पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है?

PhD का Full form ‘Doctor of Philosophy‘ होता है जिसे संछिप्त रूप में PhD या फिर Ph.D कहा जाता है। क्या आप जानते हैं की PHD का Full Form क्या है? शायद आप लोगों ने भी सुना होगा की PhD एक उच्चस्तरीय कोर्स होता है।

बहुत से लोग मेडिकल डॉक्टर नहीं होते हैं लेकिन उनके नाम के आगे डॉक्टर लिखा होता है, ये वही लोग होते हैं जिन्होंने की PhD की degree हासिल कर रखी है. आप यदि PhD करना चाहते हैं या फिर PhD बारे में सुन रखा है तो आप भी जानना चाहते होंगे कि PhD क्या होता है, PhD का Full form क्या होता है, PhD कैंसे करे एवं इसकी तैयारी कैंसे करें.

PhD एक बहुत ही सम्मानजनक डिग्री है जिसको कर लेने के बाद आपके पास बहुत सारे कैरियर विकल्प मौजूद होते हैं. यदि आप किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर का पद पाना चाहते हैं तो आपका PhD होना आवश्यक होता है. हालांकि PhD करना आसान काम नहीं है।

इसके लिए आपको पहले से तैयारी करना होता है और इसके लिए कठिन परिश्रम और गहन अध्ययन की जरूरत होती है. यदि आप किसी विशेष विषय में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो उस विषय में PhD करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की PhD Full Form in Hindi।

पीएचडी क्या है?

PhD एक उच्च डिग्री कोर्स है। PhD कर लेने के बाद नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है जो कि बहुत गर्व की बात है. PhD कोर्स के मास्टर डिग्री का होना आवश्यक रहता है. मान लो कि आपने PhD कर लिया तो आपको उस विषय का ज्ञाता माना जायेगा आपने जिस विषय से PhD किया है।

अधिकांश देशों में PhD को सर्वोच्च डिग्री माना जाता है. वर्तमान में किसी भी विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर या शोधकर्ता के पद के लिये PhD डिग्री होना अनिवार्य है.

phd ka full form kya hai hindi
पीएचडी फुल फॉर्म

यह एक डॉक्टरल डिग्री है. PhD डिग्री धारक को संबंधित विषय का पूरा ज्ञान हो जाता है और वो उस विषय में परिपक्व हो जाता है. PhD कर लेने के बाद चाहें तो रिसर्चर या फिर एनालिसिस भी बन सकते हैं.

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of PHD in Hindi

PhD का Full form ‘Doctor of Philosophy‘ होता है जिसे संछिप्त रूप में PhD या फिर Ph.D कहा जाता है. इसे DPhil भी कहा जाता है. PhD को डॉक्टरेट डिग्री के नाम से भी जाना जाता है.

PhD Full Form हिंदी में होता है “डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी“. PhD एक चार से पांच वर्षों वाला course होता है जिसे में अंत में Doctorate की degree हासिल होती है.

PhD के लिए क्या योग्यताएं होना आवश्यक है?

PhD करने के लिए मास्टर डिग्री होना आवश्यक है अर्थात PhD करने के लिए स्नातक के बाद स्नातकोत्तर करना भी अनिवार्य है. स्नातकोत्तर में 55% अंक होना आवश्यक है. हालांकि अंकों की योग्यता सभी विश्वविद्यालयों में अलग अलग होती है.

PhD करने के लिए कितनी फीस लगती है?

PhD की फीस विश्वविद्यालयों के हिसाब से अलग अलग होती है. सरकारी विश्वविद्यालय में प्राइवेट विश्वविद्यालय के मुकाबले काफी कम फीस रहती है. संबंधित विश्वविद्यालय की वेबसाइट में जाकर आप फीस का पता लगा सकते हैं या फिर आप विश्वविद्यालय में जाकर संपर्क कर पता कर सकते हैं.

पीएचडी कैसे करें?

यदि आप PhD करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर क्रमशः तरीका बता रहे हैं जिससे आपको आगे जाकर मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा.

1. 12वी कक्षा उत्तीर्ण करें

आपको 12वी कक्षा में वही विषय चुनना होगा जिससे संबंधित विषय से आप PhD करना चाहते हैं और ये ध्यान रहे कि उस विषय में आपकी रुचि भी हो क्योंकि PhD करने के लिए काफी लंबे समय तक आपको उस विषय का अध्ययन करना होगा.

अच्छे तरीके से 12वी की पढ़ाई करें और आपकी कोशिश यही होना चाहिए कि आपको 12वी कक्षा न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करना है.

2. स्नातक उत्तीर्ण करें

12वी कक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद आपको स्नातक में भी सम्बंधित विषय ही चुनना होगा. स्नातक आप 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करने की कोशिश करें.

स्नातक आपको मन लगाकर करना है क्योंकि यदि आप पहले से अच्छी तैयारी करके चलते हैं तो आपका आधार मजबूत होगा और आपको आगे चलकर ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

3. स्नातकोत्तर उत्तीर्ण करें

स्नातक करने के बाद आपको मास्टर डिग्री अर्थात स्नातकोत्तर उत्तीर्ण करना है. इसमें न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक लाने होंगे क्योंकि PhD के लिए योग्यता 55 प्रतिशत रहती है.

स्नातकोत्तर में आपको अच्छे से अध्ययन करना होगा क्योंकि आप PhD के लिए योग्यताओं पर खरे नहीं उतरते तो आप वंचित रह जाएंगे.

4. यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करें

स्नातकोत्तर करने के बाद आपको यूजीसी नेट परिक्षा के लिए आवेदन करना होगा और पास करना होगा. आपके यदि स्नातकोत्तर में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हैं तो हीं आप यूजीसी नेट परीक्षा के लिये आवेदन कर सकते हैं.

यूजीसी एक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है जिसे वर्ष में 2 बार आयोजित किया जाता है और PhD प्रवेश परीक्षा के लिए इसे उत्तीर्ण करना अनिवार्य है. यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आप PhD प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं. यदि आप PhD के लिए शुरू से ही कड़ी मेहनत करते आ रहे हैं तो आप इस परीक्षा को एक ही बार में उत्तीर्ण कर लेंगे.

5. PhD प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करें

PhD प्रवेश परीक्षा सभी विश्वविद्यालय अपने अपने स्तर से अपने नियमों के साथ आयोजित करते हैं. आपको जिस विश्वविद्यालय से PhD करना है आप वहां जाकर इसकी जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं.

आपने जहां आवेदन किया है उस विश्वविद्यालय के अनुसार आपको उत्तीर्ण होने के लिए अंक प्राप्त करने होंगे. यदि आप अच्छे अंकों से PhD प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपको उस विश्वविद्यालय में PhD करने के लिए दाखिला मिल जाएगा.

पीएचडी की तैयारी कैंसे करे?

यदि आप PhD करना चाहते हैं तो आप यह 11वी में पहुंचने से पहले तय कर लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा और आपको जिस विषय में रुचि हो उसी विषय से PhD करें और 11वी में भी वही विषय चुनकर आपको 11वी और 12वी करना है. इसके बाद स्नातक और स्नातकोत्तर में भी वही विषय लेकर पढ़ाई करें.

11वी से लेकर स्नातकोत्तर पूर्ण करने में आपको लगभग 8 से 9 वर्षों का समय लग जायेगा. इस पढ़ाई के बीच में आपको जब भी समय मिले तो आप उस बीच अपने विषय के बारे में और भी जानकारी ग्रहण करने की कोशिश करें. हो सके तो पिछले 3 से 4 वर्षों पूर्व के यूजीसी नेट परीक्षा के प्रश्नपत्रों का जुगाड़ करें और उससे पढ़ाई करें.

आजकल इंटरनेट में भी बहुत सी ई बुक्स, पीडीएफ उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं. आप यदि ये सब खुद से नहीं कर पा रहें हैं तो प्रारम्भ में आप कोचिंग कर सकते हैं।

पीएचडी की सैलरी कितनी है?

पीएचडी करके आप औसतन 5-10 लाख सालाना सैलरी से शुरुआत कर सकते हैं।

पीएचडी का मतलब क्या होता है हिंदी में?

यह एक doctoral degree है। इसको doctorate of philosophy भी कहा जाता है। यह विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदत्त एक उच्च शैक्षिक डिग्री है। Phd Ka Full Form – Doctor of Philosophy होता है जिसे doctorate of philosophy के नाम से भी जाना जाता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को PhD Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पीएचडी का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखMS Dhoni: The Untold Story Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
अगला लेखChaman Bahar Full Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

9 COMMENTS

  1. यदि आप 12वीं में तैयारी नहीं कर पाए स्नातकोत्तर करने के बाद आप पीएचडी करना चाहते हैं तो कैसे मुमकिन है

  2. नमस्कार सर,
    मैंने आज लगभग जानकारियां प्राप्त कर चुके हैं और आपके दी गई जानकारी से संतुष्ट भी हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here