Net Banking क्या है?

Kya aap janna chahate hai ke Net Banking kya hai, Kaise use karte hai, to net banking information in hindi me janne keliye isi post ko jarur padhe.

अगर आपने bank में नया account खोला है तो आप जरुर जानना चाहेंगे के Net Banking क्या है? Internet का आविष्कार हुआ है तबसे ही ये लोगों के मुश्किल कमों को सरलता से सुलझाने में काफी मददगार साबित हुआ है. internet हम सबकी जिंदगी का हिस्सा ban गया है इसके बिना हमारा कोई भी कार्य पूरा नहीं होता. फिर चाहे हमें internet के जरिये जानकारी हासील करना हो या शौपिंग करना हो या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहना हो, सभी काम में हम Internet की मदद जरुर लेते हैं. ठीक उसी तरह हम अब banking की सुबिधा भी अपने मोबाइल या दुसरे gadgets पर internet की मदद से पा सकते हैं. और internet के जरिये banking करना को हम net banking केहते हैं. ये net banking क्या है (what is net banking in Hindi) और इससे जुडी कुछ जानकारी के बारे में आज हम इस लेख में जानेगे.

Net Banking क्या है? What is Net Banking in Hindi

net banking kya hai
Net banking bank के द्वारा दी जाने वाली ऐसी सुविधा है जिसके जरिये उनके customers आसानी से घर बैठे ही internet की सहायता से अपने bank account के details को आसानी से कहीं भी और कभी भी access कर पाएंगे. Net banking उन सभी के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है जो अपने काम में busy रहने की वजह से bank नहीं जा पाते, या जो bank में लगी लम्बी लाइन की वजह से परेशान रहते हैं और bank जाना पसंद नहीं करते और जिन्हें bank में बहुत जरुरी काम हो और bank उनके area से ज्यादा दूर हो तो वो भी अपने मोबाइल या computer की मदद से अपने जरुरी काम को बहुत तेजी से पूरी कर सकते हैं, इन सभी स्थिति में net banking बहुत ही सहायता करता है.

Net banking को online banking, web banking, virtual banking जैसे कई नमों से जाना जाता है. नाम भले ही अलग हो पर इन सबका काम सिर्फ एक ही होता है की internet के जरिये लोगों तक banking की सुविधा को पहुँचाना.

Net Banking से कैसी सुविधाएं मिलती है? Net Banking Information in Hindi

1) Net banking से आपको वो सभी सुविधाएं मिलती है जो हमें खुद bank जा कर प्राप्त करनी होती है जैसे की आप बिना bank गए ही passbook, credit card, check book जैसे और भी कई चीजों के लिए online ही apply कर सकते हैं.

2) अपने bank account के balance को online check करने की सुविधा net banking देती है. और अपने account में पुराने सभी हो चुकी transactions की रिपोर्ट भी हम देख सकते हैं जो आम तौर bank हमे नहीं देती.

3) Net banking की मदद से हम online shopping कर payment कर सकते हैं, और कोई भी सरकारी फॉर्म भर कर उसकी payment भी हम बिना bank गए online कर सकते हैं. mobile recharge और DTH recharge भी हम घर बैठे कर सकते हैं.

4) Net banking के जरिये हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को money transfer भी कर सकते हैं जिससे हम उनकी मदद वक़्त रहते आसानी से कर सकते हैं.

5) Net banking की मदद से हम बहुत प्रकार का खाता खोल सकते हैं जैसे FD( fixed deposit), RD (recurring deposit) etc. सबसे अच्छी बात ये है की इस तरह के खातों में पैसे deposit करने के लिए भी हमें bank जाने की जरुरत नहीं पड़ती क्यूंकि net banking हमें auto cut payment की सुविधा देती है जिसके जरिये हमारे account से balance अपने आप ही cut हो कर इन खातों में deposit हो जाती है.

Net banking का इस्तेमाल कैसे करें?

ये तो हमने जान लिया की net banking हमें क्या क्या सुविधाएं देती हैं (Net Banking Information in Hindi) और ऐसी सुविधाएं देख कर आपको भी ये जानने का मन कर रहा होगा की इसका इस्तेमाल कैसे करें, तो चलिए हम ये भी जान लेते हैं.

1) सबसे पहले तो हमे उस bank के branch में जाना होगा जिस bank में हमारा account है. अगर आपका किसी भी bank में account नहीं है और net banking का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले bank में जा कर अपना account जरुर बनवा लें. वहां जाकर उनसे net banking को अपने मोबाइल या computer में activate करवाने के लिए एक form submit करना पड़ेगा.

2) Form submit कर लेने के बाद bank से हमें user id और password मिलेगा. उस user id और password का इस्तेमाल हमें अपने bank की website पर जाकर login करते वक़्त करना होगा.

3) Login कर लेने के बाद step by step आपको वो सभी details भरने पड़ेंगे जो आपको उस site में पूछा जायेगा. details भरते वक़्त ध्यान दे कर सही सही details भरें, गलत details भरने पर बहुत से परेशानियों को झेलना पड़ सकता है.

4) सभी details भर लेने के बाद आपके मोबाइल या computer में net banking activate हो जाएगी और आप आराम से उसके सुविधाओं का पूरा लाभ उठा सकेंगे.

Net banking करते वक़्त कौन सी चीजों का ध्यान रखें?

  1. Net banking का इस्तेमाल कभी भी public places जैसे cyber cafe में न करें इससे आपके details leak होने के chances रहते हैं.
  2. अपने password को change करते रहे ताकि आपके account के hack होने का डर न रहे. और अपना password कभी अपने date of birth, name, city name के ऊपर ना रखें बल्कि एक unique password रखें जिससे आपका account पूरी तरह से सुरक्षित रहे.
  3. हमेसा अकेले में ही net banking का इस्तेमाल करिए और अपने password किसी भी दुसरे व्यक्ति के साथ share ना करें.
  4. एक बात का ध्यान जरुर रखें की जिस device से आप net banking कर रहे हैं उस device में एक अच्छा anti-virus जरुर install कर लें ताकि virus और malware की वजह से आपका account का details hack ना हो.
  5. Net banking करते वक़्त आपको कोई भी परेशानी हो या आपको किसी भी तरह का शक हो तो तुरंत अपने bank के branch में संपर्क करें.

Net banking की सुविधा कौन कौन से bank प्रदान करती है?

1) State Bank Of India
2) ICICI Bank
3) Punjab National Bank
4) Axis Bank
5) Union Bank
6) HDFC Bank
7) Central Bank of India
8) Bank of Baroda

ऐसे ही और भी बहुत से bank हैं जो net banking की सुविधा देते हैं वो भी बिलकुल मुफ्त में. अगर आपके पास इनमे से किसी भी bank में account है और आपने internet banking का इस्तेमाल अब तक नहीं किया है तो देर मत करिए और इसका इस्तेमाल कर ढेर सार्री सुविधाओं का लाभ उठाइए.

मुझे उम्मीद है के आपको Net Banking क्या हैNet Banking details in Hindi के बारे में सब समझ आ गया होगा. अगर अभी भी आपको कुछ doubts है तो आप निचे comments में पूछ सकते है.

265 COMMENTS

  1. Sir Kya mujhe koi example de sakte hai jise dekhkar mai user id or password banane me madad le saku qki ..jab v mai koi v password ..ya transaction password dal rha hu to error input aa rha hai or samjh nii pa rha kis type ka password use Karu

    • Hello Santosh ji, kai baar aisa hota hai ki consumer ko dia gaya id password invalid hota hai kyunki inki bhi expiry date hoti hai. isliye behatar hoga ki aap apne parent branch mein jakar naye id password ki request karen.

  2. सर जल्दी बताइए क्या नेटबैकिंग फ्री सेवा है या बैंक चार्ज लेता है

  3. आज सुबह में pnb bank ka registration किये थे आईडी पासवर्ड डालने के बाद नहीं खुल रहा है

  4. Sir mai boi ka net banking use kar raha hu mujhe boi ka star token bhi use karna hai .kya asis ho sakta hai.ya phir mujhe net banking close karunga tabhi star token use kar sakta hu kya. Help me

    • hello shalini ji, netbanking ke liye apply karne par aapko ek netbanking kit pradan kiya jayega. yadi nahi mila ho tab aapko bank ke sath contact karna padega.

  5. नेट बैंकिंग Free है या चार्ज वसूल किया जाता हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.