Mobile Number से किसी का भी Location कैसे पता करे?

क्या आपको भी जानना है कि Number Se Location Kaise Pata Kare, यदि हां तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है। क्योंकि आपको इस पोस्ट में नंबर से लोकेशन पता करने से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाली है। आज के लेख में आपको नंबर से लोकेशन कैसे निकले से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी। इसलिए आपको हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख के अंत तक बने रहना है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई बार जब हमारा फोन चोरी हो जाता है या फिर घूम हो जाता है, तो उसे वापस पाने के लिए हमारे पास एक उम्मीद रहती है और वो है लोकेशन की मदद से। जी हां यदि हमें पता चल जाए की नंबर से लोकेशन कैसे पता करें, तो शायद हम अपनी कीमती मोबाइल को वापस पा सकते है। इसके साथ ही साथ आप चाहे तो पुलिस की सहायता से भी मोबाइल से लोकेशन का पता लगा सकते हैं। 

तो क्या आप भी अपने नंबर से लोकेशन कैसे निकले इसके बारे में जानना चाहते है, यदि हां तो उसके बारे में तो आप विस्तार से हमारे आगे के लेख में जानकारी हासिल करेंगे ही। लेकिन उससे पहले आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि आखिर क्यों हमें नंबर से लोकेशन का पता कैसे करें इसके बारे में जानना जरूरी होता है।

तो चलिए अब हम बिना समय गंवाए जान लेते है नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें। जो कि इस प्रकार है…

नंबर से लोकेशन पता करना क्यों जरुरी है?

यदि हम सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें तो वह हमें नंबर से लोकेशन पता कैसे किया जाता है इसके तरीके के बारे में जानना वर्तमान समय में काफी आवश्यक हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारे व्यक्ति जो बिना किसी काम के बेवजह हमे कॉल करके परेशान करते रहते है और बेवजह के सवाल पूछने लगते है कि कौन है कहां से है वगैरह वगैरह। जिसके बाद कॉल Cut कर दिए जाते है। 

number se location kaise pata kare

ऐसे में उनके बारे में जानना हमारे लिए काफी आवश्यक हो जाता है की आखिर हमें कॉल करके परेशान करने वाला व्यक्ति आखिर कहां से बोल रहा है और हमे परेशान क्यों कर रहा है। वैसे किसी लड़के को इसके बारे में जानने से ज्यादा जरूरी किसी लड़की को ये जानना की नंबर से लोकेशन कैसे पता करें ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि लड़कियों के साथ ऐसा बहुत बार होता है कि उन्हें कोई फोन करके काफी बार परेशान करता है। 

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

यदि हम बात करें नंबर से लोकेशन कैसे पता करें कि तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Number Se Location Kaise Pata Kare इसके तरीके बहुत ही सरल है। मतलब की आप काफी आसानी से नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं। यदि आपको इसके तरीके के बारे में जानना है, तो चलिए अब हम आपको अपने आगे के पोस्ट में इसके सभी तरीके से संबंधित जानकारी साझा कर देते हैं। जो कि इस प्रकार है…

Step 1: नंबर से लोकेशन पता करने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने मोबाइल में ट्रैकर App को डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। जैसे कि आप चाहे तो Mobile number Tracker, Truecaller, number इत्यादि में से कोई भी App को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2: जब आप अपने मोबाइल में किसी भी ट्रैकर ऐप को इंस्टॉल कर लेते है, तब आपको अपने नंबर से Sign Up करने की आवश्यकता होगी। 

Step 3: जैसे ही आप Sign Up करेंगे वैसे ही आपको Location ट्रेस करने का एक विकल्प प्राप्त हो जाएगा। 

Step 4: फिर आपको यहां पर नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होगी। आपको वही नंबर यहां पर दर्ज करना होगा जिसको आप ट्रेस करना चाहते हैं। इस नंबर को दर्ज करने के पश्चात आपको ट्रेस वाले विकल्प पर Click करने की आवश्यकता होगी।

Step 5: इस प्रकार आप काफी आसानी से नंबर की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं। जी हां सरल शब्दों में समझा जाए तो इस सरल स्टेप्स को फॉलो करके आप काफी आसानी से जिस नंबर का लोकेशन चेक करना चाहते है वो चेक कर सकते है।

तो अभी तक के लेख में आपने नंबर से लोकेशन पता क्यों जरूरी है और नंबर से लोकेशन पता कैसे करें इत्यादि से जुड़ी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर ही लिया होगा। तो अब चलिए हम आपको अपने आगे के इस पोस्ट के माध्यम से नंबर से लोकेशन पता करने वाले बेहतरीन से बेहतरीन एप्स कौन से है इसकी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

फ़ोन नंबर से लोकेशन पता करने वाले ऐप्स

क्या आपको भी नंबर से लोकेशन पता करना है, यदि हां तो इसके लिए आपको सबसे पहले एंड्रॉयड एप की आवश्यकता होगी। जी हां आप एंड्रॉयड एप के जरिए काफी आसानी से मोबाइल नंबर के माध्यम से लोकेशन पता कर सकते है। तो चलिए अब हम उन सभी Apps के बारे में आपको बता देते है। जो कि इस प्रकार है……..

  • Truecaller App
  • Mobile Number Call Tracker & Locator 
  • Number Locator & Caller Locator 
  • Phone Tracker By Number
  • Live Mobile Number Tracker 

इन पांचों ऐप्स की सहायता से आप काफी आसानी से नंबर से लोकेशन ट्रेस कर सकते है। इस ऐप्स को आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होता है। उसके बाद आप नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं। 

वेबसाइट जिसके माध्यम से मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं

क्या आप भी उन वेबसाइट के बारे में जानना चाहते है जिससे लोकेशन आसानी से पता किया जा सके, यदि हां तो आपके लिए हमारे आगे का यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि अब मैं आपको अपने आगे के लेख में उन सभी वेबसाइट के बारे में जानकारी दूंगा जिससे आप लोकेशन ट्रेस कर सकते है। जो कि इस प्रकार है…….

  • Find and Trace
  • Bhatiya Mobile
  • BMobile 
  • India Trace 
  • Mobile Number Tracker 
  • Trace Phone Number 

यदि आपको किसी भी मोबाइल की लोकेशन का पता लगाना हो, तो फिर आप ऊपर वाले वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं। जी हां सरल शब्दों में कहा जाए तो इन वेबसाइट की सहायता से काफी आसानी से किसी भी मोबाइल को ट्रेस कर ये पता किया जा सकता है की वो अभी कहां है।

फोन नंबर से नाम कैसे पता करे?

Truecaller का इस्तेमाल करके फोन नंबर से नाम पता कर सकते है।

क्या मोबाइल के Switch off होने पर Location पता कर सकते है?

नहीं, बिलकुल नहीं। अगर आपके खोए होये या चोरी हुए मोबाइल को Switch Off कर दिया गया है। इस स्थिति में Police भी मोबाइल की लोकेशन को ट्रैक  नहीं कर सकती है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Number से Location कैसे पता करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mobile Se Location Kaise Pata Kare in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख नंबर से लोकेशन क्यों पता होना है जरुरी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर share कीजिये.

पिछला लेखSubway Surfers क्या है?
अगला लेखDigital Signature क्या है और कैसे बनाये?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here