे Baidu Map, Baidu Yun, Baidu Post Bar, Baidu News etc.

6. Amazon

Amazon विश्व का सबसे बड़ा online shopping और छठा टॉप मोस्ट पोपुलर website है.ये online website America का International e-commerce company है. इस website ने Amazon.in के नाम से भारत में online marketplace खोला, और इसकी शुरुआत पहले online bookstore से हुई जहाँ हजारो प्रकार के किताबे आसानी से मिल जाया करती हैं. धीरे धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी और इस website ने और भी कई प्रकार के चीजों का व्यापर करना शुरू कर दिया जैसे electronics, furniture, software, apparel, video games, toys और jewellery. Amazon अपने customers को अच्छी सेवा देने के लिए 24×7 उपलब्ध रहता है.

7. Wikipedia

Wikipedia दुनिया का सातवां सबसे ज्यादा दर्शको का पढ़ा जाने वाला मोस्ट पोपुलर website है. इसकी शुरुआत January 15,2001 में हुयी थी तब वो सिर्फ एक भाषा में शुरू किया गया था English भाषा में, जैसे जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी वैसे ही Wikipedia में बहुत सारे भाषाओँ में article छोड़ना शुरू कर दिया. और आज के वक़्त में Wikipedia पर कम से कम 38 million articles 250 अलग अलग भाषाओँ में मौजूद है. हर महीने इस website में लगभग 500 million दर्शक अपनी जानकारियों को हासिल करते हैं.

8. Taobao

Taobao China का Amazon ओर Ebay की तरह online shopping website है,जिसकी शुरुआत May 10 2003 को हुआ और इसकी खोज Alibaba Group ने किया. Taobao website सिर्फ China के लोगों के लिए online market place है जहाँ से वो अपने जरूरतमंद सामान को खरीदते हैं. China के रह रहे किसी भी व्यक्ति को अगर अपने व्यापर को शुरू करना हो तो Taobao उनके लिए भी एक account खोलता है जहाँ Taobao उन्हें सिखाता है की अपना कारोबार कैसे शुरू करे और उन्हें सफल बनाए. लगभग 760 million products इस website में पाए जाते हैं इसी की वजह से Taobao आज विश्व का टॉप 10 सबसे पोपुलर websites माना जाता है.

9. Twitter

Twitter एक online social networking website है जो अपने users को इस योग्य बनता है की वो 140-character messages को पढ़ और भेज सकते हैं जिसे “tweets” कहा जाता है. इस website को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जा रहा है और इसमें कोई भी व्यक्ति बिलकुल मुफ्त में register कर सकता है. जिस user ने इस website पर register किया है केवल वही user अपने messages पढ़ और भेज सकते हैं, और दुसरे users जिसने register न किया हो वो सिर्फ tweets को पढ़ सकते हैं. Twitter की शुरुआत July 2006 में हुआ और आज इस website में कम से कम 500 million users ने अब तक register कर लिया है. और इसी तरह twitter ने अपनी जगह टॉप 10 मोस्ट पोपुलर website में बना ली है.

10. LinkedIn

LinkedIn एक business-oriented social networking service है जिसका headquarter California में है और पुरे विश्व में 30 cities में इनके office हैं. ये website खास कर प्रोफेशनल networking के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस website में users को विभिन्न प्रकार के recruitments के बारे में जानकारी मिल जाती है और जिनका business है वो अपने लिए काबिल candidates भी ढूँढ़ कर hire कर सकते हैं. LinkedIn में 400 million registered users 200 से ज्यादा countries में है. ये website 24 भाषाओँ में उपलब्ध है.

13 COMMENTS

  1. Sabina ji ? Jab hm aapki post pe comment krte h to hmari photo sow nhi hoti h…..to hm apni photo kese lgaye….plz reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here