Sandeep Maheshwari की Biography और Success Story

Sandeep Maheshwari ये वो नाम है जो आज दुनिया भर में सबसे top enterpreneurs में से एक है, जिनके वजह से आज लाखो लोगो की ज़िन्दगी बदल रही है. दुनिया में failures लोगों की कमी नहीं है और Sandeep Maheshwari वो इन्सान हैं जो असफल लोगों को सफलता पाने की प्रेरणा देते हैं. आज की दुनिया मे कोई भी मनुष्य किसी दुसरे मनुष्य की सहायता बिना किसी स्वार्थ के नहीं करता, लेकिन Sandeep Maheshwari बिना किसी स्वार्थ के करोडो लोगों को अपने seminar के जरिये उनको नई राह और नई दिशा दे रहे हैं वो भी बिलकुल मुफ्त में. तो आइये आज मै आपको इस लेख में Sandeep Maheshwari Biography in Hindi और उनके जीवन के संघर्षो के बारे में बताउंगी जिससे आपको कुछ सिखने का मौका मिलेगा.

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi
Sandeep जी का जन्म middle class फेमिली में हुआ था, उनके पिताजी alluminium का business करते थे. किसी कारण उनका वो business बंद हो गया, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. घर का एक लौटा बेटा होने की वजह से घर की सारी ज़िम्मेदारी Sandeep जी के कंधे पर आ गयी थी. घर की आर्थिक स्थिति को सुधरने के लिए उन्होंने बहुत प्रयास किया लेकिन वो हर बार असफल होते रहे. किसी वजह से उन्होंने अपने B.COM की पढाई भी आधे में छोड़ दी जो दिल्ली में स्थित Kirori Mal College में पढ़ते थे.

उनकी रूचि मॉडलिंग में थी, और 19 साल की उम्र में उन्होंने अपना carrier मॉडलिंग से शुरू किया. वहा भी उनको बहोत सी परेसानिया और शोषण झेलनी पड़ी, उन्ही परेसानियों से उन्हें भी अनुभव मिला. वहा भी असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढे. उसके बाद उन्होंने सन.2000 में photography का ज्ञान हासिल किया और photography सिखने के बाद कई आकर्सक एवं मनमोहक तस्वीरे निकाली. कुछ समय बाद उन्होंने अपना एक नया private company शुरू किया उसमे भी वो असफल रहे. कुछ सालो बाद अपने तिन दोस्तों के साथ फिर से एक company शुरू की, वो भी 6 महीने बाद बंद हो गयी.उनकी हर कोशिशो में हर बार असफलता मिलने के बाद भी वो कभी हार नहीं माने बल्कि वो अपनी गलतियों और असफलताओ से सीखते रहे और आगे बढ़ते रहे.

Sandeep Maheshwari Success Story

अपनी सारी संघर्षो और काठनाइयों से उन्हें अनुभव मिला और उन्ही अनुभवों को उन्होंने 21 वर्ष की उम्र में एक marketing बुक में लिखा ताकि वो अपने व्यवसाय को मार्किट में बढ़ा सके. लेकिन वो बुक भी कुछ दिनों के बाद बंद हो गयी और वो दुबारा नाकामयाब हो गए. आखिर में अपने ज़िन्दगी के सरे नाकामयाबो से सिखा और अपना carrier उनका favourite passion photography से शुरू किया. उन्होंने अपना photography का व्यवसाय घर में ही शुरू किया और अपना एक website सन 2004 internet में बनाया. उनके website का नाम है ImagesBazaar.in.

अपने इस website के दौरान उन्होंने world records बनाये, जिसमे करीबन 8 lakh Indian pictures हैं और ये आंकड़ा बड़ी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से उन्होंने सफलता हासिल की और अपने सारे सपनो को पूरा किया. Sandeep जी ने phyotography में कई सरे records को तोड़ कर अपना नया record Limca Book Of Records में दर्ज कर लिया है. उनके उच्च विचार की वजह से बहुत सरे awards से उन्हें सराहा गया है. उन्हें Pioneer Of Tommorow Award, Young Creative Enterpreneur Award and Star Achiever Award की उपाधि प्राप्त हुई है.

Sandeep Maheshwari ने free seminars देना शुरू किया उनलोगों के लिए जो अपने जीवन में लाख कोशिशों के बाद भी fail हो रहे हैं,और उनमे कभी न रुकने और हिम्मत से आगे बढ़ने का प्रेरणा दे रहे हैं. कोई भी व्यक्ति Sandeep जी के दिए हुए seminars को YouTube में आसानी से देख सकता है. आज तक उन्होंने जितने भी seminars दिए हैं वो सब बिना किसी fees और donations के किये हैं, ताकि वो आज के युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने और सफलता पाने का मार्ग दिखा सके. और एक बार फिर एक इंसान ने ये prove कर दिया की नामुमकीन कुछ भी नहीं और अपने सपने को पूरा करना आसान है…..आसान है… येही था Sandeep Maheswari Biography in Hindi और उनका success story.

Hindi Me Jankari

14 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here