ITI का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आपको अंदाजा भी है की ITI का Full Form क्या है? अक्सर लोग आईटीआई और आईटीआई में थोडा confuse हो जाते हैं। दोनों में केवल I letter का placement आगे पीछे होता है इसलिए शायद। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जब बात professional ट्रेनिंग courses की आती है तब उसमें ITI का नाम सबसे पहले उठता है।

अब सवाल उठता है की आखिर ये ITI है क्या और इसका फुल फॉर्म क्या है? तो मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की आईटीआई एक प्रकार का institute होता है जहाँ पर की छात्रों को Industry के हिसाब से शिक्षा प्रदान की जाती है जिससे की वो course के ख़त्म होने तक Industry ready बन जाएँ। इसमें उनके skill को सबसे ज्यादा निखारा जाता है जिसके लिए उन्हें theory के स्थान पर practical ज्ञान ज्यादा प्रदान किया जाता है।

अगर आपको भी ITI के विषय में और जानकारी प्राप्त करनी है तब आपको आज का यह लेख ITI full form in Hindi पूरी तरह से पढना होगा। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

आईटीआई का पूरा नाम क्या है?

ITI का full form होता है Industrial Training Institute। वहीँ हिंदी में इसे कहा जाता है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान। वहीँ बहुत से लोग इसे Jr। Polytechnic Institute के नाम से भी जानते हैं। ITI Course का duration करीब 1 से 2 वर्षों तक का होता है।

KITI Ka Full Form Kya Hai Hindi
आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है

वहीँ आईटीआई में बहुत से प्रकार के trades होते हैं, आपको जो trade पसदं आये उसे आप चुन कर पढाई कर सकते हैं। इन सभी कोर्स की अवधि अलग अलग होती है। लेकिन कक्षा दसवीं के पास करने के उपरांत ही आप आईटीआई का कोर्स कर सकते हैं।

ITIIndustrial Training Institute
Course अवधि1 से 2 साल
Coursesइसमें 80+ Engineering और 50+ Non-engineering कोर्स
Feesकोर्स के हिसाब से अलग अलग
Eligibilityदसवीं Pass| minimum 45%+ marks
Official websiteराज्यों के हिसाब से अलग अलग

आईटीआई में एडमिशन के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

चलिए अब जानते हैं की आईटीआई में admission लेने के लिए किन जरुरी documents की जरुरत पड़ती है।

  • इनमें शामिल है 8th/10th/12th standard Mark Sheet और Certificate
  • Admit card (यदि आप Entrance exam दिए हों तब)
  • Result या merit list
  • Transfer certificate
  • Domicile certificate
  • Category certificate यदि आप applicable हो तब
  • Identity proof जैसे की Voter ID card, Aadhar Card, Driving Licence इत्यादि.
  • दुसरे relevant documents instructions के हिसाब से.

ITI का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of ITI in Hindi

ITI का Full Form है “Industrial Training Institute”। यह भारतीय सरकार के “श्रम एवं नियोजन मंत्रालय” द्वारा संचालित संस्थान है, जिसमें की विद्यार्थियों को industry में काम करने के लायक बनाने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

ITI को हिंदी में क्या बोलते हैं?

वहीँ आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” भी कहा जाता है।

आईटीआई में क्या सीखाया जाता है?

ITI में theoretical ज्ञान से ज्यादा प्रैक्टिकल ज्ञान पर ज्यादा जोर दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्यूंकि विद्यार्थोयों को इसमें Industry के लिए तैयार करना होता है। इस training के बाद सीधा नौकरी के तैयार हो जाता है क्यूंकि training में ही उनके skills को ज्यादा develop किया जाता है।

ITI में केवल लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी बहुत सारे courses मेह्जुद हैं जैसे की फैशन डिजाइनिंग, हेल्थ केयर, स्किन केयर इत्यादि।

ITI में प्रवेश पाने के लिए योग्यता

अखिल भारतीय विधि प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को कुछ पूर्वापेक्षाएँ पूरी करनी होंगी। नतीजतन, उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से “दसवीं कक्षा” का उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त करना आवश्यक है, या किसी अन्य परीक्षा से जिसे “दसवीं कक्षा” के समकक्ष मान्यता प्राप्त है।

आईटीआई में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को 10 वीं कक्षा में कम से कम 35 प्रतिशत संभावित अंक अर्जित करने चाहिए। कार्यक्रम में नामांकन के लिए विचार करने के लिए आवेदकों की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आईटीआई करने में कितना खर्चा होता है ?

यदि कोई छात्र अच्छे नंबर लाता है तब उसे सरकारी college में admission प्राप्त हो जाता है जहाँ पर fees न के बराबर होता है। वहीँ यदि वो नहीं मिलता है तब private institute में admission लेना पड़ता है। ऐसे में करीब 25 से 30 हज़ार रुपयों तक खर्चा होता है।

आईटीआई नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है?

वहीँ salary की बात करें तब एक आईटीआई passout को शुरुवात में 10 से 15 हज़ार तक की सैलरी मिलती है। वैसे ये fix नहीं होती है क्यूंकि trade के हिसाब से और कहाँ पर नौकरी लगी है इसपर भी निर्भर करता है की एक cadidate को कितना salary मिलेगा। वहीँ जितनी ज्यादा आपकी experience बढती जाएगी उतनी ज्यादा ही आपको सैलरी भी प्राप्त होती है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट

वैसे देखा जाये तो ITI के courses को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बाँट दिया जाता है।

पहला होता है Engineering Courses और दुसरे प्रकार होते हैं Non – Engineering Courses. जहाँ आपको ITI में 80+ Engineering कोर्स देखने को मिलते हैं वहीँ इसमें 50+ Non-engineering कोर्सेज भी शामिल होते हैं। इसमें Engineering में आते हैं diesel mechanic, इलेक्ट्रीशियन, Fitter इत्यादि। वहीँ Non-engineering मे non technical वाले course होते हैं।

यदि आपको techinical विषयों में रूचि है तब आप Engineering Courses को चुन सकते हैं वहीँ यदि आपको technical विषयों में ज्यादा रूचि न हो तब आप Non-engineering course अपने लिए चुन सकते हैं।

सबसे ज्यादा लोकप्रिय आईटीआई पाठ्यक्रम

FitterTurnerMoulder
PlumberWiremanMachinist
CarpenterElectricianBook Binder
Foundry ManPattern MakerDraughtsman
Painter GeneralMechanic DieselArchitectural Ship
Hair And Skin CareAdvanced WeldingTool And Die Maker
Sheet Metal WorkerNetwork TechnicianStenography English
Electrical MaintenanceBaker And ConfectionerWelder Gas And Electric
Draughtsman MechanicalMason Building ConstructorMechanic Computer Hardware
Advanced And Tool Die MakingMechanic Machine Tools MaintenanceComputer Technician

वैसे तो ITI में कई सारे courses शामिल हैं लेकिन यहाँ पर हमने कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण courses के विषय में जिक्र किया हुआ है।

आईटीआई कैसे की जाती है?

यदि आप भी दूसरों के तरह ही Online या Internet का इस्तमाल करना नहीं जानते हैं, तब इसमें घबराने वाली कोई भी बात नहीं है क्यूंकि ऐसा इसलिए हुआ है क्यूंकि आपने शायद इससे पहले कभी Internet नहीं चलाया होगा। वहीँ इसलिए मैंने पूरी ITI की Online Admission Form Apply करने की प्रक्रिया को एक article में बढ़िया ढंग से समझाया है।

इसे आप पढ़ सकते हैं, जिससे आपको ये मालूम पड़ जायेगा की कैसे आप ITI में भर्ती होने के लिए Online Form Apply कैसे करें? एक चीज़ का बस ध्यान दें की Form Online Apply करने के लिए केवल एक computer और internet connection की जरुरत होती है।

ITI Official Website | आईटीआई ऑफिसियल वेबसाइट

यहाँ पर प्रत्येक राज्यों के अनुसार ITI Official Website की सूची दी गई है।

बिहार  उत्तर प्रदेश (यूपी) 
हिमाचल प्रदेशहरियाणा
झारखंड  मध्य प्रदेश (एमपी)
छत्तीसगढराजस्थान
उत्तराखंडत्रिपुरा
गुजरातअसम
मेघालय दिल्ली  
चंडीगढ़केरल
दादरा और नगर हवेली  आंध्र प्रदेश
अरुणाचल प्रदेशदमन और दीव
कर्नाटक  लक्षद्वीप
महाराष्ट्रमणिपुर
तेलंगानापंजाब
पश्चिम बंगालजम्मू और कश्मीर
मिजोरमतमिलनाडु

ITI करने के बाद जॉब कैसे पाएं?

एक बार आपने ITI का course पूरा कर लिया फिर इसके बाद job का tension आप सभी के लिए चिंता का एक विषय बन गया होगा। लेकिन चिंता करने वाली कोई भी बात नहीं है क्यूंकि आजकल प्राइवेट और सरकरी दोनों सेक्टर में आईटीआई होल्डर्स की काफी मांग है।

इसके लिए आपको अगर ITI के बाद नौकरी की तलाश है तब ऐसे में आपको Online और Offline दोनों में इसकी तलाश करनी पड़ेगी। इन्टरनेट में आपको ऐसे बहुत से Job Alert Websites मिल जायेंगे जिनमें अगर आप खुद को register कर लें तब आपको खुदबखुद सभी Latest Jobs की जानकारी मिलती रहेगी।

वहीँ ऐसे Job Sites में आप अपना Resume भी update कर सके हैं जिससे की यदि किसी company को आपका profile पसदं आये तब वो आपको directly ही email कर सकता है। इससे आपके job लगने की probability काफी बढ़ जाती है।

ये हैं कुछ मुख्य जॉब अलर्टस वेबसाइट है जिसमें आप जरुर से sign up कर सकते हैं।

  • Monster India
  • TimesJobs
  • Naukri
  • Indeed
  • Jooble
  • Shine

आईटीआई में कितने विषय होते हैं?

आईटीआई में बहुत से विषय होते हैं जिसमें शामिल हैं Moulder, शीट मेटल वर्कर, machinist, draughtsman mechanical इत्यादि। वहीं बाक़ी सारे विषयों के बारे में आपको ऊपर जानकारी मिल जाएगी।

ITI को हिंदी में क्या बोलते हैं?

ITI को हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ITI का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ITI Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखMLA का फुल फॉर्म क्या है?
अगला लेखGB WhatsApp Update कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

21 COMMENTS

  1. Good article! I found some useful educational information in your blog, it was awesome to read, thanks for sharing this great content to my vision

  2. Sar Aapki jankari muje bhut pasand Aae pilz ITI ka from nikle to hame batana sar Aapko logo ko sikhana bhot Acha lagta he pilz Aap from niklne ke bad inform kare

  3. thanks for give me this information, i like this website. if you need more information about iti course then visit iticourse .com website

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here