Debit Card और Credit Card क्या है? इन दोनो में क्या अंतर है?

क्या आपके मन में Debit Card और Credit Card क्या है को ले कर confusion है? तो आज में वो confusion दूर करने वाली हूँ. साल नवम्बर में हुए नोट बंदी के बाद से लोगों के पास cash नहीं होने की समस्या सब ने देखी है. जरुरी सामान लेना होता था लेकिन उन्हें खरीदने के लिए हाथ में cash पैसे नहीं हुआ करते थे. Cash के समस्या से बचने के लिए सरकार ने digital payment को जोर शोर से बढावा दिया और लोगों ने भी इस नयी तरकीब को अपनाना शुरू किया और हर जगह cashless payment का सिलसिला बढ़ने लगा. इसका फायेदा बहुत से लोगों को हुआ क्यूंकि अब pocket में cash लेने की समस्या दूर हुयी और कहीं भी कभी भी digital payment के जरिये हम आसानी से shopping कर सकते हैं.

Digital payment करने के लिए सबसे जरुरी चीज होती है bank में आपका खाता होना. अगर किसी व्यक्ति का bank में खाता नहीं है तो वो digital payment नहीं कर सकता क्यूंकि इस payment में पैसे bank में बने account से आते हैं. जब हम अपना account bank में खुलवाते हैं तो bank हमें एक plastic Card देता है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी ATM machine में कर सकते हैं. इस ATM Card को Debit Card भी कहते हैं.

Debit Card के जरिये हम online transactions कर पाते हैं. इस Card के अलावा एक और Card है जिसका इस्तेमाल भी हम ठीक Debit Card की तरह online payment करने के लिए कर सकते हैं, उसे हम Credit Card कहते हैं. इन दोनों Cards का इस्तेमाल हम एक ही काम करने के लिए करते हैं- digital payment, लेकिन यहाँ पर सवाल ये उठता है की आखिर इन दोनों Card के बिच में क्या अंतर है? अगर ये दोनों एक ही काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो हम दोनों का इस्तेमाल क्यूँ करते हैं किसी एक को क्यूँ नहीं?
Debit Card - Credit Card Kya haiDebit Card और Credit Card के बारे में तो आप सब जानते होंगे और आप इसका इसतेमाल भी करते होंगे. क्या आप सब Debit और Credit Card में क्या अंतर है इसके बारे में जानते हैं? अगर जानते हैं तो ये बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं जानते हैं तो आज के इस लेख में हम Debit और Credit Card क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में जान जायेंगे.

Debit Card क्या है?

जब हम bank में अपना account खुलवाते हैं तो bank से हमें Debit Card मिलता है जो हमारे account से जुडा हुआ रहता है. इस Card की मदद से हम ATM machine से पैसे निकाल सकते हैं, online transactions और shopping कर सकते हैं, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे transfer कर सकते हैं. इसके अलावा जब आप बाहार किसी mall में या दुकानों में shopping करने जाते हैं तब भी आप वहां अपना Debit Card का इस्तेमाल भुगतान भरने के लिए कर सकते हैं और इसके लिए वहां पर आपको अपने Card का PIN नंबर देना होता है तभी जाकर आपका transaction complete होगा.

हम जब भी कुछ खरीदने के लिए या bank transactions करने के लिए अपने Debit Card का इस्तेमाल करते हैं तब पैसे हमारे account से कट जाते हैं और bank से आपके दिए गए नंबर पर उसी समय एक sms भी आ जाता है की आपके account में अब कितने पैसे बचे हैं. Debit Card का इस्तेमाल हम कहीं भी और कभी भी आसानी से कर सकते हैं.

Debit Card कितने प्रकार का होता है?

Bank अपने customers को Debit Card की सुविधा देने के लिए Debit Card service provider कंपनियों के साथ जुड़ता है जो bank को Debit Card प्रदान करते हैं जैसे,

  • Visa Debit Card
  • MasterCard Debit Card
  • RuPay Debit Card
  • Maestro Debit Card

Credit Card क्या है?

Debit Card की तरह Credit Card किसी bank account से जुड़ा हुआ नहीं रहता है बल्कि ये Card आपको किसी financial institution या bank से मिलता है जो लोगों को loan प्रदान करते हैं यानि की पैसे उधार में देते हैं और इसके बदले में वो कुछ प्रतिशत interest rate भी उनसे भुगतान के वक़्त लेते हैं. Credit Card का भी इस्तेमाल हम online payment, shopping और fund transfer करने के लिए कर सकते हैं जैसा हम Debit Card का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम Credit Card का इस्तेमाल ATM machine से पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं. इसका कारण ये है की बिना किसी bank account के हमारे पास Credit Card होता है जिसके जरिये हम पैसे खर्च करते हैं और वो पैसे हमें bank या एक financial institution loan के रूप में पैसे प्रदान करता है.

Credit Card से पैसे इस्तेमाल करने की सीमा होती है यानि की जो bank आपको Credit Card प्रदान करता है उसने पहले से ही पैसे की limit set किया होता है जैसे की 1 महीने के लिए 100000 रुपये की सीमा हो सकती है. कुछ कुछ Credit Cards में पैसे की सीमा कम भी होती है जैसे 15000, 20000 इत्यादि. bank ये सीमा आपके कारोबार और आमदनी को देख कर उसी प्रकार से तय करती है जिससे की आप उनके loan चूका पाने की क्षमता रखते हों.

आप इस सीमा के अन्दर ही Credit Card से पैसे खर्च कर सकते हैं. महीने की आखिर में या फिर जब bank आपको तारीख देता है की हर महीने के इस तारीख को आपको वो सारे पैसे चुकाने हैं जितना आप ने Credit Card का इस्तेमाल कर खर्च किया है. अगर अपने वो पैसे वक़्त पर नहीं चुकाए तो आपको खर्च किये हुए रक़म के साथ साथ जुरमाना भी भरना पद सकता है.

Credit Card कितने प्रकार का होता है?

लगभग सभी bank आज कल अपने customers को Credit Card प्रदान करते हैं. जो bank Credit Card की सुविधा प्रदान करना चाहता है वो bank Credit Card service provider कंपनियों के साथ जुड़ जाता है जैसे,

  • Visa Credit Card
  • American Express Credit Card
  • British Airway Classic Credit Card
  • Carbon Credit Card

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है?

अब आपको Debit Card और Credit Card क्या है ये समझ में आ गया होगा और आपको थोडा बहुत ये भी पता चल गया होगा की इन दोनों में क्या क्या अंतर हैं. अगर नहीं पता चला तो कोई बात नहीं मै आपको बता देती हूँ की इनमे क्या क्या अंतर हैं.

1 सबसे पहला अंतर तो ये है की Debit Card आपके bank के checking या savings account से जुडा हुआ रहता है और Credit Card किसी भी account से जुडा हुआ नहीं रहता.

2 Debit Card से आप जितने चाहे उतने पैसे खर्च कर सकते हैं जब तक आपका bank balance zero ना हो जाये और Credit Card से आप बस उतने पैसे खर्च कर सकते हैं जितना आपको bank के द्वारा cash limit दिया जाता है.

3 आप ने एक चीज जरुर mark किया होगा की सबके पास Debit Card मौजूद रहता है लेकिन Credit Card हर किसी के पास नहीं होता. ऐसा इसलिए है की Debit Card तो सबको bank में खता खोलने से मिल जाया करता है लेकिन Credit Card के लिए अलग से bank में apply करना होता है. Bank आपका monthly salary या व्यापार देख कर और बाकि सभी details को check करने के बाद ही Credit Card देने के लिए approved करता है.

4 Debit Card के मदद से हम ATM machine से जब चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं लेकिन Credit Card का इस्तेमाल हम पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इस Card का इस्तेमाल सिर्फ cashless payment करने के लिए किया जाता है.

5 Credit Card का इस्तेमाल payment करने के बाद आपको एक महीने के बाद उस पैसे को भरने के लिए हर महीने monthly bills आता है जिसमे आपके द्वारा किये गए सभी transactions का details मौजूद रहता है और आपको bank को कितने पैसे चुकाने हैं वो भी लिखा हुआ रहता है लेकिन Debit Card में ऐसा कुछ भी नहीं होता. जब भी आप Debit Card के जरिये payment कर रहे होते हैं पैसे आपके account से तभी कट जाया करते हैं.

ये थी Debit Card और Credit Card क्या है से जुडी बातें, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की Debit और Credit Card क्या है और इन दोनों में क्या अंतर हैं. आज के time में हम सबके पास Debit या फिर Credit Card का होना बहुत ही जरुरी है जिससे हम digital payments आसानी से कर सकते हैं जब हमारे पास cash मौजूद ना हो. आशा करती हूँ की आपको ये लेख पसंद आएगा, इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल आप पूछना कहते हैं तो निचे comment कर पूछ सकते हैं.

HindiMe Community

89 COMMENTS

  1. thanks unty Ji lekin mera sabal hai agar humare pass credit card hai uska use kiya shopping ki 5000 rupees ki to kabtak bharna hoga no paisa

  2. नमस्कार सोभा जी मेरा नाम उदय प्रताप सिंह है /
    और मै बैंक से मिलने वाली विभिन प्रकार के कार्डो जैसे ((“मास्टर कार्ड, वीसा कार्ड , डेविड कार्ड , क्रेडिट कार्ड , गोल्ड कार्ड . प्लेटिनम कार्ड, सिल्वर कार्ड “” आदि कार्डो के बारे में जानकारी चाहता हूँ यदि आपके पास इन कार्डो की जानकारी हो तो कृपया करके मुझे बताये / धन्यवाद

  3. क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कब लगता है,किस प्रकार से लगता है,

  4. Mam plzz repley me plzz ==

    mene ek page banaya hai jisme mujhe post karne hote hai jo ki public ko tabhi dikhega jab me use promote karunga ok lekin jab me use promote karne jaata hu to wahan par aata hai promote for us$2 par day! Uske baad aata hai new debit aur credit card ab mera sawal ye hai ki agar me ye sab kardu to mujhe balance milega ya mera balance katega to me ye janna chahata hun ki credit card se hamare account me balance bhi aa sakta hai kiya plzz replay me

  5. Me atm debit visa atm card se eBay(uk) ko payment karna chahata hoo.mera bank me ₹/hai jabki payment $ me karna hai. Paypal se kaise payment kolakata hai.kiyadebit card se payment hoga?ya credit card se.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here