Robot क्या है और कैसे काम करता है?

आज की पोस्ट बहुत ख़ास है क्यों की आज हम अनोखा technology के बारे में बात करने वाले है, रोबोट क्या है (Robot in Hindi) और ये कैसे काम करता है? और ये भी जानेंगे के ये कितने तरह के होते है. इस तरह के सवाल अक्सर लोग किया करते है. कुछ तो ये भी जानना चाहते हैं की क्या ये सचमुच इंसान की तरह काम कर सकते हैं? फिल्मों में तो रोबोट को बहुत एडवांस रूप में दिखाया जा चूका है. तो क्या अभी उस तरह के रोबोट वैज्ञानिको ने बना लिया है?

सायद ऐसा कोई होगा जो के robots के बारे में सुना नहीं होगा. लग भाग हर ब्यक्ति इसके बारे में कहीं ना कहीं से सुने है, पर बहुत कम होंगे जो इसके बारे में ज्ञान रखते है. आज की इस लेख में इस तरह के सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा, तो अब आप जानेंगे Robot क्या होता है की जानकारी हिंदी में.

रोबोट क्या है (What is Robot in Hindi)

Robot Kya Hai Hindi

Robot एक तरह की मशीन है जो खास तौर पर कंप्यूटर के द्वारा डाले गए प्रोग्राम या निर्देशों के आधार पर काम करता है. यह कई मुश्किल भरे कामों को सरलता से अपने आप करने में सक्षम होता है. रोबोट मैकेनिकल , सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के मिश्रण से मिलकर बना हुआ होता है. इसमें सभी का रोल लगभग एक समान ही होता है.

Definition of Robot in Hindi
रोबोट एक मशीन है जो इस तरह से निर्मित होता है की एक से ज्यादा कामों को खुद ही एक गति और शुद्धता के साथ पूरा कर सकते हैं.

कुछ रोबोट को नियंत्रित करने के लिए external control डिवाइस का प्रयोग किया जाता है और बहुत से रोबोट में नियंत्रण करने के लिए उसके अंदर ही control डिवाइस लगा हुआ रहता है.

इनका का shape और size से कोई लेना देना नहीं होता है. जो मनुष्य के जैसा हूबहू दीखता है उसी को रोबोट बोलते हैं ये बात बिलकुल गलत है. ये किसी भी रूप का हो सकता है. ये उसके काम पर निर्भर करता है. क्यों की वैज्ञानिक जैसा काम लेना होता है उसी आकृति में बनाते हैं. अगर इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट ही बनाये जाये तो फिर वो इंसानो जैसे ही काम करेंगे ना? जबकि ये तो बहुत बड़े बड़े आकर के भी बनाये जाते हैं जो heavy इंजीनियरिंग यानि बड़े आकर के मशीन को बनाने के लिए काम में लाये जाते हैं.

उदाहरण

उदाहरण के लिए मैं खुद की कंपनी के बारे में बताता हूँ जहाँ की मैं जॉब करता हूँ. मेरी कंपनी एक ऑटोमोबाइल कंपनी है यहाँ 2 wheelers और 4 wheelers के body parts बनते हैं. बड़े और छोटे पार्ट्स को वेल्डिंग करके बड़ी assemly बनायीं जाती है जो आप car में देखते हो। वो कई छोटे बड़े पार्ट्स से मिलकर बना हुआ होता। इन छोटे-बड़े पार्ट्स को कौन जोड़कर बड़े पार्ट्स में बदलते हैं ?

जी हाँ सही सोचा आपने ! रोबोट।

तो आप ये तो समझ गए होंगे की रोबोट सिर्फ इंसानो जैसे आकृति वाले मशीन को ही नहीं बल्कि बड़े बड़े स्वचालित मशीन को भी रोबोट ही बोलते हैं.तो चलिए अब बात करते हैं की आखिर ये काम कैसे करते हैं.

रोबोट कैसे काम करता है (How does a Robot Work)

रोबोट का उपयोग

रोबोट का मतलब क्या है ये तो आपको समझ आ गया होगा. रोबोट में हर तरह के काम करने के लिए अलग अलग मशीन लगायी जाती है. इसमें 5 मुख्य पार्ट्स होते हैं इसको काम करवाने के लिए.

  • Structure Body
  • Sensor System
  • Muscle System
  • Power Source
  • Brain System

किसी भी रोबोट में हरकत करने वाले physical structure होते हैं. जिसमे की एक तरह का मोटर, sensor system, power देने लिए source, computer brain होता है जो की पुरे बॉडी को नियंत्रित करता हैं.

Robots piston का प्रयोग करते हैं जो की उन्हें अलग अलग दिशाओं में चलने में मदद करते हैं. इसके brain में प्रोग्राम बना कर डाला हुआ होता है. उसी के अनुसार robot brain, body को संचालित करता है. ये लिखे हुए प्रोग्राम के आधार पर ही काम करता है और चलता है. दूसरी काम करने के लिए प्रोग्राम को फिर से लिखकर बदला जाता है.

सभी रोबोट्स में sensor नहीं होता है. किसी robot में तो सुनने , सूंघने के लिए भी सेंसर लगा हुआ रहता है.

रोबोट कितने तरह के होते है (Types of Robot in Hindi )

अभी तक आप समझ ही गए होंगे की रोबोट क्या है और अब जानेंगे की रोबोट कितने प्रकार के होते है. वैसे तो ये बहुत तरह के होते हैं लेकिन उनको उनके काम के आधार पर और उनकी तकनीक के आधार पर अलग अलग भागों में बांटा जाता है.

सबसे पहले मैकेनिज्म यानि यांत्रिकी के आधार पर प्रयोग होने वाले रोबोट के बारे में जानते हैं.

  • Stationary
  • Legged
  • Wheeled
  • Swimming
  • Flying
  • Swarm
  • Mobile spherical
  • Stationary Robots

इस तरह के रोबोट्स एक ही जगह फिक्स्ड किये हुए होते हैं. ये अपना सारा काम एक ही जगह पर करते हैं. इनकी पोजीशन और मूवमेंट की दिशा फिक्स की हुई होती है और बस उसी स्थिति में उन्हें काम करने के लिए बनाया जाता है. जैसे वेल्डिंग, ड्रिलिंग,और ग्रिप्पिंग के काम करने वाले रोबोट्स स्टेशनरी रोबोट्स होते हैं. तो चलिए जानते है रोबोट का उपयोग.

Legged Robots

रोबोट की दुनिया में जब wheeled रोबोट्स की पकड़ काफी मजबूत गई तब वैज्ञानिको ने इसकी जगह इससे भी अच्छा विकल्प बनाने के लिए काफी मेहनत किया जिससे की इसकी कुछ सीमायें होती हैं वो ख़तम हो जाये। जैसे wheeled रोबोट को काम करना है तो वो सिर्फ समतल सतह में ही काम कर सकता है.

Wheel रोबोट सीढियाँ नहीं चढ़ सकता है लेकिन अगर उसमे पैर लगा दिए जाएँ जरूर चढ़ जायेगा। किसी मशीन में पैर लगा के उससे काम करवाना काफी है. लेकिन जिस तरह इंसान के एक बचे को चलना सिखने 1 – 2 साल लग जाता है तो फिर क्या एक रोबोट के पैर लगाकर उससे चलवाया जा सकता है?

जी हाँ ये भी संभव हो चूका है. बहुत से ऐसे रोबोट्स हैं जो चलने भी लगे हैं.

इस तरह के रोबोट्स किसी भी वातावरण में और उबड़ खाबड़ सतह में चल सकने में सक्षम होते हैं.

Wheeled Robots

Wheeled रोबोट्स वैसे रोबोट्स जो सतह पर व्हील्स के सहारे चलते हैं. इस तरह के रोबोट्स का को बनाना , प्रोग्रामिंग करना और डिज़ाइन आसान होता है leged तुलना में। लेकिन ये सिर्फ समतल सतह पर चल सकते हैं.

Swimming Robots

रोबोट fish एक पानी में swim करने वाला रोबोट है. जिसकी आकृति और तैरने का तरीका एक मछली के जैसा ही होता है. 1989 में पहले MIT यूनिवर्सिटी द्वारा Swimming रोबोट्स के ऊपर रिसर्च को सबके सामने लाया था.

Flying Robots

Flying रोबोट्स ऐसे रोबोट्स हैं जो उड़ने में सक्षम होते हैं. इसमें छोटे आकार और बिना मानव वाले रोबोट्स भी होते हैं जो की कई सारे काम कर सकते हैं. इस तरह के रोबोट्स search और rescue मिशन में काम आते हैं. ये किसी भी प्राकृतिक विपदा में फंसे लोगों की तलाश भूमि के बड़े क्षेत्रों में आसानी से कर सकता है.

Swarm Robots

छोटे छोटे रोबोट्स मिलकर जब एक बड़े सिस्टम काम करते हैं तो इसे swarm रोबोट्स बोला जाता है. बहुत सारे रोबोट्स की जो काम करने की क्षमता होती है वो वो इनके आपस और पर्यावरण के साथ इंटरएक्शन के आधार पर होती है.

Mobile Spherical Robots

Spherical रोबोट्स को Mobile Spherical रोबोट्स कहा जाता है. ये सतह पर रोल कर के या लुढ़क कर मूव करते हैं.

अब चलिए जानते हैं की काम करने के आधार पर रोबोट्स कितने तरह के होते हों.

Domestic Robots

वैसे रोबोट्स जो घर के अंदर इस्तेमाल किये जाते हैं. जैसे vacuum cleaners, sweepers, gutter cleaners, etc.

Medical Robots

Medical की दुनिया में इनका इस्तेमाल बहुत अहम् हो चूका है. एक से एक रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. आजकल तो रोबोट की मदद से डॉक्टर कृत्रिम रोबोटिक्स हाथों का इस्तेमाल कर के ऑपेरशन भी कर रहे हैं . और मेडिकल की दुनिया में ये एक क्रांति के रूप में उभरा है क्यों की डॉक्टर दूर रहकर भी लोगों के जान बचा लेते हैं.

Military Robots

Military में उसे किये जाने वाले रोबोट्स काफी मददगार होते हैं। ये सुरक्षा के लिए भी काम में लाये जाते हैं। ये ऐसी जगहों में आसानी से जा सकते हैं जहाँ इंसानो का जाना मुश्किल होता है. ये किसी भी एरिया में जाकर दुश्मनो का ठिकाना ढूंढने में कारगर होते हैं.

Space Robots

International स्पेस स्टेशन में बहुत सारे काम रोबोट्स के सहारे ही किया जाता है. मंगल गृह में भी Rover नामक रोबोट को ही भेजा गया है.

Industrial Robots

आज दुनिया के हर हिस्से में आम ज़िन्दगी में इंसानो द्वारा जरुरत की इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को बनाया जाता है. हर तरह की खाने की चीज़ें, पहनने के लिए कपडे, गाडी जैसी बहुत सी चीज़ें हैं जो बनायीं जाती हैं इंडसट्रीज़ में. और इन इंडस्ट्रीज में भी रोबोट्स का ही प्रयोग किया जाता है.

अब आप अलग अलग प्रकार के रोबोट के बारे में तो जान चुके हैं.

दुनिया में अलग अलग तरह के उपयोग के आधार पर रोबोट बन चुके हैं. अभी हाल ही में cheetah नामक रोबोट के तीसरे संस्करण को बनाकर दुनिया के सामने लाया गया है. ये बिलकुल चीते के समान ही तेज़ है और ये उछलने , कूदने और हर तरह के चलने और दौड़ने में माहिर है. ये जानवर के जैसे रोबोट में सबसे विकसित रोबोट में से एक है.

इंसान की तरह दिखने वाले रोबोट में भी काफी विकसित रूप बनाये जा चुके हैं,जो बिलकुल इंसानो की तरह दिखने के साथ ही चलने, उठने ,बैठने और काम करने में माहिर होते हैं. यहाँ तक की Honda द्वारा बनाया गया ASIMO फुटबॉल को लात भी मारने में माहिर है.

तो दोस्तों आज आप रोबोट क्या है (Robot in Hindi) से जुड़ी बहुत सारी जानकारी जान चुके हैं अगर आपके में किसी भी तरह का सवाल हो तो आप पूछ सकते हैं. और अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

19 COMMENTS

  1. Sir ji aapne robot ke bare me kaphi interesting knowledge provide karaya hai iske liye aapko bahut bahut dhanybad.Aapne Robots types bahut hi badhiya se bataya hai.

  2. Thank You Bro Sachme Robot bahut achhe hote hai mujhe robot ke bare me read karna bahut achha lagta hain and that’s why I am here…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.