Truecaller से किसी की Location कैसे पता करे?

क्या आप जानना चाहते है के “Truecaller Se Location Kaise Pata Kare“? जैसा कि हम ये बखूबी जानते है कि किसी भी नंबर की लोकेशन ट्रेस करने हेतु सबसे बेस्ट ऐप Truecaller App को ही माना जाता है। जी हां यदि हम सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो Truecaller App की सहायता से आप काफी आसानी से किसी भी नंबर का लोकेशन बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है।

वर्तमान समय में देखा जाए तो इस ऐप के इस्तेमाल से लोग मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन की जानकारी काफी आसानी से हासिल कर सकते हैं। 

तो क्या आप सभी को भी Truecaller से लोकेशन कैसे पता करे से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है, यदि हां तो इसकी जानकारी आपको हमारे आज के आगे के पोस्ट में तो प्राप्त होगी ही। लेकिन उससे पहले हम आपको Truecaller App क्या है इसके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आप सभी से आग्रह है कि आप हमारे इस Truecaller से लाइव लोकेशन कैसे पता करे के पोस्ट के अंत तक बने रहें। 

Truecaller ऐप क्या है?

यदि हम Truecaller App के बारे में सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो यह एक ऐसा App है जिसकी सहायता से कोई व्यक्ति मोबाइल नंबर के माध्यम से लोकेशन और नाम का पता लगा सकते है। अगर आपने Truecaller का इस्तेमाल पहले कभी नहीं किया है तो कोई बात नही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह एक ऐसा ऐप है जो Call आने वाले व्यक्ति की जानकारी साझा करते है।

truecaller se location kaise pata kare

यदि आपके पास iOS, Android या फिर Windows इत्यादि कोई भी डिवाइस है, तो आप बड़ी ही आसानी से Truecaller App को इंस्टॉल करने के बारे में सोच सकते हैं। यदि किसी कारण वश आप अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड नही कर पा रहे हैं, तो भी आप चाहे तो किसी वेबसाइट की सहायता से नंबर ट्रेस करवा सकते है। 

Truecaller से Location कैसे पता करे?

क्या आप भी Truecaller App के इस्तेमाल से लोकेशन ट्रेस करना चाहते है, यदि हां तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Truecaller App के इस्तेमाल से आप चाहे तो बड़ी ही आसानी से लोकेशन पता कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप सभी को सबसे पहले अपने मोबाइल में इस App को इंस्टॉल करने की जरूरत होगी। 

उसके पश्चात आपको अपने नंबर से Login करना होता है। जब आप अपने नंबर से Login कर लेते हैं, तो उसके बाद आप चाहे तो जिस भी नंबर के लोकेशन को ट्रेस करना चाहते है, उस नंबर को डायल करने की आवश्यकता होगी। इस तरह आप काफी आसानी से नंबर डायल कर नाम और लोकेशन का पता कर सकते है। 

कैसे किसी नंबर से नाम का पता लगाया जा सकता है? 

क्या आप भी नंबर की सहायता से नाम का पता लगाना चाहते हैं यदि हां तो हमारा आगे का स्टेप आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि हम आपको अपने आगे के लिए अपने नंबर से नाम का पता कैसे लगा सकते हैं इससे जुड़ी जानकारी साझा करने वाले हैं इसलिए नंबर से नाम का पता लगाने के लिए आपको हमारे लेकर अंत तक ऐसे ही बने रहने की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार है…

  1. नंबर से नाम का पता लगाने के लिए आपको सर्वप्रथम Play Store में Truecaller App को इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। 
  2. जिसके पश्चात आपको Get Started का एक विकल्प प्राप्त होगा जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
  3. अब आपको इसपर Click करते ही दो विकल्प प्राप्त होगा। फिर आपको Simply Truecaller को चयन करना होगा और इसके बाद आपको Set as Default वाले पर Click करने की जरूरत होती है। 
  4. अब आपको Continue का एक Option दिखाई देगा। आपको इसपर Click करना होता है। 
  5. इसके बाद आपको Enter number manually के दिखाई दे रहे विकल्प पर आपको Click करने की आवश्यकता होगी और यहां पर आपको नंबर Dial करना होगा। 
  6. उसके पश्चात आपको Teams को एक्सेप्ट करने की जरूरत होगी और फिर नीचे में आपको Agree and Continue का विकल्प प्राप्त होगा। इसपर आपको Click करना होता है। 
  7. फिर जो नंबर आपने दर्ज किया था उस नंबर को एक बार Confirm किया जाएगा। इसके लिए आपको कुछ सेकंड इंतजार करने की आवश्यकता होगी। 
  8. इसके पश्चात आपको Profile बनाने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए आपको Simply Google पर Click करने की जरूरत होगी। जिसके पश्चात  खुद पर खुद Facebook पर प्रोफाइल बन जाएगा। 
  9. ऐसा करने के बाद अब आपके सामने दो विकल्प फिर से प्राप्त होंगे। आपको इन में से Later वाले विकल्प पर Click करने की जरूरत होगी। 
  10. अब Later पर Click करने के पश्चात आपके स्क्रीन पर Truecaller का होम पेज दिखाई देगा। अब यहां पर Search Bar में आपको उस नंबर को डायल करना है जिसका आपको लोकेशन और नाम जानना है। 
  11. जैसे ही आप यहां पर नंबर डायल करेंगे वैसे ही आपको उसका नाम और लोकेशन दिखाई देने लगेगा। 
  12. इस तरह आप काफी आसानी से नंबर से नाम तक की जानकारी हासिल की जा सकती है।

नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

क्या आपको भी Number के माध्यम से लोकेशन का पता लगाना है, यदि हां तो क्या आप जानते है कि नंबर से लोकेशन कैसे पता करें यदि नहीं तो आपको टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप बड़ी ही आसानी से Truecaller App को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके नंबर से लोकेशन का पता लगा सकते है।

Truecaller App से क्या सच में नंबर से location का पता लगाया जा सकता है? 

यदि हम Truecaller App की बात करें, तो यह बिल्कुल सही जानकारी है कि आप बड़ी ही आसानी से इस Truecaller App को फोन में इंस्टॉल करके किसी के भी नंबर से location को ट्रेस कर सकते हैं। 

Truecaller App से Location का पता लगाने के लिए क्या करना होता है? 

यदि आप भी Truecaller App से Location का पता लगाना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले तो आपको इस App को इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद आपको अपने नंबर से इसे लॉगिन करने की आवश्यकता होगी। फिर बड़ी ही आसानी से नंबर से location का पता लगाया जा सकता है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Truecaller से Location कैसे पता करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Truecaller ऐप क्या है in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Truecaller Se Location Track Kaise Karen पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर share कीजिये.

पिछला लेखजियो ब्रॉडबैंड कैसे लगाएं?
अगला लेखGmail का Password कैसे पता करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here