Online Banking करते समय Hackers से कैसे रहें सुरक्षित?

Online Banking पैसों का लेनदेन करने के लिए एक बेहद सुविधाजनक साधन है। कहीं भी बैठे आप Internet के ज़रिए अपने Mobile या Computer से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। परंतु इस माध्यम के साथ बहुत से सुरक्षा संबंधी जोखिम भी जुड़े हुए हैं जिससे बचने के लिए Online Banking यूज़र्स को सुरक्षा युक्तियों का उपयोग करना चाहिए। दिन ब दिन Internet के users बढ़ते जा रहे है, उसके साथ ही उनके ऊपर खतरा भी बढ़ रहा है. ये आपके लिए जितना उपयोगी है, उतना आपका नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए देखें के कैसे आप Internet Banking करते समय ऑनलाइन ख़तरों से बच सकते हैं।

Online Banking Security Tips in Hindi

1. कभी Credentials साझा नहीं करें

आपके Online Banking password, बैंक मशीन निजी पहचान संख्या (पिन), Credit / Debit Card नंबर और अन्य ऐसे क्रेडेंशियल्स अगर किसी के साथ साझा किया जाए तो आपके वित्तीय और व्यक्तिगत पहचान को भारी जोखिम में डाल सकते हैं। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपका password या क्रेडेंशियल जानता है, तो इसे तुरंत बदल दें।

2. Password दिशानिर्देशों का पालन करें

जब भी आप कोई password बनाते हैं, तो नीचे बताए कुछ नियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है:

  • अपना password 6 से 12 वर्णों के बीच रखें
  • अपरकेस और लोअरकेस वर्णों, अंकों, उच्चारण किए गए अक्षरों, आदि के संयोजन का उपयोग करें।
  • एक ऐसा password न बनाएं जो आपने पहले या समान खाते के लिए उपयोग किया है
  • सामान्य शब्दों, वाक्यांशों, आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि जन्म के विवरण, पति का नाम, टेलीफोन नंबर, पता आदि शामिल न करें।

इसके साथ यह भी ज़रूरी है के आप अपना password समय-समय पर बदलते रहें। इससे आपका password चोरी होने का ख़तरा काफ़ी कम हो जाता है।

3. सुरक्षा Antivirus का इस्तेमाल करें

जब आपका Computer या Mobile फोन Internet से जुड़ा होता है, तो यह ऑनलाइन ख़तरों का शिकार बन सकता है। मलवेअर आपके डेटा को बदल कर या लॉक कर के आपको काफ़ी नुकसान पहुँचा सकता है। आप अपने Computer और Mobile के लिए सुरक्षा Antivirus Software इस्तेमाल करके ऐसे खतरों से सुरक्षित रह सकते हैं। REVE एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर ‘anti-spam और anti-phishing’ तकनीक के साथ आपके डिवाइस और डेटा पर सुरक्षा की एक परत जोड़ कर उसे पूरी तरह से सुरक्षित रखता है।

4. हमेशा सुरक्षा अपडेट स्थापित करें

Windows और MAC Operating System समय-समय पर सुरक्षा अपडेट्स को पुश करते हैं I ये अपडेट्स सिस्टम पर स्थापित होने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे नए और उभरते खतरों से आपके डेटा की रक्षा करते हैं। आप मैन्युअल रूप से इन अपडेट को नियमित अंतराल पर इंस्टॉल कर सकते हैं या अपने Operating System की सेटिंग्स के माध्यम से ऑटोमॅटिक अपडेट के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

5. सुरक्षा अभ्यास

जब भी आप Online Banking का उपयोग करने वाले हैं, तो इन युक्तियों को याद रखें:

  • यात्रा करते समय केवल विश्वसनीय Computer का उपयोग करें
  • कभी भी अपने Computer या Mobile को पहुँच से बाहर नहीं छोड़ें
  • उपयोग करने के पश्‍चात हमेशा अपने Online Banking खातों से लॉग आउट करें
  • अपना Online Banking खाता ब्राउज़ करते समय हमेशा अपडेटेड ब्राउज़र का उपयोग करें

6. Browser Cache को साफ़ करें

यदि आप किसी सार्वजनिक Computer का उपयोग कर रहे हैं, तो Browser Cache को सुनिश्चित रूप से साफ कर ले। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी है ताकि आपके लॉगइन क्रेडेन्षियल्स ब्राउज़र मे संग्रहीत ना हो जायें। एक बार जब आप अपने Online Banking खाते से लॉग-ऑफ हो जाते हैं, तो ब्राउज़र Cache साफ़ करें।

7. Email धोखाधड़ी से बचें

धोखाधड़ी Email मे हमलावर बैंक के समान नाम बता कर उपयोगकर्ताओं से महत्वपूर्ण वित्तीय विवरण निकलवा लेते हैं। इन मे उपयोगकर्ता को इनाम देने की घोषणा की जाती है जिसके लिए उनका वित्तीय विवरण जैसे की नाम, पता, Mobile number, बेंक ख़ाता नंबर, etc. बताने के लिए कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि आप इस तरह की जानकारी मेल पर किसी के साथ साझा नहीं करें क्योंकि बैंक कभी भी किसी ग्राहक से अपने व्यक्तिगत वित्तीय आंकड़े नहीं पूछते हैं।

8. नकली Offers से बचें

अगर कोई discount या offer आपको अच्छा लग रहा है तो उस ब्रांड या कंपनी की असली website पर जा कर जाँच करें किसी एजेंट के जाँसे मे आने से बचें।

9. ‘Https’ जाँच लें

जब भी आप बैंक की वेबसॅयीट खोलें तो अड्रेस बार मे ‘https’ ज़रूर जाँच लें । अगर ‘https’ मे ‘s’ नही है तो ये एक fishing website हो सकती है जो आपका डेटा चुरा कर आपको नुकसान पहुँचा सकती है। इसलिए तुरंत ऐसी website को बंद कर दें और अपनी किसी भी प्रकार की इन्फर्मेशन ना भरें।

10. Mobile / Email सूचनाओं के लिए ऑप्ट करें

अधिकांश Online Banking सेवाएं अब कुछ प्रकार के लेन-देन और गतिविधियों के लिए Mobile या Email पर सूचना सुविधा प्रदान करते हैं। इस तरह आप अपने Online Banking खाते के माध्यम से होने वाली गतिविधियों के बारे में अपने आप को अप-टू-डेट रख सकते हैं और अगर आपकी अनुमति के बिना कुछ भी हो तो तुरंत कार्रवाई कर सकती है।

हूमें आशा है की ये टिप्स Online Banking करते समय सुरक्षित रहने मे आपकी सहायता करेंगे। टिप्पणी अनुभाग में ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपनी सुरक्षा युक्तियां शेयर करें!

Guest Author

कनिका शर्मा REVE Antivirus के लिए लिखती हैं। पिछले 4 वर्षों से कंटेंट डेवलपर के रूप में कनिका ने विभिन्न प्रौद्योगिकी ब्लॉगों के लिए लिखा है। एक इंजीनियरिंग स्नातक होने के नाते, उसकी पृष्ठभूमि उसे अत्याधुनिक तकनीकों के साथ जुड़ने और असली दुनिया परिदृश्यों से संबंधित करने की अनुमति देती है।

12 COMMENTS

    • Hey bro.
      Sayad apne kabhi humara about page nahi dekha. Sabina humari ek regular author thi, par wo abhi available nahi hai. Wo, HindiMe ki co-founder hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here