स्नैपड्रैगन प्रोसेसर की पूरी जानकारी हिंदी में

क्वालकोम स्नेप ड्रैगन असल में एक मोबाइल प्रॉसेसर होता है. Snapdragon एक प्रकार का System on Chip होता है. ये ऐसे चिप होते हैं जिन्हें की ख़ास टोर से मोबाइल डिवाइस के लिए बनाया गया होता है.

वहीं इन्हें केवल मोबाइल डिवाइस में ही इस्तमाल किया जाता है. वहीं Snapdragon के सभी प्रॉसेसर को design और market किया जाता है Qualcomm Technologies Inc.के द्वारा. इसके साथ साथ Snapdragon central processing unit (CPU) इस्तमाल करती हैं ARM RISC instruction set की.

आज के इस आर्टिकल में हम Snapdragon Processor से जुड़ सभी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे. इसके साथ Snapdragon Processor के अलग अलग models और कैटेगॉरी के बारे में भी जानेंगे. इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें के सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है?

स्नैपड्रैगन क्या होता है

तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

SOC क्या है?

SOC का मतलब चिप पर सिस्टम होता है. यानी की सभी प्रकार के सिस्टम जैसे की माइक्रोप्रोसेसर, टाइमर, परिधीय इंटरफेस, डेटा कन्वर्टर्स आदि को एकत्रित कर उन्हें एक ही चिप के ऊपर समाया गया होता है.

System on Chip एक प्रकार का प्रॉसेसर होता है जिन्हें की ख़ास तोर से मोबाइल डिवाइस में इस्तमाल किया जाता है. जैसे प्रॉसेसर को कम्प्यूटर में इस्तमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार से SOC को मोबाइल डिवाइस में उपयोग किया जाता है.

क्वालकॉम स्नेप ड्रैगन प्रोसेसर का इतिहास

Snapdragon Processor को बनाने वाली कम्पनी है Qualcomm. Qualcomm ने सबसे पहले सन 2005 में Snapdragon Processor बनाने का कार्य आरम्भ किया.

धीरे धीरे उन्होंने अपने प्रॉसेसर में काफ़ी बदलाव किए और उसमें नए नए फ़ीचर्ज़ को भी शामिल किया. जिसमें बारे में मैंने नीचे अच्छे तरीक़े से समझाया है.

SOC का इस्तमाल कहाँ किया जाता है?

SOC का इस्तमाल मुख्य रूप से mobile प्रॉसेसर के रूप में किया जाता है.

SOC बनाने वाले कुछ प्रमुख Manufacturing Companies कौन कौन सी हैं?

SOC बनाने वाले प्रमुख  में काफ़ी नाम शामिल हैं. इनमें नीचे बताए गए प्रमुख हैं.

Sl.No SOC बनाने वाली कम्पनी
1 Qualcomm
2 Samsung
3 Mediatek
4 Huawei

क्वालकोम स्नेप ड्रैगन का नाम कैसे पड़ा?

Qualcomm एक बहुत ही बड़ी कम्पनी हैं जो की Mobile Soc तैयार करती हैं. वहीं इस कम्पनी ने ही अपनी मोबाइल प्रॉसेसर का नाम Snapdragon रखा है.

यदि हम मिलकर बोलें तब ये मिलकर “Qualcomm Snapdragon” कहलाता है.

SOC का फुलफॉर्म क्या है?

SOC का फुलफॉर्म System on Chip.

मेडिटेक चिपसेट क्या है?

Mediatek Chipset एक ताइवान की चिप मैन्युफ़ैक्चरिंग कम्पनी है. ये अपने प्रॉसेसर में ज़्यादा cores का इस्तमाल करते हैं जैसे की octa core,hexa core,deca core. वहीं स्मार्ट्फ़ोन के लिए SOC प्रॉसेसर बनाने की रेस में Mediatek अच्छा कॉम्पटिशन प्रदान करता है Qualcomm Snapdragon के सामने.

                         Mediatek           Snapdragon
किस देश की कम्पनी है Mediatek Chipset एक Taiwanese company है. Snapdragon chipsets को बनाने वाली कम्पनी है Qualcomm जो की एक American company है.
बैटरी लाइफ़ ये mediatek chipsets में ज़्यादा पावर की ड्रेनिंग होती है जिससे की इनकी बैटरी लाइफ़ बहुत कम होती है. इसका कारण है की ये अपने प्रॉसेसर में ज़्यादा core का इस्तमाल करते हैं. Snapdragon chipsets बहुत ही ज़्यादा power efficiency वाले होते हैं. क्यूँकि इन्हें इस हिसाब से बनाया गया है की इनके cpu को ज़्यादा बैटरी की ज़रूरत नहीं होती है.
पर्फ़ॉर्मन्स Performance के आधार पर ये अच्छा काम करते हैं, क्यूँकि इसमें ज़्यादा core का इस्तमाल किया गया होता है. इसलिए आप इनका इस्तमाल intensive और heavy tasks के लिए कर सकते हैं. साथ में multi-tasking भी कर सकते हैं. Performance के आधार पर ये भी उतने ही बेहतर हैं. इसमें भी आप multi-tasking,gaming,handling heavy और intensive tasks सहज रूप से कर सकते हैं.
हीटिंग प्रॉब्लम सभी प्रॉसेसर से हीट तो निकलती ही है. लेकिन Mediatek processors थोड़ी ज़्यादा हीट deliver करती है दूसरे की तुलना में क्यूँकि इसमें ज़्यादा cores महजूद होते हैं. Snapdragon Processors बहुत ही कम heat डिलिवर करती है Mediatek और Intel Atom की तुलना में.
ग्राफ़िक्स Mediatek इस्तमाल करती है Mali graphics जो की एक third party graphics vendor होता है. इसलिए इनकी ग्राफ़िक्स उतनी दमदार नहीं होती है जितनी की होनी चाहिए. यही कारण है की cpu और gpu की performance एक साथ match नहीं करती है. Snapdragon Processors खुद के graphics जो की है Adreno Graphics का इस्तमाल करते हैं. इसलिए इन्हें आसानी से उनके chip के साथ incorporate किया जाता है. यही कारण है की cpu और gpu की performance एक साथ match भी करती है.

स्नैप ड्रैगन प्रोसेसर ज़्यादा महत्वपूर्ण क्यूँ होते हैं?

Qualcomm वो कम्पनी है जो की Snapdragon processors तैयार करती है. वहीं आज के समय में अधिकतर स्मार्ट्फ़ोन में Snapdragon प्रॉसेसर का इस्तमाल होता है. यही कारण है की Snapdragon processors इतने ज़्यादा महत्वपूर्ण होते हैं.

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन के प्रॉसेसर और इसके मॉडल

अब चलिए Snapdragon के सभी प्रॉसेसर और उनके मॉडल के बारे में जानते हैं.

Snapdragon S1: इस सीरीज के प्रोसेसर में टोटल कुल कुल 11 मॉडल है जोकि अलग-अलग साल में अपग्रेड किए गए थे

Snapdragon S2: इस शरीर के प्रोसेसर कंपनी ने 2010 में लॉन्च किए थे और इसके करीबन 7 मॉडल कंपनी ने लॉन्च किए थे उस समय

Snapdragon S3: इस सीरीज के कुल 3 मॉडल है

Snapdragon S4 Play: इस सीरीज के कुल 2 मॉडल है

Snapdragon S4 Plus: इस सीरीज के कुल 10 मॉडल है

Snapdragon S4 Pro: इस सीरीज के कुल 5 मॉडल है

Snapdragon S4 Prime: इस सीरीज के 1मॉडल है

Snapdragon 200: इस सीरीज के कुल 6 मॉडल है Snapdragon 205, 208, 210 और 212

Snapdragon 400: इस सीरीज के कुल 7 मॉडल है Snapdragon 410 और 412, Snapdragon 415, Snapdragon 425 और 427, Snapdragon 430 और 435

Snapdragon 600: इस सीरीज के कुल 10 मॉडल है. Snapdragon 602A, Snapdragon 610, 615, 616, Snapdragon 617, 625, 626, Snapdragon 650, 652, 653

Snapdragon 800 Series:- इस सीरीज के कुल 8 मॉडल है. Snapdragon 800,801,805 (2013-14), Snapdragon 808 और 810 (2015), Snapdragon 820 और 821 (2016), Snapdragon 835,845 (2017-18), Snapdragon 855,855+ (2019), Snapdragon 855,855+ (2020), Snapdragon 888 (2021)

कौनसे प्रोसेसर का स्मार्टफोन लेना अच्छा रहता है?

Snapdragon processor ही सबसे बेहतरीन होते हैं स्मार्ट्फ़ोन के लिए. वहीं उससे थोड़ा कम पर्फ़ॉर्मन्स वाले में Mediatek processor भी आप चुन सकते हैं अपने स्मार्टफोन के लिए.

स्नैपड्रैगन प्रोसेसर किसी देश का है?

Snapdragon processor असल में अमेरिका का है. यानी की जिस कम्पनी की ये Snapdragon processor है वो असल में एक अमेरिकन कम्पनी है Qualcomm. हाँ लेकिन इस प्रॉसेसर को चीन में बनाया जाता है SMIC के द्वारा.

क्या स्नैपड्रैगन एक Chinese (चीनी) कंपनी है?

जी नहीं Snapdragon एक Chinese (चीनी) company नहीं है. पहली बात Snapdragon प्रॉसेसर को Qualcomm नामक कम्पनी बनाती है. वहीं Qualcomm एक American public multinational corporation है जिसका headquarter San Diego, California में स्तिथ है.

ये कम्पनी दूसरे चीजें भी बनाती हैं जिसमें शामिल हैं intellectual property, semiconductors, software, और services जो की wireless technology से सम्बंधित हो.

स्नैप ड्रैगन चीप कहाँ तैयार की जाती है?

वर्तमान के Snapdragon चीप चीन में तैयार की जाती है.

क्या Apple कम्पनी स्नैपड्रैगन का इस्तमाल करता है?

जी नहीं. Apple बिलकुल भी Qualcomm की Snapdragon SOC का इस्तमाल नहीं करता है. क्यूँकि वो खुद्का CPU खुद ही डिज़ाइन करते हैं. कुछ अंडोरिड मैन्युफ़ैक्चर जैसे की Samsung ज़रूर से Qualcomm के CPU का इस्तमाल करते हैं.

अंतिम शब्द

तो ये थी “क्वालकोम स्नैपड्रैगन की पूरी जानकारी“. यहाँ आज इस आर्टिक्ल में हमने आपको स्नेपड्रैगन प्रॉसेसर के बारे में बताया. साथ में हमने दूसरे मोबाइल प्रॉसेसर के बारे में भी जाना.

हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमे comment के माध्य्म से बता सकते है.

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर रोज़ाना आ सकते हैं और साथ में ब्लॉगिंग, SEO सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे यूटूब चैनल को ज़रूर सब्स्क्राइब करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here