Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में

यहाँ हम Qualcomm Snapdragon 855 Mobile Processor के बारे मैं बात करने वाले है और ये भी जानेंगे के इसमें क्या क्या नया features है.

जब बात 5G की चल रही हो तब ऐसे में बड़े Processor Manufacturers जैसे की Qualcomm कैसे पीछे रह सकते हैं. हाल ही में ही Qualcomm ने अपने बहु प्रतीक्षित next-generation premium smartphone processor platform को launch किया इसी सप्ताह ही Maui, Hawaii में — ये हैं Snapdragon 855. यह chip undoubtedly ही आने वाले साल में बहुत से smartphones में इस्तमाल में लाया जाने वाला है. इस chip में बहुत से चीज़ों को बढाया गया है जैसे की processing power, multimedia, streaming data speeds, और बहुत कुछ.

इस नए chip के आ जाने से अब सभी manufacturers में अभी इसे इस्तमाल करने को लेकर मारामारी है. क्यूंकि सभी अपने users को बेहतर speed और latest technology प्रदान करना चाहते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Snapdragon 855 Mobile Processor क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये, जिससे आप लोगों को भी इस नए technology के विषय में पता चल सके. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Snapdragon 855 in Hindi.

Snapdragon 855 Processor क्या है?

Qualcomm Snapdragon 855 Processor Hindi

Snapdragon 855 mobile platform अभी तक की सबसे ultimate intelligent mobile platform है Qualcomm की. इसके इस्तमाल से users अपने आसपास के लोगों के साथ interact करना, देखना या सुनने की प्रक्रिया में काफी बदलाव महसूस कर सकते हैं. Company ने ये पहले ही confirm कर दिया है की यह वो पहला 7nm chip होने वाला है, जो की एक matching होने वाला है Huawei के Kirin 980 के साथ, लेकिन इसमें काफी और भी improvements किये गए हैं.

इसमें Qualcomm की AI और machine learning processing capabilities को enhance किया गया है, ये वो area है जहाँ पर दुसरे companies भी अपने performances को बढ़ाने में लगे हुए हैं. इसमें एक नयी CPU setup की गयी है, साथ में faster Adreno graphics unit मेह्जुद है, और इसके साथ साथ faster connectivity options भी किये गए हैं ताकि ये आने वाले 5G Networks के साथ compatible हो.

Snapdragon 855 में क्या नया है?

Snapdragon 855 के Features के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं. ये दुनिया का सबसे पहला commercial 5G mobile platform है. चाहे आप किसी भी स्थान में क्यूँ न हो लेकिन सभी जगहों में ये आपको seamless connectivity का ही एहसास दिलाएगा. ये Snapdragon 855 आपको 5G experiences के साथ next-generation Wi-Fi performance भी प्रदान करने वाला है.

  • ये दुनिया की पहली 5G mmWave है और sub-6 GHz mobile solution
  • दुनिया की पहली 2 Gbps LTE modem, 7x Carrier Aggregation और 14nm RF Chip है.

Qualcomm Wi-Fi 6-ready और 60 GHz Wi-Fi mobile platforms प्रदान करता है Wi-Fi connectivity में 5G-era की, जो की traditional 2.4और 5 GHz Wi-Fi bands की तुलना में बहुत ही बेहतर है, साथ में 60 GHz mmWave band की potential को भी harness करता है double-digit wireless speed और wire-equivalent latency के लिए.

ये दुनिया की सबसे पहला HDR10+ mobile video capture कर सकने में सक्षम है और साथ में imagery को ज्यादा contrast और detail के साथ playback कर सकता है.

ये दुनिया की पहला 4K HDR Video Capture है जिसमें Portrait Mode (Bokeh) में आप cinema-grade videos को film कर सकते हैं.

4K HDR Video Capture और Playback – 10 bit-color depth के साथ और Rec. 2020 color gamut भी आसानी से capture कर सकते हैं over 1 billion shades of color को.

Multi-frame Noise Reduction (MFNR) software जो की deliver करते हैं sharp और color photos को low light में भी.

ये दुनिया की पहली Computer Vision ISP (CV-ISP) है जो की deliver करती है real-time object recognition, segmentation, और replacement जिससे की users real-time में ही isolate और swap out कर सकते हैं backgrounds और objects को.

Hardware Accelerator, HEIF और HEVC image formats से ये आपके photos को compress का memory में store करता है, जिससे आप multiple images और video को same file में store कर सकते हैं, और store कर सकते हैं corresponding computer vision data को भी.

Record कर सकते हैं astonishing 480 frames per second में, जिसकी खासियत ये है की इसमें आप unlimited HD slow-motion footage shoot कर सकते हैं –साथ में video.के multiple parts में भी apply कर सकते हैं.

Qualcomm की advanced hardware decoder, Cinema Experience, बहुत ही faster work करते हैं lower power में जिससे की वो आपको ultimate cinema experience deliver करती है, साथ में 7x power savings इससे आप और भी ज्यादा video per charge watch कर सकते हैं. आप mobile device में stream और playback कर सकते हैं next-gen HDR content (HDR10+, Dolby Vision, etc) बड़ी आसानी से.

इसमें इस्तमाल हुआ next-gen Adreno 640 GPU, Vulkan 1.1, HDR Gaming, और Physically Based Rendering, को बड़ी ही आसानी से play कर सकता है. इसलिए इसमें आप true HDR gaming का मज़ा उठा सकते हैं अपने mobile में ही.

इसमें aptX Adaptive का इस्तमाल होता है जो की deliver करता है robust, smooth wireless audio, ये dynamically adjust करता है अपनी performance को जो की प्रदान करती है optimum audio quality, latency, और power savings – चाहें तो आप कोई भी प्रकार की content play करें, ये create करता है एक ultimate seamless wireless listening experience.

Hexagon Voice Assistant accelerator support करता है दो wake words simultaneously (Google Assistant, Amazon Alexa, Baidu, Cortana).

Aqstic offer करता है एक hardware-based voice assistant accelerator जिसमें की हमेशा echo cancellation और noise suppression ON रहती है, plus इसमें up to 4 mic far-field mic support भी होता है बेहतर voice recognition के लिए tough conditions में.

3D Face Detect करता है एक highly detailed और sophisticated identification solution. इसमें इस्तमाल होता है एक 3-camera system जो की capture करता है एक 3-dimensional image आपके face की. यदि हम इसकी तुलना वर्तमान की 2-dimensional face scans से करें तब ये method of identification बेहतर performance और higher accuracy प्रदान करता है.

इसमें most cutting-edge, secure, और accurate fingerprint solution का इस्तमाल होता है : 3D Sonic. ये new technology इस्तमाल करता है acoustics (sound) का आपके ऊँगली के pores को scan करने के लिए, जिससे की एक deeply accurate, 3-dimensional read पैदा होता है. समय के साथ साथ, आपकी device भी आपके fingerprints के unique patterns को सीख लेती हैं बेहतर speed, accuracy और identification के लिए.

Snapdragon 855: जो की आने वाले 5G Phones को Power करने वाला है

यदि हम Snapdragon 855 के असली मकसद की बात करें तब ये और कुछ नहीं बल्कि 5G connectivity है. Qualcomm ने पिछले कुछ वर्षों से एक 5G infrastructure को तैयार करने में अपना बहुत सारा समय व्यतीत किया था और उन्होंने एक ऐसे mobile chip को बनाने की सोही थी जो की उनके इरादों में खरा उतरे, वहीँ Snapdragon 855 भी उनके सभी मंसूबों में खरा उतरने वाला है, कमी है टी बस 5G Network की.

जहाँ 5G का ज्यादा इस्तमाल enterprise और industrial applications में होने वाला है, वहीँ अगर हम आम users की बात करें तब उन्हें इससे एक बढ़िया speed मिलने वाला है, जिसे उन्होंने अभी तक कभी भी experience नहीं किया था. एक बाद Mobile carriers सही रूप से 5G networks को implement कर दें, फिर users भी gigabit-class cellular browsing speeds का मज़ा उठा सकते हैं, जो की कुछ समय पहले केवल एक सपना ही था.

वैसे बहुत से देशों में जैसे की US, UK और कुछ european countries में 5G network को लेकर काफी testing भी होने लगे हैं और 2019 के खत्म होने से पहले ये सही रूप से operational भी हो जाने वाला है. इसमें आपको बहुत से चीज़ का उपभोग कर सकते हैं जैसे की high-resolution video streaming बिना buffering के, instantaneous downloads सभी conventional files को और lag-free multiplayer gaming, साथ ही और भी बहुत से key benefits technology के.

Snapdragon 855: AI, Security, Gaming और बहुत कुछ

Mobile data speeds को छोड़कर, 855 में Qualcomm’s AI engine की fourth generation की शुरुवात की गयी है, जिसमें सभी latest technology को शामिल किया गया है जैसे predictive search से लेकर machine vision तक.

दुनिया में पहली बार Qualcomm ने पहला computer vision ISP (image signal processor) को introduce किया है जो की है Qualcomm Spectra – जो की एक dedicated hardware है और यह help करेगा machine vision tasks को inform करने के लिए.

Qualcomm ने इसमें ‘3D Sonic Sensor’ का भी इस्तमाल किया है – जो की एक consumer-ready ultrasonic fingerprint sensor है और ये आसानी से read कर सकता है depth data को आपके print के 2D image को. इसे पुरे mobile market में most secure selection का भी नाम प्रदान किया गया है “. ये 3D Sonic Sensor बड़ी ही आसानी से आपके print के ridges और pores को पढ़ सकता है, चाहे वो oil grime या पानी से ही क्यूँ न डूबे हुए हों.

इतना ही नहीं Qualcomm ने gamers के लिए भी इसमें cinematic graphics, high-fidelity audio, fluid performance को enhance किया है और इसमें long battery life की सुविधा भी है.

Snapdragon 855: Hardware, Performance और Competitors

ये 855 उन कुछ गिने चुने chips में से हैं जिन्हें की एक incredibly small (बहुत ही छोटे) और efficient 7nm process से प्रस्तुत किया गया है. जैसे की आप जानते होंगे की smaller die size के होने का मतलब होता है कम resistance का होना और इसलिए ज्यादा power efficiency, जिससे इसमें longer battery life होती है और ये overall में बहतर performance भी प्रदान करता है.

इसकी performance power की अगर बात करूँ तब Qualcomm ने इसे 845 model की तुलना में 3x overall performance की improvement करी है, साथ में इसके AI tasks में भी काफी improvement किया गया है, वहीँ इसके rival 7nm chips से यदि हम इसके तुलना करें तब. इसके साथ ये अपने competitors जैसे की Apple की नयी A12 Bionic chip और Huawei की recently released Kirin 980 processor को ये बड़ी टक्कर देने की क्ष्य्मता रखता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Snapdragon 855 Processor क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Snapdragon 855 in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post Snapdragon 855 क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

  1. Sir aapne Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में
    ke bare me bahut achhi jankari share kari hai. isse padkar logo ko bahut help milegi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.